UP Army Recruitment Rally 2021: यूपी सेना भर्ती रैली 2021, 12 जिलों के युवक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

By | July 7, 2021

UP Army Recruitment Rally 2021 :- कोरोना महामारी में बंद सेना भर्ती फिर से शुरू होने जा रही है. सेना भर्ती कार्यालय वाराणसी से मीडिया रिपोर्ट जारी किया गया है.

UP Army Recruitment Rally 2021
UP Army Bharti Rally 2021

UP Army Recruitment Rally 2021 :- कोरोना महामारी में बंद सेना भर्ती फिर से शुरू होने जा रही है. सेना भर्ती कार्यालय वाराणसी के निदेशक कर्नल सिद्धार्थ बसु ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पूर्वांचल के 12 जनपदों के युवाओं के लिए यह अवसर है. इसके लिए आठ जुलाई से ऑनलाइन आवेदन होगा. पंजीकरण की आखिरी तारीख 20 अगस्त है. सेना की ओर से प्रस्तावित रैली की तारीख छह से 30 सितंबर तक है. 21 माह बाद सेना में भर्ती फिर शुरू होगी. इसके पहले नवंबर-2019 में छावनी के रणबांकुरे मैदान में सेना भर्ती हुई थी. कोरोना महामारी के कारण साल-2020 में प्रक्रिया रोक दी गई थी. रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो सका था. अप्रैल 2021 सेना भर्ती की तैयारी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने फिर इसपर ब्रेक लगा दिया.

UP Army Recruitment Rally 2021: यूपी सेना भर्ती रैली 2021

अधिसूचनाUP Army Recruitment Rally 2021
विभाग का नामसेना भर्ती कार्यालय वाराणसी
पद का नामसैनिक
स्थानवाराणसी
राज्यउत्तर प्रदेश
कुल पद
अधिसूचना तिथी6 जुलाई 2021
आवेदन तिथी8 जुलाई 2021 से 20 अगस्त 2021 तक
योग्यता10वीं, 12वीं
UP Army Bharti Rally 2021

इन्हें भी देखें:- कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में

इस वेबसाइट पर आवेदन

वाराणसी में सीधी सेना भर्ती के लिए वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन किया जा सकता है. भर्ती के संबंध में इस वेबसाइट पर अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हैं.

प्रशासन की अनुमति भी जरूरी

कर्नल सिद्धार्थ बसु ने बताया कि भर्ती के लिए प्रस्तावित तारीख तय कर दी गई है. हालांकि अंतिम निर्णय जिला प्रशासन का होगा. चूंकि कोरोना महामारी के नियंत्रण को लेकर प्रशासन की ओर से कवायद की जा रही हैं.

इन जनपदों के लिए भर्ती

वाराणसी, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र ,देवरिया, चंदौली, गोरखपुर, बलिया, भदोही.

इन पदों के लिए आवेदन

सोल्जर जनरल ड्यूटी (10वीं पास) , सोल्जर टेक्निकल (12वीं पास, भौतिक, रसायन, गणित), सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट (12वीं पास, भौतिक, रसायन, बायो या बॉटनी जूलॉजी), सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमैन (10वीं पास), सोल्जर ट्रेडमैन (8वीं पास).

उम्र को लेकर सेना की ओर से राहत

उम्र को लेकर सेना की ओर से राहत दी गई है. कर्नल बसु ने बताया कि जिस तरह आगरा में फरवरी में हुई रैली में साल 2019-20 के समय के पंजीकृत युवकों को उसी समय के उम्र के मुताबिक भर्ती में शामिल किया गया. उसी तरह आठ जुलाई से 20 अगस्त तक जो भी युवक आवेदन करेंगे, इसी उम्र के मुताबिक उन्हें भर्ती में शामिल किया जाएगा. अगर प्रस्तावित तारीख के बजाय भर्ती की तारीख टलती है तो भी इसी आवेदन में दिये गये उम्र के आधार पर उन्हें भर्ती में शामिल किया जाएगा. 

एक नजर इधर भी
आजादी के बाद से शुरू है वाराणसी कार्यालय से भर्ती

वाराणसी में सेना भर्ती कार्यालय की स्थापना आजादी के एक साल बाद ही कर दी गई. साल 1948 में वर्तमान में 39 जीटीसी परिसर स्थित कॉर्नवालिस बैरक में एमईएस आईबी के पास था. साल 1976 में यह मौजूदा समय में स्थित बंगला नंबर 24 से संचालित है. इस बंगला के मालिक किशोर दास थे.

साल 2015 के बाद से वाराणसी में लगातार भर्ती का आयोजन

स्थापना के बाद से पूर्वांचल के अलग-अलग हिस्सों और 39 जीटीसी परिसर में सेना भर्ती कार्यालय की ओर से सीधी रैली आयोजित होती रही है. साल 2015 से छावनी के रणबांकुरे स्टेडियम में लगातार सीधी रैली का आयोजन हो रहा है.

ये भी देखें:- नवीनतम सरकारी नौकरी 2021

कोरोना के कारण पहली बार बाधा

सेना के अधिकारियों के मुताबिक स्थापना के बाद से लगातार इस कार्यालय की ओर से आयोजित रैली से हर साल 800 से एक हजार युवक सेना की सेवा के लिए जाते हैं. कोरोना के कारण केवल 2020 में भर्ती नहीं हो पाई.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *