Weekly Current Affairs in Hindi 31 May to 05 June 2021

By | June 5, 2021

Weekly Current Affairs in Hindi 31 May to 05 June 2021 :- winitra.com पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

Weekly Current Affairs in Hindi 31 May to 05 June 2021
Weekly Current Affairs in Hindi

Weekly Current Affairs in Hindi 31 May to 05 June 2021 :- winitra.com पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–रिवर्स रेपो रेट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Weekly Current Affairs in Hindi

1. RBI ने नीतिगत दरों में नहीं किया कोई बदलाव, विकास दर का अनुमान घटाकर 9.5 प्रतिशत किया

यह लगातार छठीं बार है, जब आरबीआई ने इन दरों को स्थिर रखा है. इसका मतलब हुआ कि रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है और रिवर्स रेपो रेट भी पहले की ही तरह 3.35 प्रतिशत पर बनी रहेंगी. मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) दर और बैंक दर 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित हैं. रिवर्स रेपो रेट में भी किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की समीक्षा बैठक के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 04 जून को कहा कि प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा गया है और आर्थिक वृद्धि को मजबूत बनाने में मदद के लिए मौद्रिक नीति में नरम रुख जारी रहेगा.

2. केंद्र सरकार ने पेंशन नियमों में किया संशोधन, जाने विस्तार से

केंद्र सरकार के अनुसार, देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर यह फैसला लिया गया है. नए संशोधन के अनुसार, अब किसी भी खुफिया या सुरक्षा से संबंधित संगठन के अधिकारियों को एक अंडरटेकिंग देनी होगा कि वे सेवा में रहते हुए या सेवानिवृत्ति के बाद संगठन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रकाशित नहीं करेंगे, किसी भी सामग्री को प्रकाशित करने के लिए उन्हें पूर्व अनुमति लेनी होगी.

1972 में इस कानून में संशोधन करते हुए कार्मिक मंत्रालय के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने एक नियम को जोड़ा, जिसके तहत सेवानिवृत्ति पर आरटीआई अधिनियम की दूसरी अनुसूची में शामिल संगठनों में काम करने वालों को ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख से पूर्व मंजूरी के बिना संगठन के डोमेन से संबंधित कुछ भी प्रकाशित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

3. ईरान डीके सबसे बड़ा युद्धपोत आग लगने के बाद ओमान की खाड़ी में डूबा

यह घटना ईरानी बंदरगाह जास्क के पास हुई है. आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है. ईरान का अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका और इजराइल से लंबे समय से विवाद चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि आग किस वजह से लगी और इतनी भयानक कैसे हुई कि तमाम सुरक्षा होने के बावजूद इसे डूबने से बचाया नहीं जा सका.

खर्ग जहाज का डूबना ईरान के लिए ताजा नौसैन्य हादसा है. साल 2020 में ईरानी सेना के अभ्यास के दौरान जास्क बंदरगाह के समीप एक मिसाइल गलती से एक नौसैन्य जहाज से टकरा गयी थी जिससे 19 नाविकों की मौत हो गयी थी और 15 घायल हो गए थे. साल 2018 में ईरानी नौसेना का एक युद्धक जहाज कैस्पियन सागर में डूब गया था.

4. विश्व साइकिल दिवस 2021: जाने इस दिवस का इतिहास और महत्त्व

इसका उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है. साइकिल चलाने के कई सारे फायदे होते हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 03 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी. आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 03 जून 2018 को मनाया गया था.

आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 03 जून 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था. इस उद्घाटन समारोह में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था. इस वर्ष यानी साल 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है.

5. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस अरुण मिश्रा बने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय नियुक्ति समिति ने इनकी नियुक्ति पर मुहर लगा दी थी. 31 मई 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति ने उनके नाम को मंजूरी दी थी. एनएचआरसी के अध्यक्ष का पद पिछले छह महीने से खाली था.

मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा ने साइंस में एमए की डिग्री लेने के बाद क़ानून की पढ़ाई की. उनके पिता हरगोविंद मिश्रा जबलपुर हाई कोर्ट के जज थे, जबकि उनके परिवार में कई रिश्तेदार नामी वकील हैं. उनकी बेटी भी दिल्ली हाई कोर्ट की वकील हैं.

6. ICC का बड़ा फैसला, वनडे वर्ल्ड कप में खेलेंगी 14 टीमें

अब 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में 14 टीमें भाग लेंगी, जबकि टी-20 वर्ल्ड कप हर दो साल बाद आयोजित होगा. आईसीसी ने 01 जून 2021 को यह जानकारी दी. इसके अलावा चैंपियन्स ट्रॉफी (मिनी वर्ल्ड कप) की भी वापसी हो गई है. इससे पहले साल साल 2017 यह ट्रॉफी आखिरी बार खेली गई थी और इसके बाद आईसीस ने इसे खत्म करने का फैसला लिया था.

आईसीसी ने वर्ल्ड कप का फॉर्मेट भी साझा किया है. इसके तहत मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप में दो अलग-अलग ग्रुप में 7-7 टीमें होंगे. हर ग्रुप से 3 टीमें चुनी जाएंगी, जो सुपर-6 स्टेज पर पहुंचेंगी और इन्हीं के बीच सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा. ये वही फॉर्मेट है जो 2003 के वर्ल्ड कप में इस्तेमाल किया गया था.

7. NSA ने भारतीय तटरक्षक बल के स्वदेशी जहाज सजग को किया जहाजी बेड़े में शामिल

कीर्ति चक्र विजेता, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, अजीत डोभाल ने 29 मई को डॉ अजय कुमार, रक्षा सचिव और महानिदेशक कृष्णस्वामी नटराजन, पीवीएसएम, पीटीएम, टीएम, महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल और केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सजग को कमीशन किया.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 29 मई, 2021 को ‘सजग’ की सेवा का शुभारंभ किया. सजग को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है. इसमें उन्नत तकनीक, संचार उपकरण, नेविगेशन, मशीनरी और सेंसर हैं.

8. वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के अनुसार, वित्‍त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई. जीडीपी में आई ये गिरावट कोविड-19 महामारी के आर्थिक असर को दिखाती है. वहीं पिछले साल (2019-20) में यह 4 प्रतिशत रही थी. जबकि चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में जीडीपी ग्रोथ रेट 1.6 प्रतिशत दर्ज की गई.

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के. वी. सुब्रमण्यम ने कहा कि जीएसटी पिछले साल के मुकाबले इस साल काफी बढ़ा है. पिछले साल के सितंबर महीने के बाद से जीएसटी में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अप्रैल महीने में जीएसटी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

9. चीन में कोरोना वायरस के बाद बर्ड फ्लू H10N3 का पहला मामला, जाने विस्तार से

यह मामला देश के पूर्वी जियांगसु प्रांत में पता चला है. यह जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 01 जून 2021 को दी. झेंजियांग शहर के एक 41 वर्षीय व्यक्ति में बर्ड फ्लू का स्ट्रेन मिला है. फिलहाल उसकी हालत स्थिर है. चीन के अधिकारियों ने कहा कि मरीजों में 28 मई को H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस होने का पता चला था.

बर्ड फ्लू फैलाने के लिए कई वायरस जिम्मेदार होते हैं लेकिन इसमें H5N1 को खतरनाक माना जाता है क्योंकि यही वायरस इंसानों में बर्ड फ्लू के संवाहक के तौर पर काम करता है. मानवों में बर्ड फ्लू के संक्रमण का पहला मामला साल 1997 में आया था जब हॉन्ग-कान्ग में मुर्गियों से एक शख्स में यह वायरस फैला था.

10. दुनिया का पहला नैनो यूरिया लिक्विड हुआ लांच

इफको के अनुसार, नैनो यूरिया लिक्विड को इसके वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा कई वर्षों के शोध के बाद स्वदेशी तकनीक के माध्यम से विकसित किया गया है, जिसे नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर, कलोल में ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘आत्मनिर्भर कृषि’ के अनुरूप विकसित किया गया था.

नैनो यूरिया लिक्विड को पौधों के पोषण के लिए प्रभावी और कुशल पाया गया है, जो बेहतर पोषण गुणवत्ता के साथ उत्पादन भी बढ़ाता है. इफको के अनुसार, भूमिगत जल की गुणवत्ता पर भी इस नैनो यूरिया लिक्विड का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जो जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर प्रभाव के साथ ग्लोबल वार्मिंग में कमी के लिए  बहुत महत्वपूर्ण है.

ये देखें :- पुलिस भर्ती 2021

winitra.com नवीनतम पोस्ट

यह भी देखें:- Jobs in CG Govt: छत्तीसगढ़ सरकारी नौकरियों की जानकारी

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *