Sun. Sep 19th, 2021
NEET UG New Exam Pattern 2021

NEET UG New Exam Pattern 2021 :- हर सब्जेक्ट में कैंडिडेट्स को 35 सवालों का देना होगा जवाब, जानें कैसा होगा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का नया पेपर पैटर्न.

NEET UG New Exam Pattern 2021
NEET UG 2021 New Exam Pattern

NEET UG New Exam Pattern 2021 :- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG) के लिए पेपर पैटर्न में बदलाव के बाद मार्किंग पैटर्न को लेकर कैंडिडेट्स के मन में जारी सवालों के जवाब दिए हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए एजेंसी ने बताया कि NEET-UG के टेस्ट पैटर्न को रिवाइज किया गया है. हर सब्जेक्ट में कैंडिडेट्स को 35 सवालों को अटैम्पट करना होगा. जबकि बाकी बचे 15 सवालों में से सिर्फ 10 क्वेश्चन अटैम्पट करना होगा.

इन्हें भी देखें – नवीनतम सरकारी नौकरी 2021

NEET UG New Exam Pattern 2021: NEET UG नया परीक्षा पैटर्न 2021

पहली बार परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव

यह पहली बार है जब मेडिकल एट्रेंस एग्जाम के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। साल 2020 तक NEET-UG में कैमेस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी (बॉटनी एंड जूलॉजी) से 180 ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते थे. इनका आंसर सिर्फ बॉलपॉइंट पेन के जरिए विशेष रूप से डिजाइन शीट पर देना होता था. हर सही जवाब के लिए कैंडिडेट्स को चार मार्क्स दिए जाएंगे. वहीं, हर गलत आंसर के लिए एक मार्क की निगेटिव मार्किंग की जाएगी.

यह भी देखें :- Current Affairs & GK Quiz हिंदी में

नए पेपर पैटर्न में हर सब्जेक्ट में होंगे दो सेक्शन

NTA के मुताबिक, नए पेपर पैटर्न में हर विषय में दो सेक्शन शामिल होंगे. इसके तहत सेक्शन- ए में 35 सवाल होंगे, जिनका कैंडिडेट्स को अनिवार्य रूप से जबाव देना होगा. जबकि, सेक्शन- बी में 15 सवाल होंगे, जिनमें से कैंडिडेट्स किसी भी 10 प्रश्नों को हल करने का ऑप्शन चुन सकते हैं.

12वीं के सिलेबस में कटौती के बाद परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव

इससे पहले NTA ने बताया था कि कोरोना के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए 2020-21 में विभिन्न स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के सिलेबस में कटौती की थी. इसे ध्यान में रखते हुए एजेंसी ने परीक्षामें पैटर्न में बदलाव करते हुए चार सब्जेक्ट्स में से प्रत्येक के लिए सेक्शन” बी ” में ऑप्शन देने का फैसला लिया है.”

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *