MP Police Constable Recruitment 2020- मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती

By | October 24, 2020

MP Police Constable Recruitment 2020- मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती-मध्य प्रदेश सरकार ने लंबे समय से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों को एक राहत भरी खबर दी है इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी पुलिस कांस्टेबल 2020 Recruitment एमपी पुलिस भर्ती जारी कर दी है. अगर आप मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर है. इस बार सरकार ने लगभग 4000 कॉन्स्टेबल पदों के लिए वैकेंसी जारी की है.

MP Police Constable Recruitment 2020- मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती
MP Police Constable Recruitment 2020

MP Police Constable Recruitment 2020

MP Police Constable Recruitment 2020- मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती-मध्य प्रदेश सरकार ने लंबे समय से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों को एक राहत भरी खबर दी है इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी पुलिस कांस्टेबल 2020 Recruitment एमपी पुलिस भर्ती जारी कर दी है. अगर आप मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर है. इस बार सरकार ने लगभग 4000 कॉन्स्टेबल पदों के लिए वैकेंसी जारी की है. इसमें नौकरी पाने के लिए आपको पता होना चाहिए कि एमपी पुलिस 2020 कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें पुलिस कांस्टेबल का एग्जाम पैटर्न क्या है एमपी पुलिस कांस्टेबल का सिलेबस क्या है एमपी पुलिस कांस्टेबल की आयु सीमा कितनी है.

भर्ती से सम्बंधित विवरण जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन, परीक्षा शुल्क, तथा चयन प्रक्रिया की जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है. winitra.com पर प्रतिदिन समस्त सरकारी नौकरियों की जानकारी दी जाती है. अतः रोजगार की जानकारी के लिए प्रतिदिन winitra.com पर विजिट कर रोज अपडेट होते रहिये और लेटेस्ट रोजगार समाचार प्राप्त करते रहिये.

पुलिस कांस्टेबल पद का विवरण:-

पद:- कांस्टेबल (रेडियो)

पद संख्या:- 138

पद:- कांस्टेबल (जी डी)

पद संख्या:- 3862

महिला आरंक्षण:- 33%

होमगार्ड आरंक्षण:- 15%

इन्हें भी पढ़े:- MPPEB AEO 2020:- मध्यप्रदेश कृषि विकास अधिकारी भर्ती 2020

आयु सीमा:-

एमपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2020 से की जाएगी इसमें:-
● पुरुष आवेदक (अनारक्षित वर्ग) की आयु 18 से 33 वर्ष
● महिला आवेदक (अनारक्षित वर्ग) की आयु 18 से 38 वर्ष
● आरक्षित श्रेणी (पुरुष/महिला आवेदक) अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग की आयु 18 से 33 वर्ष मांगी गई है।
● शासकीय/निगम/मंडल/स्वशासी संस्था के कर्मचारी तथा नगर सैनिक की आयु 18 से 38 वर्ष मांगी गई है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-

  1. Online Application Process Start Date:- 24 December 2020
  2. Submit Online Application Last Date:- 07 January 2021
  3. Last Date of Correction in the Application:- 12 January 2021
  4. MP Police Constable Exam Date:- 06 March 2021

चयन प्रक्रिया:-

अगर आपको इसमें सिलेक्ट होना है तो आपको सिलेक्शन प्रोसेस से जानकारी जरूर होना चाहिए। इसमें सिलेक्शन के दो चरण है। पहला है लिखित परीक्षा जो एक Online Exam है। दूसरा फिजिकल टेस्ट। व्यक्ति लिखित परीक्षा पास कर लेगा उसे फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

परीक्षा का पैटर्न:-

MP Police Constable Recruitment 2020- पिछली बार साल 2017 में MP Police Constable Exam हुआ था। जो एक ऑनलाइन एग्जाम था इसमें आप से 100 प्रश्न पूछे गए थे। प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तर आप को दिए गए थे आपको उनमें से एक से उत्तर को चुनना था। इन 100 प्रश्नों को तीन भागों में बांटा गया है

  1. General Knowledge और लॉजिकल रीजनिंग जिसमें 40 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  2. मेंटल एबिलिटी और मेंटल एप्टिट्यूड जिसमें 30 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  3. साइंस और अर्थमैटिक मैथ जिसमें 30 प्रश्न पूछे जाते हैं ।
    इस तरह पूरा paper 100 अंको और 100 प्रश्नों का होता है।

इन्हें भी पढ़े:- MP KVK Umaria Recruitment 2020 – मध्यप्रदेश कृषि विज्ञानं केंद्र उमरिया भर्ती 2020

सिलेबस:-

MP Police Constable Recruitment 2020-एमपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा को पास करने के लिए आपको इसके सिलेबस के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। यहां हम आपको कांस्टेबल के डिटेल सिलेबस के बारे में बता रहे हैं। आप इसे अच्छे से पढ़ कर अपनी कॉन्स्टेबल परीक्षा की तैयारी को शुरू कर सकते हैं।
General Knowledge Syllabus-
मध्यप्रदेश का सामान्य ज्ञान प्रमुख, प्रमुखवन्य जीव अभ्यारण और राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश की शिक्षा संस्कृति और सामाजिक प्रथाओं के संबंध में विशिष्ट जानकारी, प्रमुख नदियां सिंचाई परियोजना, प्रमुख पर्यटन (प्राचीन उल्लेखनीय और प्राकृतिक स्थान, किले, महल, गुफाएं, मकबरे आदि), मध्यप्रदेश की प्रमुख हस्तियां ( खिलाड़ी, कलाकार, प्रशासन, लेखक, साहित्यकार, सामाजिक कार्यकर्ता, राजनीतिक आदि), भारत का इतिहास, भारतीय संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था एवं संस्कृति, भारतीय कृषि वाणिज्य एवं व्यापार, जनसंख्या पर्यावरण एवं नगरीकरण, भारतीय भूगोल आदि।
Reasoning Syllabus-
रक्त संबंध, अवधारणा, अंक गणितीय तर्क, शब्द और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय श्रृंखला
गैर मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, कथन एवं निष्कर्ष, वर्णमाला पर आधारित प्रश्न, समय क्रम परीक्षण, वेन आरेख और चार्ट सदृश्य परीक्षण, क्रम में व्यवस्थित करना, संबंध व आंशिक समानता परीक्षण असमानता को चिन्हित करना, श्रृंखला पूरी करने का परीक्षण, दिशा ज्ञान परीक्षण, तार्किक आरेख, संकेत संबंध विश्लेषण संकेतीकरण, समरूपता समानता भिन्नता
खाली स्थान भरना, स्थिति निर्धारण करना, समस्या को सुलझाना, विश्लेषण निर्णय, निर्णायक क्षमता, दृष्टि स्मृति, विभेदन क्षमता, पर्यवेक्षण, प्रत्यक्ष ज्ञान बोध, शब्द रचना परीक्षण ,अक्षर एवं संख्या श्रृंखला, शब्द और वर्णमाला में आंशिक समरूपता, व्यवहारिक ज्ञान परीक्षण, अक्षर और संख्या संकेत, दिशा ज्ञान परीक्षण
विज्ञान सिलेबस-
भौतिकी :-सामान्य मानक जैसे भार, द्रव्यमान, आयतन, परावर्तन, अपवर्तन, पारदर्शिता,गति और गुरुत्वाकर्षण के नियम आदि।
रसायन:- रासायनिक प्रतिक्रिया, विभिन्न अम्ल, क्षार और गैस, नमक, धातु और अधातु रसायनिक सूत्र संतुलन और उनके तथ्य आदि।
जीव विज्ञान:- मानव शरीर की संरचना, जीवाणु और रोग, रोगों के लक्षण आदि।
Math Syllabus:-
सरलीकरण, महत्तम समापवर्तक और लघुत्तम समापवर्तक, औसत, छूट, प्रतिशत, लाभ और हानि, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, बार ग्राफ, पाई चार्ट, डाटा इंटरप्रिटेशन, क्षेत्र, समय और कार्य, समय और गति, समय और दूरी, निवेश, उम्र पर समस्या

महत्वपूर्ण निर्देश:-

MP Police Constable Exam एक 10th से 12th के लेवल की परीक्षा है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ने की जरूरत नहीं है इसकी तैयारी करते हुए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना है
★ इसमें सिलेक्शन सिर्फ पढ़ने से या सिर्फ दौड़ लगाने से नहीं होगा आपको दोनों ही तरीकों से खुद को बेस्ट साबित करना होगा तभी आपका सिलेक्शन होगा।
★ आपको शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है।
★ फिजिकल टेस्ट के लिए आप रोजाना रनिंग करें। रनिंग में अपनी स्पीड को बढ़ाने पर ध्यान दें ताकि जब आपका फिजिकल आए तो आप आसानी से उसे पार कर पाएं। इसके अलावा फिजिकल मापदंडों को अच्छी तरह समझें और उनके हिसाब से अपने फिजिकल की तैयारी करें।
★ लिखित परीक्षा के लिए रोजाना करेंट अफेयर्स जरूर पढ़ें एग्जाम के पिछले 6 महीने के करेंट अफेयर्स से काफी प्रश्न पूछे जाते हैं।
★ सिलेबस को पूरा करने से पहले पिछले साल के पेपर का अच्छी तरह रिव्यू करें। इन्हें रिव्यू करके आप पता लगा सकते हैं कि आपको क्या पढ़ना है कितना पढ़ना है और कैसे पढ़ना है।
★ पेपर रिव्यू करने के बाद ही सिलेबस पूरा करें। ध्यान रहे कि सिलेबस आपको परीक्षा के 1 महीने पहले खत्म करना है ताकि बाद में आप उसका अच्छे से रिवीजन कर सकें.

YOU MAY ALSO LIKE

नवीनतम रोजगार समाचार एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन करे यहाँ क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *