प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana मिलेगी दुगुनी राशि, देखें सरकारी अपडेट

By | June 20, 2022

Pradhan Mantri Awas Yojana – अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana के लाभार्थी है तो यह खबर आपके लिए काम की है. पीएम आवास योजना PM Awas Yojana को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. आइए जानते हैं ताजा अपडेट –

प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana मिलेगी दुगुनी राशि, देखें सरकारी अपडेट
Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना – अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana के लाभार्थी है तो यह खबर आपके लिए काम की है. पीएम आवास योजना PM Awas Yojana को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार के इस ऐलान के बाद आप सभी को बड़ा फायदा होगा PM Housing Scheme ग्रामीण पीएमएवाई-जी योजना को 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी गई है. आइए जानते हैं ताजा अपडेट –

सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana – ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान आवंटित करने का लक्ष्य रखा है. अब तक करीब 2 करोड़ पक्के मकान बन चुके हैं. लेकिन अभी भी ऐसे कई परिवार बचे हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए पीएम आवास योजना PM Awas Yojana ग्रामीण को 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी गई है. इससे लाखों ग्रामीणों को काफी फायदा होगा.

सरकारी रिपोर्ट के अनुसार

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana में केंद्र सरकार का कुल खर्च 1,43,782 करोड़ रुपये होगा और इसमें नाबार्ड को कर्ज के ब्याज भुगतान के 18,676 करोड़ रुपये शामिल हैं. दरअसल, इस पीएम आवास योजना PM Awas Yojana के जरिए सरकार पहाड़ी राज्यों को 90 फीसदी और 10 फीसदी के आधार पर भुगतान भी करती है. जबकि बाकी 60 फीसदी और 40 फीसदी का भुगतान केंद्र और राज्यों द्वारा किया जाता है. जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में सरकार 100 फीसदी पैसा खर्च करती है.

PM Awas Yojana की राशि बढकर 4 लाख तक हुआ

प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत लोगों को पक्का घर बनाने या घर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में आती है. इस PM Housing Scheme के तहत महिला सदस्य के नाम पर नया प्लॉट होना जरूरी है या फिर बीपीएल परिवार के नाम होना चाहिए. पीएम आवास योजना PM Awas Yojana के तहत घर बनाने के लिए आपको विभिन्न किश्तों के माध्यम से पैसे दिए जाते हैं. वही घर खरीदने पर कुछ राशि जमा करने के बाद आपको यह राशि दी जाती है. इस बीच केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए इस रकम को दोगुना कर दिया है.

अगर आप भी पीएम आवास योजना PM Awas Yojana का लाभ उठाते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. केंद्र सरकार ने घर के निर्माण के लिए 4 लाख रुपये देने की योजना बनाई है. आज के समय में अपना घर बनाना बहुत महंगा हो गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana का लक्ष्य है कि हर नागरिक के पास अपना घर हो, इसलिए सरकार ने आर्थिक मदद से लोगों को घर दिलाने में मदद करने का ऐलान किया है.

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिए धन प्राप्त करें

पीएम आवास योजना PM Awas Yojana में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिए सरकार 12,000 रुपये देती है, जो भवन निर्माण के अलावा दिया जाता है. इस PM Housing Scheme के तहत हर परिवार को पक्का घर, पानी, बिजली और शौचालय मुहैया कराने के सरकार के संकल्प को पूरा किया जा रहा है. प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ केवल आर्थिक एवं पात्र परिवारों को ही दिया जाता है.

इन्हें भी देखें – अग्निपथ योजना क्या है

सोलर रूफटॉप योजना

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

सरकारी नौकरी 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.