See How 5G Will Change Your World : देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया; बहुत सारे काम आसान कर देगी ये टेक्नोलॉजी

By | October 1, 2022

See How 5G Will Change Your World देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया; बहुत सारे काम आसान कर देनी ये टेक्नोलॉजी.

See How 5G Will Change Your World देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया; बहुत सारे काम आसान कर देनी ये टेक्नोलॉजी.
See How 5G Will Change Your World

See How 5G Will Change Your World : देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया; बहुत सारे काम आसान कर देगी ये टेक्नोलॉजी

सोचिये नहाने के समय पर गीजर खुद ऑन होता है और आपके मनमुताबिक पानी गर्म कर देता है। सुबह आपके उठने के समय पर बिना सेट किए ही अलार्म खुद बजता है। फ्रिज आपको बताता है कि दूध खत्म हो रहा है और कमरे में आते ही लाइट, पंखा-एसी खुद ऑन हो जाते हैं। ऑफिस या स्कूल जाने के बजाय घर पर ही आप मेटावर्स पर लॉग-इन करते हैं।

देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया

आपका मेटावर्स का वर्चुअल अवतार वर्चुअल दफ्तर या स्कूल में मीटिंग्स और क्लास अटेंड करता है। घर से बाहर निकलना भी हो तो गूगल मैप्स आपको रियल टाइम नेविगेशन बताता है। यानी आपके आगे कौन सी गाड़ी चल रही है…आपको अपनी कार या बाइक किधर मोड़नी चाहिए, ये भी बताता है। इस असंभव सी लगने वाली दुनिया को भी 5G सच कर सकता है।

आज भारत में लॉन्च हो रहा 5G नेटवर्क इंटरनेट की रफ्तार को इतने गुना बढ़ा सकता है कि आज हम रोजमर्रा की जिंदगी में जो भी काम करते हैं, उसमें 80% काम और आसान हो जाएंगे। वीडियो, मूवी और गेमिंग की स्पीड बढ़ाना, रोबोटिक सर्जरी को 100% एक्युरेट बनाना या एक्सपर्ट्स को वर्चुअली कनेक्ट करना तो 5G के कुछ ही फायदे हैं। इंटरनेट की यह रफ्तार आपकी जिंदगी को बदल सकती है।

आपको 5G कब मिलेगा

  • पहले चरण में 13 शहरों में 5G सर्विस ये शहर है- दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्रं, हैदराबाद, जामनगर, लखनऊ, पुणे
  • फिरहाल देश में दो ऑपरेटर्स रिलायंस जिओ और भारती एयरटेल ने 5G सर्विस शुरू की है. रिलायंस जिओ ने अभी अपने 5G प्लान के दुसरे चरण के बारें में कोई डेडलाइन जारी नहीं किया है.
  • एयरटेल ने कहा है की वह 2023 तक देश के सभी प्रमुख शहरों में 5G सेवायें देना शुरू कर देगी.
  • 1 अक्टूबर के लांच में पहले चरण के सभी 13 शहरों में 5G सर्विस शुरू नहीं हुई है. मगर कपनियों का दावा है की दीपावली तक सभी 13 शहरों में सर्विस शुरू हो जाएगी.

5G सर्विस किस तरह काम करता है

5G सर्विस दो तरह से चलता है – 1. स्टैंड अलोन नेटवर्क 2. नॉन स्टैंड अलोन नेटवर्क

1. स्टैंड अलोन नेटवर्क

5G के लिए डेडिकेटेड टावर और इन्फ्रास्ट्रक्चर. इस मेथड में 5G नेटवर्क मौजूदा 4G नेटवर्क से बिलकुल अलग उसके सामानांतर चलता है. स्पीड बेहतर होता है, लेकिन इसके लिए कंपनियों को ज्यादा निवेश करना पड़ता है. साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने में समय भी लगता है. रिलायंस जिओ ने अभी यह तरीका अपनाया है. यानी तय है की जिओ की 5G सर्विस नए शहरों तक पहुचने में समय लगेगा.

2. नॉन स्टैंड अलोन नेटवर्क

इसमें मौजूदा 4G नेटवर्क के सपोर्ट पर ही 5G नेटवर्क चलाया जाता है. अब तक दुनिया में जहाँ भी किसी भी ऑपरेटर ने इस मेथड पर 5G लांच किया है वो धीरे-धीरे स्टैंड अलोन नेटवर्क पर हि शिफ्ट हो गया है. हालाँकि इस तरीके में कंपनियों को शुरुआती निवेश ज्यादा नहीं करना पड़ता है और सेवा का विस्तार भे जल्दी हो सकता है. एयरटेल ने यह तरीका अपनाया है. यानी एयरटेल की 5G सर्विस नए शहरों तक जल्दी पहुच सकती है.

5G से आपकी जिंदगी पर क्या असर होगा How will 5G affect your life?

5G से आपकी जिंदगी पर क्या असर होगा How will 5G affect your life?
How will 5G affect your life

How will 5G affect your life

अब तक 70 देशों में चल रहे 5G नेटवर्क की स्पीड टेस्टिंग में औसत डाउनलोड स्पीड भी 700 एमबीपीएस से ज्यादा पाई गयी है. देखिये इस तरह 5G से आपकी जिंदगी पर असर होगा-

फोन पर कॉलिंग की क्वालिटी बेहतर होगी?

5G से कॉलिंग की क्वालिटी में कोई अंतर नहीं आएगा. हां, यह जरूर है कि 5G सर्विस का विस्तार करने के लिए कंपनियां इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाएंगी. इससे टावर कवरेज बेहतर हो सकता है. जिन इलाकों में आमतौर पर कॉल ड्रॉप जैसी समस्याएं आती हैं, वहां यह स्थिति सुधर सकती है.

इंटरनेट का इस्तेमाल बेहतर हो जाएगा?

  • निश्चित रूप से 5G का उद्देश्य ही इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाना है. अभी करीब 70 देशों में पूरी तरह या आंशिक रूप से 5G सर्विस मिल रही है. इसमें सबसे तेज स्पीड दक्षिण कोरिया में दर्ज की गई है जो करीब 1 जीबी प्रति सेकेंड (GBPS) की है.
  • भारत में 4G इंफ्रास्ट्रक्चर के सपोर्ट पर भी 5G सर्विस मिले तो इंटरनेट स्पीड कई गुना बढ़ना तय है. अभी भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 14 एमबी प्रति सेकेंड है.

इंटरनेट से जुड़ी हर वो चीज जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं बेहतर हो जाएगी

इंटरनेट से जुड़ी हर वो चीज जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसका एक्सपीरियंस 5G में बेहतर हो जायेगा. यह नेटवर्क स्पीड पर हि हर अपलाएंस को कनेक्ट कर इन्टरनेट ऑफ थिंग्स को सच्चाई बनाएगा.

वीडियो कॉल: लेटेंसी कम होगी, स्पीड बढ़ेगी

अभी वीडियो कॉल पर जिस तरह से बीच-बीच में वीडियो अटक जाता है या गायब हो जाता है, वह लेटेंसी कम होने की वजह से नहीं होगा. साथ ही वीडियो कॉल जल्दी कनेक्ट होगी. यदि फोन के कैमरा की क्वालिटी अच्छी है तो वीडियो कॉल भी HD मूवी जैसा दिखेगा.

मूवी डाउनलोड या स्ट्रीमिंग: फास्ट डाउनलोड बिना बफरिंग के स्ट्रीमिंग होगी

यदि दक्षिण कोरिया की 1 GBPS की टॉप स्पीड की आधी यानी 500 MBPS की स्पीड भी भारत में मिलती है तो 2 जीबी की एक मूवी 4 सेकेंड में डाउनलोड होगी. यही नहीं, यदि कोई मूवी ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं तो बिना बफरिंग के स्मूद स्ट्रीमिंग होगी.

मोबाइल गेमिंग: गेमर्स के लिए 5G वरदान जैसा बिना अटके चलेंगे गेम

5G में नेटवर्क लेटेंसी बहुत कम हो जाएगी. यानी इंटरनेट स्पीड आपको लगातार मिलेगी, कोई बाधा नहीं आएगी. मोबाइल गेमिंग की दुनिया में लेटेंसी ज्यादा होने का मतलब है फ्री-फायर जैसे एक्शन गेम्स का रुक-रुक कर चलना. 5G के साथ यह बिल्कुल नहीं होगा.

सोशल मीडिया: स्पीड बढ़ेगी…जल्दी अपलोड होंगे रील्स और वीडियो

5G इंटरनेट की स्पीड बढ़ाएगा तो इसका सीधा असर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर होगा. आपकी रील्स या वीडियो अपलोड होने में कम समय लगेगा. दुनिया में 5G की अधिकतम अपलोड स्पीड भी 400 एमबीपीएस से ज्यादा दर्ज की गई है. यही नहीं, व्हाट्सऐप या टेलीग्राम पर कोई वीडियो या फोटो भेजना भी ज्यादा आसान होगा.

फेसबुक के फाउंडर मार्क जाकरबर्ग कह चुके है की 5G सर्विस पूरी दुनियां में शुरू हो जाएँ तो मेटावर्स का फुल पोटेंशियल इस्तेमाल हो सकता है या पूरी दुनिया को बदल सकता है.

ऑनलाइन शॉपिंग: तेज नेटवर्क फ्लैश सेल में पिछड़ने नहीं देगा

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स पर अक्सर हम स्पीड को उतना महत्व नहीं देते. मगर सोचिए किसी फ्लैश सेल के समय अगर ऑर्डर करते समय आपका इंटरनेट ही अटक जाए तो? 5G के साथ यह नहीं होगा. बिना रुकावट के मिलने वाली इंटरनेट स्पीड ऑनलाइन शॉपिंग का एक्सपीरिएंस और अच्छा बनाएगी.

PM ने की 5G लॉन्चिंग; दिल्ली-मुंबई समेत 8 शहरों में एयरटेल की सर्विस आज से​​​​​​​

देश में आज यानी एक अक्टूबर से 5G मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत हो गई है. इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विसेस लॉन्च कीं. 5G के आने से इंटरनेट स्पीड 4G की तुलना में करीब 10 गुना बढ़ जाएगी. दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन की शुरूआत हुई है. ये इवेंट 4 दिन तक चलेगा.

PM नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में बैठे ही यूरोप की कार ड्राइव की, 5G तकनीक से किया रिमोट टेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में 5G मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत की. इस दौरान PM ने नई दिल्ली में बैठकर यूरोप में मौजूद एक कार का रिमोट टेस्ट किया. इसका एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि PM मोदी अपने सामने लगे स्टीयरिंग से कार को कंट्रोल कर रहे हैं. सामने लगे स्क्रीन पर कार के व्हील्स का मूवमेंट दिखाई देता है.

महत्वपूर्ण लिंक

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखे

Post Office Savings Accounts नहीं निकाल पायेंगें 10 हजार से ज्यादा, अगर नहीं किया यह काम तो

एम्स जोधपुर में AIIMS Jodhpur Faculty Recruitment 2022 के लिए करें आवेदन

अक्टूबर से होंगे 6 बड़े बदलाव: इनकम टैक्स देने वाले नहीं ले पायेंगे अटल पेंशन योजना का लाभ

भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड में मैनेजर और अन्य पदों पर भर्ती

यूपीएससी पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2022

पाठको को सन्देश

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Free Job Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *