UPSC EPFO Exam 2021 Enforcement Officer, Accounts Officer Post

By | December 7, 2020
UPSC EPFO Exam 2021 Enforcement Officer /Accounts Officer
UPSC EPFO Exam 2021 Enforcement Officer, Accounts Officer Post

UPSC EPFO Exam 2021 Enforcement Officer, Accounts Officer Post

UPSC EPFO Exam 2021 Enforcement Officer, Accounts Officer Post- संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट – upsc.gov पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में Enforcement Officer /Accounts Officer की भर्ती परीक्षा के लिए संशोधित केंद्रों के बारे में एक महत्वपूर्ण सूचना प्रकाशित की है. नोटिस के अनुसार, यदि कोई भी उम्मीदवार 09 मई 2021 (रविवार) को निर्धारित परीक्षा के लिए, यूपीएससी ईपीएफओ परीक्षा केंद्र में संशोधन करना चाहता है तो वो आयोग के वेबसाइट https://upsconline.nic.in में जाकर अपने परीक्षा केंद्र को बदल सकता है.UPSC EPFO सेंटर लिंक दो चरणों में उपलब्ध होगा यानी 15 से 21 दिसंबर 2020 (06.00 PM) और 29 दिसंबर 2020 से 04 जनवरी 2021 (06.00 PM) तक. ध्यान दे की परीक्षा केंद्रों में परिवर्तन के अनुरोध को  “firstapply-first allot” के सिद्धांत के आधार पर जायेगा और एक बार किसी विशेष परीक्षा सेंटर अपनी कैपेसिटी के अनुसार भर जाये तो उसमे और बदलाव नहीं किया जा सकता.

सरकारी भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है. winitra.com पर प्रतिदिन समस्त सरकारी नौकरियों की जानकारी दी जाती है. अतः रोजगार की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और नवीनतम रोजगार समाचार प्राप्त करते रहिये.

अन्य सरकारी नौकरियां

Contract Recruitment of Retired AO/AAO Officer from LIC- LIC से रिटायर हुए बीमा सहायक अधिकारी की CGMFPFED में संविदा नियुक्ति

Skill Development Authority Korea Counselor Post Recruitment-कोरिया जिला काउंसलर पद भर्ती

Chhattisgarh KVK and SDA Recruitment in Various District- छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलो में कृषि विज्ञान केंद्र एवं स्किल डेवलपमेंट अथॉरिटी में भर्ती

Skill Development Authority Kanker Counselor Post Recruitment-काउंसलर पद भर्ती

Krishi Vigyan Kendra Kondagaon Recruitment-कृषि विज्ञान केंद्र कोंडागांव भर्ती

Krishi Vigyan Kendra Kanker Recruitment-कृषि विज्ञान केंद्र कांकेर भर्ती

Bijapur District Rojgar Sahayak Recruitment- बीजापुर जिला रोजगार सहायक भर्ती

रायगढ़ जिला रोजगार सहायक भर्ती

ईपीएफओ के नोटिस के अनुसार, बड़ी संख्या में उम्मीदवारों और उनके केंद्रों को बदलने के लिए उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए साथ ही कोलकाता और जयपुर में खुले केंद्रों के लिए उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोध की परीक्षा सेंटर में जगह उनकी क्षमता से अधिक है आयोग ने भर्ती परीक्षा के लिए केंद्र की अपनी संशोधित पसंद प्रस्तुत करने के लिए, उम्मीदवारों को एक मौका देने का फैसला किया है. अपने केंद्रों में बदलाव के लिए उम्मीदवारों के अनुरोधों को मौजूदा केंद्रों के साथ-साथ नए केंद्रों में उपलब्ध क्षमताओं के खिलाफ माना जाएगा. भर्ती परीक्षा अब पूरे भारत के 72 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. उपलब्ध क्षमता वाले 49 केंद्र पहले चरण में खोले जाएंगे. दूसरे चरण में, उम्मीदवारों द्वारा दिए गए विकल्पों को समायोजित करने के बाद, पेज 1 और 2 को अन्य केंद्रों को संभव के रूप में खोला जाएगा.

UPSC EPFO Exam एडमिट कार्ड 2021:- आयोग UPSC EPFO Exam की एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अप्रैल या मई 2021 के महीने में जारी करेगा.

UPSC EPFO परीक्षा पद्धति:- UPSC EPFO Exam 09 मई 2021 (रविवार) को ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी जिसमें 100 अंकों के उत्तर के कई विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे. परीक्षा की अवधी 2 घंटे होगी. गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे. परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी होगा.

UPSC EPFO सिलेबस:-

The syllabus of the Test broadly comprises the following topics :

  • General English- To evaluate candidate’s understanding of English language & workman – like use of words.
  • Indian Freedom Struggle.
  • Current Events and Developmental Issues.
  • Indian Polity & Economy.
  • General Accounting Principles.
  • Industrial Relations & Labour Laws.
  • General Science & knowledge of Computer applications.
  • General Mental Ability & Quantitative Aptitude.
  • Social Security in India.

UPSC EPFO Exam के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत विभिन्न विभाग में कुल 421 रिक्तियां भरी जायेंगी.

इन्हें भी देखे:-

नवीनतम रोजगार समाचार एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन करे यहाँ क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *