Navodaya Vidyalaya Samiti Bhopal Recruitment 2021: नवोदय विद्यालय समिति, भोपाल भर्ती 2021

By | July 2, 2021

Navodaya Vidyalaya Samiti Bhopal Recruitment 2021 :- नवोदय विद्यालय समिति भोपाल ने पीजीटी, टीजीटी समेत विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है.

Navodaya Vidyalaya Samiti Bhopal Recruitment 2021
NVS Bhopal TGT PGT Teacher Recruitment 2021

Navodaya Vidyalaya Samiti Bhopal Recruitment 2021 :- नवोदय विद्यालय समिति, क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल के अंतर्गत संचालित जवाहर नवोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 हेतु संविदा आधार पर रिक्त विभिन्न शैक्षणिक पद पी.जी.टी. / टी.जी.टी. / व्यावसायिक पाठ्यक्रम / विविध श्रेणी शिक्षक / संकाय-सह – प्रणाली प्रशासक / एफ.सी.एस.ए. पदों पर भर्ती हेतु आवेदन ऑनलाइन पोर्टल schoolms.in/jns/bhopal के माध्यम से आमंत्रित किया गया है. इक्छुक और पात्र उम्मीदवार दिनांक 11 जुलाई 2021 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. NVS Bhopal TGT PGT Teacher Recruitment 2021 से सम्बंधित समस्त जानकारी जैसे आयु, योग्यता, वेतनमान आदि की जानकारी winitra.com के इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त करें.

Navodaya Vidyalaya Samiti Bhopal Recruitment 2021: नवोदय विद्यालय समिति, भोपाल भर्ती 2021

अधिसूचनाNVS Bhopal TGT PGT Teacher Recruitment 2021
विभाग का नामनवोदय विद्यालय समिति, क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल
पद का नामपी.जी.टी.
टी.जी.टी.
व्यावसायिक पाठ्यक्रम
विविध श्रेणी शिक्षक
संकाय-सह – प्रणाली प्रशासक
एफ.सी.एस.ए.
स्थानभोपाल क्षेत्र
राज्यमध्यप्रदेश
कुल पदविभिन्न पद
अधिसूचना तिथी30 जून 2021
आवेदन तिथी30 जून से 11 जुलाई 2021 तक
योग्यतास्नातक, स्नातकोत्तर, बी.एड. और विभिन्न योग्यता
NVS Bhopal TGT PGT Teacher Recruitment 2021

यह भी देखें :- Current Affairs & GK Quiz हिंदी में

NVS Bhopal TGT PGT Teacher Recruitment 2021 रिक्ति विवरण:

पी.जी.टी. / टी.जी.टी. / व्यावसायिक पाठ्यक्रम / विविध श्रेणी शिक्षक / संकाय-सह – प्रणाली प्रशासक / एफ.सी.एस.ए. के विभिन्न पद

NVS Bhopal TGT PGT Teacher Recruitment 2021 पात्रता मापदंड:

शैक्षणिक योग्यता:

पी.जी.टी. – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री तथा बी.एड. डिग्री और हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण में प्रवीणता.

टी.जी.टी. – एनसीईआरटी या अन्य एनसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चार साल का एकीकृत डिग्री कोर्स संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ-साथ कुल मिलाकर. या मान्यता प्राप्त संस्थानों से संबंधित विषय में पीजी में 50% या उससे अधिक अंक. या संबंधित विषय / विषयों के संयोजन में और कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक ऑनर्स डिग्री. उम्मीदवार को 03 साल के डिग्री कोर्स में कम से कम 2 साल के लिए अपेक्षित विषय का अध्ययन करना चाहिए तथा एनसीटीई द्वारा तैयार किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) उत्तीर्ण. बी.एड. डिग्री.

आर्ट शिक्षक – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ललित कला / शिल्प में डिग्री. अंग्रेजी और हिंदी के माध्यम से पढ़ाने की दक्षता.

शारीरिक शिक्षा शिक्षक (पुरुष और महिला) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री बी.पी.एड. और अंग्रेजी और हिंदी के माध्यम से पढ़ाने में प्रवीणता.

संगीत शिक्षक – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संगीत में स्नातक की डिग्री और अंग्रेजी और हिंदी के माध्यम से पढ़ाने में प्रवीणता.

ग्रंथपाल – किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पुस्तकालय विज्ञान में विश्वविद्यालय की डिग्री और अंग्रेजी और हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान.

एफ.सी.एस.ए. :- पीजीडीसीए के साथ स्नातक (एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से) या डीओईएसीसी / नाइलिट से “ए” स्तर का प्रमाण पत्र या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी या सूचना विज्ञान में बीसीए / बीएससी / बी टेक / बीई.

आयु सीमा:

सभी श्रेणी के शिक्षकों के लिए ऊपरी आयु सीमा 1 जुलाई 2021 को 50 वर्ष है. पूर्व एनवीएस / सेवानिवृत्त सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए ऊपरी आयु सीमा 1 जुलाई 2021 को 62 वर्ष होगी.

वेतनमान

वेतनमान की अधिक जानकारी के लिए कृपया विभागीय नोटिफिकेशन का अवलोकन करें.

चयन प्रक्रिया

समस्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक / सह-शैक्षणिक, व्यवसायिक योग्यता, सम्बंधित विषय में अनुभव एवं व्यक्तिगत साक्षात्कार (विडियो के माध्यम से ) में प्राप्त अंको के आधार पर तैयार मेरिट द्वारा होगा.

इन्हें भी देखें – नवीनतम सरकारी नौकरी 2021

आवश्यक दस्तावेज

1. शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र.
2. अनुभव प्रमाण पत्र तथा मेडिकल पंजीयन प्रमाण पत्र.
3. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र.
4. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र.
5. विकलांग प्रमाण पत्र.
6. मूल पहचान पत्र आधार/पैन/वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस एवं अन्य पहचान पत्र.
7. अन्य संबंधित दस्तावेज

अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन जो पोस्ट में दिया गया है उसका अवलोकन करें.

आवेदन शुल्क:

आवेदन शुल्क की अधिक जानकारी के लिए कृपया विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें.

NVS Bhopal TGT PGT Teacher Recruitment 2021 आवेदन प्रक्रिया:

इक्छुक और पात्र उम्मीदवार दिनांक 11 जुलाई 2021 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन पोर्टल schoolms.in/jns/bhopal के माध्यम से आवेदन कर सकते है.

टीजीटी/पीजीटी व अन्य शिक्षक अधिसूचना

एफ.सी.एस.ए. अधिसूचना

अधिकारिक वेबसाइट

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की शुरुआत तिथि – 30 जून 2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 11 जुलाई 2021

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *