Public Provident Fund PPF Maturity Period मैच्योरिटी के बाद भी जारी रख सकते हैं पीपीएफ अकाउंट

By | October 30, 2022
Public Provident Fund PPF Maturity Period मैच्योरिटी के बाद भी जारी रख सकते हैं पीपीएफ अकाउंट
Public Provident Fund PPF Maturity Period

Public Provident Fund PPF Maturity Period मैच्योरिटी के बाद भी जारी रख सकते हैं पीपीएफ अकाउंट

Public Provident Fund PPF Maturity Period

Public Provident Fund PPF Maturity Period – पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF निवेश के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जानी वाली स्कीम्स में से एक है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का रहता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि 15 साल बाद आपको अपना पैसा निकालकर खाता बंद करना पडे़. अगर आप चाहें तो इसे आगे बढ़ा सकते हैं. आप इसे 5-5 साल में अनिश्चित काल के लिए बढ़ा सकते हैं. 15 साल बाद आप अपना अकाउंट दो तरह से आगे बढ़ा सकते हैं.

पहला तरीका: फ्रेश डिपॉजिट से अकाउंट को बढ़ा सकते हैं

अगर खाते के मैच्योर के बाद आप अपना अकाउंट 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. PPF अकाउंट बढ़ाने के लिए आपको साल भर के भीतर फॉर्म जमा करना होगा. इसके लिए मैच्योरिटी पूरा होने के एक साल पहले ही अर्जी देनी होगी. इन 5 सालों के दौरान जरूरत पड़ने पर आप पैसा निकाल भी सकते हैं.

दूसरा तरीका : बिना फ्रेश डिपॉजिट के अकाउंट को आगे बढ़ाना

PPF अकाउंट मैच्योर होने के बाद भी एक्टिव रहता है. अगर आप ऊपर वाला ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो अपने आप आपकी PPF मैच्योरिटी तारीख 5 सालों के लिए बढ़ जाती है. इसमें किसी पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं होती है. इसमें आपको किसी तरह का योगदान करने की जरूरत भी नहीं रहेगी और आपको ब्याज मिलता रहता है. दोनों ही तरीकों में आप कितने भी सालों के लिए निवेश कर सकते हैं.

PPF पर मिलता है टैक्स छूट का लाभ

पीपीएफ EEE की श्रेणी में आती है. यानी योजना में किए गए पूरे निवेश पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है. साथ ही इस योजना में निवेश से मिलने वाले ब्याज और निवेश की पूरी राशि पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता. इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है.

आसानी से तैयार होगा बड़ा फंड

इस स्कीम के जरिए अगर आप हर महीने 1 हजार रुपए निवेश करते हैं तो आपको 15 साल बाद 3 लाख 18 हजार रुपए मिलेंगे. वहीं अगर 2 हजार रुपए महीना निवेश करते हैं तो आपको 15 साल बाद 6 लाख 37 हजार रुपए मिलेंगे. यहां जानें इसमें निवेश करने पर आपको कितना फायदा होगा.

हर महीने कितना निवेश करने पर कितना पैसा मिलेगा

निवेश (हर महीने रु. में)15 साल बाद कितने रु. मिलेंगे
1 हजार3.20 लाख
2 हजार6.39 लाख
3 हजार9.59 लाख
5 हजार15.99 लाख

नोट: ये टेबल एक मोटे अनुमान के हिसाब से दी गई है क्योंकि PPF पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा हर 3 महीने में होती है. इसके अलावा यहां जो टेबल बताई गई है उसमें ब्याज की गणना सालाना हिसाब से की गई है.

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं अकाउंट

एक PPF अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है. हालांकि, नियमों के अनुसार, एक हिंदू अविभाजित परिवार(HUF) के नाम पर एक PPF अकाउंट खोला नहीं जा सकता है.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखे

10वीं पास भर्ती

12वीं पास भर्ती

अपरेंटिस भर्ती 2022

बैंक भर्ती 2022

सरकारी नौकरी 2022

कंप्यूटर नोट्स

सामान्य ज्ञान 2022

रेलवे भर्ती 2022

करंट अफेयर्स 2022

महिलाओं के लिए नौकरी

Graduate Pass Jobs

सरकारी रिजल्ट 2022

पाठको को सन्देश

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Latest Govt Jobs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *