Top 10 Weekly Current Affairs: टॉप 10 साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स 14 जून से 20 जून 2021

By | June 20, 2021

Top 10 Weekly Current Affairs 14 to 20 June 2021 :- winitra.com पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

Top 10 Weekly Current Affairs 14 to 20 June 2021
Weekly Current Affairs 14 to 20 June 2021

Top 10 Weekly Current Affairs: टॉप 10 साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स 14 जून से 20 जून 2021

Top 10 Weekly Current Affairs 14 to 20 June 2021 :- winitra.com पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–मिल्खा सिंह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा बोत्स्वाना में मिला

प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, इस हीरे/ पत्थर का वजन दुनिया के दूसरे सबसे बड़े 1,109 कैरेट लेसेडी ला रोना हीरे से थोड़ा कम है जो वर्ष, 2015 में बोत्सवाना में ही पाया गया था और दुनिया का सबसे बड़ा 3,106 कैरेट का कलिनन हीरा वर्ष, 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था.

देबस्वाना डायमंड कंपनी वैश्विक हीरा कंपनी डी बीयर्स और सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम है. देबस्वाना द्वारा हीरे की बिक्री से होने वाली आय का 80 प्रतिशत रॉयल्टी, लाभांश और करों के माध्यम से सरकार को दिया जाता है. इस पत्थर के अंतिम मूल्य का अनुमान अभी जारी नहीं किया गया है.

2. “फ्लाइंग सिख” मिल्खा सिंह का हुआ कोरोना से निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हमने एक महान खिलाड़ी को खो दिया है. भारतीयों के दिलों में मिल्खा सिंह के लिए खास जगह थी. उन्होंने लोगों को अपने व्यक्तिव से प्रेरित किया. मैं उनके निधन से मैं बहुत दुखी हूं.

1958 के टोक्यो एशियाई खेलों में मिल्खा सिंह ने 200 मीटर और 400 मीटर की दौड़ में गोल्ड मेडल हासिल किया था. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हालांकि 1960 के रोम ओलंपिक में था जिसमें वह 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे.

3. NATO नेताओं ने चीन को घोषित किया वैश्विक सुरक्षा चुनौती

NATO के महासचिव, जेन स्टोलटेनबर्ग ने यह समझाया है कि, अंतर्राष्ट्रीय निकाय ने इस बात पर अपनी चिंता प्रकट की है क्योंकि, चीन तेजी से अपने परमाणु शस्त्रागार का विस्तार कर रहा है, जिसमें अधिक हथियार और बड़ी संख्या में परिष्कृत वितरण प्रणाली हैं. यह चिंता रूस के साथ उसके सैन्य सहयोग को लेकर भी है.

यह उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय देशों का गठबंधन है. इसका गठन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रूसी आक्रमण के खिलाफ एक सुरक्षा कवच के तौर पर किया गया था. NATO के मूल सदस्य कनाडा, बेल्जियम, फ्रांस, डेनमार्क, इटली, आइसलैंड, नीदरलैंड, लक्जमबर्ग, पुर्तगाल, नॉर्वे, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम थे.

4. भारत में पाया गया ग्रीन फंगस का पहला मामला, जानें इसके लक्षण और बचाव

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, मरीज़ पिछले डेढ़ माह से इंदौर के अस्पताल में अपना इलाज करा रहे थे, लेकिन उनके फेफड़ों का 90 प्रतिशत इन्वॉल्वमेंट ख़त्म नहीं हो रहा था जबकि उनका हर मुमकिन इलाज किया गया था. इसके बाद अस्पताल ने मरीज़ के फेफड़ों की जांच की तो पता चला कि मरीज़ के लंग्स में ग्रीन रंग का एक फंगस है.

फंगल इंफेक्शन्स को सिर्फ आसपास हर तरह की स्वच्छता, और साथ ही शारीरिक स्वच्छता बनाए रखने से ही रोका जा सकता है. ज़्यादा धूल और संग्रहित दूषित पानी वाली जगहों से बचें. ऐसी जगहों पर जाना जरूरी है तो N95 मास्क पहनें. हाथ और चेहरे को साबुन-पानी से धोते रहें.

5. ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर हुए सहमत

यह यूनाइटेड किंगडम के लिए अपनी कारों को बेचने और व्हिस्की डाउन अंडर स्कॉच करने और व्यापार के लिए बाधाओं को दूर कर देगा. इन दोनों नेताओं ने 14 जून, 2021 को डाउनिंग स्ट्रीट में एक बैठक में इस समझौते के मुख्य तत्वों पर अपनी सहमति व्यक्त की, जिससे आने वाले दिनों में अंतिम ‘समझौते के सिद्धांत’ प्रकाशित किया जाएगा.

यह मुक्त व्यापार करार/ समझौता यूके के सामान पर शुल्क समझौतों को समाप्ता कर देगा और नौकरियों और व्य्वसायों को भी बढ़ावा देगा. यूके के व्यापार अधिकारियों के अनुसार, इस व्यापार समझौते का मतलब है कि, स्कॉच व्हिस्की, कार, बिस्कुट और सिरेमिक जैसे प्रतिष्ठित ब्रिटिश उत्पाद ऑस्ट्रेलिया में सस्ते दामों पर बेचे जा सकेंगे.

6. भारतवंशी सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बने

सत्या नडेला अब जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर (Lead Independent Director) की भूमिका में वापस लौटेंगे. जॉन थॉमसन को साल 2014 में चेयरमैन बनाया गया था. वे उससे पहले कंपनी के बोर्ड में लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर थे.

सत्या नडेला के कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया. नडेला कंपनी के तीसरे सीईओ हैं और कंपनी के इतिहास में तीसरे चेयरमैन होंगे.

7. सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाई

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और मैन्युफैक्चरिंग के उद्देश्य से, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर ईवी निर्माताओं पर बोझ कम करने का फैसला किया है. सरकार के इस कदम का सीधा फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा जो एक नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने वाले हैं.

यह इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतों को पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन वाले वाहनों के करीब लाएगा और इससे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में उच्च मूल्य संबंधी सबसे बड़ी बाधा को समाप्त किया जा सकेगा. अन्य अहम कारकों जैसे- कम परिचालन लागत, कम रखरखाव लागत और शून्य उत्सर्जन आदि के कारण इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग में बढ़ोतरी हो सकेगी.

8. क्या है कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट, डेल्टा प्लस को जाने विस्तार से

वैज्ञानिकों का कहना है कि हाल ही में भारत में इस नए वैरिएंट के खिलाफ उपचार के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल को मान्यता दी गई है. यह दवा इस नए वैरिएंट के खिलाफ कारगर मानी जा रही है. हालांकि, कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप के अधिक संक्रामक होने के सुबूत नहीं मिले हैं.

मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज कॉकटेल एक दवा है, जो कोरोना के इलाज में प्रयोग की जाती है. हालांकि, इसका इलाज तब ही किया जाता है, जब मरीज की हालत बेहद क्रिटिकल स्टेज पर हो. इस दवा को फार्मा कंपनी सिप्ला और रोश इंडिया मिलकर बनाती है.

9. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग 2021: जानें भारत किस स्थान पर

इंग्लैंड की धरती पर न्यूजीलैंड ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती है. न्यूजीलैंड ने इससे पहले इंग्लैंड को 1999 में टेस्ट सीरीज में हराया था. बता दें कि दोनों टीमों के बीच लॉर्ड्स पर खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा था. सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड के अब 123 रेटिंग प्वाइंटस हो गए हैं जबकि भारत 121 प्वाइंटस के साथ दूसरे स्थान पर लुढ़क गया है.

इंग्लैंड की टीम ने सात साल बाद घर में सीरीज हारी है. अंतिम बार उसे साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में 0-1 से हार मिली थी. न्यूजीलैंड की टीम 22 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल हुई है. इंग्लैंड में यह दोनों टीमों के बीच 18वीं सीरीज है. न्यूजीलैंड को सिर्फ तीन बार सीरीज में जीत मिली है.

10. आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 10 क्रिकेटर शामिल हुए, देखें पूरी लिस्ट

आईसीसी ने 13 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 10 खिलाड़ियों को शामिल किया. इन दस क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभूतपूर्व योगदान दिया है. इन दस खिलाड़ियों के शामिल होने के साथ ही इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने वाले क्रिकेटरों की संख्या 103 हो जाएगी.

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 5 अलग-अलग समय के दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इसमें प्रारंभिक युग (1918 से पहले) के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉल्कनर और ऑस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल को शामिल किया गया. विश्व युद्ध के बीच के समय के लिए (1918-1945) वेस्टइंडीज के सर लीरी कॉन्सटेंटाइन और ऑस्ट्रेलिया के स्टेन मैककेबे को चुना गया है.

ये भी देखें :- कर्रेंट अफेयर्स (इंटरनेशनल, नेशनल, इकोनॉमिक्स, स्पोर्ट्स) हिंदी में

दोस्तों यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बेशक बताएं. जिससे हम ब्लॉग के कमियों को दूर करके और उसे बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

बैंक भर्ती 2021

HPSCB Bank Recruitment 2021
IBPS ने असिस्टेंट ऑफिसर समेत 10645 पदों पर निकाली भर्ती 28 जून तक करें आवेदन
केनरा बैंक भर्ती 2021
BCCB Bank भर्ती 2021: एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट, टाइपिस्ट, इंजीनियर और अन्य पद

सैनिक स्कूल भर्तियाँ 2021

Sainik School Nainital Recruitment 2021: सैनिक स्कूल नैनीताल भर्ती 2021
Sainik School Recruitment 2021: सैनिक स्कूल भर्ती 2021

रेलवे नौकरी 2021

Railway Jobs Vacancy 2021: 10वीं पास 756 पदों पर भर्ती
Railway Naukri 2021: 3378 अपरेंटिस भर्ती
Western Railway Apprentice Jobs 2021|वेस्टर्न रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021

12वीं पास नौकरी

Indian air force bharti 2021 Apply 334 Posts: इंडियन एयर फोर्स 12वी पास 334 पदों पर भर्ती
नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड 1500 अप्रेंटिस भर्ती: 10वीं-12वीं पास कैंडिडेट्स 09 जुलाई तक करे आवेदन
HPSCB Bank Recruitment 2021: हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड भर्ती 2021

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *