You Tube Me Video Channel Kaise Banaye यू ट्यूब वीडियो चैनल कैसे बनाए ?

By | March 31, 2022

You Tube Me Video Channel Kaise Banaye आज smartphone के बड़ते चलन और सस्ते इन्टरनेट कनेक्शन के कारन हर हाथ में मोबाइल आम बात है. इस कारन सभी मोबाइल यूजर मनोरंजन के लिए मोबाइल में कुछ न कुछ देखते रहते है और रोज उनकों जो भी परेशानी आ रही है उनका सलूशन मोबाइल में ढूढने की कोशिश करते रहे है. मोबाइल यूजर के बीच youtube बहुत फेमस और उपयोगी app बन गया है. इस app के द्वरा आप बहुत कुछ सिख सकते है. और मनोरंजन के लिए यह बहुत ही अच्छा app है. बहुत से लोग youtube से विडियो देखते है और वो चाहते है उनकी विडियो को बहुत से लोग लाइक करें और उस विडियो से वों अच्छा इनकम करें. इसके लिए आपको बहुत ही रचनात्मक और मनोरंजक विडियो बनाना होगा. और ये सब कैसे होगा इसी के बारें में हमने निचे विस्तार से बताया है.

You Tube Me Video Channel Kaise Banaye यू ट्यूब वीडियो चैनल कैसे बनाए ?
You Tube Me Video Channel Kaise Banaye

You Tube Me Video Channel Kaise Banaye

यू ट्यूब वीडियो चैनल कैसे बनाए ? अगर आप नही जानते तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Youtube Vedio Channel Kaise Banaen से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से बताएँगे वर्तमान समय में दुनिया भर के लोग अपने मनोरंजन के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म का उपयोग अपनी पसंद की चीजें देखने और सुनने के लिए करते है. जिनमें से एक Famous प्लेटफॉर्म है यूट्यूब. तो आइये जानते हैं की Youtube Par Video Channel Kaise Banaye या खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं के बारें में पूरी जानकारी. YouTube एक ऐसी वेबसाइट है. जिसे आज हर व्यक्ति जानता है और उसका उपयोग करता है. यूट्यूब पर ज्यादातर लोग वीडियो, मूवीज, ट्रेलर, गाने आदि देखना पसंद करते है. क्योंकि यूट्यूब पर दुनिया के सारे वीडियो उपलब्ध होते है और लगभग सभी भाषा में होते है.

यू ट्यूब वीडियो चैनल कैसे बनाए ?

YouTube एक बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट होने के साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट भी है. यहाँ आपको हर प्रकार के भाषाओं के Videos देखने को मिल जाएँगे. इस साइट का वीडियो कलेक्शन बहुत ही बड़ा है. जिसका अंदाजा लगाना भी बहुत मुश्किल है. लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है. कि यूट्यूब पर इतने सारे वीडियोज आते कहाँ से है. तो हम आपको बता दें कि ये सारे Videos आप और हम जैसे लोगों द्वारा ही अपलोड किये जाते है. जिसके लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होता है तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Youtube Video Channel Kaise Banaye in Hindi तो आज हम आपको यह सारी जानकारी बहुत ही आसान और सरल भाषा में समझाएंगे कि Youtube Video Channel Kaise Banate Hain और Youtube Video Channel Banane Ka Tarika तो जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें.

YouTube Channel Kaise Banaye

YouTube Channel Kaise Banaye यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही Simple है. अगर आप भी चाहते हैं कि मेरा यूट्यूब चैनल हो तो इसके लिए आपको अलग से अकाउंट बनाने की आवश्यकता नहीं होती है. अगर आपके पास अपना गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी है. तो आप अपने गूगल अकाउंट से ही यूट्यूब पर Sign In कर सकते है और जीमेल आईडी के माध्यम से यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते है. अगर आप गूगल पर Youtube Video Pe Channel Kaise Banaye से जुड़ी जानकारी खोज रहे है. तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं. हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए Youtube Video Per Apna Channel Kaise Banaen की पूरी जानकारी देंगे जानने के लिए हमारे साथ बने रहें.

खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

आइये जानते हैं Youtube पर अपना चैनल कैसे बनाते हैं. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1: Visit Website सबसे पहले तो आपको अपने कंप्यूटर या laptop के किसी भी ब्राउज़र में YouTube की वेबसाइट www.youtube.com सर्च करके ओपन करना होगा है।

Step 2: Login Account YouTube Website ओपन हो जाने के बाद. ऊपर राइट साइड में आपको “Sign In” का option दिखेगा उस पर click करके अपने जीमेल अकाउंट की मदद से Login हो जाए.

Step 3: Tap On Your Channel Login होने के बाद आपको दायीं तरफ में अपने जीमेल अकाउंट पर लगी फोटो दिखाई देगी. आपको उस आइकॉन पर क्लिक कर देना है. जिससे के बाद आपके सामने कई तरह के ऑप्शन आ जाएँगे. आपको वहाँ “My YouTube video Channel” या “Your video Channel” पर click करना है.

Step 4: Use A Business Or Other Name माय यूट्यूब चैनल या Your Channel पर क्लिक करने के बाद आपके स एक न्यू पेज Open होगा. जिसमें आपको “Use A Business or Other Name” पर Click करना है.

अब next पेज में available चैनल के विकल्पों में से आपको अपना व्यवसाय या पसंद के अनुसार अपने यूट्यूब चैनल का नाम या केटेगरी को सेलेक्ट करना होगा. जैसे:

  • Product or Brand
  • Company Institution or Organization
  • Arts, Entertainment or Sports
  • Other

Step 5: Set Profile Picture YouTube Channel Ka Naam और ब्रांड सेट करने के बाद आपको नीचे दिख रहे “Create” बटन पर क्लिक कर देना है. और क्लिक करते ही आपका YouTube Video Pe Channel बनकर तैयार हो जाएगा.

Step 6: Customize Channel इसके बाद. यदि आप अपने Page को और ज्यादा Attractive बनाना चाहते है तो “Customize Channel” पर क्लिक करें. इसमें आपको बहुत प्रकार के Options मिल जाएँगे जिसके जरिए आप आपके चैनल को और अधिक Attractive बना सकते है.

Step 7: Add Channel Art Customize Channel के ऑप्शन का उपयोग करने के बाद अब आप अपने यूट्यूब चैनल की प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते है. यदि आपको यूट्यूब चैनल पर कवर पिक्चर भी लगाना चाहते है. तो आप इस पेज में “Add Channel Art” के ऑप्शन पर क्लिक करे. जिससे आप Cover Picture लगा पाएँगे.

तो अब आपका YouTube Video Channel बन कर तैयार है. देखा दोस्तों आपने कितना आसान था यूट्यूब पर चैनल बनाना. अब आप अपने द्वारा बनाए गए वीडियोज को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है. आशा करते हैं कि आपको हमारी इस पोस्ट के जरिए Youtube Video Kaise Kholte Hain के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

यह भी देखें

Job Alert For Female Jobs

Jobs Alert in Indian Navy

Jobs Alert in UPSC Exam

Bank Jobs Alert

BDS Jobs 2022-23

NTPC Latest Vacancy 2022 Jobs Alert

Railway Recruitment Notification 2022

YouTube Channel Banane ke Fayde

  • YouTube पर चैनल बनाने से बहुत सारे फायदे होते है, जो की इस प्रकार है:
  • YouTube चैनल पर आप अपने वीडियोस अपलोड कर सकते है.
  • आप अपने YouTube चैनल को google ads से Monitize भी कर सकते है, जिसके द्वारा आप पैसे भी कमा सकते है.
  • YouTube चैनल के माध्यम से आप अपना टैलेंट पूरी दुनिया को दिखा सकते है.
  • YouTube के माध्यम से आप अपने बिज़नेस को भी आगे बड़ा सकते है.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

For Latest Govt Job Alert Join Telegram Group

For Latest Govt Job Alert Join Facebook Group

वर्तमान समय में अधिकतर व्यक्ति YouTube के बारे में जानते है और उसका इस्तेमाल भी करते है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप दुनिया भर के वीडियोज को फ्री में देख सकते है. YouTube लोगों के मनोरंजन के साथ पैसे कमाने का भी एक अच्छा साधन है. अब आपको जानकारी मिल गई होगी कि Youtube Video Channel Kaise Kholte Hain. Youtube Kaise Banate Hain, Apna Youtube Channel Kaise Banaen, यूट्यूब चैनल कैसे बनाये.

YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए सबसे पहले आपको के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है. जो हमने आपको इस Post में बता दी है. यदि आपका यूट्यूब पर चैनल नहीं और आपको Youtube Video Channel Banana Hai तो ऊपर बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करके बना सकते है. पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे. धन्यवाद.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.