PM Kisan Tractor Yojana इस योजना में किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे करें आवेदन

By | October 3, 2022

PM Kisan Tractor Yojana केंद्र सरकार के इस योजना में किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे करें आवेदन.

PM Kisan Tractor Yojana केंद्र सरकार के इस योजना में किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे करें आवेदन.
PM Kisan Tractor Yojana

PM Kisan Tractor Yojana इस योजना में किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Tractor Yojana केंद्र सरकार ने किसानों को खेती में इस्तेमाल के लिए आने वाले सबसे महत्वपूर्ण साधन ट्रैक्टर को किसानों तक आसानी से पहुँच में लानें के लिए यह योजना पीएम किसान ट्रैक्टर योजना शुरू किया है. इस योजना में किसानों को 90% सब्सिडी पर प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत देश के सभी किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत किसानों को उनकी श्रेणी के अनुसार सरकार द्वारा ट्रैक्टर सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस योजना से जुडी सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा देखें.

यह किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने की है. इस योजना का मकसद भारत के गरीब किसानों को ट्रेक्टर खरीदने के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है एवं उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना है जिससे वे अपने साथ देश के विकास में बराबर योगदान दे सकें. क्योंकि भारत किसानों का देश है. यहाँ की बहुत बड़ी आबादी खेती किसानी पर ही निर्भर है इसलिए भी इस योजना का महत्त्व बहुत बढ़ जाता है. किसान आर्थिक रूप से सक्षम होगा तो वह देश के विकास में सहायता कर सकता है.

भारत के छोटे किसान जो आर्थिक रूप से कमजोर है वो कई बार ट्रेक्टर के बिना खेती किसानी में पीछे रह जाते है या फिर ऐसे किसानों को खेती किसानी में बिना ट्रेक्टर के बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही किसानों की मदद के लिए इस योजना PM Kisan Tractor Yojana को शुरू किया गया है.

90% सब्सिडी पर मिलेंगें किसानों को ट्रेक्टर ऐसे करें आवेदन

इस योजना में केंद्र सरकार किसानों को ट्रेक्टर की खरीद पर 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है. इस किसान ट्रेक्टर योजना के तहत किसान अपने किसानी के लिए नया ट्रेक्टर खरीद सकते है. इस योजना का लाभ उन किसानों को ज्यादा मिलेगा जो आर्थिक रूप के कमजोर अर्थात गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करते है.

गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले आर्थिक रूप से गरीब किसानों को केंद्र सरकार इस योजना के तहत लगभग 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर नए ट्रेक्टर खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इस योजना में नए ट्रेक्टर की खरीद पर केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के तहत आवेदन पर तुरंत 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान कर रही है.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के लाभ (PM Kisan Tractor Yojana Benefits)

इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है. प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के तहत विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को इस योजना में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. योजना में सभी किसान भाग लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते है.

इस योजना के माध्यम से सरकार सभी किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर 20% से 50% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है. आपको बता दें कि सब्सिडी की यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. आवेदन मंजूर होने के बाद ही किसान अपने लिए नया ट्रैक्टर खरीद सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के लिए योग्यता (PM Kisan Tractor Scheme Eligiblity)

  • किसान ने पिछले 7 वर्षों में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा होगा.
  • दूसरे, किसानों के नाम जमीन का एक टुकड़ा होना चाहिए.
  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना बहुत छोटे और सीमांत किसानों के लिए है.
  • इसके अलावा सिर्फ एक ट्रैक्टर पर सब्सिडी दी जाती है.
  • वे Farmer जो पहले ही इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) का लाभ उठा चुके हैं, वे फिर से इसका लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं.
  • आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले किसानों को 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान किया जा रहा है.
  • किसी दूसरे किसान के नाम से ट्रेक्टर नहीं खरीद पायेंगें.
  • गरीबी रेखा सूचि में किसान का नाम होना जरूरी है.
  • जमीन किसान के स्वयं के नाम पर होना चाहिए.
  • जमीन का नवीनतम बी1 एवं खसरा होना चाहिए.
  • जमीन के बदले में बैंक से कोई लोन बकाया नहीं होना चाहिए.
  • किसान अपने गाँव के सोसाइटी में फसल बेचने के लिए पंजीकृत होना चाहिए.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply PM Kisan Tractor Yojana)

इस योजना को आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए शुरू किया गया है अतः ऐसे किसानों का स्वयं का जमीन होना चाहिए. ऐसे सभी किसान जो इस योजना का फायदा उठाना चाहते है वे अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है. फॉर्म भरने के लिए अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को साथ में लेकर जाएँ और योजना से जुडी तमाम जानकारियों को एक बार अच्छे से पढ़कर समझ लें, फिर फॉर्म को भरें.

फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को प्रदान करने के बाद, फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करके ग्राहक सेवा केंद्र या जन सेवा केंद्र में अपने फॉर्म को जमा करने के बाद उसका पावती लेना न भूलें. आवेदन फॉर्म जमा होने के उपरांत आपका कुछ ही दिनों में वेरिफिकेशन होगा, और बैंक आपकों ट्रेक्टर की सब्सिडी देने के पहले आपसे मुलाकात करके आपके बारें में सभी जानकारियां प्राप्त करने के बाद बैंक को संतुष्ठी होने के उपरांत बैंक आपके खाते में ट्रेक्टर की सब्सिडी राशी ट्रान्सफर करेगी.

Note:- यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गयी है और बताई गई है इसलिए यह वेबसाइट winitra.com किसी भी प्रकार कीजिम्मेदार नही होगी.

अंत में (PM Kisan Tractor Yojana 2022)

इस आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के बारें में सभी महत्वपूर्ण बातों को अपने विवेक के अनुसार बताया है. आशा है की आपको पूरी जानकारी प्रदान हो गयी होगी. यदि आपके मन में इस प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना से जुडी कोई सवाल या परेशानी है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है.

महत्वपूर्ण लिंक्स (Important Links)

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

Home PageClick here
Join Telegram Click here
Join Facebook GroupClick here

यह भी देखे

Notes Sell : यहाँ बेचें नोट और सिक्का, बने रातो रात अमीर, खंगाल लीजिए अपना पर्स

देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया; बहुत सारे काम आसान कर देगी ये टेक्नोलॉजी

SBI Asha Scholarship Program 2022 के बारें में पात्रता शर्ते, ऑनलाइन फॉर्म, अंतिम तिथी देखें

फोन पे से बिजली बिल कैसे भरे, घर बैठे बिजली बिल भरना सीखे 2 मिनट में

पाठको को सन्देश

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Free Job Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *