World’s third largest diamond found in Botswana: दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा बोत्स्वाना में मिला

By | June 19, 2021

World’s third largest diamond found in Botswana :- दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा बोत्स्वाना में मिला, जाने विस्तार से.

World's third largest diamond found in Botswana
World’s third largest diamond found

World’s third largest diamond found in Botswana :- देबस्वाना डायमंड कंपनी ने 01 जून, 2021 को दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना की जवानेंग खदान में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा पाया है. बोत्सवाना अफ्रीका में हीरों का सबसे बड़ा उत्पादक देश है.

1,098 कैरेट वजन के इस पत्थर का पता लगाने के दो हफ्ते बाद, इसे राष्ट्रपति मोकग्वेत्सी मासीसी को भेंट किया गया.

प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, इस हीरे/ पत्थर का वजन दुनिया के दूसरे सबसे बड़े 1,109 कैरेट लेसेडी ला रोना हीरे से थोड़ा कम है जो वर्ष, 2015 में बोत्सवाना में ही पाया गया था और दुनिया का सबसे बड़ा 3,106 कैरेट का कलिनन हीरा वर्ष, 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था.

इस 73 मिमी लंबे, 52 मिमी चौड़े और 27 मिमी मोटे पत्थर का नाम अभी नहीं रखा गया है. पत्थर की खोज पर खनिज मंत्री लेफोको मोगी ने यह कहा कि, “वर्ष, 2020 में COVID-19 महामारी के कारण हीरे की बिक्री पर पड़े बुरे प्रभाव के बाद, यह बेहतर समय पर नहीं आ सकता था.”

वर्ष, 2020 में, देबस्वाना कंपनी ने कोविड-19 महामारी के कारण उत्पादन में 29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16.6 मिलियन कैरेट और बिक्री में 30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2.1 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी थी.

देबस्वाना डायमंड कंपनी वैश्विक हीरा कंपनी डी बीयर्स और सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम है. देबस्वाना द्वारा हीरे की बिक्री से होने वाली आय का 80 प्रतिशत रॉयल्टी, लाभांश और करों के माध्यम से सरकार को दिया जाता है.

इस पत्थर के अंतिम मूल्य का अनुमान अभी जारी नहीं किया गया है. दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 1,109 कैरेट का लेसेडी ला रोना हीरा 53 मिलियन डॉलर में बिका था.

World’s third largest diamond found in Botswana दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा बोत्स्वाना में मिला: प्रमुख बिंदु

• देबस्वाना डायमंड कंपनी को 01 जून, 2021 को दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना की जवानेंग खदान में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा प्राप्त हुआ है.
• इस पत्थर का वजन 1,098 कैरेट है और इसका माप 73mm लंबा, 52mm चौड़ा और 27mm मोटा है लेकिन, अभी तक इसका नाम नहीं रखा गया है.
• दुनिया का यह तीसरा सबसे बड़ा पत्थर, दुनिया दूसरे सबसे बड़े 1,109 कैरेट लेसेडी ला रोना हीरे से थोड़ा छोटा है जो वर्ष, 2015 में बोत्सवाना में ही पाया गया था और दुनिया का सबसे बड़ा 3,106 कैरेट का कलिनन हीरा वर्ष, 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था.
• बोत्सवाना अफ्रीका में हीरों का सबसे बड़ा उत्पादक देश है.

“फ्लाइंग सिख” मिल्खा सिंह का हुआ कोरोना से मौत

कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में

भारत में पाया गया ग्रीन फंगस का पहला मामला, जानें इसके लक्षण और बचाव

भारतीय रेलवे होगा दुनिया का सबसे बड़ा हरित रेलवे नेटवर्क

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

ये देखे :- 12वीं पास नौकरी, Bank Bharti 2021

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *