Weekly Current Affairs Hindi| साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स हिंदी

By | September 18, 2021

Weekly Current Affairs Hindi winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए Weekly Current Affairs Hindi (साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स हिंदी) प्रस्तुत कर रहा है.

Weekly Current Affairs Hindi
Weekly Current Affairs Hindi

Weekly Current Affairs Hindi winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए Weekly Current Affairs Hindi (साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स हिंदी) प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–कौशल विकास योजना, एयर इंडिया और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Weekly Current Affairs Hindi| साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स हिंदी

1.Rail Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने शुरू की कौशल विकास योजना, जानें इस योजना के बारे में

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के लिए आज के दिन को इसलिए चुना गया है, क्योंकि आज पीएम मोदी का जन्मदिवस है. साथ ही आज विश्वकर्मा पूजा है, इसलिए भी आज का ही दिन इस योजना की लॉन्चिंग के लिए चुना गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना में पीएम मोदी का विजन निहित है.

इस योजना के तहत 50 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. अभी इसके लिए 4 ट्रेड तय किए हैं, जो फिटर, वेल्डर, मशीनिंग और इलेक्ट्रीशियन हैं. ये चारों बहुत जरूरी है, किसी भी इंडस्ट्री में इसकी जरूरत रहती ही है. हालांकि, अभी भी रेलवे की तरफ से एक्स अप्रेंटिस के तहत लोगों को ट्रेनिंग दी जाती है और साथ ही उन्हें स्कॉलरशिप भी मिलती है.

2.Air India Sale: टाटा संस, स्पाइसजेट ने लगाई एयर इंडिया के लिए बोली

हाल की मीडिया रिपोर्टों में यह कहा गया है कि, टाटा संस ने अपनी 100 प्रतिशत शाखा टैलेस प्राइवेट लिमिटेड और स्पाइसजेट के CEO अजय सिंह ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता और कुछ निवेश फंडों के साथ मिलकर ये बोलियां जमा की हैं.

एयर इंडिया की बिक्री से सफल बोली लगाने वाले को घरेलू हवाई अड्डों पर 4,400 घरेलू और 1,800 अंतर्राष्ट्रीय लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट का नियंत्रण मिलेगा. विजेता बोली लगाने वाले को विदेशों में हवाईअड्डों पर 900 स्लॉट भी मिलेंगे.

3.शेफाली जुनेजा बनीं ICAO की अध्यक्ष, जानें भारत को कितने साल बाद मिली ये जिम्मेदारी

यह जिम्मेदारी भारत 12 साल के बाद संभालेगा. इसमें खास बात यह है कि जुनेजा इस रणनीतिक समिति का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं. इससे पहले शेफाली जुनेजा आईसीएओ में भारत की प्रतिनिधि थीं. वायु यातायात के नियमों व सिद्धांतों का पालन करवाने वाले अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की अध्यक्ष शेफाली जुनेजा को चुना गया है.

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है जो हवाई परिवहन में उनकी कूटनीति और सहयोग का समर्थन करने के लिए 193 राष्ट्रीय सरकारों द्वारा वित्त पोषित और निर्देशित है. इसका मुख्य कार्य एक प्रशासनिक और विशेषज्ञ नौकरशाही (आईसीएओ सचिवालय) को बनाए रखना है जो इन राजनयिक बातचीत का समर्थन करता है और नई हवाई परिवहन नीति और मानकीकरण नवाचारों पर शोध करता है.

Weekly Current Affairs Hindi

4.गुजरात कैबिनेट विस्तार: गुजरात में ‘नई’ सरकार के 24 मंत्रियों ने ली शपथ, जानें विस्तार से

गुजरात (Gujarat) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी पूरी सरकार में बदलाव कर दिया है. इस मंत्रिपरिषद में विजय रूपाणी के दौर में मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है. गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्य मंत्रियों और 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को शपथ दिलाई गई है.

भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के 17वें सीएम के तौर पर शपथ ली थी. विजय रूपाणी से इस्तीफा लेकर भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाने के बाद अब पूरा मंत्रिमंडल ही नया हो गया है. नए बने मंत्रियों में नितिन पटेल, भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा जैसे दिग्गज मंत्रियों समेत रूपाणी की टीम का कोई भी चेहरा शामिल नहीं है.

5.Sansad TV: प्रधानमंत्री मोदी ने संसद TV को किया लॉन्च, OTT प्लेटफॉर्म पर भी होगा उपलब्ध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति और राज्य सभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू की मौजूदगी में संसद टीवी को लॉन्च किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज का दिन भारतीय संसदीय व्यवस्था में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ रहा है. उन्होंने कहा कि आज देश को संसद टीवी के रूप में संचार और संवाद का एक ऐसा माध्यम मिल रहा है, जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा.

उल्लेखनीय है कि फरवरी, 2021 में लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी के विलय का फैसला लिया गया था और मार्च, 2021 में संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की नियुक्ति की गई थी. सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी रवि कपूर ‘संसद टीवी’ के सीईओ बनाए गए हैं. लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोरा इसके ओएसडी बने हैं.

6.World Ozone Day 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व ओजोन दिवस, क्या है इसका इतिहास और महत्व

ओजोन परत के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है. जलवायु परिवर्तन से धरती का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. जलवायु परिवर्तन से तथा तापमान बढ़ने से कई तरह की बीमारीयां फैल रही हैं. विश्वभर में इस गंभीर संकट को देखते हुए ही ओजोन परत के संरक्षण को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है.

पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. यह दिवस जनता के बारे में पर्यावरण के महत्व तथा इसे सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण साधनों के बारे में शिक्षित करता है. इसे मनाने का उद्देश्य धरती पर ओजोन की परत का संरक्षण करना है.

Weekly Current Affairs Hindi

7.दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, इस साल भी दिवाली पर नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी और बताया कि इस साल भी दिवाली पर पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध (Delhi bans firecrackers) लगाया जा रहा है, जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके. बता दें कि इस साल 4 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी.

बता दें कि दिल्ली में हर साल सर्दियों के दौरान प्रदूषण का लेवल काफी बढ़ जाता है. उसको कम करने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से हर बार अनेकों प्रयास किए जाते हैं. वहीं, आने वाली सर्दियों से पहले केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर से इस समस्या से निपटने हेतु कई बड़ी योजनाओं पर तेजी से काम शुरू कर दिया है.

8.Lasith Malinga retires: श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

मलिंगा टेस्ट और वन-डे से पहले ही संन्यास ले चुके थे. मलिंगा को आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए श्रीलंका की टीम में जगह नहीं मिली थी. मलिंगा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में कहा कि पिछले 17 वर्षों में मैंने जो अनुभव हासिल किया है, उसकी अब मैदान में जरूरत नहीं होगी क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के लिए टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है.

श्रीलंका ने इस साल यूएई और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जो अपनी 15 सदस्यीय टीम चुनी, उसमें भी मलिंगा को शामिल नहीं किया गया है. श्रीलंका के चयनकर्ताओं ने इस बार दसुन शनाका को टीम का कप्तान बनाया है. मलिंगा ने 83 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 107 विकेट झटके हैं. 6 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट रहा है.

9.Engineers Day 2021: जानिए इंजीनियर्स डे का इतिहास और महत्व

ये दिन देश के इंजीनियरों के प्रति सम्मान और उनके कार्य की सराहना के लिए मनाया जाता है. 15 सितंबर यानी इंजीनियर डे उन लोगों को समर्पित है, जिन लोगों ने तकनीक के जरिये विकास को गति दी है. देश के कई नदियों के बांध और पुल को कामयाब व मजबूत बनाने के पीछे सर एम विश्वेश्वरैया का बहुत बड़ा हाथ है. उन्होंने ही देश में बढ़ती पानी की समस्या को भी दूर करने का प्रयास किया था.

भारत सरकार द्वारा साल 1968 में डॉ. एम विश्वेश्वरैया की जन्मतिथि को ‘अभियंता दिवस’ यानि कि इंजीनियर्स डे के रूप में घोषित किया गया था. इसके बाद से हर साल 15 सिंतबर को इंजीनियर्स डे मनाया जाता है. बता दें कि 15 सितंबर 1860 को विश्वेश्वरैया का जन्म मैसूर (कर्नाटक) के कोलार जिले में हुआ था. ज्ञात हो कि डॉ. एम विश्वेश्वरैया को 1955 में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया था.

Weekly Current Affairs Hindi

10.भुखमरी की कगार पर अफगानिस्तान, जाने किस-किस देश ने बढ़ाया मदद का हाथ?

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अफगानिस्तान भुखमरी की ओर तेजी से बढ़ रहा है. वहां इस महीने के बाद राशन लगभग समाप्त हो जाएगा. अमेरिका ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे और अंतरिम सरकार के गठन के बाद 13 सितंबर 2021 को अहम फैसला लिया है. अमेरिका ने अफगानिस्तान के लोगों की आर्थिक मदद करने की घोषणा की है.

भुखमरी की तरफ बढ़ रहे अफगानिस्तान में मानवीय सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र 147.26 करोड़ रुपए की मदद देगा. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 13 सितंबर को कहा कि, युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में मानवीय मुल्यों की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रतिबद्ध है.

Current Affairs Hindi PDF
Current Affairs Hindi PDF

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सकें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *