साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 24 मई से 29 मई 2021

By | May 29, 2021

Weekly Current Affairs 24 May to 29 May 2021 :- winitra.com पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Weekly Current Affairs 24 May to 29 May 2021
Weekly Current Affairs

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 24 मई से 29 मई 2021

Weekly Current Affairs 24 May to 29 May 2021 :- winitra.com पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.DGCA का बड़ा फैसला, 30 जून तक जारी रहेगा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध

कोरोना वायरस महामारी के चलते डीजीसीए ने भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों की आवाजाही पर प्रतिबंध 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है. हालांकि सर्कुलर में ये भी कह गया था कि कुछ जरूरी मामलों में चुनिंदा रूट पर विदेशी उड़ान सेवाओं के लिए मंजूरी दी जा सकती है.

गौरतलब है कि पिछले साल 25 मार्च 2020 को पैसेंजर एयर सर्विसेज को निलंबित कर दिया था. इसके दो महीने बाद 25 मई 2020 से घरेलू उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया गया था. उधर, कनाडा ने भी भारत और पाकिस्तान की ओर से आने वाले यात्री विमानों के आगमन पर लगे प्रतिबंध को 30 दिन के लिए बढ़ाने का फैसला किया है.

2.नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में स्पेन का सर्वोच्च पुरस्कार मिला

प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस फाउंडेशन ने 26 मई 2021 को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 87 वर्षीय सेन को 20 देशों के 41 उम्मीदवारों में से इस पुरस्कार के लिए चुना गया. पुरस्कार में जोआन मिरो की प्रतिमा और 50,000 यूरो नकद दिए जाते हैं. जूरी ने कोविड-19 की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पुरस्कार की घोषणा की.

अमर्त्य सेन का जन्म वर्ष 1933 में कोलकाता में हुआ था. उनकी शिक्षा कोलकाता के शांतिनिकेतन, ‘प्रेसीडेंसी कॉलेज’ तथा कैंब्रिज के ट्रिनीटी कॉलेज से पूर्ण हुई. वे एक महान अर्थशास्त्री एवं दार्शनिक हैं. उनका जीवन नागरिकों की आर्थिक स्वतंत्रता एवं मानव कल्याण हेतु अपने ज्ञान के माध्यम से प्रयास करने पर केंद्रित है.

3.भारत रत्न प्रोफेसर राव को अंतरराष्ट्रीय एनी अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया

प्रोफेसर राव पूरी मानव जाति के लाभ के लिए ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में हाइड्रोजन ऊर्जा पर काम कर रहे हैं. हाइड्रोजन का भंडारण, हाइड्रोजन का फोटोकेमिकल और इलेक्ट्रोकेमिकल उत्पादन, हाइड्रोजन का सौर उत्पादन और गैर धातु उत्प्रेरण उनके काम के मुख्य आकर्षण थे.

प्रोफेसर सीएनआर राव एक वैज्ञानिक हैं और उनकी पहचान ठोस पदार्थ और पदार्थ रसायन में एक विशेषज्ञ के रूप में है. प्रोफेसर सीएनआर राव को भारत-चीन वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ावा देने में उनके उल्लेखनीय योगदान हेतु चीन के सर्वोच्च विज्ञान पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

4.अमेरिकी सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 की उत्पत्ति का 90 दिनों में पता लगाएं खुफिया विभाग

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यह निष्कर्ष निकालने के अपर्याप्त साक्ष्य हैं कि क्या यह किसी संक्रमित जानवर के मानवीय संपर्क से उभरा है या एक लैब दुर्घटना ने इस महामारी को जन्म दिया है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांचकर्ताओं की मदद करने का निर्देश दिया और चीन से अंतरराष्ट्रीय जांचों में सहयोग करने की अपील की है.

कोविड-19 का सबसे पहला केस दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में दर्ज किया गया था. चीनी प्रशासन ने शुरुआती मामलों का संबंध वुहान की एक सीफ़ूड मार्केट से पाया था. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह वायरस जानवरों से इंसानों में पहुँचा है.

5.भारत सरकार का महिला एवं बाल विकास मंत्रालय करेगा 09 देशों में ‘वन स्टॉप सेंटर’ स्थापित

वन-स्टॉप सेंटर राष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत एक ऐसी योजना है जो सार्वजनिक और निजी जगहों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक एकीकृत सहायता प्रणाली प्रदान करती है. वन-स्टॉप सेंटर योजना निर्भया कोष द्वारा वित्त पोषित है. वर्तमान में, भारत में 700 वन स्टॉप सेंटर हैं.

हिंसा से प्रभावित महिलाओं की तत्काल आपातकालीन प्रतिक्रिया और बचाव सेवायें, चिकित्सा सहायता, प्राथमिकी दर्ज करने में महिलाओं की सहायता, मनोवैज्ञानिक या परामर्श सहायता, कानूनी सहायता, रहने के लिए आश्रय सुविधा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा के साथ-साथ मुफ्त पुलिस और अदालती कार्यवाही के दौरान सहायता करना है.

6.भारत सरकार का बड़ा फैसला, LAC पर तैनात होंगे नए इजरायली हेरॉन ड्रोन

इन ड्रोन का इस्तेमाल पूर्वी लद्दाख और चीन की सीमा के साथ अन्य क्षेत्रों में दुश्मन की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए किया जाएगा. भारतीय सेना को पूर्वी लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में तैनाती के लिए जल्द ही चार इजरायली ड्रोन मिलने जा रहे हैं. हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से ड्रोन की डिलीवरी में देरी हुई है.

इजरायल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने निगरानी करने वाले उपकरणों में खास ड्रोन तैयार किए हैं. इन खास एयरक्राफ्ट को आज के आधुनिक युद्ध स्थलों से खुफिया जानकारी हासिल करने में महारत है. हेरॉन या माकात्ज एक मीडियम एल्टीट्यूड का मानव रहित विमान (UAV) है.

7.हैप्पी हाइपोक्सिया क्या है और युवाओं लिए कैसे जानलेवा बन रहा है?

विशेषज्ञ कोरोना मरीजों की अचानक बिगड़ती तबियत के पीछे हैप्पी हाइपोक्सिया को मान रहे हैं. सामान्य कोरोना मरीजों में ये लक्षण ज्यादा हैं और बुखार, खांसी नहीं होने की वजह से जब तब आक्सीजन का स्तर कम होता है, तब तक हालत ज्यादा ही बिगड़ जाती है.

हैप्पी हाइपोक्सिया के लक्षण में स्किन का रंग हल्का नीले रंग का दिखना, पसीना आना, बॉडी का रंग बदलना, चक्कर आना और सिरदर्द, होठ काले पड़ना तथा चिड़चिड़ापन होना इत्यादि है. यह बीमारी कोविड से जुड़ी है. कोविड मरीज में सबसे पहले ऑक्सीजन लेवल कम होता है. यह एक तरह का साइलेंट किलर है.

8.मालदीव के अड्डू शहर में खुलेगा भारत का पहला वाणिज्य दूतावास

मालदीव में पहला वाणिज्य दूतावास खोलने संबंधी निर्णय मालदीव में चीन के प्रभाव बढ़ाने के लगातार प्रयासों के बीच आया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021 में मालदीव के अड्डू शहर में भारत के एक नए वाणिज्य दूतावास को खोलने की मंजूरी दे दी है.

मालदीव और भारत के बीच राजनैतिक संबंध के अलावा सामाजिक, धार्मिक और कारोबारी रिश्ता भी रहा है. मालदीव में लगभग 25 हजार भारतीय भी निवास करते हैं. भारतीय समुदाय मालदीव में निवास करने वाला दूसरा सबसे बड़ा समुदाय है. मालदीव के विकास में भारत एक प्रमुख भागीदार रहा है.

9.नासा ने चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की घोषणा की

नासा ने 2023 में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की घोषणा की है. यह मोबाइल रोबोट चंद्रमा की सतह पर और इसके नीचे बर्फ एवं अन्य संसाधनों की खोज करेगा. यह मिशन ‘रोबोट विज्ञान मिशन’ और ‘मानव अन्वेषण’ को साथ-साथ चलने का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है.

यह मोबाइल रोबोट आर्टेमिस कार्यक्रम का एक हिस्सा है. यह वाइपर से डेटा एकत्र करेगा और वैज्ञानिकों को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर संसाधनों का मानचित्रण करने में सहायता करेगा. वाइपर से प्राप्त डेटा वैज्ञानिकों को चंद्र सतह पर सटीक स्थानों और बर्फ की सांद्रता निर्धारित करने में सहायता कर सकता है.

10.सुबोध कुमार जायसवाल बने CBI के नए निदेशक, जानें इनके बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 24 मई 2021 को हुई हाई लेवल कमिटी की मीटिंग में इसका फैसला लिया गया. इस कमिटी में भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमना और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल थे. केंद्र सरकार की तरफ से उन्हें सीबीआइ निदेशक बनाए जाने की अधिसूचना 25 मई को जारी कर दी गई.

सुबोध कुमार जायसवाल को जासूसों का मास्टर भी कहा जाता है. महाराष्ट्र में स्टांप पेपर घोटाला तथा मालेगांव ब्लास्ट के मामले की जांच में वे महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं. इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र ATS में रहते हुए उन्होंने आतंकवादियों से जुड़े मामलों पर भी काम किया है. उन्हें 2009 में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था.

नवीनतम अपडेट

winitra.com पर सरकारी भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी प्रतिदिन दी जाती है. अतः रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र, करंट अफेयर्स आदि की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और नवीनतम रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र, समाचार प्राप्त करते रहिये.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे

whatsapp ग्रुप ज्वाइन करेंयहाँ क्लिक करे
फेसबुक ग्रुप से जुड़ेयहाँ क्लिक करे
सोशल मीडिया से जुड़े

You May Also Like

Current Affairs Quiz in Hindi 28 May 2021Indian Post Recruitment 2021 GDS 4368 Vacancies
BRLF Recruitment 2021 Apply Consultant PostKanker Government Jobs 2021
Current Affairs Quiz in Hindi 27 May 2021NHM Kanker Recruitment 2021
Bemetara Teacher Recruitment 2021Balodabazar Recruitment 2021
Work From Home Jobsहिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 मई 2021
सरकारी नौकरी टॉप ऑनलाइन आवेदन फॉर्मChhattisgarh Sarkari Naukri 2021
Career at DRDOArtificial Intelligence Course
CBSE Board Class 12 ExamWeekly Current Affairs Test
NCRTC Recruitment 2021|इंजिनियर भर्तीSarkari Naukri|सरकारी नौकरी
Police Vacancy 2021|पुलिस भर्ती 2021Kiran News Agency: Portal of all types of jobs of MP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *