नवम्बर 2021 मासिक कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में| Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

By | November 22, 2021

Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए winitra.com नवम्बर महीने में निकलने वाले कर्रेंट अफेयर्स से जुडी प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रस्तुत कर रहा है.

Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi.jpg
Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi.jpg

Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए winitra.com नवम्बर महीने में निकलने वाले कर्रेंट अफेयर्स से जुडी प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रस्तुत कर रहा है. इस सेक्शन में पूरे नवम्बर महीने के कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोतरी को शामिल किया जा रहा है.

नवम्बर 2021 मासिक कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में

Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

22 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में ग्लोबल इनोवेशन समिट, ग्रुप कैप्टन अभिनंदन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. जापान के प्रधानमंत्री ने अभी हाल ही में अपने देश में कितने बिलियन के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है?
    a. 490 बिलियन
    b. 520 बिलियन
    c. 480 बिलियन
    d. इनमें से कोई नहीं
  2. भारत के पहले ग्लोबल इनोवेशन समिट का उद्घाटन 18 नवंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निम्न में से किस नेता ने किया था?
    a. गृह मंत्री अमित शाह
    b. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
    c. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    d. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
  3. भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को निम्न में से किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
    a. वीर चक्र
    b. शौर्य चक्र
    c. कीर्ति चक्र
    d. इनमें से कोई नहीं
  4. हाल ही में बैटमिंटन विश्व महासंघ ने किसे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है?
    a. श्रीकांत किदांबी
    b. साइना नेहवाल
    c. पीवी सिंधु
    d. प्रकाश पादुकोण
  5. हाल ही में केंद्र सरकार ने किसके केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को 1 वर्ष, 7 महीने और 13 दिनों की अवधि के लिए बढ़ा दिया है?
    a. राहुल सचदेवा
    b. अनिल कुमार
    c. मुरलीधर पांडे
    d. पंकज त्रिपाठी
  6. भारतीय फुटबॉल की ‘आवाज’ के नाम से पहचाने जाने वाले निम्न में से किस खिलाड़ी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया?
    a. जैकीचंद सिंह
    b. नोवी कपाड़िया
    c. धीरज सिंह
    d. उदंत सिंह
  7. निम्न में से किस राज्य सरकार ने वैश्विक फिनटेक हब बनने हेतु एक फिनटेक गवर्निंग काउंसिल (FinTech Governing Council) का गठन किया है?
    a. तमिलनाडु
    b. बिहार
    c. पंजाब
    d. झारखंड
  8. किस बॉलीवुड अभिनेता को महाराष्ट्र का कोविड-वैक्सीन एंबेसडर बनाया गया है?
    a. अजय देवगन
    b. अजय देवगन
    c. सलमान खान
    d. आमिर खान

उत्तर-

  1. a. 490 बिलियन
    जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अभी हाल ही में अपने देश के लिए 490 बिलियन के प्रोत्साहन पैकेज का अनावरण किया है जो लगभग 56 ट्रिलियन जापानी येन के बराबर है. जनता को आवश्यक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रोत्साहन कार्यक्रम को निधि देने के लिए जापानी सरकार वर्ष, 2021 के अंत तक एक अतिरिक्त बजट भी तैयार करेगी. इस योजना में 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोगों के लिए 1,00,000-येन का भुगतान शामिल है. इसमें बीमार व्यवसायों और राजनेताओं के लिए सहायता भी शामिल है. इस पैकेज में लोगों को सुरक्षा की भावना और आशा देने के लिए पर्याप्त सामग्री और पैमाना भी शामिल है.
  2. c. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 नवंबर 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फार्मास्युटिकल क्षेत्र के पहले ग्लोबल इनोवेशन समिट (वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन) का उद्घाटन किया. इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में 12 सत्र और 40 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वक्ता शामिल हुए और जिन्होंने कई महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. इस शिखर सम्मेलन में रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया भी उपस्थित थे. फार्मास्युटिकल क्षेत्र के इस दो दिवसीय ग्लोबल इनोवेशन समिट में घरेलू और वैश्विक फार्मा उद्योगों के प्रमुख सदस्य, जॉन हॉपकिंस इंस्टीट्यूट, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, IIM अहमदाबाद और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के अधिकारी, निवेशक और शोधकर्ताओं ने भी भाग लिया.
  3. a. वीर चक्र
    भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को ‘वीर चक्र’ दिया गया है. अभिनंदन वर्धमान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था. उस समय अभिनंदन विंग कमांडर थे. भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन की रैंक कर्नल के बराबर है. जब अभिनंदन ने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन को मार गिराया था, उस वक्त वह 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे.
  4. d. प्रकाश पादुकोण
    भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने इस साल लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना है. भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने पुरस्कार के लिए उनका नाम भेजा था. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पादुकोण को 2018 में बीएआई का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया था. भारतीय बैडमिंटन संघ लंबे समय से प्रकाश पादुकोण को इस सम्मान देने के लिए मांग करता रहा है.
  5. c. मुरलीधर पांडे
    कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, केंद्र ने मुरलीधर पांडे के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को 1 वर्ष, 7 महीने और 13 दिनों की अवधि के लिए बढ़ा दिया है. विभाग ने 17 नवंबर से 30 जून, 2023 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.
  6. b. नोवी कपाड़िया
    भारतीय फुटबॉल की ‘आवाज’ के नाम से पहचाने जाने वाले नोवी कपाड़िया का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. नोवी 68 साल के थे. वे लंबे समय से वेंटिलेटर पर थे. कपाड़िया लंबे समय तक दिल्ली यूनिवर्सिटी के खालसा कॉलेज में अंगेजी के प्रोफेसर भी रहे. नोवी कपाड़िया की भारतीय फुटबॉल पर लिखी किताब “Barefoot to Boots” भी काफी चर्चित रही. इस किताब में कपाड़िया ने भारतीय फुटबॉल और उसके इतिहास के बारे जानकारी दी है.
  7. a. तमिलनाडु
    तमिलनाडु सरकार ने वैश्विक फिनटेक हब बनने के लिए एक फिनटेक गवर्निंग काउंसिल (FinTech Governing Council) का गठन किया है. फिनटेक गवर्निंग काउंसिल की स्थापना उद्योग मंत्री थंगम थेनारासु की अध्यक्षता में की गई है. फिनटेक एक उभरता हुआ क्षेत्र है, जिसे तमिलनाडु सरकार द्वारा मजबूती से बढ़ावा दिया जा रहा है. फिनटेक सिटी की कुल लागत 165 करोड़ रुपये है.
  8. c. सलमान खान
    बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को महाराष्ट्र का कोविड-वैक्सीन एंबेसडर बनाया गया है. महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार, मुस्लिम बहुल समुदायों में एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त करने में हिचकिचाहट है, और सरकार लोगों को टीका लगवाने के लिए बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की मदद लेगी. टीके लगाने की संख्या के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण की गति कम है.

18 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में कर्नाटक सरकार, आईसीसी क्रिकेट समिति और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. किस देश ने 17 नवंबर 2021 को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड के 2021-25 के कार्यकाल के लिए एक बार फिर से चुनाव जीत लिया है?
    a. भारत
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. रूस
  2. कर्नाटक सरकार ने 16 नवंबर 2021 को किस दिवंगत एक्टर को मरणोपरांत ‘कर्नाटक रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित करने का घोषणा किया है?
    a. प्रकाश राज
    b. पुनीत राजकुमार
    c. कमल हासन
    d. संचारी विजय
  3. केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?
    a. चार साल
    b. पांच साल
    c. तीन साल
    d. एक साल
  4. हाल ही में केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के सर्वाधिक पिछड़े 44 जिलों में ई-गवर्नेंस का लाभ देने के लिए कितने करोड़ रूपये की योजना को मंजूरी दी है?
    a. 7,566 करोड़ रुपये
    b. 8,462 करोड़ रुपये
    c. 6,466 करोड़ रुपये
    d. 2,386 करोड़ रुपये
  5. निम्न में से किसे आईसीसी क्रिकेट समिति का अध्यक्ष बनाया गया है?
    a. जहीर खान
    b. सौरव गांगुली
    c. सचिन तेंदुलकर
    d. मोहम्मद अजहरुद्दीन
  6. पश्चिम बंगाल सरकार ने घर-घर राशन पहुँचाने हेतु किस नई योजना की शुरुआत की है?
    a. दुआरे राशन योजना
    b. ग्राम राशन योजना
    c. अनमोल राशन योजना
    d. अमृत राशन योजना
  7. व्यापर रिश्वत जोखिम को आंकने वाली वैश्विक सूची में भारत पिछले वर्ष के अनुसार पांच पायदान खिसककर किस स्थान पर पहुँच गया है?
    a. 12वें स्थान पर
    b. 72वें स्थान पर
    c. 65वें स्थान पर
    d. 82वें स्थान पर
  8. अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस (International Day for Tolerance) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 मार्च
    b. 12 मई
    c. 16 नवंबर
    d. 14 जनवरी

उत्तर-

  1. a. भारत
    भारत ने 17 नवंबर 2021 को संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक और शिक्षा संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड के 2021-25 के कार्यकाल के लिए एक बार फिर से चुनाव जीत लिया है. भारत ने यह चुनाव 164 वोटों की मदद से जीता. यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के तीन संवैधानिक अंगों में से एक है और इसे सामान्य सम्मेलन द्वारा चुना जाता है.
  2. b. पुनीत राजकुमार
    कर्नाटक सरकार ने 16 नवंबर 2021 को दिवंगत एक्टर पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत ‘कर्नाटक रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित करने का घोषणा किया है. पुनीत राजकुमार राज्य का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले 10वें शख्स होंगे. अभी तक यह सम्मान केवल 9 लोगों को मिला है. आखिरी बार साल 2009 में डॉ. वीरेंद्र हेगड़े को समाजसेवा के लिए यह अवॉर्ड दिया गया था. पुनीत राजकुमार का 29 अक्टूबर 2021 को 46 की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था.
  3. d. एक साल
    केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है. अब उनका कार्यकाल 18 नवंबर 2022 तक रहेगा. आयकर विभाग के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) कैडर के 1984 बैच के अधिकारी संजय कुमार मिश्रा का विस्तारित कार्यकाल 18 नवंबर 2021 को समाप्त होना था.
  4. c. 6,466 करोड़ रुपये
    हाल ही में केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के सर्वाधिक पिछड़े 44 जिलों में ई-गवर्नेंस का लाभ देने के लिए 6,466 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि योजना में सबसे ज्यादा ओड़िशा के 3,933 गांवों को शामिल किया गया है. आंध्र प्रदेश के 1,218 गांवों को इस योजना में शामिल किया गया है, जबकि झारखंड के 827 गांव इस योजना का हिस्सा होंगे. छत्तीसगढ़ के 629 और महाराष्ट्र के 610 गांवों में भी संचार तंत्र मजबूत किया जायेगा.
  5. b. सौरव गांगुली
    बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को 17 नवंबर 2021 को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. यह फैसला दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बोर्ड बैठक में लिया गया. गांगुली इस समिति में पहले पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल थे. लेकिन अब उन्हें प्रमोट कर दिया गया है. सौरभ गांगुली अपने पूर्व साथी और भारत के कप्तान अनिल कुंबले की जगह लेंगे, जिन्होंने अपने नौ साल के कार्यकाल पूरा करने के बाद पद को छोड़ा हैं.
  6. a. दुआरे राशन योजना
    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में ‘दुआरे राशन योजना’ का उद्घाटन किया है. इस योजना के तहत राशन डीलर राज्य के राशन कार्ड धारकों के घर जाकर राशन की डिलीवरी करेंगे. उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि राशन डीलर घर के 500 मीटर के दायरे में अपनी गाड़ी लेकर जाएंगे और ग्राहकों को राशन वाहन से राशन लेना होगा. इसके लिए डीलरों को बंगाल सरकार आर्थिक सहायता करेगी जहां दो राशन कर्मचारियों की आधी तनख्वाह राज्य सरकार देगी.
  7. d. 82वें स्थान पर
    भारत 44 अंकों के साथ साल 2021 में वैश्विक रिश्वत जोखिम सूचकांक में 82वें पायदान पर आया है. पिछले साल के मुकाबले इस साल भारत की रैंकिंग में पांच अंकों की गिरावट आई है. गौरतलब है कि साल 2020 में भारत 45 अंकों के साथ सूची में 77वें स्थान पर था. इस सूची में 194 देशों को शामिल किया गया है. इस साल के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, वेनेजुएला और इरीट्रिया सबसे अधिक व्यापारिक रिश्वत जोखिम वाले देश हैं, जबकि डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और न्यूजीलैंड में यह सबसे कम है.
  8. c. 16 नवंबर
    अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस हर साल 16 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा असहिष्णुता के खतरों पर जन जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से घोषित किया गया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन को समाज के प्रमुख के रूप में सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने साल 1995 में सहिष्णुता के लिए एक वर्ष घोषित किया था.

17 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में S-400 मिसाइल प्रणाली, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. हाल ही में किस देश ने भारत की वायु-रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली की डिलीवरी शुरू कर दी है?
    a. रूस
    b. जापान
    c. चीन
    d. पाकिस्तान
  2. भारत ने अभी हाल ही में अंटार्टिका के लिए अपना कौन-सा अभियान शुरू किया है?
    a. 41वां वैज्ञानिक अभियान
    b. 72वां पर्यावरण अभियान
    c. 38वां वैज्ञानिक अभियान
    d. इनमें से कोई नहीं
  3. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने बयान के मुताबिक, ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए वर्ष 2030 तक दुनिया को मीथेन उत्सर्जन में कितने प्रतिशत की कटौती का लक्ष्य जरुर हासिल कर लेना चाहिए?
    a. 15 प्रतिशत
    b. 38 प्रतिशत
    c. 30 प्रतिशत
    d. 27 प्रतिशत
  4. उत्तर प्रदेश के किस शहर में 17 नवंबर से 19 नवंबर तक एक हॉट एयर बैलून कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है?
    a. आगरा
    b. प्रयागराज
    c. लखनऊ
    d. वाराणसी
  5. फीफा वर्ल्ड कप 2022 निम्न में से किस देश में आयोजित होने वाला है?
    a. चीन
    b. कतर
    c. नेपाल
    d. इराक
  6. तेलंगाना के निम्न में से किस गांव को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव चुना गया है?
    a. कोठागुडम
    b. आसिफाबाद
    c. पोचमपल्ली
    d. कामारेड्डी
  7. हाल ही में दिल्ली में स्थित रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (आईडीएसए) का नाम किसके नाम पर रखने की घोषणा की गयी है?
    a. मनोहर पर्रिकर
    b. अरुण जेटली
    c. प्रणब मुखर्जी
    d. प्रमोद महाजन
  8. अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस (International Students Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 15 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 17 नवंबर
    d. 11 अगस्त

उत्तर-

  1. a. रूस
    रूस ने भारत की वायु-रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली की डिलीवरी शुरू कर दी है. S-400 को दुनिया भर में सबसे उन्नत वायु-रक्षा प्रणाली (air-defence system) माना जाता है. यह मिसाइलों, रॉकेटों, क्रूज मिसाइलों और विमानों के खिलाफ अपने वायु रक्षा बुलबुले की रक्षा करने में सक्षम है. S-400 एयर डिफेंस मिसाइल दुश्मन के युद्धक जहाज, ड्रोन, विमानों और बैलिस्टिक मिसाइलों को 400 किमी की दूरी पर मार सकता है.
  2. a. 41वां वैज्ञानिक अभियान
    संपूर्ण भारतीय अंटार्कटिक कार्यक्रम का प्रबंधन “नेशनल सेंटर फॉर पोलर एंड ओशन रिसर्च (NCPOR), गोवा” द्वारा किया जाता है. भारत ने हाल ही में अंटार्कटिका के लिए अपने 41वें वैज्ञानिक अभियान का सफलतापूर्वक शुभारंभ किया है. भारत का यह 41वां अभियान मैत्री और भारती में स्थापित लाइफ सपोर्ट सिस्टम के संचालन और रखरखाव के लिए ईंधन, भोजन के साथ-साथ विभिन्न प्रावधानों और पुर्जों की वार्षिक आपूर्ति भी करेगा. भारतीय अंटार्कटिक कार्यक्रम वर्ष, 1981 में शुरू हुए थे. अब तक भारत ने अपने 40 वैज्ञानिक अभियान सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं.
  3. c. 30 प्रतिशत
    अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने अभी हाल ही में यह कहा है कि, अगर दुनिया वर्ष, 2030 तक मानव गतिविधि से मीथेन उत्सर्जन में 30 प्रतिशत की कटौती हासिल कर लेती है, तो इसका ग्लोबल वार्मिंग पर उतना ही प्रभाव पड़ेगा जितना कि दुनिया की सभी कारों, ट्रकों, जहाजों और विमानों – अर्थात संपूर्ण वैश्विक परिवहन क्षेत्र – को शुद्ध शून्य उत्सर्जन (नेट जीरो एमिशन) प्रौद्योगिकियों से बदलने से पड़ सकता है. दुनिया की जलवायु चुनौती को हल करने के लिए IEA ने पूरे समय काफी सक्रिय भूमिका निभाई है.
  4. d. वाराणसी
    वाराणसी में 17 नवंबर से 19 नवंबर तक एक हॉट एयर बैलून कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. अधिकतम 1 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकने वाले इन बैलून में एक बार में 30 लोग उड़ान भर सकेंगे. बैलून को उड़ाने और उतारने के लिए राजघाट के सामने डोमरी, सीएचएस खेल मैदान, बीएलडब्ल्यू खेल मैदान और सिगरा स्टेडियम को स्टेशन बनाया गया है. बैलून उड़ाने के लिए 8 पायलट काशी आ गए हैं, इनमें से 7 विदेशी हैं.
  5. b. कतर
    फीफा वर्ल्ड कप 2022 अब से एक साल से भी कम समय में कतर में आयोजित किया जाने वाला है. इस बड़े इवेंट के लिए क्वालीफाई करने की रेस में सभी टीम अपना पूरा जोर लगा रही हैं. नीदरलैंड ने आठ साल के अंतराल के बाद फीफा विश्व कप में जगह बनायी. विश्वभर के 200 से अधिक देशों ने हर चार साल में आयोजित किए जाने वाले इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए अपनी शुरुआत कर दी है.
  6. c. पोचमपल्ली
    तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित पोचमपल्ली गांव को संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) ने सर्वोत्तम पर्यटन गांवों में से एक चुना है. केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी के कार्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. नलगोंडा जिले में पोचमपल्ली को अक्सर उत्कृष्ट साड़ियों के लिए भारत के रेशम शहर के रूप में जाना जाता है. इसे ‘इकत नामक एक अनूठी शैली के माध्यम से बुना जाता है. पोचमपल्ली इकत शैली को 2004 में जीआई (भौगोलिक संकेतक) मिला था.
  7. a. मनोहर पर्रिकर
    दिल्ली में स्थित रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (आईडीएसए) का नाम पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखने की घोषणा की गयी है. नवंबर 2014 से मार्च 2017 तक रक्षा मंत्री रहे पर्रिकर का कैंसर के कारण 17 मार्च 2019 को निधन हो गया. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों का वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन प्रदान करने के लिए संस्थान की स्थापना 1965 में की गई थी और रक्षा मंत्रालय इसे निधि प्रदान करता है.
  8. c. 17 नवंबर
    हर साल 17 नवंबर को दुनिया भर के छात्र अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस मनाते हैं. अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस चेकोस्लोवाकिया की राजधानी ‘प्राग’ में नाज़ियों द्वारा मार दिये गए छात्रों की याद में मनाया जाता है. दुनिया भर की कई यूनिवर्सिटी सांस्कृतिक बहुलता और विविधता के प्रदर्शन के लिए इस मौके का इस्तेमाल रकती हैं. कुछ यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए खास गतिविधियों का आयोजन करती हैं.

16 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रीय प्रेस दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. हाल ही में किस देश ने अमेरिका को पछाड़कर वैश्विक धन में वृद्धि कर शीर्ष स्थान हासिल की है?
    a. भारत
    b. रूस
    c. चीन
    d. जापान
  2. भारत सरकार ने सुशासन को बढ़ावा देने के लिए मंत्री परिषद के सभी 77 मंत्रियों को कितने समूहों में बांटा है?
    a. 08 समूह
    b. 07 समूह
    c. 12 समूह
    d. इनमें से कोई नहीं
  3. कोलंबिया के एक पूरे शहर का सफाया करने वाला कौन-सा ज्वालामुखी अब फिर सक्रिय हो गया है?
    a. एलबुर्ज
    b. मोनालोआ
    c. नेवाडो डेल रुइज़
    d. माउंट एटना
  4. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने देश के पहले समलैंगिक जज बनने को लेकर निम्न में से किसे मंजूरी प्रदान कर दी है?
    a. राहुल सचदेवा
    b. सौरभ कृपाल
    c. अनिल कुमार
    d. मोहन अग्निहोत्री
  5. हिंदी की किस प्रख्यात लेखिका का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
    a. नासिरा शर्मा
    b. ममता कालिया
    c. मृणाल पाण्डे
    d. मन्नू भंडारी
  6. केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार ने रक्षा सचिव, गृह सचिव, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के सचिव और खुफिया ब्यूरो (आईबी) के निदेशक के कार्यकाल को कितने साल बढ़ाने के संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी है?
    a. तीन साल
    b. दो साल
    c. चार साल
    d. पांच साल
  7. निम्न में से किस भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी को प्लेटो फुटवियर ब्रांड ने अपना ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?
    a. राहुल द्रविड़
    b. वीरेन्द्र सहवाग
    c. ‎अनिल कुंबले
    d. हरभजन सिंह
  8. राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 16 नवंबर
    d. 20 मई

उत्तर-

  1. c. चीन
    चीन ने अमेरिका को पछाड़कर वैश्विक धन में वृद्धि कर शीर्ष स्थान हासिल की है. पिछले दो दशकों में वैश्विक संपत्ति तीन गुना हो गई है, जिसमें चीन सबसे आगे है. पिछले बीस सालों में दुनिया की संपत्ति तीन गुना ही बढ़ी है. दुनियाभर के देशों की बैलेंसशीट पर नजर रखने वाली मैनेजमेंट कंसल्टेंट मैकिन्ज़ी एंड कंपनी (Management Consultant McKinsey & Company) की अनुसंधान शाखा की रिपोर्ट के अनुसार चीन अब दुनिया का सबसे अमीर देश बन चुका है.
  2. a. 08 समूह
    भारत सरकार के शासन के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण के तौर पर एक प्रमुख प्रेरक के रूप में, मोदी सरकार युवा पेशेवरों को शामिल करने, सेवानिवृत्त अधिकारियों से सुझाव लेने और परियोजना की निगरानी के लिए प्रौद्योगिकी का सर्वोत्तम उपयोग करने की योजना बना रही है. सूत्रों के मुताबिक इसके अलावा, अन्य कई कदमों की देखरेख करने के लिए 08 विभिन्न समूह बनाये गये हैं जिनमें संपूर्ण मंत्रिपरिषद के सदस्य शामिल हैं. मंत्री परिषद के सभी 77 मंत्री इन 08 समूहों में से एक का हिस्सा हैं, जिनमें से प्रत्येक में 09 से 10 मंत्री शामिल हैं और जिसमें एक केंद्रीय मंत्री को समूह समन्वयक के रूप में नामित किया गया है.
  3. c. नेवाडो डेल रुइज़
    कोलंबियाई भूवैज्ञानिक सेवा ने यह कहा है कि, नेवाडो डेल रुइज़ ज्वालामुखी ने शनिवार से “ध्यान देने योग्य” गतिविधि दिखाई है. लगभग 25,000 लोगों की मौत के साथ कोलंबिया में एक पूरे शहर को नष्ट करने वाले ज्वालामुखी ने उस विनाशकारी विस्फोट की 36वीं बरसी के दिन, इस सप्ताह के अंत में राख और गैस उगली है. इस ज्वालामुखी विस्फोट को कोलंबियाई इतिहास में सबसे खराब प्राकृतिक आपदा माना जाता था और इसके साथ ही इसे 20 वीं शताब्दी के सबसे घातक ज्वालामुखी विस्फोटों में से एक माना जाता था. भूवैज्ञानिक सेवा ने यह भी कहा है कि अब, नेवाडो डेल रुइज़ “11 वर्षों से अधिक समय से अस्थिरता की अवधि” में है.
  4. b. सौरभ कृपाल
    सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने वरिष्ठ वकील सौरभ कृपाल को दिल्लीन हाईकोर्ट का जज बनाने का फैसला किया है. खास बात है कि वे भारत के पहले समलैंगिक जज हो सकते हैं. ये फैसला न्यायपालिका के इतिहास में भी एक मिसाल बन सकता है. सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने पहली बार किसी समलैंगिक को जज बनाने का फैसला किया है. यदि उनकी नियुक्ति हो जाती है तो वह भारत के पहले समलैंगिक जज होंगे.
  5. d. मन्नू भंडारी
    हिंदी साहित्य की प्रसिद्ध लेखिका मन्नू भंडारी का 15 नवंबर 2021 को निधन हो गया. वे 90 साल की थीं. मन्नू भंडारी हिंदी साहित्य की जानी मानी शख्सियत थीं. उन्हें अक्सर नई कहानी आंदोलन के अग्रदूतों में से एक के रूप में श्रेय दिया जाता है. उनकी पहचान पुरुषवादी समाज पर चोट करने वाली लेखिका के तौर पर होती थी. मन्नू भंडारी अपने जीवन काल में दो हिंदी उपन्यासों आप का बंटी और महाभोज के लिए जानी जाती हैं. उन्हें अक्सर नई कहानी आंदोलन के अग्रदूतों में से एक के रूप में जाना जाता है.
  6. b. दो साल
    केंद्र सरकार ने रक्षा सचिव, गृह सचिव, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के सचिव और खुफिया ब्यूरो (आईबी) के निदेशक के कार्यकाल को दो साल बढ़ाने के संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी है. केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने ये अधिसूचना जारी की है. केंद्र सरकार ने सीबीआई और ईडी के डायरेक्टरों के कार्यकाल को भी बढ़ाने का फैसला किया गया है.
  7. a. राहुल द्रविड़
    बच्चों के फुटवियर ब्रांड प्लेटो (Plaeto) ने प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को अपना ब्रांड एंबेसडर और मेंटर नियुक्त करने की घोषणा की है. प्लेटो भारत का पहला D2C फुट-स्वास्थ्य केंद्रित फुटवियर ब्रांड है जिसे विशेष रूप से भारतीय बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है. प्लेटो की स्थापना मार्च 2020 में रवि कल्लायिल, सारा किलगोर और पवन करेती ने की थी. ब्रांड ने द्रविड़ की विशेषता वाले एक अभियान के साथ साझेदारी की घोषणा की है.
  8. c. 16 नवंबर
    राष्ट्रीय प्रेस दिवस हर साल 16 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना है. साथ ही ये दिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और उसका सम्मान करने की प्रतिबद्धता की बात करता है. प्रेस की आजादी के महत्व के लिए दुनिया को आगाह करने वाला ये दिन बताता है कि लोकतंत्र के मूल्यों की सुरक्षा और उसे बहाल करने में मीडिया अहम भूमिका निभाता है.

15 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. किस टीम ने आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर अपना पहला T20 world cup 2021 जीत लिया है?
    a. पाकिस्तान
    b. अफगानिस्तान
    c. इंग्लैंड
    d. ऑस्ट्रेलिया
  2. राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का अगला प्रमुख निम्न में से किस पूर्व खिलाड़ी को नियुक्त किया गया है?
    a. वीवीएस लक्ष्मण
    b. सुनील गावस्कर
    c. अनिल कुंबले
    d. जहीर खान
  3. बाल दिवस (Children’s Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 5 सितंबर
    b. 14 नंवबर
    c. 12 अगस्त
    d. 10 नवंबर
  4. AQI की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा के मुताबिक भारत के कौन से 03 शहर विश्व के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हुए हैं?
    a. दिल्ली, कोलकोता और मुंबई
    b. कोलकोता, मुंबई और चेन्नई
    c. मुंबई, चेन्नई और जयपुर
    d. इनमें से कोई नहीं
  5. भारत के किस राज्य में 15 नवंबर, 2021 से 19 नवंबर, 2021 तक इनोवेटर्स और स्टार्ट-अप्स के लिए इंडिया टेक्नोप्रेन्योरशिप सीरीज का आयोजन किया जा रहा है?
    a. दिल्ली
    b. हरियाणा
    c. केरल
    d. गुजरात
  6. हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2021 के लिए किस खिलाड़ी को टीम का कप्तान बनाया गया है?
    a. विवेक सागर प्रसाद
    b. शारदानंद तिवारी
    c. प्रशांत चौहान
    d. राहुल कुमार राजभर
  7. संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2022 की मेजबानी निम्न में से किस देश को प्रदान की गयी है?
    a. तुर्की
    b. मिस्त्र
    c. ईरान
    d. रूस
  8. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व स्तर पर निम्नलिखित में से कितने मिलियन बच्चे दिव्यांग हैं?
    a. 140 मिलियन
    b. 320 मिलियन
    c. 180 मिलियन
    d. 240 मिलियन

उत्तर-

  1. d. ऑस्ट्रेलिया
    ऑस्ट्रेलिया ने 14 नवंबर 2021 को खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को मात देकर टी-20 विश्वकप 2021 का खिताब अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया का इस फॉर्मेट में ये पहला वर्ल्डकप है. ऑस्ट्रेलिया 14 साल के टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार चैंपियन बना है. ऑस्ट्रेलिया ने ही साल 2015 के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर विश्वकप जीता था, तब 50 ओवर का फाइनल था और ब्रैंडन मैक्कुलम कप्तान थे.
  2. a. वीवीएस लक्ष्मण
    राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का अगला प्रमुख पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण को नियुक्त किया गया है. इससे पहले द्रविड़ इस पोस्ट पर थे, उनके भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के बाद यह पद खाली है. लक्ष्मण फिलहाल आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटॉर भी हैं. इसके अलावा उन्होंने इस साल की शुरुआत तक बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में भी काम किया है.
  3. b. 14 नवंबर
    भारत में हर साल 14 नंवबर को बाल दिवस (Children’s Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन होता है. इस खास दिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. बच्चों से जवाहर लाल नेहरू को बहुत प्रेम था, इसलिए बच्चे उन्हें चाचा नेहरू के नाम से बुलाते थे. बाल दिवस भारत में राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया जाता है. इसे देश में पहली बार साल 1959 में मनाया गया था.
  4. a. दिल्ली, कोलकोता और मुंबई
    दिल्ली में वायु प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर, आस-पास के राज्यों में पराली जलाने से उत्पन्न हुई आग के खतरनाक धुएं के साथ ही, शहर के स्थानीय प्रदूषण स्रोतों जैसे वाहन उत्सर्जन ने स्वास्थ्य आपातकाल की चिंताओं को जन्म दिया है. इस बीच, स्विट्जरलैंड स्थित जलवायु समूह AQI की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा, जो संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का एक प्रौद्योगिकी भागीदार भी है, ने यह दिखाया है कि, दस शहरों की सूची में सबसे खराब वायु गुणवत्ता सूचकांकों के साथ, भारत के तीन प्रमुख शहर दिल्ली, कोलकोता और मुंबई भी शामिल हैं. AQI सेवा द्वारा सूचीबद्ध 556 के औसत AQI के साथ दिल्ली शीर्ष पर है, कोलकाता पूरी सूची में चौथे स्थान पर और मुंबई छठे स्थान पर है.
  5. c. केरल
    केरल में इनोवेटर्स और स्टार्ट-अप्स के लिए इंडिया टेक्नोप्रेन्योरशिप सीरीज का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम 15 नवंबर, 2021 से शुरू होकर और 19 नवंबर, 2021 को समाप्त होगा. यह पहल नवोन्मेष और सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करेगी ताकि नई कंपनियों को नए जमाने की चुनौतियों का समाधान करने में सक्षम बनाया जा सके. यह पहल केरल में शुरू की गई है जब यह उभरते उद्यमियों को उनके विचारों के लिए अधिक दृश्यता प्रदान करने में सहायता प्रदान करके अपने स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में जीवंतता लाने के लिए प्रयासरत है.
  6. a. विवेक सागर प्रसाद
    हॉकी इंडिया ने 11 नवंबर 2021 को आगामी अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2021 के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी. टोक्यो ओलंपिक में सीनियर टीम का हिस्सा रहे विवेक सागर को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि 2018 युवा ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली टीम के डिफेंडर संजय को उप कप्तान बनाया गया है. भारत ने साल 2016 में हुआ पिछला टूर्नामेंट जीता था. इस टूर्नामेंट का आयोजन ओडिशा के भुवनेश्वर में किया जा रहा है.
  7. b. मिस्त्र
    संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2022 की मेजबानी मिस्र को प्रदान की गयी है. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने सितंबर में अफ्रीकी महाद्वीप की ओर से COP27 की मेजबानी करने में मिस्र की रुचि दिखाने के बाद यह निर्णय लिया था. जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) पर साल 1992 में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में हस्ताक्षर किए गए थे. पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को रियो शिखर सम्मेलन, रियो सम्मेलन या पृथ्वी शिखर सम्मेलन के रूप में भी जाना जाता है.
  8. d. 240 मिलियन
    संयुक्त राष्ट्र बाल कोष की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व स्तर पर 240 मिलियन बच्चे दिव्यांग हैं. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार यह आकलन विकलांगता की समावेशी व एक ज़्यादा अर्थपूर्ण समझ पर आधारित है. रिपोर्ट में दर्शाया गया है कि विकलांगता के साथ रह रहे बच्चों को समाज में पूर्ण भागीदारी के लिये अनेक अवरोधों का सामना करना पड़ता है. इसके अक्सर नकारात्मक स्वास्थ्य व सामाजिक नतीजे दिखाई देते हैं.

12 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व निमोनिया दिवस, टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. एमवे इंडिया ने निम्न में से किस मशहूर अभिनेता को अपना नया ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?
    a. अमिताभ बच्चन
    b. अजय देवगन
    c. सलमान खान
    d. अनिल कपूर
  2. टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान के किस खिलाड़ी ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे कम परियों में 2500 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है?
    a. शाहीन अफरीदी
    b. आसिफ अली
    c. बाबर आजम
    d. शादाब खान
  3. विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 नवंबर
    c. 15 मार्च
    d. 18 अगस्त
  4. मोरीनारी वतनबे (Morinari Watanabe) को कितने साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय जिमनास्टिक्स फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया?
    a. तीन साल
    b. चार साल
    c. पांच साल
    d. सात साल
  5. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के नए महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
    a. अतुल करवाली
    b. आर हरि कुमार
    c. शील वर्धन
    d. सत्य नारायण प्रधान
  1. भारत ने 10 नवंबर 2021 को कौन-सा इलेक्ट्रिक वाहन जागरूकता वेब पोर्टल लॉन्च किया है?
    a. ई-अमृत पोर्टल
    b. परिवहन पोर्टल
    c. ई-परिवहन पोर्टल
    d. इनमें से कोई नहीं.
  2. जलवायु सहयोग के लिए किन दो देशों ने आपसी भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बावजूद 10 नवंबर, 2021 को परस्पर सहयोग के लिए संयुक्त बयान जारी किया है?
    a. अमेरिका और जापान
    b. अमेरिका और इराक
    c. अमेरिका और चीन
    d. अमेरिका और रूस
  3. भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 52वां संस्करण गोवा में कब आयोजित होगा?
    a. 20 नवंबर
    b. 15 नवंबर
    c. 14 नवंबर
    d. 13 नवंबर

उत्तर-

  1. a. अमिताभ बच्चन
    एमवे इंडिया ने बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की. यह एक ऐसा समय है जब दोनों ब्रांड समग्र स्वास्थ्य और कल्याण, महिला सशक्तिकरण और प्रगतिशील भारत के लिए उद्यमिता की ओर युवाओं को प्रेरित करने के महत्व पर संदेशों को प्रसारित करने के लिए एक साथ आए हैं. महत्वपूर्ण सहयोग के एक हिस्से के रूप में, वह एमवे ब्रांड और एमवे के सभी न्यूट्रीलाइट उत्पादों का समर्थन करेंगे.
  2. c. बाबर आजम
    बाबर आजम ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा. बाबर आजम से पहले विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेजी से 2500 रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. विराट ने 68 पारियों में 2500 रन का आंकड़ा छुआ था. बाबर आजम ने ये कारनामा 62 पारियों में कर दिखाया. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच हैं. उन्होंने 78 पारियों में ये कारनामा किया.
  3. b. 12 नवंबर
    हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. ‘निमोनिया फेफड़ों में होने वाला एक संक्रमण (इन्फेक्शन) है, जिसके कारण फेफड़ों में द्रव या मवाद भर जाता है. इससे कारण लगातार खांसी बनी रहती है, बुखार रहता है और सांस लेने में तकलीफ होती है. इस गंभीर बीमारी के प्रति लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने और इसकी गंभीरता उजागर करने के उद्देश्य को लेकर इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी. साल 2009 में पहली बार विश्व निमोनिया दिवस सेलिब्रेट किया गया था.
  4. a. तीन साल
    मोरीनारी वतनबे (Morinari Watanabe) को तीन साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय जिमनास्टिक्स फेडरेशन या फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया. तुर्की में एक सम्मेलन के दौरान आयोजित फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक राष्ट्रपति चुनाव में मोरिनारी वतनबे ने अज़रबैजान के दावेदार फरीद गेबोव को हराया. इससे पहले, उन्हें 2016 में 4 साल के कार्यकाल के लिए FIG के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था.
  5. d. सत्य नारायण प्रधान
    झारखंड कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी सत्य नारायण प्रधान को 31 अगस्त, 2024 तक या अगले आदेश तक प्रतिनियुक्ति के आधार पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के महानिदेशक होने के बावजूद एस एन प्रधान वर्तमान में एनसीबी प्रमुख (एनडीआरएफ) का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे थे. राकेश अस्थाना की दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्ति के बाद प्रधान को यह अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई थी.
  6. a. ई-अमृत पोर्टल
    भारत ने 10 नवंबर, 2021 को “ई-अमृत पोर्टल” नामक एक इलेक्ट्रिक वाहन जागरूकता वेब पोर्टल लॉन्च किया है. ई-अमृत पोर्टल “भारत के परिवहन के लिए त्वरित ई-गतिशीलता क्रांति” के लिए निर्मित किया गया है. यह वेब पोर्टल नीति आयोग द्वारा UK सरकार के सहयोग से भारत-UK संयुक्त रोडमैप, 2030 के एक हिस्से के रूप में विकसित किया गया था. इस वेब पोर्टल को PC, मोबाइल फोन, स्क्रीन रीडर और टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है.
  7. c. अमेरिका और चीन
    10 नवंबर, 2021 को इन दोनों ही देशों ने एक आश्चर्यजनक संयुक्त बयान जारी किया है. चीन के विशेष जलवायु दूत झी झेंहुआ ने संवाददाताओं से यह कहा कि, दोनों पक्ष मीथेन और वनों की अवैध कटाई से निपटने सहित कार्बन उत्सर्जन में कटौती के अपने प्रयासों को बढ़ावा देने पर सहमत हुए है. वे 2020 के दशक – एक महत्वपूर्ण दशक – में कार्रवाई बढ़ाने के लिए एक कार्य समूह की स्थापना भी करेंगे जो अगले साल की पहली छमाही में मिलेगा. उनके US समकक्ष जॉन केरी ने यह कहा कि, यह समूह “ठोस” उपायों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा.
  8. a. 20 नवंबर
    भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 52 वां संस्करण 20 नवंबर, 2021 को गोवा में शुरू होगा. यह महोत्सव 20-28 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा. COVID-19 महामारी के कारण, ऑनलाइन और आमने-सामने की भागीदारी के संयोजन के कारण मेगा-इवेंट एक हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जाएगा.

11 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, राष्ट्रीय शिक्षा दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 11 नवंबर
    b. 20 अगस्त
    c. 25 जनवरी
    d. 30 अप्रैल
  2. केंद्र सरकार ने 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती को निम्न में से किस दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है?
    a. जनजातीय साहस दिवस
    b. जनजातीय गौरव दिवस
    c. जनजातीय विकास दिवस
    d. जनजातीय प्रगति दिवस
  3. ग्लोबल ड्रग पॉलिसी इंडेक्स 2021 में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
    a. 10वां स्थान
    b. 12वां स्थान
    c. 18वां स्थान
    d. 20वां स्थान
  4. असम के गायक, संगीतकार, अभिनेता जुबिन गर्ग को किस बैंक ने राज्य के लिए अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
    a. ऐक्सिस बैंक
    b. देना बैंक
    c. एचडीएफसी बैंक
    d. बंधन बैंक
  5. हाल ही में किस राज्य सरकार ने निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों की सहायता के लिये ‘श्रमिक मित्र’ योजना शुरू की है?
    a. दिल्ली
    b. बिहार
    c. झारखंड
    d. मध्य प्रदेश
  1. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) में शामिल होने वाला 101वां सदस्य देश निम्न में से कौन बन गया है?
    a. नेपाल
    b. रूस
    c. जापान
    d. अमेरिका
  2. भारत और किस देश के बीच रक्षा प्रौद्योगिकी सहयोग के उद्देश्य से अभी हाल ही में वर्चुअल बैठक संपन्न हुई है?
    a. अमेरिका
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. रूस
  3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार, कितने देश भारत के कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र को पारस्परिक रूप से मान्यता देने पर सहमत हुए हैं?
    a. 50
    b. 55
    c. 96
    d. 43

उत्तर-

  1. a. 11 नवंबर
    हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) मनाया जाता है. यह दिवस भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. मौलाना अबुल कलाम आजाद स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे. उस समय शिक्षा मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय था. अबुल कलाम गुलाम मुहियुद्दीन को मौलाना अबुल कलाम आजाद के नाम से जाना जाता है.
  2. b. जनजातीय गौरव दिवस
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित करने को मंजूरी दे दी है. यह दिन वीर आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति को समर्पित है ताकि आने वाली पीढ़ियां देश के प्रति उनके बलिदानों के बारे में जान सकें. झारखंड में बिरसा मुंडा को भगवान का दर्जा प्राप्त है. इसे न केवल जनजातीय लोग बल्कि झारखंड के दूसरे समाज के लोग भी नायक के तौर पर देखते हैं.
  3. c. 18वां स्थान
    हाल ही में ‘हार्म रिडक्शन कंसोर्टियम’ द्वारा ‘ग्लोबल ड्रग पॉलिसी इंडेक्स’ का उद्घाटन संस्करण जारी किया गया. 30 देशों में भारत का स्थान 18वाँ है. इसका कुल स्कोर 46/100 है. ‘हार्म रिडक्शन कंसोर्टियम’ नेटवर्क का एक वैश्विक कंसोर्टियम है जिसका लक्ष्य वैश्विक रूप से ‘वॉर ऑन ड्रग्स’ को चुनौती देना, नुकसान कम करने वाली सेवाओं तक पहुँच बढ़ाना और नुकसान में कमी के लिये संसाधनों को बढ़ाने की वकालत करना है.
  4. d. बंधन बैंक
    बंधन बैंक ने असम में लोकप्रिय असमिया और बॉलीवुड गायक जुबिन गर्ग (Zubeen Garg) को बैंक का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है. यह जुड़ाव बंधन बैंक के लिए एक मील का पत्थर है क्योंकि यह पहली बार है जब बैंक ने छह साल पहले अपनी स्थापना के बाद से किसी ब्रांड एंबेसडर के साथ जुड़ाव किया है. इस एसोसिएशन की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए, जुबीन ने अपना नया संगीत वीडियो जारी किया है जो असमिया संस्कृति और विरासत के विविध तत्वों को प्रदर्शित करता है.
  5. a. दिल्ली
    दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों की सहायता के लिये हाल ही में ‘श्रमिक मित्र’ योजना शुरू की है. यह योजना सुनिश्चित करेगी कि सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों का लाभ राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण श्रमिकों तक पहुँचे. ध्यातव्य है कि श्रमिकों के लाभ के लिये सरकार द्वारा कई योजनाएँ विकसित की जाती हैं, लेकिन अधिकांश श्रमिकों को इनके विषय में ज्ञान ही नही होता है. ऐसे में इस कार्यक्रम का उद्देश्य श्रमिकों को इन योजनाओं के लाभों से अवगत कराना है.
  6. d. अमेरिका
    अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) में शामिल होने वाला 101वां सदस्य देश बन गया है. सौर ऊर्जा को वैश्विक रूप से अपनाने में तेजी लाने के लिए अमेरिका सदस्य देश के रूप में ISA में शामिल हुआ. ISA फ्रेमवर्क को पहली बार 2016 में देशों के समर्थन के लिए परिचालित किया गया था. यह सभी देशों के लिए सहयोग के माध्यम से वैश्विक प्रासंगिकता और स्थानीय लाभ प्रदान करने पर जोर देता है.
  7. a. अमेरिका
    भारत और अमेरिका के बीच मानवरहित यान बनाने के संबंध में एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर हुए. रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (डीटीटीआई) के तहत यह पहला करार है. दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में तकनीकी सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया. दोनों देशों ने रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल की रूपरेखा के अनुरूप वायु प्रणालियों पर संयुक्त कार्य समूह के तहत हवाई क्षेत्र से प्रक्षेपित किए जा सकने वाले एक मानव रहित यान (एएलयूएवी) को विकसित करने के लिए एक समझौता किया है.
  8. c. 96
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार, 96 देश भारत के कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र को पारस्परिक रूप से मान्यता देने पर सहमत हुए हैं. इस मान्यता के साथ, इन देशों से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को अंतर्राष्ट्रीय आगमन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों में उल्लिखित कुछ छूट प्रदान की जाएगी. अंतर्राष्ट्रीय यात्रा टीकाकरण प्रमाणपत्र CoWIN पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है.

10 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-NSA-स्तरीय शिखर सम्मेलन, मलयालम अभिनेत्री और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. हाल ही में किस मशहूर मलयालम अभिनेत्री का 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
    a. सरन्या शशि
    b. कोझिकोड शारदा
    c. प्रिया प्रकाश
    d. चित्रा
  2. भारत और किस देश ने हाल ही में तकनीकी सहयोग को और प्रगाढ बनाने के लिए नवाचार के क्षेत्र में एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
    a. पाकिस्तान
    b. चीन
    c. नेपाल
    d. इजरायल
  3. केंद्र सरकार ने हाल ही में किसे अगले नौ सेना प्रमुख के रूप नियुक्त किया है?
    a. वाइस एडमिरल आर हरि कुमार
    b. वाइस एडमिरल रवनीत सिंह
    c. वाइस एडमिरल अधीर अरोड़ा
    d. वाइस एडमिरल श्रीकांत
  4. शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस (World Science Day for Peace and Development) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 15 मार्च
    b. 12 अगस्त
    c. 10 नवंबर
    d. 25 दिसंबर
  5. भारत सरकार ने ‘यंग इनोवेटर्स’ के लिए किस तारीख को मेंटरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है?
    a. 08 नवंबर, 2021
    b. 05 नवंबर, 2021
    c. 02 नवंबर, 2021
    d. इनमें से कोई नहीं
  1. अभी हाल ही में भारत ने अफगानिस्तान पर NSA-स्तरीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी की है. इस शिखर सम्मेलन में कुल कितने देश शामिल हुए हैं?
    a. 9 देश
    b. 13 देश
    c. 7 देश
    d. 12 देश
  2. भारतीय नौसेना को प्रोजेक्ट 75 के तहत चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी सौपीं है, उसका नाम निम्न में से क्या है?
    a. Vela
    b. Gon
    c. Tim
    d. Mung
  3. आईसीसी की तरफ से अक्टूबर 2021 के लिए किसे सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर एवं सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना है?
    a. विराट कोहली (भारत), स्मृति मंधाना (भारत)
    b. आसिफ अली (पाकिस्तान), लॉरा डेलानी (आयरलैंड)
    c. बाबर आजम (पाकिस्तान), मेगान स्कट (ऑस्ट्रेलिया)
    d. टिम पेन (ऑस्ट्रेलिया), सना मीर (पाकिस्तान)

उत्तर-

  1. b. कोझिकोड शारदा
    मशहूर मलयालम अभिनेत्री कोझीकोड शारदा का 09 नवंबर 2021 को एक मेडिकल कालेज में निधन हो गया. वे 84 वर्ष की थीं और पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रही थी. कोझीकोड की रहने वाली शारदा एक प्रसिद्ध रंगमंच कलाकार थी, जिन्हें कोझीकोड शारदा के नाम से जाना जाता था. फिल्म जगत में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री ने साल 1979 में अपनी पहली मलयालम फिल्म अंगाकुर में काम किया था. उन्होनें लगभग 80 फिल्मों में काम किया था.
  2. d. इजरायल
    भारत और इजरायल ने हाल ही में तकनीकी सहयोग को और प्रगाढ बनाने के लिए नवाचार के क्षेत्र में एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. भारत और इजरायल ने ड्रोन, रोबोटिक, कृत्रिम बुद्धिमता और क्वांटम कंप्यूटिंग समेत अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी और उत्पादों के संयुक्त रूप से विकास हेतु समझौता किया है. यह उनके बीच बढ़ते रक्षा संबंधों का प्रतीक है. भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह बढ़ते भारत-इजरायल तकनीकी सहयोग का एक ठोस प्रदर्शन है.
  3. a. वाइस एडमिरल आर हरि कुमार
    केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगले नौ सेना प्रमुख के रूप नियुक्त किया है. वे वर्तमान में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन चीफ हैं. वे 30 नवंबर को अपना नया कार्यालय संभालेंगे. वर्तमान नौसेना प्रमुख, एडमिरल करमबीर 30 नवंबर, 2021 को सेवा से रिटायर होंगे.
  4. c. 10 नवंबर
    प्रत्येक साल 10 नवंबर को संपूर्ण विश्व में ‘शांति और विकास के लिए विश्वं विज्ञान दिवस’ (World Science Day for Peace and Development) के रूप में मनाने का चलन है. शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है. यह दिवस समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है. यह दिवस साल 2002 में पहली बार मनाया गया था.
  5. a. 08 नवंबर, 2021
    भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए केंद्र सरकार ने यंग इनोवेटर्स के लिए मेंटरशिप प्रोग्राम शुरू किया गया है. भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 08 नवंबर, 2021 को पहली बार इस मेंटरशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है. यह कार्यक्रम एक अखिल भारतीय योजना के तौर पर शुरू किया गया है, जिसमें जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) द्वारा समर्थित हर जिले में स्टार कॉलेज की परिकल्पना की गई है. यह परामर्श कार्यक्रम भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार प्रयासों को मजबूत करके जनता के बीच वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने में मदद करेगा. यह कार्यक्रम नेटवर्किंग, आउटरीच और हैंड होल्डिंग की अवधारणा की दिशा में मदद करेगा.
  6. c. 7 देश
    भारत ने 10 नवंबर, 2021 को अफ़गानिस्तान में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार के पतन और इस देश के तालिबान के अधिग्रहण के बाद, पड़ोसी अफगानिस्तान में चल रही स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी की है. इस सम्मेलन की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल कर रहे हैं और ईरान, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और ताजिकिस्तान के उनके समकक्ष भी इस सम्मेलन में उपस्थित हुए हैं. हालांकि चीन और पाकिस्तान पहले ही कह चुके हैं कि वे इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे और इस सम्मेलन के लिए अफगानिस्तान से किसी प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित नहीं किया गया था.
  7. a. Vela
    भारतीय नौसेना को प्रोजेक्टप 75 के तहत चौथी पनडुब्बीा ‘Vela’ सौपीं गई है. प्रोजेट 75 में स्कॉीर्पीन क्ला्स की 6 पनडुब्बीह शामिल हैं. ये सभी पनडुब्बी मेड इन इंडिया हैं. अब तक जितनी भी पनडुब्बीी इस प्रोजेक्टि के तहत बनी हैं, उन्हें मझगांव डॉक शिप बिल्ड‍र्स लिमिटेड (MDL) मुंबई में बनाया गया है. इसका फ्रांस के मैसर्स नेवल ग्रुप के साथ समझौता है. वेला पनडुब्बी को बनाने की शुरुआत 6 मई 2019 को हुई थी. इसके बाद इसके बंदरगाह और समुद्र के अंदर जुड़े ट्रायल, जिनमें हथियार और सेंसर का ट्रायल शामिल था.
  8. b. आसिफ अली (पाकिस्तान), लॉरा डेलानी (आयरलैंड)
    पाकिस्तान के बल्लेबाज आसिफ अली और आयरलैंड की ऑलराउंडर लॉरा डेलानी को अक्टूबर के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना. आसिफ ने बांग्लादेश के साकिब अल हसन और नामीबिया के डेविड वाइसी को पछाड़कर पुरुष वर्ग का पुरस्कार अपने नाम किया, जबकि महिला वर्ग मे लॉरा ने टीम की अपनी साथी गैबी लुईस और जिंबाब्वे की मेरी आन मुसोंडा को पछाड़ा.

09 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस, लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस (National Legal Services Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 9 नवंबर
    d. 15 अप्रैल
  2. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत 12 नवंबर, 2021 को किस राज्य में cOcOn 2021 का उद्घाटन करेंगे?
    a. केरल
    b. कर्नाटक
    c. महाराष्ट्र
    d. हरियाणा
  3. भारत पर अपनी चौकसी बढ़ाने के लिए चीन ने पाकिस्तान को जो सबसे बड़ा युद्धपोत दिया है, उसका नाम क्या है?
    a. CNS तुगरिल टाइप 052 ए/पी
    b. YPS तुगरिल टाइप 052 ए/पी
    c. PNS तुगरिल टाइप 054 ए/पी
    d. इनमें से कोई नही.
  4. लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक में निम्न में से किस राज्य को पहला स्थान प्राप्त हुआ है?
    a. पंजाब
    b. बिहार
    c. तमिलनाडु
    d. गुजरात
  5. कर्नाटक सरकार ने मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर क्या कर दिया है?
    a. कित्तूर कर्नाटक
    b. कोंकणी कर्नाटक
    c. उडुपी कर्नाटक
    d. कुडलू कर्नाटक
  1. कर्नाटक की आदिवासी तुलसी गौड़ा को पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए निम्न में से किस अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
    a. पद्मश्री
    b. पद्म भूषण
    c. पद्म विभूषण
    d. इनमें से कोई नहीं
  2. निम्न में से कौन भारत के सबसे तेज 71वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं?
    a. राहुल सचदेवा
    b. संकल्प गुप्ता
    c. अनिल कुमार
    d. मोहन कुमार गुप्ता
  3. हाल ही में किस शहर को यूनेस्कोे की क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UNESCO Creative Cities) में शामिल किया गया है?
    a. हजारीबाग
    b. रायपुर
    c. श्रीनगर
    d. दरभंगा

उत्तर-

  1. c. 9 नवंबर
    राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस (National Legal Services Day) भारत में प्रत्येक वर्ष 9 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन देश के कई स्थानों पर कानूनी साक्षरता शिविरों और कार्यों की विविधता देखने को मिलती है. इस दिन सरकार तथा गैर सरकारी संगठन के लोग कानूनी दिवस से संबंधित कार्यों और शिविरों के आयोजन कराते हैं. इस दिन को मनाने का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों के लोगों को मुफ्त, कुशल और कानूनी सेवाएं प्रदान करना है.
  2. a. केरल
    भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत 12 नवंबर, 2021 को केरल राज्य में cOcOn 2021 का उद्घाटन करेंगे. cOcOn एक 13 साल पुराना प्लेटफॉर्म है, जिसे गोपनीयता, सूचना सुरक्षा और डाटा सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने, प्रदर्शित करने, समझने और जागरूकता फैलाने के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है. cOcOn का मुख्य सम्मेलन दो दिन 12 – 13 नवंबर, 2021 को केरल पुलिस द्वारा आयोजित किया जाएगा. इस सम्मेलन का आयोजन “इम्प्रोवाइज, एडाप्ट एंड ओवरकम” थीम के तहत किया जाएगा.
  3. c. PNS तुगरिल टाइप 054 ए/पी
    चीन ने पाकिस्तान को स्टील्थ (चालबाज) क्षमताओं के साथ, एक सबसे बड़ा और सबसे उन्नत युद्धपोत (फ्रिगेट) दिया है. PNS तुगरिल, टाइप 054 ए/पी पाकिस्तान की नौसेना के लिए बनाए जा रहे चार प्रकार के 054 युद्धपोतों में से पहला है. पाकिस्तान और चीन ने टाइप-054 युद्धपोतों के लिए साल 2017 में डील की थी. इस समझौते के तहत पहला पोत पिछले साल अगस्त में तैयार हुआ था. इसके बाद लगभग एक साल तक इसका समुद्री परीक्षण किया गया है.
  4. d. गुजरात
    वाणिज्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार गुजरात लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक में शीर्ष स्थान पर बरकरार है. यह सूचकांक निर्यात और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जरूरी लॉजिस्टिक सेवाओं की कुशलता का संकेतक है. गुजरात 21 राज्यों की सूची में पहले स्थान है. उसके बाद क्रम से हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु और महाराष्ट्र का स्थान है.
  5. a. कित्तूर कर्नाटक
    कर्नाटक मंत्रिमंडल ने ‘मुंबई-कर्नाटक’ क्षेत्र को ‘कित्तूर कर्नाटक’ नाम देने का फैसला किया. इसमें सात जिले शामिल हैं. मंत्रिमंडल ने उत्तर कन्नड़, बेलगावी, धारवाड़, विजयपुरा, बगलकोट, गडाग और हावेरी जिलों वाले मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र को कित्तूर कर्नाटक, नया नाम देने का फैसला किया है. कित्तूर का नाम बेलगावी जिले के ऐतिहासिक तालुका के नाम पर पड़ा है, जहां रानी चेनम्मा (1778-1829) का शासन था और जिन्होंने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी.
  6. a. पद्मश्री
    कर्नाटक की पर्यावरणविद् तुलसी गौड़ा को 30,000 से अधिक पौधे लगाने और पिछले छह दशकों से पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों में शामिल रहने के लिये पद्मश्री से सम्मानित किया गया. कर्नाटक में हलक्की जनजाति से नाता रखने वाली तुलसी गौड़ा का जन्म एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था. यह सम्मान भारत सरकार द्वारा आम तौर पर केवल भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है. यह सम्मान जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि, कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, खेल, चिकित्सा, समाज सेवा और सार्वजनिक जीवन आदि में उनके विशिष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने हेतु दिया जाता है.
  7. b. संकल्प गुप्ता
    शतरंज खिलाड़ी संकल्प गुप्ता देश के 71वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. उन्होंने सर्बिया में आयोजित एक शंतरज (Chess) प्रतियोगिता में यह उपलब्धि हासिल की. बता दें कि ग्रैंडमास्टर की उपाधि पाने के लिये एक खिलाड़ी को तीन ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल करने पड़ते हैं और उसकी “लाइव” ईएलओ रेटिंग 2500 या इससे अधिक होनी चाहिए. वर्ल्ड चेस फेडरेशन की आयोजित प्रतियोगिताओ में सबसे बड़ा अवार्ड ग्रैंड मास्टर माना जाता है. यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय विश्वनाथ आनंद थे, जो 1987 में ग्रैंड मास्टर बने थे.
  8. c. श्रीनगर
    श्रीनगर को यूनेस्को की क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UNESCO Creative Cities) में शामिल किया गया है. इस लिस्टी में दुनिया भर के 49 शहर शामिल हैं. इस तरह इस नेटवर्क में 90 देशों के 295 शहर शामिल हो गए हैं. श्रीनगर को शिल्प और लोक कला श्रेणी के तहत यूनेस्को की सूची में रखा गया है.

08 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व रेडियोग्राफी दिवस, नेल्सन मंडेला शांति पुरस्कार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व रेडियोग्राफी दिवस (International Day of Radiography) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 12 मार्च
    b. 8 नवंबर
    c. 10 जनवरी
    d. 15 अप्रैल
  2. अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक दुनिया के विभिन्न नेताओं में किसे सर्वे में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
    a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    b. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन
    c. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
    d. राष्ट्रपति जो बाइडेन
  3. हाल ही में नेल्सन मंडेला शांति पुरस्कार (पार्श्व गायन और एक्टिंग के लिए) किसे डॉक्ट्रेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है?
    a. एस॰ पी॰ बालसुब्रमण्यम
    b. जावेद अली
    c. सोनू निगम
    d. आदित्य नारायण
  4. हरियाणा सरकार ने प्राइवेट नौकरियों में कितने फीसदी आरक्षण वाले कानून की अधिसूचना जारी कर दी है?
    a. 50 फीसदी
    b. 35 फीसदी
    c. 75 फीसदी
    d. 45 फीसदी
  5. किस देश के स्वास्थ्य नियामकों ने रोगसूचक COVID-19 के मामलों के इलाज के लिए दुनिया की पहली गोली को मंजूरी दे दी है?
    a. ब्रिटेन
    b. भारत
    c. पाकिस्तान
    d. नेपाल
  1. 12वें द्विवार्षिक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) में वायु प्रदूषण के मामले में भारत का विश्व में कौन–सा स्थान है?
    a. 168वां स्थान
    b. 166वां स्थान
    c. 178वां स्थान
    d. इनमें से कोई नहीं.
  2. चीन की स्पेस वॉक करने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कौन हैं?
    a. निंग चेंग
    b. हुइ चेन
    c. वांग यापिंग
    d. चुन हंग
  3. जस्टिस आदित्य कुमार महापात्र ने निम्न में से किस हाईकोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली है?
    a. आदित्य कुमार महापात्र
    b. राहुल कुमार राय
    c. अनिल कुमार अग्निहोत्री
    d. मोहन सचदेवा

उत्तर-

  1. b. 8 नवंबर
    हर साल 8 नवंबर को विश्व स्तर पर विश्व रेडियोग्राफी दिवस (International Day of Radiography) मनाया जाता है. इस दिन लोगों के बीच रेडियोग्राफी के बारे में जागरूकता बढ़ाया जाता है. रेडियोलॉजिस्ट और रेडियोलॉजिकल टेक्नोलॉजिस्ट स्वास्थ्य सेवा में एक अहम भूमिका निभाता है. यह रोगियों की देखभाल करने में सहायता करता है. एक्स-रे लोगों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को खोजने में सहायता करती हैं. विश्व रेडियोग्राफी दिवस पहली बार साल 2012 में मनाया गया था.
  2. a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं. अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में पीएम मोदी की एप्रूवल रेटिंग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से भी ज्यादा है. इस सर्वे में पीएम मोदी की एप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत है. दुनिया के 13 राष्ट्रप्रमुखों की लिस्ट में पीएम मोदी पहले नंबर पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति 6ठे और बोरिस जॉनसन 10वें नंबर पर हैं.
  3. d. आदित्य नारायण
    मशहूर सिंगर और होस्ट आदित्य नारायण को नेल्सन मंडेला नोबेल शांति पुरस्कार के लिए प्लेबैक सिंगिंग और एक्टिंग में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है. आदित्य ने ये भी खुलासा किया कि उन्होंने ‘सा रे गा मा पा’ के 4 सीजन की होस्टिंग की है जो कि 170 एपिसोड हैं, फिर ‘इंडियन आइडल’ के 2 सीजन यानी 120 एपिसोड, ‘खतरा खतरा खतरा’ का 1 सीजन यानी कुल 110 एपिसोड जिससे यह कुल 400 एपिसोड बन गए हैं. उन्होंने ‘खतरों के खिलाड़ी’, ‘राइजिंग स्टार’, ‘एंटरटेनमेंट की रात’, ‘किचन चैंपियन’ और ‘जी कॉमेडी शो’ जैसे शो भी होस्ट किए हैं.
  4. c. 75 फीसदी
    हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने प्रदेश की जनता को सबसे बड़ा तोहफा दिया है. इसके तहत प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. यह कानून 15 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा. इस अधिनियम में प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय लोगों को मौका दिया जाएगा. हालांकि, पहले यह कोटा 50 हजार रुपए तक की मासिक नौकरियों पर था. लेकिन अब इसे घटाकर 30 हजार रुपए कर दिया गया.
  5. a. ब्रिटेन
    ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामकों ने रोगसूचक COVID-19 के मामलों के इलाज के लिए दुनिया की पहली गोली को मंजूरी दे दी है. Medicines and Healthcare Products Regulatory Agency (MHRA) ने कहा कि एंटीवायरल लेगेवरियो (molnupiravir) को हल्के से मध्यम COVID-19 वाले लोगों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को कम करने में सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है.
  6. a. 168वां स्थान
    12वें द्विवार्षिक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) के अनुसार, 168वें स्थान के साथ भारत अपने पड़ोसियों से भी बदतर स्थिति में है. भारत के कई शहर इस समय वायु गुणवत्ता में गंभीर गिरावट से जूझ रहे हैं. जबकि वायु प्रदूषण, सामान्य रूप से, स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, यह बच्चों के लिए विशेष रूप से हानिकारक है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और UNICEF जैसे अंतर्ऱाष्ट्रीय निकायों के अनुसार, किसी भी किस्म के प्रदूषक बच्चों पर सबसे अधिक हमला करते हैं क्योंकि उनके शरीर पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं.
  7. c. वांग यापिंग
    अंतरिक्षयात्री वांग यापिंग ने अंतरिक्ष में चलनेवाली पहली चीनी महिला की उपलब्धि हासिल कर इतिहास रच दिया है. वे निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलीं और छह घंटे से ज्यादा समय तक उन्होंने अन्य गतिविधियों में हिस्सा लिया. चाइना मेन्ड स्पेस एजेंसी ने एक बयान में कहा कि चीन के अंतरिक्ष इतिहास में ऐसा पहली बार था जब एक महिला अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की. चीन ने तीन अंतरिक्ष यात्रियों को छह महीने के लिए शेनजो-13 यान से अंतरिक्ष में रवाना किया था.
  8. a. आदित्य कुमार महापात्र
    ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस आदित्य कुमार महापात्र ने शपथ ली है. महापात्र की नियुक्त के बाद ओडिशा हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 18 हो गई है. जस्टिस महापात्र का जन्म 16 फरवरी 1969 को हुआ था. उन्होंने 1984 में रेवेन्सा कालेजिएट स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की. वे मधुसूदन कानून कालेज से एलएलबी डिग्री हासिल करने के बाद 1995 में हाईकोर्ट में वकिल के तौर पर उन्होंने अपना कार्य शुरू किया.

05 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व सुनामी जागरूकता दिवस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस (World Tsunami Awareness Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 5 नवंबर
    d. 15 अगस्त
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 नवंबर को केदरनाथ धाम में किस प्रसिद्ध गुरु की प्रतिमा का अनावरण किया है?
    a. आदि शंकराचार्य
    b. गुरु वशिष्ठ
    c. महर्षि विश्वामित्र
    d. महर्षि गौतम
  3. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच निम्न में से किसे नियुक्त किया है?
    a. सचिन तेंदुलकर
    b. सुनील गावस्कर
    c. वीरेंद्र सहवाग
    d. राहुल द्रविड़
  4. RBI द्वारा PCA फ्रेमवर्क सबसे पहले कब पेश किया गया था?
    a. दिसंबर, 2002 में
    b. अक्टूबर, 2002 में
    c. सितंबर, 2002 में
    d. अगस्त, 2002 में
  5. ‘आत्मनिर्भर भारत’ के समर्थन में किस कंपनी ने भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए साझेदारी की है?
    a. अमेज़न
    b. स्नेप डील
    c. फ्लिपकार्ट
    d. इनमें से कोई नहीं
  1. वेस्टइंडीज के निम्न में से किस खिलाड़ी ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
    a. ड्वेन ब्रावो
    b. अकील होसैन
    c. किरॉन पोलार्ड
    d. जेसन होल्डर
  2. हाल ही में अयोध्या में एक साथ कितने दीप जलाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है?
    a. 10,41,551
    b. 9,41,551
    c. 15,48,551
    d. 16,12,551
  3. स्विट्जरलैंड में भारत का राजदूत निम्न में से किसे नियुक्त किया गया?
    a. पार्थ सत्पथी
    b. राहुल सचदेवा
    c. संजय भट्टाचार्य
    d. अनिल त्यागी

उत्तर-

  1. c. 5 नवंबर
    विश्व सुनामी जागरूकता दिवस (World Tsunami Awareness Day) हर साल 5 नवंबर (5 November) को मनाया जाता है. यह दिवस सुनामी के बारे में जागरूकता के प्रचार-प्रसार को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. सुनामी दिवस के दिन सभी को सुनामी से होने वाले खतरों और बचाओ के बारे में बताया जाता है. पहला विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर 2016 को पुरे विश्वभर में मनाया गया था.
  2. a. आदि शंकराचार्य
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 नवंबर 2021 को केदरनाथ धाम में प्रसिद्ध गुरु आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया है. लगभग 35 टन वजनी शंकराचार्य की प्रतिमा पर काम साल 2019 में शुरू हुआ था. उत्तराखंड में साल 2013 में आई बाढ़ और त्रासदी में आठवीं शताब्दी के आदि गुरु की प्रतिमा नष्ट हो गई थी, जिसे पुनर्निर्मित किया गया है. आदि गुरू शंकराचार्य की मूर्ति समाधि स्थल पर 12 फीट ऊंची और 35 टन वजनी है जो कि कर्नाटक के मैसूर में बनाई गई है.
  3. d. राहुल द्रविड़
    भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 03 नवंबर 2021 को पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया. राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे राहुल द्रविड़ को भारत में 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक दो साल के लिये इस पद पर नियुक्त किया है.
  4. a. दिसंबर, 2002 में
    RBI द्वारा यह PCA फ्रेमवर्क दिसंबर, 2002 में पेश किया गया था. यह प्रभावी बाजार अनुशासन के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है. इन विनियमों को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद के कार्यकारी समूह की सिफारिशों पर अप्रैल, 2017 में संशोधित किया गया था. इस ढांचे/ फ्रेमवर्क के तहत, RBI कमजोर वित्तीय मैट्रिक्स वाले बैंकों पर नजर रखता है. इसका उद्देश्य भारत के बैंकिंग क्षेत्र में गैर-निष्पादित आस्तियों (NPAs) की समस्याओं की जांच करना है. RBI का यह PCA फ्रेमवर्क केवल वाणिज्यिक बैंकों पर लागू होता है. सहकारी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) इसके अंतर्गत नहीं आती हैं.
  5. c. फ्लिपकार्ट
    ग्रामीण विकास मंत्रालय, जो दीनदयाल अंत्योदय योजना-NRLM चलाता है, ने आज इस उद्देश्य के लिए भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस फ्लिपकार्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. यह साझेदारी DAY-NRLM के स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए ग्रामीण समुदायों की क्षमताओं को मजबूत करने के लक्ष्य के अनुरूप है. DAY NRLM और फ्लिपकार्ट के बीच साझेदारी इस प्रक्रिया में मदद करेगी और आत्मनिर्भर भारत विजन को मजबूत करेगी. SHGs के ग्रामीण उत्पादों में भारत और विदेशों में जनता के बीच स्वीकार्यता की अपार संभावनाएं हैं और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म इसका उपयोग करने के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित होगा.
  6. a. ड्वेन ब्रावो
    वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेंगे. उन्होंने इसकी घोषणा 04 नवंबर को टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के साथ वेस्टइंडीज के हार के बाद किया. वेस्टइंडीज को श्रीलंका से 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही पिछली बार की टी-20 वर्ल्ड कप विजेता वेस्टइंडीज के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई. ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए 90 टी-20 मैचों में 78 विकेट लिए हैं और एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. साल 2004 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले ब्रावो ने 293 मैच खेले हैं. डेथ ओवरों में गेंद और बल्ले दोनों के साथ वो काफी उपयोगी खिलाड़ी रहे हैं.
  7. b. 9,41,551
    दीपोत्सव के मौके पर 03 नवंबर 2021 को अयोध्या में एक साथ 9,41,551 दीप जलाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की सरकार बनने के साथ ही 2017 में अयोध्या राम की पैड़ी पर दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई. सबसे पहले लगभग 1,80, 000 दीपक जलाए गए थे. इसी तरह 2018 में 3,01,152, फिर 2019 में 5,50,000, फिर 2020 में 5,51000, और अब 2021 जो योगी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम साल है.
  8. c. संजय भट्टाचार्य
    संजय भट्टाचार्य को 03 नवंबर 2021 को स्विट्जरलैंड में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. भट्टाचार्य अभी मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्यरत हैं. संजय भट्टाचार्य 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं. मंत्रालय के अनुसार, भट्टाचार्य जल्द ही पदभार ग्रहण करेंगे.

यह भी देखें :- अक्टूबर महीने का कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में

03 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-कैप्टन अमरिंदर सिंह, रक्षा खरीद परिषद और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देकर अपनी निम्न में से किस नयी पार्टी का ऐलान कर दिया है?
    a. लोक कांग्रेस पार्टी
    b. जनता कल्याण पार्टी
    c. कल्याण कांग्रेस पार्टी
    d. आम कांग्रेस पार्टी
  2. रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने 02 नवंबर 2021 को ‘मेक इन इंडिया’ के तहत कितने करोड़ रुपये के हथियारों और सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी प्रदान कर दी?
    a. 5,965 करोड़ रुपये
    b. 7,965 करोड़ रुपये
    c. 9,865 करोड़ रुपये
    d. 3,335 करोड़ रुपये
  3. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के किस पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी का निधन हो गया है?
    a. केन रिचर्डसन
    b. मार्कस स्टोइनिस
    c. एलन डेविडसन
    d. ग्लेन मैक्सवेल
  4. निम्न में से किस देश ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर टीके को मंजूरी प्रदान कर दी है?
    a. भारत
    b. अमेरिका
    c. नेपाल
    d. बांग्लादेश
  1. भारत और विश्व बैंक ने किस राज्य में स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?
    a. हरियाणा
    b. केरल
    c. मेघालय
    d. जम्मू-कश्मीर
  2. WMO की 2021 की अस्थायी स्टेट ऑफ क्लाइमेट की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2013 और वर्ष 2021 के बीच वैश्विक समुद्र के जल-स्तर में कितनी वृद्धि प्रति वर्ष हुई है?
    a. 4.4 मिमी.
    b. 2.2 मिमी.
    c. 2.1 मिमी.
    d. 4.8 मिमी.
  3. जलवायु वित्त के लिए विकसित देश वर्ष, 2023 में कितने बिलियन डॉलर का फंड जुटाने में सक्षम होंगे?
    a. 100 बिलियन डॉलर
    b. 65 बिलियन डॉलर
    c. 55 बिलियन डॉलर
    d. 85 बिलियन डॉलर
  4. चीन ने अमेरिका की किस रिपोर्ट को वैज्ञानिक आधार या विश्वसनीयता से रहित बताया है?
    a. कोविड की उत्पत्ति में जिम्मेदार चीन
    b. कोरोना वायरस: चीन का जैविक हथियार
    c. कोविड की उत्पत्ति का बौद्धिक मूल्यांकन
    d. इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

  1. a. लोक कांग्रेस पार्टी
    पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आखिरकार कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह दिया. उन्होंने 02 नवंबर को अपना इस्तीफा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की प्रधान सोनिया गांधी को भेज दिया. इसके साथ ही कैप्टन ने अपनी नई राजनीतिक पार्टी ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ के गठन का भी एलान कर दिया.
  2. b. 7,965 करोड़ रुपये
    रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने 02 नवंबर 2021 को ‘मेक इन इंडिया’ के तहत 7,965 करोड़ रुपये के हथियारों और सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी प्रदान कर दी. इनमें हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से 12 लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टरों की खरीद शामिल है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि 12 हेलीकाप्टरों के अलावा डीएसी ने भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड से लाइनेक्स यू2 नेवल गनफायर कंट्रोल सिस्टम की खरीद को भी स्वीकृति दी है.
  3. c. एलन डेविडसन
    ऑस्ट्रेलिया के पू्र्व दिग्गज क्रिकेटर एलन डेविडसन का निधन हो हो गया है. उनके अचानक निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. उन्होंने 10 साल तक ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने 44 टेस्ट मैच कंगारू टीम के लिेए खेले. एलन डेविडसन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 44 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 1328 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान पांच अर्धशतक लगाए. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 80 रन रहा.
  4. b. अमेरिका
    बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए अमेरिका को टीकाकरण के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है. दरअसल, अब यहां के 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन ‘फाइजर’ की खुराक दी जाएगी और इसके लिए अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) ने 29 अक्टूबर 2021 को मंजूरी भी दे दी. इसके साथ ही अमेरिका में बच्चों को लगने वाली पहली वैक्सीन फाइजर ही बन गई है.
  5. c. मेघालय
    भारत सरकार और विश्व बैंक ने मेघालय में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए 40 मिलियन डॉलर की परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इस परियोजना से राज्य के सभी 11 जिलों को लाभ होगा. यह प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर स्वास्थ्य क्षेत्र के कर्मचारियों को उनके नैदानिक कौशल का निर्माण के साथ ही योजना और प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करके लाभान्वित करेगा. सामुदायिक स्तर पर, यह महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाएगा. इस परियोजना के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का कवरेज गरीबों और कमजोर लोगों के लिए सुलभ और वहनीय बनाया जाएगा.
  6. a. 4.4 मिमी.
    WMO की 2021 की अस्थायी स्टेट ऑफ क्लाइमेट की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि वर्ष, 1993 और वर्ष, 2002 के बीच औसत वैश्विक समुद्र स्तर की वृद्धि 2.1 मिमी प्रति वर्ष हुई थी और 2013 और वर्ष, 2021 के बीच यह वृद्धि 4.4 मिमी प्रति वर्ष थी. यह ज्यादातर ग्लेशियरों और बर्फ की चादरों से बर्फ के द्रव्यमान के नुकसान के कारण था. आर्कटिक समुद्री बर्फ वर्ष, 1981-2010 के औसत से इस वर्ष मार्च में अपने अधिकतम स्तर से नीचे थी. वर्ष, 2021 के लिए वैश्विक औसत तापमान (जनवरी से सितंबर के आंकड़ों के आधार पर) वर्ष, 1850-1900 के औसत से लगभग 1.09 डिग्री सेल्सियस अधिक था.
  7. a. 100 बिलियन डॉलर
    वर्ष, 2009 में कोपेनहेगन में COP15 की बैठक में, विकसित देशों ने जलवायु परिवर्तन शमन प्रयासों में विकासशील देशों का समर्थन करने के लिए वर्ष, 2020 तक प्रति वर्ष 100 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की थी. बेसिक देशों ने यह कहा कि वे वर्ष, 2021 से वर्ष, 2025 तक प्रति वर्ष 100 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए अपने मौजूदा दायित्वों पर विकसित देशों से एक स्पष्ट रोड मैप की उम्मीद कर रहे थे, जोकि वित्त पर एक नया सामूहिक मात्रात्मक लक्ष्य है. कनाडा और जर्मनी के नेतृत्व में संयुक्त रूप से एक वित्त वितरण योजना में पिछले महीने यह कहा गया था कि, विकसित देश केवल वर्ष, 2023 में तीन साल की देरी के साथ 100 बिलियन डॉलर का फंड जुटाने में सक्षम होंगे.
  8. c. कोविड की उत्पत्ति का बौद्धिक मूल्यांकन
    अमेरिका की इस 18-पृष्ठ की रिपोर्ट में, अमेरिकी खुफिया समुदाय ने यह निष्कर्ष निकाला है कि कोरोना वायरस को जैविक हथियार के तौर पर विकसित नहीं किया गया था, लेकिन यह निर्धारित नहीं किया जा सका कि जानवरों के संपर्क के परिणामस्वरूप या फिर, किसी प्रयोगशाला की दुर्घटना से मनुष्यों को संक्रमित किया गया था. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन के अनुसार “हजार बार दोहराया गया झूठ आखिर फिर भी झूठ ही है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि, यह रिपोर्ट कितनी बार प्रकाशित हुई या फिर, इस रिपोर्ट के कितने संस्करण आए, यह इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि यह रिपोर्ट एक राजनीतिक हथकंडा और झूठी है, जिसका कोई वैज्ञानिक आधार या विश्वसनीयता नहीं है.”

यह भी देखें:- महिलाओं के लिए नौकरी 2021

02 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-संयुक्त अरब अमीरात, ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारत का राजदूत निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
    a. संजय सुधीर
    b. राहुल सचदेवा
    c. मोहन अग्निहोत्री
    d. कमल प्रसाद
  2. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 22 भाषाओं में आम बोलचाल वाले वाक्य सीखने में मदद वाले निम्न में से किस ऐप को लॉन्च किया है?
    a. प्राण ऐप
    b. सरल ऐप
    c. संगम ऐप
    d. त्रिशूल ऐप
  3. अफगानिस्तान के निम्न में से किस खिलाड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है?
    a. राशिद खान
    b. मोहम्मद नबी
    c. रहमत शाह
    d. असगर अफगान
  4. स्पेन में भारत का नया राजदूत निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
    a. संजय सुधीर
    b. दिनेश के. पटनायक
    c. पवन कपूर
    d. राहुल सचदेवा
  5. एनसीआरबी की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में हर रोज कितने बच्चे खुदकुशी कर रहे हैं?
    a. 31 बच्चे
    b. 50 बच्चे
    c. 55 बच्चे
    d. 70 बच्चे
  1. निम्न में से किस राज्य ने ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है?
    a. राजस्थान
    b. कर्नाटक
    c. तमिलनाडु
    d. असम
  2. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने राज्य का स्थापना दिवस 01 नवंबर की बजाय कब मनाने की घोषणा की है?
    a. 20 मार्च
    b. 25 अगस्त
    c. 18 जुलाई
    d. 23 नवंबर
  3. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयेसस का कार्यकाल निम्न में से कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है?
    a. तीन वर्ष
    b. सात वर्ष
    c. चार वर्ष
    d. पांच वर्ष

त्तर-

  1. a. संजय सुधीर
    वरिष्ठ राजनयिक संजय सुधीर को 02 नवंबर 2021 को संयुक्त अरब अमीरात में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. सुधीर 1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और वह पवन कपूर का स्थान लेंगे. कपूर को रूस में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, सुधीर जल्द ही कार्यभार संभालेंगे.
  2. c. संगम ऐप
    केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 22 भाषाओं में आम बोलचाल वाले वाक्य सीखने में मदद वाले संगम ऐप को लॉन्च किया है. शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि भाषा संगम पहल में 22 भाषाओं के 100 वाक्यों को ‘दीक्षा प्लेटफार्म’ पर अपलोड किया गया है जिसमें वीडियो, ऑडियो के साथ भारतीय संकेत भाषाओं में भी कंटेंट है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हमारे देश में काफी संख्या में भाषाएं, लोक परंपराएं, व्यंजन आदि हैं और इन विविधताओं के साथ हम एक हैं.
  3. d. असगर अफगान
    अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान (Asghar Afghan Retires) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. असगर अफगान ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 31 अक्टूबर 2021 को नामीबिया के खिलाफ खेला. टी20 विश्व कप-2021 के इस मुकाबले में उन्होंने 23 गेंदों में 31 रन बनाए. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अन्य किसी भी अफगान कप्तान की तुलना में उनका सक्सेस रेट सर्वाधिक 81.73 है. अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट मैच में साल 2018 में असगर अफगान की ही कप्तानी में खेला था.
  4. b. दिनेश के. पटनायक
    दिनेश के. पटनायक को स्पेन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. 1990 बैच के आईएफएस अधिकारी पटनायक अभी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के महानिदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं.
  5. a. 31 बच्चे
    भारत में प्रतिदिन 31 बच्चे आत्महत्या कर रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार साल 2020 में 18 वर्ष से छोटे 11,396 बच्चों ने अपना जीवन खत्म कर लिया. यह संख्या 2019 के मुकाबले 18 प्रतिशत अधिक है. एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों की आत्महत्या की यह संख्या 2 साल पहले से भी 21 प्रतिशत अधिक है. 2019 में 9,613 और 2018 में 9,413 बच्चों ने आत्महत्या की थी.
  6. b. कर्नाटक
    केंद्रीय विद्युत मंत्रालय और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा जारी राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 में राजस्थान दूसरे स्थान पर है. सूची में कर्नाटक पहले स्थान पर है. राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक डॉ. सुबोध अग्रवाल ने एक बयान में बताया कि राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 के लिये भारत सरकार द्वारा देश के समस्त राज्यों को चार श्रेणियों मे बांटा गया था. राज्य ने 61 अंक दर्ज किये हैं. आपकों बता दे कि इस सूची में हरियाणा तीसरे स्थान पर है.
  7. c. 18 जुलाई
    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने राज्य का स्थापना दिवस 01 नवंबर की बजाय 18 जुलाई को मनाने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि एक नवंबर, 1956 को देश में राज्यों का भाषाई आधार पर पुनर्गठन किया गया था जिसके बाद आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों को तत्कालीन मद्रास राज्य से ‘निकाल’ अलग कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने 2019 से एक नवंबर को तमिलनाडु दिवस के रूप में घोषित किया था. उन्होंने एक बयान में बताया कि हालांकि, राजनीतिक दलों, तमिल विद्वानों, कार्यकर्ताओं और संगठनों समेत अन्य इस बात पर जोर दे रहे थे कि एक नवंबर सिर्फ ‘सीमा संघर्ष’ का प्रतीक है और इस दिवस को तमिलनाडु दिवस के रूप में मनाना उचित नहीं है.
  8. d. पांच वर्ष
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेसस (Tedros Ghebreyesus) के दूसरे कार्यकाल पर मुहर लग गई है. डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में घोषणा करते हुए कहा कि टेड्रोस घेब्रेयेसस को संगठन के प्रमुख पद के लिए निर्विरोध दोबारा चुना गया है. उनका दूसरा कार्यकाल पांच साल का होगा. गौरतलब है कि टेड्रोस घेब्रेयेसस इथियोपियाई नागरिक हैं और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक पद पर पहुंचने वाले पहले अफ्रीकी हैं.

ये भी देखें 10वीं पास सरकारी नौकरी

01 November Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट, राष्ट्रीय एकता दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक की ज़िम्मेदारी किसे सौंपी है?
    a. राहुल गुप्ता
    b. अनिल कुमार
    c. मोहन सेठ
    d. राहुल सचदेवा
  2. टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज (53 मैच) 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं?
    a. ट्रेंट बोल्ट
    b. राशिद खान
    c. कुलदीप यादव
    d. हसन अली
  3. राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 20 जुलाई
    d. 31 अक्टूबर
  4. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के किस पूर्व न्यायाधीश को राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) का चेयरमैन नियुक्त किया है?
    a. ईएस वेंकटरमैया
    b. एसए बोबडे
    c. अशोक भूषण
    d. एससी अग्रवाल
  5. हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने किस शहर में भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन ‘समुद्रयान’ लॉन्च किया है?
    a. दिल्ली
    b. चेन्नई
    c. पटना
    d. लखनऊ
  1. नीति आयोग की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के कितने करोड़ लोगों का कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं है?
    a. 40 करोड़
    b. 65 करोड़
    c. 15 करोड़
    d. 85 करोड़
  2. ओडिशा सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर मोटर वाहन कर व पंजीकरण शुल्क पर कितने प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है?
    a. 40 प्रतिशत
    b. 80 प्रतिशत
    c. 100 प्रतिशत
    d. 50 प्रतिशत
  3. UIDAI ने भारत सरकार से किस बिल से छूट की मांग की है?
    a. भारतीय जन सुरक्षा बिल
    b. भारतीय डाटा बिल
    c. व्यक्तिगत डाटा संरक्षण बिल
    d. इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

  1. a. राहुल गुप्ता
    भारतीय-अमेरिकी राहुल गुप्ता को अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक की ज़िम्मेदारी सौंपी है. राहुल गुप्ता , व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी (ONDCP) का नेतृत्व करने वाले पहले डॉक्टर बन गए हैं. राहुल जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन विभाग में क्लिनिकल प्रोफेसर रह चुके हैं. साथ ही, वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में स्वास्थ्य नीति, प्रबंधन और नेतृत्व विभाग में सहायक प्रोफेसर रह चुके हैं. उन्होंने हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में विज़िटिंग फैकल्टी के तौर पर भी काम किया है.
  2. b. राशिद खान
    राशिद खान अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. राशिद ने 53वें इंटरनेशनल में विकेट्स का शतक पूरा किया है. खास बात यह है कि राशिद के नाम वनडे इंटरनेशनल में भी सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. साल 2018 में अपने 44वें वनडे इंटरनेशनल में राशिद ने अपने 100 विकेट पूरे कर लिए थे. इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम था. मलिंगा ने टी20 इंटरनेशनल में 100 विकेट का आंकड़ा छूने लिए 76 मैच लिए थे.
  3. d. 31 अक्टूबर
    राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. 31 अक्टूबर को भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है. प्रत्येक साल इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. केंद्र सरकार ने साल 2014 में 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था.
  4. c. अशोक भूषण
    सरकार ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अशोक भूषण को राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) का चेयरमैन नियुक्त किया है. इसके अलावा, मणिपुर उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रामलिंगम सुधाकर को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. एनसीएलएटी और एनसीएलटी के शीर्ष पदों पर यह स्थायी नियुक्ति डेढ़ साल से अधिक समय के बाद हुई है. सेवानिवृत्ति के कारण तब से ये दोनों पद खाली पड़े हुए थे.
  5. b. चेन्नई
    हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने चेन्नई में भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन ‘समुद्रयान’ लॉन्च किया है. भारत इस प्रमुख महासागर मिशन में अमेरिका, रूस, फ्राँस, जापान और चीन जैसे देशों के साथ ‘इलीट क्लब’ में शामिल हो गया, जिनके पास ऐसी गतिविधियों के लिये विशिष्ट तकनीक और वाहन उपलब्ध हैं. यह भारत का पहला अद्वितीय मानवयुक्त महासागर मिशन है जिसका उद्देश्य गहरे समुद्र में अन्वेषण और दुर्लभ खनिजों के खनन के लिये पनडुब्बी के माध्यम से व्यक्तियों को भेजना है.
  6. a. 40 करोड़
    नीति आयोग की एक लेटेस्ट रिपोर्ट से यह पता चला है कि कम से कम 30 प्रतिशत आबादी या 40 करोड़ लोग, जिन्हें ‘मिसिंग मिडल’ कहा जाता है, स्वास्थ्य के लिए किसी भी वित्तीय सुरक्षा से वंचित हैं. यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC) प्राप्त करने के लिए, नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट ‘भारत के मिसिंग मिडल के लिए स्वास्थ्य बीमा’ में यह कहा है कि स्वास्थ्य बीमा या आश्वासन कवरेज का विस्तार एक आवश्यक कदम है. ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और गैर-कृषि अनौपचारिक क्षेत्र में कार्यरत और शहरी क्षेत्रों में अनौपचारिक, अर्ध-औपचारिक और औपचारिक व्यवसायों में काम करने वाले लोगों में यह “मिसिंग मिडल” शामिल है.
  7. c. 100 प्रतिशत
    ओडिशा सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर मोटर वाहन कर व पंजीकरण शुल्क पर 100 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है. यह छूट 31 दिसंबर 2025 तक चलेगी. ओडिशा इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 के तहत राज्य वाहनों के बेस प्राइस पर दोपहिया वाहनों के लिए अधिकतम 5,000 रुपये, तिपहिया वाहनों के लिए 10,000 रुपये और चौपहिया वाहनों के लिए 50,000 रुपये की सब्सिडी देगा.
  8. c. व्यक्तिगत डाटा संरक्षण बिल
    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कानूनों के दोहरेपन से बचने के लिए भारत सरकार से व्यक्तिगत डाटा संरक्षण (PDP) कानून से छूट की अपील की है. UIDAI इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है. यह भारत के निवासियों के लिए “आधार” नामक विशिष्ट पहचान संख्या (UID) जारी करने के लिए स्थापित किया गया था. इसी तरह, व्यक्तियों के व्यक्तिगत डाटा को सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत की संसद में एक विधेयक पारित किया गया था. यह विधेयक डाटा सुरक्षा प्राधिकरण की स्थापना करके, व्यक्तिगत डाटा के प्रसंस्करण के लिए रूपरेखा तैयार करना चाहता है.

Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

रोजगार समाचार 2021

Monthly Current Affairs Quiz November 2021 in Hindi

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार,सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें याद रखें आपका एक शेयर किसी को नौकरी दिला सकता है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.