PM नरेंद्र मोदी ने 35 PSA ऑक्सीजन प्लांट्स किए राष्ट्र को समर्पित| PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation

By | October 8, 2021

PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation प्रधानमंत्री ने व्यापक कल्याण के लिए इन ऑक्सीजन प्लांट्स को “मह्त्त्वपूर्ण स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा” कहा है.

PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation
PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation

PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation प्रधानमंत्री ने व्यापक कल्याण के लिए इन ऑक्सीजन प्लांट्स को “मह्त्त्वपूर्ण स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा” कहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 07 अक्टूबर, 2021 को एम्स ऋषिकेश, उत्तराखंड में एक कार्यक्रम में 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में PM केयर्स फंड के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एब्ज़ोर्पशन (PSA) ऑक्सीजन प्लांट्स का उद्घाटन किया है.

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री ने यह कहा है कि, राज्य सरकार और केंद्र के प्रयासों से, भारत में PM केयर्स फंड के तहत 4,000 नए ऑक्सीजन प्लांट्स स्थापित किये जायेंगे. उन्होंने कहा, “हमारा देश और यहां के अस्पताल अब काफी सक्षम हो गए हैं.”

प्रधानमंत्री ने व्यापक कल्याण के लिए इन ऑक्सीजन प्लांट्स को “मह्त्त्वपूर्ण स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा” कहा है.

PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation

मास्क और किट के आयातक से निर्यातक तक की भारत की यात्रा: PM मोदी

PM मोदी ने यह कहा कि, भारत ने कोरोना से लड़ने के लिए इतने कम समय में जो सुविधाएं तैयार की हैं, वे हमारे देश की क्षमता को दर्शाती हैं. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि, कैसे सिर्फ 01 टेस्टिंग लैब से पूरे देश में लगभग 3000 टेस्टिंग लैब का नेटवर्क स्थापित किया गया. प्रधानमंत्री ने मास्क और किट के एक आयातक से निर्यातक तक की भारत की यात्रा पर भी प्रकाश डाला.

उन्होंने यह बताया कि, कैसे देश के सुदूर इलाकों में भी नए वेंटिलेटर की सुविधाएं स्थापित की गईं और कैसे ‘मेड इन इंडिया कोरोना’ वैक्सीन का तेजी से और बड़े पैमाने पर निर्माण हुआ है. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि, कैसे भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज टीकाकरण अभियान शुरू किया और आगे कहा कि, भारत ने जो किया है वह हमारे दृढ़ संकल्प, हमारी सेवा और एकजुटता का प्रतीक है.

PM मोदी ने यह भी कहा कि, यह हर भारतीय के लिए बड़े गर्व की बात है कि, अब तक कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी है और बहुत जल्द हम 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेंगे.

PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation

कोविन प्लेटफार्म

PM मोदी ने CoWin प्लेटफॉर्म के बारे में भी यह कहा कि, भारत ने Cowin प्लेटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है कि, इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे किया जाता है.

महत्त्व

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि, इन 35 PSA ऑक्सीजन प्लांट्स की स्थापना के साथ, देश के सभी जिलों में अब PSA ऑक्सीजन प्लांट्स चालू हो जाएंगे. पूरे देश में कुल 1,224 PSA ऑक्सीजन प्लांट्स को PM केयर्स फंड के तहत वित्त पोषित किया गया है, जिनमें से 1,100 से अधिक प्लांट्स को चालू किया गया है, जिनसे प्रतिदिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है.

PMO ने आगे यह कहा कि, 7,000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षण देकर, इन प्लांट्स का संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया गया है. ये ऑक्सीजन प्लांट्स एक समेकित वेब पोर्टल के माध्यम से अपने कामकाज और प्रदर्शन की वास्तविक समय की निगरानी के लिए एक एम्बेडेड इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) डिवाइस के साथ आते हैं.

हिमालय की धरती को प्रणाम..

मोदी ने कहा-आज से नवरात्र का पावन पर्व भी शुरु हो रहा है. आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं. आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है. 20 वर्ष की ये अखंड यात्रा आज अपने 21वें वर्ष में प्रवेश कर रही है. ऐसे महत्वपूर्ण अवसर पर ऐसी धरती पर आना, जिस धरती ने मुझे निरंतर अपना स्नेह, अपनत्व दिया है वहां आना, बहुत बड़ा शौभाग्य समझता हूं.

PM Narendra Modi dedicated 35 PSA Oxygen Plants to The Nation

100 साल के सबसे बड़े संकट का मुकाबला

मोदी ने कहा-100 साल के इस सबसे बड़े संकट का मुकाबला हम जितनी बहादुरी से कर रहे हैं, उसे दुनिया देख रही है. कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है.

आत्मनिर्भता का अभियान फौजियों को मदद करने वाला

पीएम ने कहा-जब फौज के वीर जवानों के पास आधुनिक हथियार होते हैं, अपनी रक्षा के लिए आधुनिक उपकरण होते हैं, तो वो उतनी ही आसानी से दुश्मन से मुकाबला कर पाते हैं. हमारी सरकार ने रक्षा क्षेत्र में जो आत्मनिर्भरता का अभियान चलाया है, वो भी फौजी साथियों को बहुत मदद करने वाला है. हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है. मोदी ने कहा-ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की.

उत्तराखंड के निर्माण में अटलजी का सपना पूरा

मोदी ने कहा-उत्तराखंड के निर्माण का सपना अटल जी ने पूरा किया था. अटल जी मानते थे कनेक्टिविटी का सीधा कनेक्शन विकास से है. उन्हीं की प्रेरणा से आज देश में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व स्पीड और स्केल पर काम हो रहा है.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सकें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.