Post Office Savings Accounts नहीं निकाल पायेंगें 10 हजार से ज्यादा, अगर नहीं किया यह काम तो

By | September 26, 2022

Post Office Savings Accounts पोस्ट ऑफिस से नहीं निकाल पायेंगें 10 हजार या उससे से ज्यादा रुपये, अगर नहीं किया यह काम तो.

Post Office Savings Accounts पोस्ट ऑफिस से नहीं निकाल पायेंगें 10 हजार या उससे से ज्यादा रुपये, अगर नहीं किया यह काम तो.
Post Office Savings Accounts

Post Office Savings Accounts नहीं निकाल पायेंगें 10 हजार से ज्यादा, अगर नहीं किया यह काम तो

पोस्ट ऑफिस सेविंग एकाउंट्स – Ministry of Communications ने एक सर्कुलर के जरिये कहा कि पोस्ट ऑफिस की ब्रांचेस के सेविंग अकाउंट्स में 10,000 रुपये और उससे ज्यादा धनराशि की निकासी पर सत्यापन यानी वेरिफिकेशन की जरूरत होगी.

आप बैंक के सेविंग्स अकाउंट की तरह, पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकते हैं. हाल ही में, डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Department of Posts) से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है. ये नियम 10,000 रुपये या उससे ज्यादा धनराशि पर ही लागू हैं.

Post Office Savings Accounts – 25 अगस्त को जारी सर्कुलर में मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशंस (Ministry of Communications) के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा में सेविंग अकाउंट्स से 10,000 रुपये या उससे ज्यादा धनराशि की निकासी पर सत्यापन यानी वेरिफिकेशन की जरूरत होगी.

इन शाखाओं में वैरिफिकेशन नहीं होगा

इसमें कहा गया कि Single Handed Post Offices से 10,000 रुपये और उससे ज्यादा रकम के विड्रॉल का वेरिफिकेशन समाप्त कर दिया गया है. 17 जुलाई 2018 के एक आदेश के तहत सिर्फ संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिसेज में विदड्राल के लिए वेरिफिकेशन का सुझाव दिया गया है. हालांकि, हाल के POSB CBS Manual में रूल 64 के तहत एक नोट जोड़ा गया है.

इस नोटिफिकेशन के अनुसार, यह देखना सर्किल हेड की विशेष जिम्मेदारी है कि सुरक्षा के उपायों और धोखाधड़ी रोकने की हर जरूरी कोशिश सावधानीपूर्वक किए जाएं. सर्किल हेड स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए कोई भी विशेष जांच करने के लिए स्वतंत्र हैं, जो वे करना चाहते हैं. इस वेरिफिकेशन का उद्देश्य बैंकिंग फ्रॉड की आशंकाओं को न्यूनतम करना है.

एक दिन में 20,000 रुपये तक निकाल सकेंगे अकाउंट होल्डर्स

जानें, अधिकतम कितना हो सकता है ट्रांजेक्शन

इसके अलावा कोई भी ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) एक दिन में एक खाते में 50,000 रुपये से ज्यादा कैश जमा लेन-देन को स्वीकार नहीं करेगा. यानी एक दिन में एक खाते में 50,000 रुपये से ज्यादा का कैश लेन-देन नहीं किया जा सकता है.

चेक या विदड्रॉल फॉर्म के जरिए ही स्वीकार किया जाएगा जमा

नए नियमों के मुताबिक बचत खाते के अलावा अब सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), मासिक आय योजना (MIS), किसान विकास पत्र (KVP), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) योजनाओं में जमा चेक के जरिए स्वीकार या विदड्रॉल फार्म के जरिए किया जाएगा.

4 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है इस स्कीम पर

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पर 4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 500 रुपए जमा करने पड़ते है. इसके बाद आगे भी आपको अपने अकाउंट में 500 रुपए का नयूनतम बैंलेस (Minimum Balance) बनाए रखना जरूरी रहता है. अगर आपके खाते में 500 रुपये से कम रकम हुई तो खाता रख-रखाव फीस के रूप में 100 रुपये काट लिए जाएंगे.

निष्कर्ष

इस तरह से आप अपना Post Office savings accounts में आवेदन कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

ताकि आपके Post Office savings accounts से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके.

महत्वपूर्ण लिंक

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Free Job Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *