Satya Nadella Becomes Chairman of Microsoft: भारतवंशी सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बने

By | June 20, 2021

Satya Nadella Becomes Chairman of Microsoft :- सत्या नडेला अब जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर की भूमिका में वापस लौटेंगे.

Satya Nadella Becomes Chairman of Microsoft
Microsoft CEO Satya Nadella Names as Chairman

Satya Nadella Becomes Chairman of Microsoft :- सत्या नडेला अब जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर (Lead Independent Director) की भूमिका में वापस लौटेंगे. जॉन थॉमसन को साल 2014 में चेयरमैन बनाया गया था.

Satya Nadella Becomes Chairman of Microsoft: भारतवंशी सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बने

सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है. भारतीय मूल के नडेला पिछले सात साल से कंपनी के सीईओ हैं. उनके नेतृत्व में कंपनी ने नई बुलंदियों को छुआ है.

सत्या नडेला अब जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर (Lead Independent Director) की भूमिका में वापस लौटेंगे. जॉन थॉमसन को साल 2014 में चेयरमैन बनाया गया था. वे उससे पहले कंपनी के बोर्ड में लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर थे.

2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने

Microsoft CEO Satya Nadella Names as Chairman :- सत्या नडेला को साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया था. जब उन्होंने यह पद संभाला था तो कंपनी कई तरह की परेशानियों से गुजर रही थी. नडेला ने न सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट को इन परेशानियों से बाहर निकाला बल्कि उसे नई बुलंदियों तक पहुंचाया. उन्होंने क्लाउड कंप्यूटिंग, मोबाइल ऐप्लिकेशनंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर फोकस किया और साथ ही ऑफिस सॉफ्टवेयर फ्रेंजाईजी में भी नई जान फूंकी.

शेयरों की कीमत सात गुना बढ़ी

सत्या नडेला के कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया.

नडेला कंपनी के तीसरे सीईओ

नडेला कंपनी के तीसरे सीईओ हैं और कंपनी के इतिहास में तीसरे चेयरमैन होंगे. इससे पहले बिल गेट्स और थॉमसन कंपनी के चेयरमैन रह चुके हैं. नडेला से पहले स्टीव बाल्मर कंपनी के सीईओ रहे.

कंपनी ने बयान में क्या कहा?

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 72 साल के थॉमसन लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर एक्टिव रहेंगे और नडेला के कंपनसेशन, सक्सेशन प्लानिंग, गवर्नेंस और बोर्ड ऑपरेशंस देखेंगे.

सत्या नडेला के बारे में

सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था. उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं.

उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इसके बाद कंप्यूटर साइंस में एमएस करने के लिए अमेरिका चले गए.

उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए किया.

ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर हुए सहमत

सॉफ्ट ड्रिंक के बदले कॉफी पिएं, उम्र 10 साल तक बढ़ जाएगी

ये भी देखें :- कर्रेंट अफेयर्स (इंटरनेशनल, नेशनल, इकोनॉमिक्स, स्पोर्ट्स) हिंदी में

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *