T20 World Cup Schedule Released| टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी, जानें कब-कहां होंगे मुकाबले

By | August 21, 2021

T20 World Cup Schedule Released भारत 24 अक्‍टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगा. उसका पहला मुकाबला पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) से होगा. सुपर 12 के मुकाबले 23 अक्‍टूबर से शुरू होगे.

T20 World Cup Schedule Released
T20 World Cup Schedule Released

T20 World Cup Schedule Released अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 17 अगस्त 2021 को टी-20 विश्व कप 2021 का शेड्यूल जारी कर दिया है. कोरोना वायरस के कारण पहले भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन अब ओमान और यूएई में किया जा रहा है. टी-20 वर्ल्‍ड कप आगाज 17 अक्‍टूबर को होगा. खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा.

T20 World Cup Schedule Released| टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी

भारत 24 अक्‍टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगा. उसका पहला मुकाबला पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) से होगा. सुपर 12 के मुकाबले 23 अक्‍टूबर से शुरू होगे. पहले राउंड के मुकाबले 17 अक्‍टूबर से खेले जाएंगे. टी-20 वर्ल्‍ड कप 2021 का पहला सेमीफाइनल अबु धाबी में 10 नवंबर को खेला जाएगा. जबकि दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा.

यह आयोजन पहले भारत में होना था

टी-20 विश्व कप 2021 का आयोजन पहले भारत में प्रस्तावित था. लेकिन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे यूएई और ओमान में स्थानांतरित कर दिया.

खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को

खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को रविवार को दुबई में खेला जाएगा. 15 नवंबर सोमवार को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. भारत शारजाह में एक भी मुकाबला नहीं खेलेगा. भारत के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे खेले जाएंगे.

T20 World Cup Schedule Released

टी-20 वर्ल्‍ड कप के ग्रुप का ऐलान

टी-20 वर्ल्‍ड कप के ग्रुप का ऐलान पहले ही हो चुका था. पहले राउंड में 8 टीमें सुपर 12 में जगह बनाने के लिए खेलेंगी. आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया को ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में ओमान, पीएनजी, स्‍कॉटलैंड और बांग्‍लादेश की टीम हैं. हर ग्रुप की शीर्ष 2 टीमें ही दूसरे राउंड यानी सुपर 12 में प्रवेश करेगी.

सुपर 12 का पहला मुकाबला

सुपर 12 का पहला मुकाबला 23 अक्‍टूबर को दुबई में ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. इसी दिन दूसरा मुकाबला इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला जाएगा. सुपर 12 में ग्रुप 2 में पहला मुकाबला दुबई के मैदान पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच खेला जाएगा. इस दिन सिर्फ एक ही मैच खेला जाएगा.

सुपर 12 के ग्रुप 1 में वेस्‍टइंडीज, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका के अलावा पहले राउंड में ग्रुप ए की विजेता और ग्रुप बी की रनर अप टीम होगी. वहीं ग्रुप 2 में भारत और पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान के साथ पहले राउंड की ग्रुप बी की विजेता टीम और ग्रुप ए की रनर टीम होगी.

T20 World Cup Schedule Released

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.