उत्तर प्रदेश टीचर जॉब्स 2022| UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts @upsessb.org Notification Soon

By | January 10, 2022

UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board (UPSESSB) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर TGT & PGT शिक्षक भर्ती 2022 अधिसूचना जारी करने जा रहा है.

UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts
UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts

उत्तर प्रदेश TGT & PGT टीचर जॉब्स 2022 नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board (UPSESSB) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर TGT & PGT शिक्षक भर्ती 2022 अधिसूचना जारी करने जा रहा है. वे सभी जो शिक्षक सरकारी नौकरी के अवसर की तलाश में हैं, उनके पास प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक TGT और स्नातकोत्तर शिक्षक PGT के पद के लिए आवेदन करने का सुनहरा मौका होगा.

उत्तर प्रदेश शिक्षक सरकारी नौकरी 2022 मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board (UPSESSB) प्रशिक्षित स्नातकों (टीजीटी) और व्याख्याता (पीजीटी) के लगभग 5000+ रिक्त पदों पर भर्ती करने जा रहा है, जबकि प्रधानाध्यापकों के 2000+ से अधिक रिक्त पदों का चयन किया जाएगा. अक्टूबर 2019 के बाद खाली हुए पदों को टीजीटी-पीजीटी की भर्ती में शामिल किया गया है. अक्टूबर 2019 से पहले के रिक्त पदों पर टीजीटी-पीजीटी 2021 के तहत भर्ती की गई है. चयन बोर्ड की ओर से भर्ती को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे.

UPSESSB TGT PGT भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना 15 जनवरी 2022 को जारी होने की संभावना है. सभी उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर कड़ी नजर रखने की सलाह दी जाती है.

उत्तर प्रदेश टीचर जॉब्स 2022

UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts @upsessb.org Notification Soon

इस उत्तर प्रदेश TGT & PGT टीचर जॉब्स 2022 से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसे आधिकारिक अधिसूचना, भर्ती कार्यक्रम, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा शुल्क, पात्रता, रिक्ति, चयन प्रक्रिया, आदि को शामिल किया है.

अधिसूचनाUPSESSB TGT PGT भर्ती 2022
विभाग का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB)
पद का नामप्रशिक्षित स्नातक शिक्षक TGT
स्नातकोत्तर शिक्षक PGT
स्थानलखनऊ
राज्यउत्तर प्रदेश
कुल पद5000+ पद
अधिसूचना तिथी
आवेदन तिथी
योग्यतास्नातक / बी. एड.
उत्तर प्रदेश शिक्षक सरकारी नौकरी 2022

रिक्ति विवरण:

TGT (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक)

PGT (स्नातकोत्तर शिक्षक)

इस भर्ती में पदों के आरक्षण अनुसार जानकारी के लिए कृपया विभागीय विज्ञापन (पीडीएफ) का अवलोकन करें.

आवेदन प्रक्रिया:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board (UPSESSB) ने यह अधिसूचना अपने अधिकारिक वेबसाइट पर 5000+ पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी करेगा. इक्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने से पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board (UPSESSB) के वेबसाइट पर जाकर विस्तृत अधिसूचना की जाँच कर ले उसके बाद ही आवेदन करना सुनिश्चित करें. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की शुरुआत और अंतिम तिथी के बारे में आपको सूचित किया जायेगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है के वे अंतिम समय के भीड़ और सर्वर प्रॉब्लम से बचने के लिए कृपया निर्धारित तिथी से पूर्व आवेदन करना सुनिश्चित करें. उम्मीदवारों को किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पहले अधिसूचना विवरण की जांच करने की सलाह दी जाती है.

विवरणलिंक
विभाग से सम्बंधित विस्तृत जानकारीक्लिक करें
आवेदन फॉर्मक्लिक करें
विभागीय विज्ञापन अधिसूचना पीडीऍफ़क्लिक करें
उत्तर प्रदेश टीचर जॉब्स 2022

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की शुरुआत तिथी – 07 जनवरी 2022

आवेदन की अंतिम तिथी – 30 जनवरी 2022

यह भी देखें

महिलाओं के लिए नौकरी 2021

शैक्षणिक योग्यता:

इस UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts में उम्मीदवार निम्न योग्यता होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिया गए विभागीय अधिसूचना पीडीएफ का अवलोकन करें.

TGT (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक)

उम्मीदवारों के पास बी.एड या किसी अन्य प्रशिक्षण प्रमाणपत्र के साथ संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

PGT (स्नातकोत्तर शिक्षक)

उम्मीदवारों के पास बी.एड या किसी अन्य प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा:

इस UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts में उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार आयु सीमा में छुट सम्बन्धी अधिक जानकारी के लिए कृपया विभागीय नोटिफिकेशन का अवलोकन करें.

वेतनमान

इस UPSESSB TGT PGT भर्ती 2022 में वेतनमान विभाग निर्धारित किया गया है. नोटिफिकेशन में वेतनमान की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई है. सभी पद के लिए अलग अलग सैलरी है जिसकी जानकारी निचे दी गई लिंक के द्वारा नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है.

चयन प्रक्रिया

इस UPSESSB TGT PGT भर्ती 2022 के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (Written Test), दस्तावेज परिक्षण (Document Verification), और शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर किया जाएगा. चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए कृपया विभागीय विज्ञापन जो पोस्ट में निचे दिया गया है उसका अवलोकन करें.

आवश्यक दस्तावेज

1. शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र.
2. अनुभव प्रमाण पत्र तथा मेडिकल पंजीयन प्रमाण पत्र.
3. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र.
4. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र.
5. विकलांग प्रमाण पत्र.
6. मूल पहचान पत्र आधार/पैन/वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस एवं अन्य पहचान पत्र.
7. अन्य संबंधित दस्तावेज

अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन जो पोस्ट में दिया गया है उसका अवलोकन करें.

आवेदन शुल्क:

इस उत्तर प्रदेश शिक्षक सरकारी नौकरी 2022 के लिए सभी उम्मीदवारों को आयोग द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. आवेदन शुल्क सम्बन्धी सभी जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें.

उत्तर प्रदेश TGT & PGT टीचर जॉब्स 2022 आवेदन प्रक्रिया

  1. आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से भरे जाने चाहिए.
  2. नोटिफिकेशन में दी गयी तारीख के भीतर आवेदन केवल ऑनलाइन भरे जाएंगे.
  3. किसी भी तरह ऑफ़लाइन आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा.
  4. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी.
  5. उम्मीदवारों को प्रत्येक जानकारी को ध्यान से दर्ज करना चाहिए.
  6. आवेदन में किसी भी गलती को सुधार के लिए दिए गए समय के भीतर ठीक किया जाना चाहिए. उम्मीदवारों को भी सुधार शुल्क का भुगतान करना होगा.

उत्तर प्रदेश TGT & PGT टीचर जॉब्स 2022 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

  1. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं.
  2. आवेदन लिंक का चयन करें.
  3. सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करके रजिस्टर करें.
  4. सही जानकारी के साथ आवेदन भरें.
  5. निर्धारित प्रारूप में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  7. अंत में, आवेदन Submit करें.
  8. आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसे रख लें.

महत्वपूर्ण नोटिस – UPSESSB TGT PGT भर्ती 2022 आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी के लिए कृपया ऑफिसियल नोटिस देखे. यह जानकारी अपने दोस्तों को भी भेजे और नयी भर्ती के लिए हमारी वेब साइट पर हमेशा बने रहे.

आप सभी को सूचित किया जाता हैं कि UP TGT & PGT Teacher Recruitment 2022 For 5000+ Posts में भर्ती निकाली गई है. उत्तर प्रदेश शिक्षक सरकारी नौकरी 2022 अधिसूचना के लिए आवश्यक जानकारी, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा भर्ती प्रक्रिया और ऑफिसियल नोटिफिकेशन पड़ ले.

उत्तर प्रदेश लेटेस्ट सरकारी नौकरी 2022 अधिसूचना हिंदी में

Latest Govt Vacancy 2022 Alert in Hindi

ये भी देखें 10वीं पास सरकारी नौकरी

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.