Mukesh Ambani Income Per Day| Reliance Industries Chairman Income Per Day

By | August 3, 2021

Mukesh Ambani Income Per Day हर मिनट 1 करोड़ से ज्यादा कमाते हैं मुकेश अंबानी और रिलायंस, परिवार भी दुनिया का 5वां सबसे अमीर

Mukesh Ambani Income Per Day
Mukesh Ambani Income Per Day

Mukesh Ambani Income Per Day हर मिनट 1 करोड़ से ज्यादा कमाते हैं मुकेश अंबानी और रिलायंस, परिवार भी दुनिया का 5वां सबसे अमीर. एक मिनट का समय हमें बेहद कम लगता है, लेकिन 60 सेकेंड का यही समय भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लिए बहुत मायने रखता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि अंबानी और उनकी कंपनी एक मिनट में 1.1 करोड़ रुपए कमाती है.

Mukesh Ambani Income Per Day| Reliance Industries Chairman Income Per Day

रिलायंस को हर एक रूपए की कमाई कहाँ से होती है?

  • 56 पैसे प्रति मिनट आयल, केमिकल और गैस बिज़नस से आते है.
  • 30 पैसे प्रति मिनट सर्विस बिज़नस ले आते है.
  • 08 पैसे प्रति मिनट रिटेल कारोबार से हाते है.
  • 06 पैसे प्रति मिनट की कमाई फाइनेंसियल सर्विसेज से आती है.

अंबानी परिवार के पास 77.3 अरब डॉलर यानी 5.74 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है. यह दुनिया की 5वीं सबसे अमीर फैमिली है. ई-कॉमर्स कंपनी वालमार्ट के को-फाउंडर वाल्टन की फैमिली इस लिस्ट में 244 अरब डॉलर यानी 18.12 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ पहले पायदान पर है.

अम्बानी की कमाई कहाँ से हो रही है?

समयसैलरीडिविडेंड
प्रति मिनट285 रुपये37,824 रुपये
प्रति घंटे17,123 रुपये22.7 लाख रुपये
प्रति दिन4.1 लाख रुपये5.5 करोड़ रुपये
Mukesh Ambani Income Per Day

मुकेश अम्बानी की इनकम

  • 2008-09 में हर साल 15 करोड़ रुपये सैलरी मिलती रही.
  • 2020-21 से उन्होंने सैलरी न लेने का फैसला किया
  • 2020-21 के लिए प्रति शेयर 7 रुपये का डिविडेंड मिला
  • डिविडेंड से उनकी इनकम 1,988 करोड़ रुपये रही
Reliance Industriies Income
Reliance Industriies Income
Reliance Industriies Income Per Minute
Reliance Industriies Income Per Minute
Reliance Retails Business Growth
Reliance Retails Business Growth
Reliance Jio Platform Income
Reliance Jio Platform Income
How much loan does Reliance Industries take
How much loan does Reliance Industries take
Apple and Reliance income Per Minute
Apple and Reliance income Per Minute

एशिया के सबसे अमीर शख्स भारतीय बिजनेसमैन और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं. उनके बाद अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी का नंबर आता है. अडाणी ने चीन के जैक मा और झोंग शानशान को पीछे छोड़ा.

एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में अडाणी-अंबानी की जोड़ी हिट

ब्लूमबर्ग बिलिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अंबानी नेटवर्थ बढ़कर 84 अरब डॉलर हो गई है. इस लिहाज से वो दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स हैं. 2021 में अब तक मुकेश अंबानी की संपत्ति 7.62 अरब डॉलर बढ़ी है. इसी तरह गौतम अडाणी की नेटवर्थ भी 43.2 अरब डॉलर बढ़कर 77 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है. ब्लूमबर्ग के डेटा के मुताबिक अडाणी दुनिया के 14वें सबसे अमीर कारोबारी हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 13% बढ़ा

दोनों भारतीय बिजनेसमैन की नेटवर्थ में बढ़ोतरी शेयरों में उछाल की वजह से हुई है. 2021 में निफ्टी 50 इंडेक्स जहां 13% बढ़ा तो वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 12% चढ़कर 2,215.80 रुपए पर पहुंच गया है. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर (RIIL) का शेयर 40% और नेटवर्क 18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट का शेयर 45% चढ़ा है.

अडाणी ग्रुप के शेयर 2021 में 335% तक बढ़ें

​​​​​​​अडाणी ग्रुप के शेयरों को देखें तो 2021 में अडाणी गैस का शेयर 335% चढ़कर 1,625.8 रुपए पर बंद हुआ है. अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर 264%,अडाणी इंटरप्राइजेज का शेयर 235%, अडाणी पावर 200%, अडाणी पोर्ट 74% और अडाणी ग्रीन 17% चढ़े हैं.

बता दें कि कंपनियों में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी ज्यादा होती है. ऐसे में शेयरों में उछाल से प्रमोटर की नेटवर्थ भी तेजी से बढ़ती है. इसे गौतम अडाणी की नेटवर्थ और शेयरों में उछाल के समीकरण से समझा जा सकता है.

दुनिया के टॉप-100 अमीर कारोबारियों में अन्य भारतीय

​​​​​​​दुनिया के 100 सबसे अमीर कारोबारियों में अन्य भारतियों में विप्रो के अजीम प्रेमजी 42वें, HCL टेक्नोलॉजी के शिव नाडर 72वें और लक्ष्मी मित्तल 88वें पायदान पर काबिज है.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *