रिलायंस ने गूगल के साथ मिलकर लॉन्च किया जियोफोन नेक्स्ट, ये दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा

By | June 24, 2021

Reliance launches JioPhone Next in collaboration with Google :- रिलायंस ने गूगल के साथ मिलकर लॉन्च किया जियोफोन नेक्स्ट, ये दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा.

Reliance launches JioPhone Next in collaboration with Google
Reliance launches JioPhone Next 5G Smartphone

Reliance launches JioPhone Next in collaboration with Google :- रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बना नया स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट गुरुवार को लॉन्च हो गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम सभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियोफोन नेक्स्ट की घोषणा की। नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। एंड्रॉयड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। अंबानी ने ऐलान किया कि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है, लिहाजा यह बेहद किफायती होगा। 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से इसकी बिक्री शुरू होगी। अंबानी ने कहा कि देश को 2G मुक्त 5G युक्त बनाना हमारा लक्ष्य है।

Reliance launches JioPhone Next in collaboration with Google: रिलायंस ने गूगल के साथ मिलकर लॉन्च किया जियोफोन नेक्स्ट

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाए गए जियोफोन नेक्स्ट पर यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रॉयड अपडेट भी मिलेंगे। फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को मुकेश अंबानी ने भारत का ही नहीं, दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया। हालांकि अभी इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी कीमत काफी कम रखी जाएगी। जियो-गूगल का एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट गेम चेंजर साबित होगा। यह उन 30 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल सकता है जिनके हाथ में अभी भी 2G मोबाइल सेट हैं। तेज स्पीड, बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम और किफायती दाम के दम पर जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन रिलायंस जियो से करोड़ों ग्राहक को जोड़ सकता है।

यूजर्स के लिए नई संभावनाएं खुलेंगी

बीते साल ही रिलायंस जियो ने गूगल संग साझेदारी की घोषणा की थी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा था कि हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए नए किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है। यह भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी और भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी।

5G ईको सिस्टम डेवलप करने पर काम कर रहे

चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G इको सिस्टम विकसित करने और 5G उपकरणों की एक सीरीज विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। जियो न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है। जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है।

रिलायंस AGM से जुडा अपडेट….

मुकेश अंबानी का भाषण शुरू होने से पहले कंपनी के शेयरों में करीबन 2 प्रतिशत की गिरावट दिख रही है। इस मीटिंग में कंपनी के सभी 12 डायरेक्टर मौजूद हैं। मीटिंग की शुरुआत में कंपनी ने उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी, जो कोविड-19 महामारी के दौरान नहीं रहे।

मुकेश अंबानी की स्पीच

  • उन्होंने कहा हमारा कारोबार और बिजनेस पिछले AGM के मुकाबले उम्मीद से बेहतर बढ़ा है, लेकिन हमें जिस चीज से ज्यादा खुशी मिली, वो थी रिलायंस की मानव सेवा। कोरोना के मुश्किल समय में रिलायंस ने यह काम किया। कोरोना के समय में हमारे रिलायंस परिवार ने एक राष्ट्र की तरह ड्यूटी निभाया। हमें विश्वास है कि पिछले एक साल में हमारे इस प्रयास ने हमारे संस्थापक चेयरमैन धीरूभाई अंबानी के प्रयास को आगे बढ़ाया है। इससे पहले कोरोना में अपनी जान गंवाने वाले रिलायंस के कर्मचारियों के लिए मुकेश अंबानी ने एक मिनट का मौन रखा।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे दादा हमारे साथ होते तो वे गर्व महसूस करते। यही वो रिलायंस है, जिसे वो हमेशा देखना चाहते थे, जहां हर व्यक्ति जरूरतमंदों के लिए अपना पूरा योगदान दे। हम अपने समुदाय और देश की सेवा में लगे रहते हैं। जियो इंस्टीट्यूट नई मुंबई कैंपस में इस साल से अकेडमिक सेशन की शुरुआत करेगा।

ईशा-आकाश की स्पीच

  • मुकेश अंबानी की करीब 5 मिनट की स्पीच के बाद ईशा और आकाश ने रिलायंस फैमिली के साथ बात की। उन्होंने केयर एंड इंपैथी पॉलिसी के बारे में बताया। ईशा और आकाश अंबानी ने कहा कि कोरोना के दौरान राहत कार्यों को अपनी मॉनीटरिंग में रिलायंस से पूरा कराया।

नीता अंबानी की स्पीच

  • उन्होंने कहा कि रिलायंस ग्रुप ने 4.5 करोड़ भारतीयों की कोविड महामारी के दौरान लोगों की मदद की। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने जियो इंस्टीट्यूट की घोषणा की। नई मुंबई में ही रिलायंस जियो का हेडक्वार्टर है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी मानवता के लिए एक संकट है। इसने मानवता की स्पिरिट को टेस्ट किया। हालांकि इस अंधेरे में हमारी स्पिरिट ने एक उजाले का काम किया। हम एक साथ आए और इस लड़ाई से लड़े। हमारी टॉप प्रायोरिटी कोविड में राहत देने की थी।
  • हम अभी भी एजुकेशन एंड सपोर्ट फॉर ऑल के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी गुजरात की जामनगर रिफाइनरी ने विश्व स्तर के मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन किया। रिलायंस ने 100 ऑक्सीजन टैंकर्स का प्रोडक्शन किया। यह भारत और विदेशों में हुआ। हमने 250 बिस्तरों वाले कोविड सेंटर को नई मुंबई में पिछले साल स्थापित किया। कोरोना के दौरान रोजाना 1100 MT से ज्यादा मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन किया। रिलायंस फाउंडेशन ने कोरोना के खिलाफ 5 मिशन (मिशन ऑक्सीजन, मिशन कोविड इंफ्रा, मिशन अन्न सेवा, मिशन इम्प्लॉई केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा) पर काम किया।
  • इस साल के महिला दिवस पर हमने डिजिटल प्लेटफॉर्म महिलाओं के लिए शुरू किया जिसे हर सर्कल नाम दिया गया। यह एक इंटरैक्टिव और सामाजिक डिजिटल मूवमेंट है। रिलायंस फाउंडेशन ने USAID के साथ वूमेन कनेक्ट इंडिया चैलेंज को भी इस साल लॉन्च किया। रिलायंस ने यह सुनिश्चित किया कि किसी भी कर्मचारी की सैलरी, बोनस कोरोना के दौरान ना काटी जाए।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन के बिजनेस से जुड़ी अहम बातें बताईं

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का प्रदर्शन लगातार आउटस्टैंडिंग रहा है। इसका कुल रेवेन्यू 5.40 लाख करोड़ रुपए रहा है। देश की बड़ी कंपनी के रूप में रिलायंस का देश की इकोनॉमी में योगदान अच्छा रहा है। मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट में 6.8 पर्सेंट हिस्सा रहा है। 75 हजार नए रोजगार दिया है।
  • रिलायंस जियो ने पूरे साल के दौरान 3.79 करोड़ नए ग्राहक जोड़े। यह 42.5 करोड़ ग्राहकों को सेवा देती है। यह देश के 22 सर्कल में से 19 सर्कल में रेवेन्यू के लिहाज से लीडर है। रिटेल शेयर धारकों ने एक साल में राइट इश्यू से 4 गुना का रिटर्न कमाया है।
  • हमारा ऑयल टू केमिकल बिजनेस इकोनॉमी में गिरावट के कारण चुनौतियों से जूझता रहा। अभी भी ग्लोबल लेवल पर रिलायंस ही एकमात्र कंपनी है जो पूरी क्षमता के साथ अपना ऑपरेशन चला रही है और हर तिमाही में फायदा कमा रही है।
  • रिलायंस रिटेल लगातार संगठित सेक्टर में लीडरशिप की पोजीशन में है। इसका जो अगला कंपटीटर है, उसकी तुलना में यह 6 गुना बड़ी है। हम ग्रॉसरी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और अपैरल में लीडर हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने नेट डेट फ्री बैलेंसशीट को मार्च 2021 के पहले ही पूरा कर लिया। हमारा लक्ष्य मार्च 2021 तक का था। इसे दो साल पहले पूरा किया गया है।
  • 5.4 लाख करोड़ रुपए का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू जनरेट किया। 53,739 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ, जो पिछले साल से करीब 39% ज्यादा है। 107 देशों में 1.45 लाख करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट किया। वहीं, 75000 लोगों को रोजगार दिया।
  • रिलायंस ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में 21,044 करोड़ रुपए की कस्टम ड्यूटी दी। 85,306 करोड़ रुपए का जीएसटी और वैट दिया। 3216 करोड़ रुपए का इनकम टैक्स दिया। 3,24,432 करोड़ रुपए की कैपिटल जुटाई। रिटेल इन्वेस्टर्स को राइट्स इश्यू से 1 साल में 4 गुना रिटर्न मिला
  • साउदी आरामको के साथ स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप पर मुकेश अंबानी ने कहा कि सउदी अरामको के साथ इसी साल पार्टनरशिप की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। रिलायंस के बोर्ड में बदलाव भी हुए हैं। वीई पी त्रिवेदी ने बोर्ड से रिटायरमेंट लिया और सउदी अरामको के चेयरमैन और किंगडम के गवर्नर यासिर-अल-रमायन रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में शामिल हुए हैं। किंगडम 430 अरब डॉलर का सॉवरेन वेल्थ फंड है।
  • क्लीन एनर्जी की दिशा में मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 2021 में RIL न्यू एनर्जी एंड मटेरियल बिजनेस के लिए 4 गीगा प्लांट लगाएगी। इसके लिए अगले तीन साल में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। 2030 तक रिलायंस 100 गीगावाट सोलर एनर्जी का उत्पादन करेगा। इसका उद्देश्य देश और वैश्विक स्तर पर ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना है।

जियो से जुड़ी अहम बातें

  • 40 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ जियो भारत का सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। वहीं चीन के बाद दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा डाटा का इस्तेमाल हो रहा है।
  • भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए अल्टा-अफोर्डेबल स्मार्टफोन की जरूरत है। इसे देखते हुए जियो और गूगल ने जियोफोन नेक्स्ट लॉन्च कर दिया है। यह अल्ट्रा अफोर्डेबल और कटिंग एज फीचर्स वाला होगा।
  • जियो 5G सॉल्यूशन के लिए रिलायंस गूगल क्लाउड का इस्तेमाल करेगी। हालांकि, अभी जियोफोन नेक्स्ट की कीमत की घोषणा नहीं की गई है।
  • जियोफोन नेक्स्ट पूरी तरह से स्मार्टफोन फीचर वाला होगा। यह सभी तरह के एप्लिकेशन को सपोर्ट करेगा। ये एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। वहीं, गूगल की तरफ से इसमें कई अपडेट भी मिलेंगे।
  • रिलायंस के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब सबसे सस्ते फोन लाने की घोषणा की गई है। जब मुकेश और अनिल अंबानी एक साथ थे, तब रिलायंस ने सबसे सस्ता 500 रुपए में फोन लॉन्च किया था। उस समय कर लो दुनिया मुठ्‌ठी में टैग लाइन के साथ यह शुरू हुआ था। हालांकि, बाद में दोनों भाइयों के अलग होने से यह कंपनी अनिल के पास चली गई और बाद में दिवालिया हो गई। अब एक बार फिर से मुकेश इसे शुरू कर रहे हैं। उनके पास पहले से जियो जैसा मजबूत नेटवर्क और विशाल ग्राहक हैं।
  • देश भर में जियो फाइबर के कुल 25 लाख ग्राहक पिछले साल जुड़े थे। इसके साथ ही 1.2 करोड़ घरों तक इसकी पहुंच हो गई है।

रिलायंस रिटेल से जुड़ अहम बातें

  • रिलायंस रिटेल न केवल रोजगार के बारे में कोई प्रोजेक्शन कर रहा है, बल्कि इसने 65 हजार नए रोजगार का निर्माण किया है। अगले 3 से 5 सालों में रिटेल में 3 गुना ग्रोथ होगी। वहीं, वॉट्सऐप की मदद से लोग जियो मार्ट सर्विस को एक्सिस कर पाएंगे।
  • मुकेश अंबानी के भाषण से निवेशकों के 30 हजार करोड़ रुपए डूबे, मुकेश अंबानी की आज की एजीएम की स्पीच से निवेशकों को झटका लगा है। कंपनी का मार्केट कैप आज घट कर 13.60 लाख करोड़ रुपए हो गया है जो कल 13.90 लाख करोड़ रुपए था। आज शेयरों में अच्छी खासी गिरावट दिखी है।

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *