World No Tobacco Day: तम्बाकू लेते हैं तो कोविड-19 होने पर लम्बे समय तक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, वैक्सीन का असर भी घटता है, जानिए इससे कैसे निपटें

By | May 31, 2021

World No Tobacco Day :- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है, 27 अलग-अलग स्टडी में यह साबित हुआ है कि कोविड-19 के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों में 18.5 फीसदी धूम्रपान करने वाले शामिल थे। एक्सपर्ट कहते हैं, तम्बाकू का इस्तेमाल करने वालों की इम्यूनिटी कम होने के कारण इनमें संक्रमण का खतरा अधिक है। सिर्फ इतना हीं नहीं, अगर ये तम्बाकू का सेवन जारी रखते हैं तो इनमें वैक्सीन का असर भी कम रहता है।

आज वर्ल्ड नो-टोबैको डे है। इस मौके पर इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स, नई दिल्ली की रेस्पिरेट्री मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. सुधा कंसल से जानिए कोरोना और तम्बाकू का कनेक्शन और इससे कैसे निपटें….

World No Tobacco Day
World No Tobacco Day

World No Tobacco Day: तम्बाकू लेते हैं तो कोविड-19 होने पर लम्बे समय तक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, वैक्सीन का असर भी घटता है, जानिए इससे कैसे निपटें

World No Tobacco Day

इन्हें फेफड़ों की बीमारी और ऑक्सीजन की कमी का खतरा

कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि लोग नकारात्मक भावनाओं को कम करने के लिए तम्बाकू का सेवन करते हैं। ऐसे मरीज जब अस्पताल में भर्ती होते हैं तो तम्बाकू न मिलने पर इनमें तनाव बढ़ता है और तम्बाकू छोड़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे मरीजों में फेफड़ों की बीमारी जैसे अस्थमा, वायरल निमोनिया, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, एक्यूट रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम का खतरा बढ़ता है।

महामारी में ऐसे मरीजों में कोरोना के कारण हालत अधिक नाजुक हो सकती है और लम्बे समय तक ऑक्सीजन थैरेपी की जरूरत पड़ सकती है। इन्हें ठीक होने में भी अधिक समय लगता है। इसके अलावा दिल की बीमारी, मुंह और गले का कैंसर होने की आशंका भी रहती है।

World No Tobacco Day 2021

तम्बाकू का सेवन करने वालों के लिए वैक्सीन क्यों जरूरी?

डॉ. सुधा कहती हैं, तम्बाकू का सेवन करने वालों में इम्यूनिटी यानि बीमारियों से लड़ने की क्षमता कमज़ोर हो जाती है। नतीजा, ऐसे लोगों में कोविड-19 के संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। धूम्रपान करने से फेफड़ों की क्षमता घटती है। कोविड-19 के कारण सांस की बीमारियों की खतरा और अधिक बढ़ जाता है। यही कारण है कि तम्बाकू का सेवन करने वालों के लिए कोविड-19 वैक्सीन बेहद जरूरी है।

वैक्सीन लें तो ये बातें ध्यान रखें

डॉ. सुधा के मुताबिक, तम्बाकू के सेवन से वैक्सीन का असर कम हो जाता है। ऐसे लोगों में शरीर एंटीबॉडी बनाने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हो पाता। इसलिए वैक्सीन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें…

  • टीकाकरण से एक हफ्ते पहले हर रात कम से कम छह घंटे की नींद ज़रूर लें।
  • शरीर में इम्यून कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए प्रोबायोटिक फूड जैसे- छाछ, दहीं लें।
  • तम्बाकू का सेवन न करें, क्योंकि इससे एंटीबॉडी की प्रतिक्रिया कम हो जाती है।
  • शांत रहें और तनाव न लें। इसके अलावा गहरी सांस वाले व्यायाम करें।
  • टीकाकरण से 48 घंटे पहले शराब से दूरी बनाएं क्योंकि इससे शरीर की प्रतिक्रिया कम होती है।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करें।
World No Tobacco Day

चीन के बाद सबसे ज्यादा धूम्रपान करने वाले भारत में

देश में पिछले 30 साल में युवा स्मोकर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। चीन के बाद सबसे ज्यादा धूम्रपान करने वाले भारत में हैं। 2019 में 15 से 24 साल की उम्र वाले युवा स्मोकर्स की संख्या भारत में 2 करोड़ हो गई। यह आंकड़े द लैंसेट जर्नल में पब्लिश रिपोर्ट ‘ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज’ में जारी किए गए हैं। 204 देशों में हुए सर्वे की रिपोर्ट कहती है, दुनियाभर में 2019 में धूम्रपान करने वाले बढ़कर 110 करोड़ हो गए हैं।

World no tobacco day

रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में टोबेको-स्मोकिंग के कारण दुनियाभर में 77 लाख मौते हुई हैं। दुनियाभर में हर 5 में से एक पुरुष की इससे मौत हो रही है। सिगरेट पीने वालों में 89 फीसदी 25 साल तक की उम्र के युवा शामिल हैं।

इन 10 देशों में सबसे ज्यादा स्मोकर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, 2010 में दुनियाभर के 10 देशों में सबसे ज्यादा धूम्रपान करने वाले मिले हैं। इन देशों में चीन, भारत, इंडोनेशिया, युनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिकी, रशिया, बांग्लादेश, जापान, तुर्की, विएतनाम और फिलीपींस शामिल है। धूम्रपान करने वालों का दो-तिहाई आंकड़ा इन्हीं 10 देशों से है।

World No Tobacco Day

सौजन्य :- दैनिक भास्कर

winitra.com पर सरकारी भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी प्रतिदिन दी जाती है. अतः रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र, करंट अफेयर्स आदि की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और नवीनतम रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र, समाचार प्राप्त करते रहिये.

ये पढ़े :- Bastar Teacher Recruitment 2021

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

इन्हें पढ़े :- ITI Diploma Jobs 2021

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे

whatsapp ग्रुप ज्वाइन करेंयहाँ क्लिक करे
फेसबुक ग्रुप से जुड़ेयहाँ क्लिक करे
सोशल मीडिया से जुड़े

You May Also Like

Current Affairs Quiz in Hindi 28 May 2021Indian Post Recruitment 2021 GDS 4368 Vacancies
BRLF Recruitment 2021 Apply Consultant PostKanker Government Jobs 2021
Current Affairs Quiz in Hindi 27 May 2021NHM Kanker Recruitment 2021
Bemetara Teacher Recruitment 2021Balodabazar Recruitment 2021
Work From Home Jobsहिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 मई 2021
सरकारी नौकरी टॉप ऑनलाइन आवेदन फॉर्मChhattisgarh Sarkari Naukri 2021
Career at DRDOArtificial Intelligence Course
CBSE Board Class 12 ExamWeekly Current Affairs Test
NCRTC Recruitment 2021|इंजिनियर भर्तीSarkari Naukri|सरकारी नौकरी
Police Vacancy 2021|पुलिस भर्ती 2021Kiran News Agency: Portal of all types of jobs of MP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *