Teacher Job in Railway 2021: रेल्वे में शिक्षक जॉब

By | February 2, 2021

Teacher Job in Railway 2021:- पश्चिम मध्य रेलवे ने प्राइमरी टीचर (PRT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना wcr.indianrailways.gov.in पर जारी की है. वेतन, योग्यता, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया की जाँच करें.

Teacher Job in Railway 2021: रेल्वे में शिक्षक जॉब
Teacher Job in Railway 2021

Teacher Job in Railway 2021

Teacher Job in Railway 2021:- पश्चिम मध्य रेलवे ने प्राइमरी टीचर (PRT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना wcr.indianrailways.gov.in पर जारी की है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अभ्यर्थी 15 फरवरी 2021 को या उससे पहले निर्धारित प्रारूप में पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

winitra.com पर सरकारी भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी प्रतिदिन दी जाती है. अतः रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और नवीनतम रोजगार, रिजल्ट, प्रतियोगी परीक्षा, प्रवेश पत्र, समाचार प्राप्त करते रहिये.

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के माध्यम से चयनित उम्मीदवार की नियुक्ति की अवधि 200 ज्यादा नहीं और 7 कार्य दिवसों से कम नही होगी.

नवीनतम रिक्तियां एवं अधिसूचनाएं

Teacher Job in Railway 2021 अधिसूचना का विवरण

विभाग का नामपश्चिम मध्य रेलवे
रिक्त पद का नामPRT – 4 पद
टीजीटी अंग्रेजी – 1 पद
टीजीटी मैथ्स – 1 पद
टीजीटी विज्ञान – 1 पद
पीजीटी हिंदी – 1 पद
पीजीटी भौतिकी – 1 पद
पीजीटी बायोलॉजी – 1 पद
पीजीटी रसायन विज्ञान -1पद
पीजीटी इतिहास – 1 पद
पीजीटी समाजशास्त्र – 1 पद
कुल पद13 पद
स्थानभोपाल
आवेदन प्रक्रियाईमेल के द्वरा
आवेदन की अंतिम तिथी15 फरवरी 2021
आधिकारिक वेबसाइटwcr.indianrailways.gov.in
Teacher Job in Railway 2021

शैक्षणिक योग्यता

PRT – कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है) या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है) एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियम, 2002 के अनुसार या कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और 4 साल का बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (बी.एड. एड) या कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) या प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक और दो वर्षीय डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है) / बी.एड. और शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में उत्तीर्ण जिसे NCTE के निर्देशानुसार सरकार द्वारा आयोजित किया गया हो. हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता.

टीजीटी :- स्नातक (शिक्षण विषय में) और 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) या स्नातक (शिक्षण विषय में) कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्ष बैचलर इन एजुकेशन (बी. एड.) या स्नातक (शिक्षण विषय में) कम से कम 45% अंकों के साथ और 1 वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed.) इस संबंध में समय-समय पर जारी किए गए एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल का बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.EI.Ed.) या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल B.A./B.Sc या B.A.Ed./B.Sc.Ed. या कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक (शिक्षण विषय में) और 1 वर्षीय बी.एड. (विशेष शिक्षा). शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में उत्तीर्ण जिसे NCTE के निर्देशानुसार सरकार द्वारा आयोजित किया गया हो. हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता.

पीजीटी: – संबंधित विषय में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के दो वर्षीय इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एम.एससी कोर्स या संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और बी.एड. या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री. हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता.

वेतनमान

PRT – रुपये 21,250/ –
टीजीटी – रुपये 26,250 / –
पीजीटी – रुपये 27500 / –

आवेदन शुल्क

अभ्यर्थी को अलग – अलग वर्ग के लिए आवेदन फॉर्म प्रस्तुत करते समय तय शुल्क जमा करना होगा जो निम्नानुसार है

  • सामान्य वर्ग – ₹ 
  • अन्य पिछड़ा वर्ग – ₹ 
  • अनुसूचित जाति / जनजाति वर्ग – ₹ 

आयु सीमा

आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए. (सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी)

आवश्यक दस्तावेज

  1. 02 पासपोर्ट साइज फोटो.
  2. जन्मतिथी के लिए 10 वीं. प्रमाण पत्र
  3. सम्बंधित अहर्ता प्रमाण पत्र.
  4. सम्बंधित कोउन्सिले (राज्य/केंद्र) का जीवित पंजीयन प्रमाण पत्र.
  5. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया जाती और निवास प्रमाण पत्र
  6. योग्यता और अनुभव प्रमाण पत्र.
  7. फोटो आईडी प्रमाण.
  8. पते का सबूत.

चयन प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवारों को शॉर्ट नोटिस पर व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा और उम्मीदवारों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रकाशित की जाएगी.

आवेदन कैसे करें

पात्र और इच्छुक अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में ई-मेल wcrlyschnyet@gmail.com पर 15 फरवरी 2021 तक जमा कर सकते हैं और आवेदन किए गए पद का नाम विषय क्षेत्र में दिखाया जाना चाहिए.

Teacher Job in Railway 2021 अधिसूचना ऑफिशियल लिंक

विभागलिंक
अधिकारिक वेबसाइटक्लिक करें.
विभागीय विज्ञापन क्लिक करें.
Teacher Job in Railway 2021

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की प्रारंभ तिथी02 फरवरी 2021
आवेदन की अंतिम तिथी15 फरवरी 2021
Teacher Job in Railway 2021

YOU MAY ALSO LIKE

यह भी देखें

Central Railway Recruitment 2021 मध्य रेलवे में सीनियर रेजिडेंट भर्ती

561 Trade Apprentice Recruitment: पश्चिम रेलवे ट्रेड अपरेंटिस भर्ती

नवीनतम रोजगार समाचार एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन करे यहाँ क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *