अक्टूबर महीने का कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में| Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

By | October 29, 2021

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए winitra.com अक्टूबर महीने में निकलने वाले कर्रेंट अफेयर्स से जुडी प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रस्तुत कर रहा है. इस सेक्शन में पूरे अक्टूबर महीने के कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोतरी को शामिल किया जा रहा है.

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me
Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

Monthly Curअक्टूबर महीने का कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में| Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

28 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने किसानों की सहायता के लिए निम्न में से किस योजना को शुरू कर दिया है?
    a. कृषि उड़ान 2.0
    b. आम उड़ान 2.0
    c. सहायता उड़ान 2.0
    d. उर्वरक उड़ान 2.0
  2. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने किसको जम्मू-कश्मीर बैंक का अगला प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है?
    a. राहुल सचदेवा
    b. मोहन सिंह
    c. बलदेव प्रकाश
    d. अनिल प्रकाश
  3. उत्तर प्रदेश सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर निम्न में से क्या रखने की घोषणा की है?
    a. फैजाबाद कैंट
    b. अयोध्या कैंट
    c. रामायण कैंट
    d. राम जन्मभूमि कैंट
  4. निम्न में से कौन सा राज्य खुले में शौच मुक्त पहला राज्य बन गया है?
    a. बिहार
    b. पंजाब
    c. हरियाणा
    d. गोवा
  1. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने मिताली राज, नीरज चोपड़ा सहित कितने खिलाड़ियो को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया है?
    a. 15
    b. 11
    c. 20
    d. 25
  2. भारत ने हाल ही में अग्नि V मिसाइल का सफल परीक्षण किया है, यह मिसाइल कितनी दूर तक अपना लक्ष्य भेद सकती है?
    a. 5000 किमी दूर तक
    b. 3000 किमी दूर तक
    c. 4500 किमी दूर तक
    d. 4000 किमी दूर तक
  3. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और किस बैंक ने 26 अक्टूबर 2021 को घोषणा की है कि पेमेंट बैंक के लगभग 4.7 करोड़ ग्राहकों को होम लोन की पेशकश करने हेतु एक रणनीतिक साझेदारी की गई है?
    a. देना बैंक
    b. ऐक्सिस बैंक
    c. एचडीएफसी बैंक
    d. आईसीआईसीआई बैंक
  4. सऊदी अरब नकदी संकट से जूझ रहे किस देश को सुरक्षित जमाओं के रूप में तीन अरब डॉलर और 1.2 अरब डॉलर तथा 1.5 अरब डॉलर मूल्य का तेल उधार देने पर सहमत हो गया है?
    a. पाकिस्तान
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. रूस

उत्तर-

  1. a. कृषि उड़ान 2.0
    नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कृषि उड़ान 2.0 योजना शुरू की. इसके तहत कृषि उत्पादों के परिवहन में किसानों की सहायता के लिए उत्तर-पूर्व, पहाड़ी और आदिवासी क्षेत्रों के हवाई अड्डों में कार्गो से संबंधित इंफ्रास्ट्रकचर का निर्माण किया जाएगा. इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है. किसानों की आय दोगुनी करने का मतलब न केवल उपज के लिए बाजार में मूल्य बढ़ाना है, बल्कि इसका मतलब किसानों के लिए एक आदर्श बदलाव भी है.
  2. c. बलदेव प्रकाश
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बलदेव प्रकाश को जम्मू-कश्मीर बैंक का अगला प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख या 10 अप्रैल 2022, जो पहले हो, से तीन साल के लिए होगी. बलदेव प्रकाश को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है. वे 1991 में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में एसबीआई में शामिल हुए थे.
  3. b. अयोध्या कैंट
    त्तर प्रदेश के फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदल दिया गया है. अब फैजाबाद रेलवे जंक्शन को अयोध्या कैंट के रूप में जाना जायेगा. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यह फैसला किया है. बताते चलें कि योगी सरकार ने ही फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किया था. इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर और मंडुआडीह का नाम बनारस रेलवे स्टेशन हुआ था.
  4. d. गोवा
    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गोवा ने खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) के लक्ष्य को हासिल किया है. हर घर जल मिशन के तहत, गोवा इस उपलब्धि को हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुविधा और सम्मान के लिए गोवा कई सरकारी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू कर रहा है. शौचालय, उज्ज्वला गैस कनेक्शन या जन धन बैंक खाते हों गोवा ने महिलाओं को ये सुविधाएं प्रदान करने में बहुत अच्छा काम किया है.
  5. b. 11
    राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने मिताली राज, नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियो को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया है. खेल रत्न अवॉर्ड देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है. यह पुरस्कार पहली बार 1991-92 में दिया गया था. तब इसका नाम देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया था. इस अवार्ड की स्थापना का मुख्य उद्देश्य खेल के क्षेत्र में सराहना और जागरूकता फैलाना है.
  6. a. 5000 किमी दूर तक
    भारतीय सेना ने 27 अक्टूबर 2021 को सतह से सतह वार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया. अग्नि 5 मिसाइल की रेंज 5,000 किलोमीटर बताई जा रही है. अग्नि-5 को डीआरडीओ और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है और इसका वजन करीब 50,000 किलोग्राम है. मिसाइल 1.75 मीटर लंबी है, जिसका व्यास 2 मीटर है.
  7. c. एचडीएफसी बैंक
    इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और एचडीएफसी बैंक ने 26 अक्टूबर 2021 को घोषणा की है कि पेमेंट बैंक के लगभग 4.7 करोड़ ग्राहकों को होम लोन की पेशकश करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की गई है. इस साझेदारी का उद्देश्य HDFC होम लोन उत्पादों को ग्राहकों तक ले जाना है. विशेष रूप से बिना बैंक वाले और कम सेवा वाले क्षेत्रों में, जिनमें से कई के पास वित्त की बहुत कम या कोई पहुंच नहीं है.
  8. a. पाकिस्तान
    सऊदी अरब नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को सुरक्षित जमाओं के रूप में तीन अरब डॉलर और 1.2 अरब डॉलर तथा 1.5 अरब डॉलर मूल्य का तेल उधार देने पर सहमत हो गया है. सऊदी सरकार तत्काल एक साल के लिए पाकिस्तान के खाते में तीन अरब अमेरिकी डॉलर जमा करेगी और कम से कम अक्टूबर 2023 में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के पूरा होने तक इसे जारी रखा जाएगा.

27 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-पंजाब नेशनल बैंक, राष्ट्रीय हरित अधिकरण और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. भारतीय मूल की अनीता आनंद को निम्न में से किस देश की नयी रक्षा मंत्री बन गयीं हैं?
    a. कनाडा
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. पाकिस्तान
  2. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का नया कार्यकारी निदेशक निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
    a. मोहन अग्रवाल
    b. अनिल कुमार
    c. कल्याण कुमार
    d. राहुल सचदेवा
  3. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने कचरा प्रबंधन में विफलता को लेकर गाजियाबाद नगर निगम पर निम्न में से कितने करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया है?
    a. दो करोड़ रुपए
    b. एक करोड़ रुपए
    c. तीन करोड़ रुपए
    d. चार करोड़ रुपए
  4. पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई का नया प्रमुख निम्न में किसे नियुक्त किया गया है?
    a. लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम
    b. लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन
    c. लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद
    d. लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अहमद जकी
  1. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने निम्न में से किस कंपनी के साथ मिलकर स्किल इंडिया इम्पैक्ट बांड लॉन्च किया है?
    a. राष्ट्रीय जलविद्युत निगम
    b. इंडियन ऑयल कारपोरेशन
    c. ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट
    d. रिलायंस इंडस्ट्रीज
  2. भारत और किस देश ने 26 अक्टूबर को 8वां नवाचार दिवस (Innovation Day) मनाया?
    a. चीन
    b. जापान
    c. रूस
    d. स्वीडन
  3. हाल ही में किस देश ने पहली बार देश के सीमावर्ती क्षेत्रों के “संरक्षण और शोषण” (protection and exploitation) पर एक राष्ट्रीय कानून बनाया है?
    a. भारत
    b. चीन
    c. नेपाल
    d. बांग्लादेश
  4. श्रीनगर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शारजाह के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन कौन सी है?
    a. Go First
    b. Air India
    c. SpiceJet
    d. Vistara

उत्तर-

  1. a. कनाडा
    अनीता आनंद लंबे समय से कनाडा के रक्षा मंत्री रहे भारतीय मूल के हरजीत सज्जन की जगह लेंगी. वे कनाडा की पहली हिंदू और देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री हैं. अनीता से पहले कनाडा की एकमात्र महिला रक्षा मंत्री पूर्व प्रधानमंत्री किम कैंपबेल थीं, जिन्होंने 1993 में 4 जनवरी से 25 जून तक छह महीने के लिए यह पद संभाला था.
  2. c. कल्याण कुमार
    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का नया कार्यकारी निदेशक कल्याण कुमार को नियुक्त किया गया है. पंजाब नेशनल बैंक भारत का एक प्रमुख और पुराना बैंक है. यह एक अनुसूचित बैंक है. पंजाब नेशनल बैंक को 19 मई, 1894 को भारतीय कंपनी अधिनियम के तहत अनारकली बाज़ार लाहौर में इसके कार्यालय के साथ पंजीकृत किया गया था. कल्याण कुमार को बैंकिंग कंपनी अधिनियम, 1970 बोर्ड के तहत बैंक में पद ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, के लिए नियुक्त किया गया है.
  3. b. एक करोड़ रुपए
    राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने कचरा प्रबंधन में विफलता को लेकर गाजियाबाद नगर निगम पर एक करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया है. इस राशि का इस्तेमाल पर्यावरण सुधारने के लिए किया जाएगा. वहीं, NGT ने निगम को यह रकम गलती करने वाले विभागीय अधिकारियों की सैलरी से वसूलने की छूट भी दी है.
  4. a. लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विस इंटेलिजेंस (ISI) का चीफ नियुक्त किया है. नदीम अंजुम 20 नवंबर को आईएसआई के मौजूदा लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद की जगह लेंगे. अंजुम पाकिस्तान सेना की पंजाब रेजिमेंट से जुड़े हैं, उन्होंने कराची कोर के कमांडर के साथ-साथ कमांडेंट के रूप में भी कार्य किया है.
  5. c. ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट
    राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के साथ साझेदारी में ‘स्किल इंडिया इंपैक्ट बांड’ लॉन्च की. वैश्विक भागीदारों के सहयोग से भारत में कौशल विकास के लिए अपनी तरह का पहला और सबसे बड़ा है. 14.4 मिलियन अमरीकी डॉलर का फंड शामिल है, जो 50,000 युवाओं को रोजगार देकर लाभान्वित करेगा. यह अपनी तरह का पहला नवोन्मेषी बांड होगा, जो कौशल विकास में निजी क्षेत्र को निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा.
  6. d. स्वीडन
    भारत और स्वीडन ने 26 अक्टूबर को 8वां नवाचार दिवस (Innovation Day) मनाया. इस ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान उन्होंने जलवायु परिवर्तन के कई पहलुओं और हरित परिवर्तन लाने के संभावित समाधानों पर चर्चा की. जलवायु परिवर्तन के कई पहलुओं पर चर्चा के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम को 9 भागों में विभाजित किया गया था. दोनों पक्षों ने हरित परिवर्तन शुरू करने के संभावित समाधानों पर भी चर्चा की.
  7. b. चीन
    चीन ने पहली बार देश के सीमावर्ती क्षेत्रों के “संरक्षण और शोषण” (protection and exploitation) पर एक राष्ट्रीय कानून बनाया है. नए सीमा कानून का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत के साथ लगातार संघर्ष कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, क्षेत्रीय तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने और कानूनी स्तर पर सीमा संबंधी मामलों के प्रबंधन के उद्देश्य से नया कानून बनाया गया है.
  8. a. Go First
    विमानन कंपनी Go First ने हाल ही में श्रीनगर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शारजाह के लिए सीधी हवाई उड़ान सेवा शुरू की. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से सीधी अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ान सेवा देने वाली गो फर्स्ट देश की पहली एयरलाइन है. गो फर्स्ट श्रीनगर और शारजाह के बीच हर सप्ताह चार उड़ानों का परिचालन करेगी. एयरलाइन ने कहा कि नए मार्ग पर सप्ताह में चार सीधी उड़ानों की शुरुआत से श्रीनगर और यूएई के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा.

26 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-शिजियान-21, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. स्विस ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 2021-2022 में भारत की आर्थिक विकास दर कितने प्रतिशत रहेगी?
    a. 10.5 प्रतिशत
    b. 9.5 प्रतिशत
    c. 12.5 प्रतिशत
    d. 7.5 प्रतिशत
  2. हाल ही में किस देश की सेना ने देश के प्रधानमंत्री एवं अंतरिम सरकार के मंत्रियों को गिरफ्तार कर सरकार को भंग कर आपातकाल लगा दिया है?
    a. सूडान
    b. चीन
    c. रूस
    d. इराक
  3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में कक्षा 12 तक के सभी छात्रों के लिये ‘मुफ्त शिक्षा’ की घोषणा की है?
    a. पंजाब
    b. दिल्ली
    c. बिहार
    d. हरियाणा
  4. किस देश ने शिजियान-21 (Shijian-21) नामक एक नए उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है?
    a. भारत
    b. चीन
    c. पाकिस्तान
    d. रूस
  1. किस अभिनेत्री को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है, उन्होंने यह पुरस्कार चौथी बार अपने नाम किया है?
    a. कंगना रनौत
    b. माधुरी दीक्षित
    c. दिया मिर्जा
    d. कैटरीना कैफ
  2. हाल ही में भारत और किस देश ने ‘कोंकण शक्ति-2021’ की शुरुआत की, जो कि पहली बार आयोजित एक त्रि-सेवा संयुक्त अभ्यास है?
    a. नेपाल
    b. चीन
    c. ब्रिटेन
    d. रूस
  3. किस देश के विपक्षी नेता और राजनीतिक कैदी ‘अलेक्सी नवालनी’ को हाल ही में यूरोपीय संसद के शीर्ष सम्मान ‘सखारोव प्राइज़ फॉर फ्रीडम ऑफ थॉट्स’ से सम्मानित किया गया है?
    a. जापान
    b. पाकिस्तान
    c. इराक
    d. रूस
  4. हाल ही में किस देश ने घोषणा की है कि वह वर्ष 2060 तक “शुद्ध शून्य” ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का स्तर प्राप्त कर लेगा?
    a. सऊदी अरब
    b. पाकिस्तान
    c. नेपाल
    d. चीन

उत्तर-

  1. b. 9.5 प्रतिशत
    भारतीय अर्थव्यवस्था 2021-22 में 9.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. 2020-21 में इसमें 7.3 प्रतिशत गिरावट आई थी. स्विस ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया ने कहा कि दबी मांग और टीकाकरण से चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में अर्थव्यवस्था और रफ्तार पकड़ेगी. हालांकि, 2022-23 में वृद्धि दर घटकर 7.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है. दूसरी छमाही में अर्थव्यवस्था अधिक तेजी से आगे बढ़ेगी.
  2. a. सूडान
    सेना ने सूडान में देश के प्रधानमंत्री और अंतरिम सरकार के कई मंत्रियों समेत कई सदस्यों को गिरफ़्तार कर लिया है. सूडान में सैन्य तख्तापलट हो गया है. सेना ने सूडान के अंतरिम प्रधानमंत्री को हिरासत में ले लिया है. इसके साथ ही कई अन्य शीर्ष लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. वहीं, देश के मुख्य लोकतंत्र समर्थक समूह सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने सैन्य तख्तापलट का मुकाबला करने के लिए लोगों से सड़कों पर उतरने का आह्वान किया है.
  3. d. हरियाणा
    हाल ही में हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में कक्षा 12 तक के सभी छात्रों के लिये ‘मुफ्त शिक्षा’ की घोषणा की है. राज्य सरकार की घोषणा के मुताबिक, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों से स्कूलों में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा, साथ ही उन्हें मुफ्त किताबें भी प्रदान की जाएंगी. गौरतलब है कि देश भर में ‘मुफ्त शिक्षा’ की अवधारणा पहले से ही ‘मिडिल स्कूल’ यानी कक्षा 8 तक लागू है, जबकि अब राज्य सरकार की योजना इस अवधारणा को सरकारी स्कूलों में कक्षा-12 तक विस्तृत करना है.
  4. b. चीन
    चीन ने शिजियान-21 (Shijian-21) नामक एक नए उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है. उपग्रह का उपयोग अंतरिक्ष मलबे शमन प्रौद्योगिकियों के परीक्षण और सत्यापन के लिए किया जाएगा. शिजियान-21 को लॉन्ग मार्च-3बी कैरियर रॉकेट से दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्च किया गया. उपग्रह का उपयोग मुख्य रूप से अंतरिक्ष मलबे को कम करने वाली प्रौद्योगिकियों का परीक्षण और सत्यापन के लिए किया जाएगा.
  5. a. कंगना रनौत
    बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को ‘मणिकर्णिका’ और ‘पंगा’ में उनके शानदार अभिनय के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया है. कंगना रनौत को चौथी बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. नितीश तिवारी के निर्देशन वाली ‘छिछोरे’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार मिला. फिल्म के निर्माता साजिद नाडियावाला ने यह पुरस्कार फिल्म के मुख्य कलाकार एवं दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को समर्पित किया.
  6. c. ब्रिटेन
    हाल ही में भारत और ब्रिटेन ने ‘कोंकण शक्ति-2021’ की शुरुआत की, जो कि पहली बार आयोजित एक त्रि-सेवा संयुक्त अभ्यास है. इसकी शुरुआत भारत के पश्चिमी तट से हुई थी. इससे पहले भारतीय सेना की गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) को वेल्स (ब्रिटेन) में आयोजित कैम्ब्रियन पेट्रोल अभ्यास में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था. इसका उद्देश्य एक विरोधी वातावरण में गठबंधन बलों द्वारा मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों के संचालन में सैनिकों को प्रशिक्षण देना भी है.
  7. d. रूस
    रूस के विपक्षी नेता और राजनीतिक कैदी ‘अलेक्सी नवालनी’ को हाल ही में यूरोपीय संसद के शीर्ष सम्मान ‘सखारोव प्राइज़ फॉर फ्रीडम ऑफ थॉट्स’ से सम्मानित किया गया है. ‘सखारोव पुरस्कार’ यूरोपीय संघ द्वारा प्रदान किया जाने वाला मानवाधिकार कार्यों से संबंधित सर्वोच्च सम्मान है. पहला ‘सखारोव पुरस्कार’ दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी क्रांतिकारी नेल्सन मंडेला और सोवियत संघ के विद्रोही लेखक ‘अनातोली मार्चेंको’ को वर्ष 1988 में प्रदान किया गया था.
  8. a. सऊदी अरब
    हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादकों में से एक सऊदी अरब ने घोषणा की है कि वह वर्ष 2060 तक “शुद्ध शून्य” ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का स्तर प्राप्त कर लेगा. यह घोषणा राज्य के पहले सऊदी ग्रीन इनिशिएटिव (एसजीआई) फोरम में हुई. SGI का मुख्य उद्देश्य वनस्पति आवरण को बढ़ाना, कार्बन उत्सर्जन को कम करना, प्रदूषण और भूमि क्षरण का मुकाबला करना तथा समुद्री जीवन को संरक्षित करना है.

25 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-टी-20 विश्व कप, स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत कितने राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है?
    a. 12
    b. 15
    c. 10
    d. 20
  2. टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान ने भारत को कितने विकेट से हराकर मैच जीत लिया है?
    a. 10 विकेट
    b. 8 विकेट
    c. 6 विकेट
    d. 5 विकेट
  3. भारत के पहले किस स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत के दूसरे चरण के समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया गया है?
    a. अरिहंत
    b. राजपूत
    c. तलवार
    d. विक्रांत
  4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य में ‘श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना’ की शुरुआत की है?
    a. छत्तीसगढ़
    b. पंजाब
    c. राजस्थान
    d. दिल्ली
  5. हाल ही में हिंदी की किस मशहूर एवं दिग्गज अभिनेत्री का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
    a. सुधा चंद्रन
    b. कंगना रनौत
    c. मीनू मुमताज
    d. उर्मिला मातोंडकर
  1. अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 23 अक्टूबर
    c. 12 मार्च
    d. 25 मई
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश में कितने मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया?
    a. 12
    b. 15
    c. 9
    d. 11
  3. विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 24 अक्टूबर
    b. 12 मार्च
    c. 25 जुलाई
    d. 23 अगस्त

उत्तर-

  1. c. 10
    तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत 10 राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है. तुर्की सरकार ने इन्हें Persona non grata यानी कि अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित कर दिया है. इन राजदूतों ने तुर्की की जेल में बंद एक एक समाज सेवक को रिहा करने की अपील की थी. तुर्की ने जिन राजदूतों को बाहर किया है उनमें यूएस, फ्रांसीसी और जर्मन के अलावा नीदरलैंड, कनाडा, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, नॉर्वे और न्यूजीलैंड के राजदूत भी शामिल हैं.
  2. a. 10 विकेट
    टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) के सुपर-12 चरण में पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर 2021 को भारतीय टीम (India vs Pakistan) को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया. आइसीसी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान इससे पहले 12 बार भिड़ चुके हैं जिसमें हर बार भारतीय टीम को जीत मिली, लेकिन 13वें मुकाबले में विराट कोहली भारतीय इतिहास को बचा पाने में नाकाम रहे. भारत ने इस मैच से पहले पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में 12 मैच जीते थे जिसमें 7 वनडे वर्ल्ड कप तो वहीं 5 टी20 विश्व कप के मुकाबले शामिल हैं. वहीं भारत को 13वें मैच में हार का मुंह विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार देखना पड़ा.
  3. d. विक्रांत
    भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत विक्रांत के दूसरे चरण के समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया गया है. इससे मिग-29 लड़ाकू विमानों, कामोव-31 व एमएच-60आर हेलीकाप्टरों का संचालन किया जा सकता है. इसमें 2300 से अधिक कम्पार्टमेंट हैं, जिन्हें 1700 से अधिक लोगों के रहने के लिए डिजाइन किया गया है. युद्धपोत की लंबाई 262 मीटर, चौड़ाई 62 मीटर और लंबाई 59 मीटर है. इसका निर्माण 2009 में शुरू हुआ था.
  4. a. छत्तीसगढ़
    छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में ‘श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना’ की शुरुआत की है. योजना के तहत इन दवा दुकानों में जेनेरिक दवाइयां 50 से 71 प्रतिशत तक कम कीमत पर उपलब्ध होंगी. योजना के तहत इन दवा दुकानों पर उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने योजना के अंतर्गत राज्य में 84 दुकानों की शुरुआत की.
  5. c. मीनू मुमताज
    गुजरे जमाने की अभिनेत्री मीनू मुमताज का 23 अक्टूबर को 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वह कनाडा में रह रही थीं और कुछ समय पहले ही उन्हें कैंसर डायग्नोसिस हुआ था. मीनू मुमताज ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. मीनू मुमताज बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार और कॉमेडियन महमूद की बहन थीं. मीनू का जन्म 26 अप्रैल 1942 में हुआ था. उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी. महमूद का पूरा परिवार ही फिल्मों से जुड़ा था ऐसे में मीनू भी फिल्मों में आ गई थीं. उन्हें देविका रानी ने फिल्मों में ब्रेक दिया था.
  6. b. 23 अक्टूबर
    हर साल 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) मनाया जाता है. इसे विश्व हिम तेंदुआ दिवस भी कहा जाता है. पहला अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2014 में मनाया गया था. हिम तेंदुओं के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है. साल 2015 को हिम तेंदुए के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया था.
  7. c. 9
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया. ये मेडिकल कॉलेज राज्य के सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाज़ीपुर, मिर्ज़ापुर और जौनपुर ज़िलों में स्थित हैं. इन मेडिकल कॉलेजों के जरिये 900 एमबीबीएस (MBBS course) सीटें और 3000 बेड बढ़ेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि वर्ष 2014 से अब तक देश में 157 नए मेडिकल कॉलेज खोले जा चुके हैं.
  8. a. 24 अक्टूबर
    हर साल 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है. यह दिन पोलियो टीका की खोज करने वाले महान वैज्ञानिक जोनास साल्क को समर्पित है. जोनास साल्क का जन्म अक्टूबर महीने में 24 तारीख को हुआ था. जोनास साल्क की टीम ने साल 1955 में पोलियो टीका की खोज की थी. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पोलियो के प्रति जागरुक करना है.

22 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-रूसी फिल्म महोत्सव, फाइनेंशियल टास्क फोर्स और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. भारत में रूसी फिल्म महोत्सव का ब्रांड एम्बेस्डर निम्न में से किस डायरेक्टर को नियुक्त किया गया है?
    a. सलीम खान
    b. राजकुमार हिरानी
    c. कबीर खान
    d. इम्तियाज अली
  2. हाल ही में किस देश लगातार तीसरे साल भी फाइनेंशियल टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं आ सका है?
    a. पाकिस्तान
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. रूस
  3. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता कितने प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की है?
    a. 5 प्रतिशत
    b. 3 प्रतिशत
    c. 4 प्रतिशत
    d. 2 प्रतिशत
  4. वैश्विक पेंशन सूचकांक-2021 की 43 देशों की लिस्ट में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
    a. 20
    b. 25
    c. 40
    d. 45
  1. वैश्विक कंपनी एडिडास ने किस बॉलीवुड अभिनेत्री को ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
    a. दीपिका पादुकोण
    b. प्रियंका चोपड़ा
    c. करिश्मा कपूर
    d. माधुरी दीक्षित
  2. भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का 52वां संस्करण किस राज्य में आयोजित किया जाएगा?
    a. बिहार
    b. पंजाब
    c. गोवा
    d. तमिलनाडु
  3. किस देश के पहले टेस्ट कप्तान बंदुला वर्णपुरा (Bandula Warnapura) का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया?
    a. पाकिस्तान
    b. श्रीलंका
    c. बांग्लादेश
    d. ऑस्ट्रेलिया
  4. हाल ही में किस राज्य की मॉस्मई गुफा में जिओरिसा मॉस्मईन्सिस (Georissa mawsmaiensis) नामक एक सूक्ष्म घोंघे की प्रजाति की खोज की गई है?
    a. मेघालय
    b. तमिलनाडु
    c. असम
    d. पंजाब

उत्तर-

  1. d. इम्तियाज अली
    निर्देशक-निर्माता इम्तियाज अली को भारत में रूसी फिल्म महोत्सव का एंबेसडर नियुक्त किया गया है. महोत्सव के तहत 16 अक्टूबर से 27 नवंबर तक डिज्नी+हॉटस्टार पर भारतीय दर्शकों के लिये विभिन्न शैलियों की दस मशहूर रूसी फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी. अली ने कहा कि यह उत्सव भारत और रूस के बीच भविष्य में सिनेमाई सहयोग के लिए एक आधार के रूप में कार्य करेगा.
  2. a. पाकिस्तान
    पाकिस्तान लगातार तीसरे साल भी फाइनेंशियल टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं आ सका है. पाकिस्तान की सभी कोशिशों के बावजूद वह एफएटीएफ की ग्रे सूची से बाहर नहीं निकल पा रहा है. इस मामले में एक बार फिर उसे वैश्विक संस्था से झटका लगा है. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को अपनी ग्रे सूची में बरकरार रखा है. इतना ही नहीं, इस बार एफएटीएफ ने तुर्की को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने में कमियों के लिए ‘ग्रे लस्टि’ में शामिल किया है.
  3. b. 3 प्रतिशत
    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 21 अक्टूबर 2021 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 01 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता और पेंशनर को महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके 31 प्रतिशत किया गया है. महंगाई भत्ता कर्मचारी के बेसिक सैलरी का एक निश्चित हिस्सा होता है. देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है.
  4. c. 40
    भारत की पेंशन प्रणाली 43 व्यवस्थाओं की रैंकिंग में 40वें स्थान पर है. वहीं पेंशन के मामले में पर्याप्त लाभ से जुड़े पर्याप्तता उप-सूचकांक (एडिक्वेसी सब-इंडेक्स) के मामले में निचले पायदान पर है. इसके अनुसार देश में सेवानिवृत्ति के बाद पर्याप्त आय सुनिश्चित करने को लेकर पेंशन प्रणाली को बेहतर बनाने लिये रणनीतिक सुधारों की जरूरत है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सामाजिक सुरक्षा का दायरा मजबूत और पर्याप्त नहीं होने से कार्यबल को पेंशन की व्यवस्था को लेकर स्वयं बचत करनी होती है.
  5. a. दीपिका पादुकोण
    वैश्विक कंपनी एडिडास ने कहा कि उसने वैश्विक स्तर पर महिला खेल संबंधी परिधान का प्रचार करने के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को ब्रांड एंबेसडर बनाया है. एडिडास ने कहा कि दीपिका पादुकोण दुनिया भर में महिला एथलीटों और खिलाड़ियों की उस शक्तिशाली सूची में शामिल हो रही हैं, जो महिलाओं के लिए खेल को लोकतांत्रिक बनाने और विविधता लाने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगी.
  6. c. गोवा
    भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का 52वां संस्करण गोवा में आयोजित किया जाएगा. यह महोत्सव 20 से 28 नवंबर तक होगा. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया है कि पहली बार आईएफएफआई ने महोत्सव में भाग लेने के लिए प्रमुख ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म को भी आमंत्रित किया है.
  7. b. श्रीलंका
    श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बंदुला वर्णपुरा (Bandula Warnapura) का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया. वे 68 वर्ष के थे. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका के पहले टेस्ट के दौरान कप्तानी की और तीन टेस्ट खेले, जिसमें कुल मिलाकर 12 की औसत से 96 रन बनाए. उन्होंने 12 एकदिवसीय मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 15 की औसत से 180 रन बनाए.
  8. a. मेघालय
    हाल ही में मेघालय की मॉस्मई गुफा में जिओरिसा मॉस्मईन्सिस (Georissa mawsmaiensis) नामक एक सूक्ष्म घोंघे की प्रजाति की खोज की गई है. जिओरिसा तराई के उष्णकटिबंधीय जंगल के साथ-साथ उच्च ऊँचाई वाले सदाबहार जंगलों या कैल्शियम से भरपूर चट्टानी सतहों पर मिट्टी या भूमिगत आवासों में पाया जाता है. मॉस्मई गुफा मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स ज़िले में चेरापूंजी (सोहरा) से लगभग चार किलोमीटर की दूरी पर मॉस्मई के छोटे से गाँव में स्थित है.

21 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व आयोडीन अल्पता दिवस, रोजगार बाजार 2.0 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (World Iodine Deficiency Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 21 अक्टूबर
    b. 10 मार्च
    c. 12 जुलाई
    d. 25 अगस्त
  2. किस राज्य सरकार ने 19 अक्टूबर, 2021 को अपनी बैठक में ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ को लागू करने का निर्णय लिया?
    a. बिहार
    b. पंजाब
    c. मध्य प्रदेश
    d. तमिलनाडु
  3. भारत और किस देश ने खनन और इस्पात क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं?
    a. जापान
    b. पाकिस्तान
    c. बांग्लादेश
    d. रूस
  4. किस राज्य सरकार ने 14 अक्टूबर, 2021 को ‘रोजगार बाजार 2.0’ नामक एक पोर्टल विकसित करने के लिए निविदाएं जारी कीं?
    a. उत्तर प्रदेश
    b. दिल्ली
    c. झारखंड
    d. हिमाचल प्रदेश
  5. गुजरात सरकार ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ यात्रा के लिए आदिवासी समुदाय से संबंधित प्रति व्यक्ति कितने रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है?
    a. 5000 रुपये
    b. 6000 रुपये
    c. 3000 रुपये
    d. 2000 रुपये
  1. ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने हाल ही में सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर नियमों के उल्लघंन को लेकर कितने करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है?
    a. 2.54 करोड़ डॉलर
    b. 4.90 करोड़ डॉलर
    c. 6.94 करोड़ डॉलर
    d. 8.34 करोड़ डॉलर
  2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर कितने करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है?
    a. 3 करोड़ रुपए
    b. 1 करोड़ रुपए
    c. 4 करोड़ रुपए
    d. 5 करोड़ रुपए
  3. राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के नए अध्यक्ष के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
    a. राहुल सचदेवा
    b. अनिल त्यागी
    c. अमित रस्तोगी
    d. कमल चतुर्वेदी

उत्तर-

  1. a. 21 अक्टूबर
    प्रत्येक साल 21 अक्टूबर को विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (World Iodine Deficiency Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य शरीर में आयोडीन की कमी के प्रभावों और इसके नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करना है. शरीर में यदि आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं. माना जाता है कि एक वयस्क को रोजाना लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन का सेवन करना चाहिए.
  2. c. मध्य प्रदेश
    मध्य प्रदेश सरकार ने 19 अक्टूबर, 2021 को अपनी बैठक में ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ को लागू करने का निर्णय लिया. गरीब आदिवासी परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ लागू की जाएगी. इसे राज्य के आदिवासी विकास खंडों में लागू किया जाएगा, उन ब्लॉकों को छोड़कर जो उपचुनाव वाले जिलों के अंतर्गत आते हैं. इस योजना से 16 जिलों के 74 विकास खंडों के लगभग 7511 गांवों के आदिवासी परिवारों को लाभ मिलेगा.
  3. d. रूस
    भारत और रूस ने खनन और इस्पात क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद और रूस के ऊर्जा मंत्री निकोले शुलगिनोव के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. यह समझौता ज्ञापन विशेष रूप से कोकिंग पर केंद्रित है. इस सौदे पर हस्ताक्षर करना भारत की राष्ट्रीय इस्पात नीति 2017 का हिस्सा है.राष्ट्रीय इस्पात नीति 2017 के तहत, भारत का लक्ष्य 2030 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन तक पहुंचना है.
  4. b. दिल्ली
    दिल्ली सरकार ने 14 अक्टूबर, 2021 को ‘रोजगार बाजार 2.0’ नामक एक पोर्टल विकसित करने के लिए निविदाएं जारी कीं. यह पोर्टल दिल्ली के युवाओं को रोजगार संबंधी सेवाएं प्रदान करेगा. यह राष्ट्रीय राजधानी में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को रोजगार से जुड़ी पूरी जानकारी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित जॉब मैचिंग मुहैया कराएगा.
  5. a. 5000 रुपये
    गुजरात सरकार ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ यात्रा के लिए आदिवासी समुदाय से संबंधित प्रति व्यक्ति 5000 रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है. यह घोषणा ‘शबरी धाम’ में एक सभा में की गई थी जो गुजरात के डांग जिले में एक तीर्थ स्थल है. शबरी धाम भगवान श्री राम से जुड़ा हुआ है.
  6. c. 6.94 करोड़ डॉलर
    ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर नियमों के उल्लघंन को लेकर 6.94 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. नियामक के अनुसार यह जुर्माना फेसबुक द्वारा ऑनलाइन डेटाबेस कंपनी ‘गिफी’ की खरीद संबंधी जांच के दौरान नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है. ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने कहा कि फेसबुक जांच के दौरान आवश्यक जानकारी प्रदान करने में विफल रही.
  7. b. 1 करोड़ रुपए
    भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ऐसी जानकारी दी थी जो तथ्यात्मक स्थिति को नहीं दर्शाती है. यही वजह है कि 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है. आरबीआई ने कहा कि यह पीएसएस अधिनियम की धारा 26 (2) में उल्लिखित प्रकृति का अपराध था. इसके बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को एक नोटिस जारी किया गया.
  8. c. अमित रस्तोगी
    अमित रस्तोगी को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (NRDC) का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है. इससे पहले, वह 5 साल के लिए एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के निदेशक और 2 साल के लिए नौसेना डॉकयार्ड में अतिरिक्त महाप्रबंधक टेक सेवाओं के निदेशक थे. NRDC की स्थापना भारत में साल 1953 में विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थानों में विकसित प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और बढ़ावा देने में मदद करने हेतु की गई थी.

20 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-बैलिस्टिक मिसाइल, विश्व सांख्यिकी दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. हाल ही में किस देश ने एक बार फिर से पनडुब्बी से नई बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) का परीक्षण किया है?
    a. उत्तर कोरिया
    b. भारत
    c. पाकिस्तान
    d. जापान
  2. विश्व सांख्यिकी दिवस (World Statistics Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 20 अक्टूबर
    d. 25 अप्रैल
  3. मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने हाल ही में किन दो भारतीय खिलाड़ियों को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की है?
    a. इरफान पठान और श्रेयस गोपाल
    b. जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह
    c. दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव
    d. मुरली विजय और शाहबाज नदीम
  4. व्हाइट हाउस ने तीन भारतवंशियों समेत कितने लोगों को उभरते हुए नेताओं को 2021-2022 के लिए अपने फेलो के रूप में नामित किया है?
    a. 20
    b. 25
    c. 19
    d. 12
  5. निम्न में से किस देश में अमेरिका के दूत रहे जलमय खलीलजाद (Zalmay Khalilzad) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
    a. अफगानिस्तान
    b. पाकिस्तान
    c. बांग्लादेश
    d. ईरान
  1. बर्लिन फिल्म महोत्सव 2022 के अध्यक्ष के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
    a. राहुल सचदेवा
    b. एम नाइट श्यामलन
    c. मृणाल सेन
    d. गणेश जैन
  2. किस राज्य सरकार ने 17 अक्टूबर 2021 को ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना लांच की?
    a. तमिलनाडु
    b. बिहार
    c. पंजाब
    d. झारखंड
  3. अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ की विश्व रैंकिंग में निम्न में से कौन सा खिलाड़ी शीर्ष पर पहुँच गया है?
    a. हरमीत देसाई
    b. कमलेश मेहता
    c. साथियान ज्ञानसेकरन
    d. पायस जैन

उत्तर-

  1. a. उत्तर कोरिया
    उत्तर कोरिया (North Korea) ने एक बार फिर से पनडुब्बी से नई बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) का परीक्षण किया है. दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार उत्तर कोरिया ने जापान के समुद्री तट के करीब पनडुब्बी से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. दागी गई मिसाइल 60 किमी की अधिकतम ऊंचाई पर लगभग 450 किमी की दूरी तक गई. उत्तर कोरिया ने एक पनडुब्बी से नई और छोटी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर क्षेत्र में तनाव को फिर से बढ़ा दिया है.
  2. c. 20 अक्टूबर
    हर साल 20 अक्टूबर को ‘विश्व सांख्यिकी दिवस’ (World Statistics Day) मनाया जाता है. आपको बता दें कि विश्व सांख्यिकी दिवस एक वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाता है. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा ने वर्ष 2010 में समाज में सांख्यिकी के महत्व को देखते हुए 20 अक्टूबर को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. पहला विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2010 को मनाया गया था.
  3. b. जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह
    मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने हाल ही भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की है. लंदन स्थित एमसीसी को क्रिकेट नियमों का संरक्षक माना जाता है. हरभजन सिंह के नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट दर्ज हैं और वे खेल के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर हैं. श्रीनाथ भारत के महान तेज गेंदबाजों में शामिल हैं. उन्होंने वनडे में 315 और टेस्ट में 236 विकेट लिए हैं.
  4. c. 19
    व्हाइट हाउस ने तीन भारतीय-अमेरिकियों समेत 19 उभरते युवा नेताओं को 2021-22 के लिए अपने फेलो के रूप में नामित किया है. प्रतिष्ठित व्हाइट हाउस फेलोशिप कार्यक्रम के तहत विविध पृष्ठभूमियों के पेशेवरों को चुना जाता है, जो एक साल तक व्हाइट हाउस कर्मियों, कैबिनेट मंत्रियों और सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के पूर्णकालिक फेलो के रूप में कार्य करते हैं. इसके लिए उन्हें वेतन भी दिया जाता है. इस सूची में जगह बनाने वाले तीन भारतीय-अमेरिकियों में कैलिफोर्निया के सनी पटेल एवं जॉय बसु और न्यूजर्सी के आकाश शाह शामिल हैं.
  5. a. अफगानिस्तान
    अफगानिस्तान में अमेरिका के दूत रहे जलमय खलीलजाद (Zalmay Khalilzad) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने काबुल में तालिबान के कब्जे के दो महीने बाद ही इस्तीफा दे दिया है. इस बात की जानकारी अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकेन ने दी है. उन्होंने ये भी बताया कि अब थॉमस वेस्ट (Thomas West) नए दूत होंगे. अमेरिका-अफगानिस्तान के बीच शांति वार्ता में जलमय खलीलजाद की अहम भूमिका रही है. जलमय खलीलजाद ने तालिबान से बातचीत की और अफगानिस्तान में अमेरिका के सबसे बड़े युद्ध को खत्म किया. ट्रम्प सरकार ने 2018 में उन्हें तालिबान से बातचीत के लिए विशेष दूत नियुक्त किया था.
  6. b. एम नाइट श्यामलन
    बर्लिन अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2022 के अध्यक्ष के तौर पर भारतवंशी अमेरिकी फिल्मकार एम नाइट श्यामलन के नाम की घोषणा हुई है. श्यामलन हॉलीवुड में एक जाना माना नाम हैं. उन्होंने ‘द सिक्सथ सेंस’, ‘अनब्रेकेबल’, ‘द विलेज’, ‘साइंस’, ‘स्पिलिट’ और हालिया ‘ओल्ड’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है. बर्लिन फिल्म महोत्सव के 72वें संस्करण का आयोजन 10 से 20 फरवरी 2022 को होगा.
  7. c. पंजाब
    पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 17 अक्टूबर 2021 को ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना लांच की. यह योजना उन लोगों को स्वामित्व का अधिकार देगी जो शहरों के साथ-साथ गांवों के लाल लकीर के भीतर घरों में रह रहे हैं. लाल लकीर से तात्पर्य उस भूमि से है जो गाँव की बस्ती का हिस्सा है. ऐसी भूमि का उपयोग केवल गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए किया जाता है. यह योजना वंचित और जरूरतमंद तबके के लोगों सहित सभी लोगों को बहुत आवश्यक सहायता प्रदान करेगी.
  8. d. पायस जैन
    भारत के उभरते टेबल टेनिस खिलाड़ी पायस जैन ने लड़कों के अंडर-17 वर्ग में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. पायस जैन विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले दूसरे भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गये हैं. उनसे पहले यह उपलब्धि मानव ठक्कर ने हासिल की थी, जो जनवरी 2020 में अंडर-21 वर्ग में नंबर एक रैंकिंग पर काबिज हुए थे. पायस जैन दिल्ली के पहले खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) की विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं.

19 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिजर्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का निवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाली पहली महिला निम्न में से कौन बन गयी हैं?
    a. पल्लवी फौजदार
    b. मीरा मोहंती
    c. फातिमा बानो
    d. कोमल पाटोले
  2. पश्चिमी कमान के चीफ ऑफ़ स्टाफ का पदभार हाल ही में किसने ग्रहण कर लिया है?
    a. लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा
    b. लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह
    c. लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह
    d. लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह
  3. निम्न में से किस देश के पहले टेस्ट कप्तान बांदुला वर्णपुरा (Bandula Warnapura) का 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
    a. ऑस्ट्रेलिया
    b. श्रीलंका
    c. पाकिस्तान
    d. बांग्लादेश
  4. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साइबर सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों से जुड़े निर्देशों का पालन नहीं करने पर कितने रूपए का जुर्माना लगाया है?
    a. 4.85 करोड़ रूपए
    b. 3.55 करोड़ रूपए
    c. 2.98 करोड़ रूपए
    d. 1.95 करोड़ रूपए
  1. आईसीसी ने किसके साथ मिलकर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समझौता किया है?
    a. विश्व स्वास्थ्य संगठन
    b. यूनिसेफ
    c. विश्व व्यापार संगठन
    d. इनमें से कोई नहीं
  2. अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस (International Day of Rural Women) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 20 अप्रैल
    d. 15 अक्टूबर
  3. हाल ही में किस देश ने एक ‘परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल’ का परीक्षण किया?
    a. भारत
    b. बांग्लादेश
    c. चीन
    d. रूस
  4. प्रधानमंत्री मोदी ने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के पुनर्गठन के माध्यम से बनाए गए कितने रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (PSU) को राष्ट्र को समर्पित किया?
    a. दस
    b. सात
    c. चार
    d. तीन

उत्तर-

  1. c. फातिमा बानो
    केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के चोस्कोरे गांव की रहने वाली फातिमा बानो कारगिल की पहली ऐसी महिला बन गई हैं जिन्हें ‘लद्दाख निवासी’ प्रमाणपत्र मिला है. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि कारगिल के अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) त्सेरिंग मोटुप ने तहसीलदार कार्यालय मंक पहला निवासी प्रमाणपत्र जारी किया. लद्दाख निवासी प्रमाणपत्र आदेश 2021 के अनुसार कोई भी व्यक्ति जिसके पास लेह और कारगिल में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया स्थायी निवासी प्रमाण पत्र (पीआरसी) है या वे सक्षम प्राधिकारी द्वारा पीआरसी जारी करने के पात्र व्यक्तियों की श्रेणी से संबंधित हों तो वे ‘निवासी प्रमाण पत्र’ प्राप्त करने के हकदार होंगे.
  2. a. लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा
    लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा ने हाल ही में पश्चिमी कमान मुख्यालय के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में पदभार संभाला. लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं. इससे पहले देवेंद्र शर्मा वेस्टर्न सेक्टर में आर्मर्ड रेजिमेंट, आर्मर्ड ब्रिगेड और इनफेंट्री डिविजन की कमान संभाल चुके हैं. इसके अलावा वह भूटान में भारतीय मिलिट्री ट्रेनिंग टीम के सदस्य और पश्चिमी अफ्रीका यूनाइटिड नेशन के मिशन में बतौर मुख्य सैन्य अधिकारी के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं.
  3. b. श्रीलंका
    श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बांदुला वर्णपुरा का 18 अक्टूबर को निधन हो गया. वे 68 साल के थे. ठोस तकनीक वाले सलामी बल्लेबाज वर्णपुरा मध्यम तेज गति की गेंदबाजी करने में भी सक्षम थे. वर्णपुरा ने 1975 से 1982 तक चार टेस्ट और 12 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने बाद में राष्ट्रीय टीम के कोच और श्रीलंका क्रिकेट में प्रशासक की भूमिका निभाई.
  4. d. 1.95 करोड़ रूपए
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्टैं डर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने बताया कि साइबर सिक्योसरिटी से जुड़े एक मामले की जानकारी तय समय के भीतर नहीं देने के मामले में बैंक के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इसके अलावा एससीबी ने गैर-अधिकृत लेनदेन में ग्राहक की रकम वापस उसके अकाउंट में क्रेडिट भी नहीं की थी. आरबीआई ने कहा कि एससीबी ने ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय बैंक की ओर से जारी निर्देशों का उल्लंनघन किया है.
  5. b. यूनिसेफ
    आईसीसी बच्चों और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को लेकर जागरूकता जगाने की यूनिसेफ की मुहिम से जुड़ गई है. इससे हर बच्चे के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को लेकर यूनिसेफ के वैश्विक अभियान हैशटैग आन योरमाइंड का प्रचार होगा. इस अभियान के तहत आईसीसी के वैश्विक मंच का प्रयोग इस विषय पर यूनिसेफ के कार्यों के प्रचार के लिये किया जायेगा जिसमें प्रसारण और डिजिटल चैनल शामिल हैं.
  6. d. 15 अक्टूबर
    विश्वभर में प्रत्येक साल 15 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया जाता है. विकासशील देशों में करीब 43 फीसदी महिलाएँ कृषि श्रमिक के रूप में कार्य करती हैं तथा खाद्य क्षेत्र से जुड़ी रहती हैं. अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य कृषि विकास, ग्रामीण विकास, खाद्य सुरक्षा तथा ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में ग्रामीण महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं. इसका अन्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके योगदान को सम्मानित करना भी है.
  7. c. चीन
    चीन ने हाल ही में एक ‘परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल’ का परीक्षण किया, जिसने अपने लक्ष्य की ओर जाने से पूर्व पृथ्वी का चक्कर लगाया. अमेरिका, रूस और चीन सहित कई देश हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित कर रहे हैं, जो ध्वनि से पाँच गुना तेज़ गति से यात्रा करती हैं. हालाँकि बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में इनकी गति धीमी होती है, किंतु इन्हें अवरोधित करना और ट्रैक करना अपेक्षाकृत कठिन होता है.
  8. b. सात
    प्रधानमंत्री मोदी ने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के पुनर्गठन के माध्यम से बनाए गए सात रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (PSU) को राष्ट्र को समर्पित किया. ‘आत्मनिर्भर भारत’ (Self-Reliant India) के तहत भारत का लक्ष्य देश को आत्मनिर्भरता की स्थिति प्रदान कर एक बड़ी सैन्य शक्ति बनाना है. केंद्र सरकार ने चार दशक पुराने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) को भंग करने का आदेश दिया और सात नई राज्य-स्वामित्व वाली कंपनियों के तहत 41 फैक्ट्रियों को मिलाकर रक्षा हार्डवेयर से लेकर भारी हथियारों और वाहनों तक का निर्माण किया है.

18 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, ग्लोबल हंगर इंडेक्स और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. टी-20 के सभी प्रारूपों के 300 मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं?
    a. विराट कोहली
    b. ऋषभ पंत
    c. महेंद्र सिंह धोनी
    d. रोहित शर्मा
  2. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पंतनगर औद्योगिक क्षेत्र को किसके नाम पर रखने की घोषणा की है?
    a. नारायण दत्त तिवारी
    b. हरीश रावत
    c. तीरथ सिंह रावत
    d. रमेश पोखरियाल निशंक
  3. अफगानिस्तान के किस पूर्व प्रधानमंत्री का 78 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
    a. मोहम्मद हसन अखुंद
    b. अहमद शाह अहमदजई
    c. अशरफ गनी
    d. अब्दुल रहीम घाफूरजई
  4. टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज निम्न में से कौन बन गए हैं?
    a. शाकिब अल हसन
    b. राशिद खान
    c. हरभजन सिंह
    d. शाकिब अल हसन
  1. फ़ोर्ब्स इंडिया द्वारा सबसे प्रभावशाली एक्टर्स की सूची में निम्न में से किस अभिनेत्री को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
    a. रश्मिका मंदाना
    b. रानी मुखर्जी
    c. माधुरी दीक्षित
    d. करिश्मा कपूर
  2. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 27 रन से हराकर निम्न में से कौन से टीम ने आईपीएल 2021 की ट्रॉफी जीत ली है?
    a. दिल्ली कैपिटल्स
    b. राजस्थान रॉयल्स
    c. सनराइजर्स हैदराबाद
    d. चेन्नई सुपर किंग्स
  3. ग्लोबल हंगर इंडेक्स की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में 116 देशों में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
    a. 101वां
    b. 110वां
    c. 116वां
    d. 111वां
  4. विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 16 अक्टूबर
    d. 20 जुलाई

उत्तर-

  1. c. महेंद्र सिंह धोनी
    महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फाइनल में 15 अक्टूबर 2021 को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ टॉस के लिये उतरते ही एक विशिष्ट रिकार्ड अपने नाम पर जोड़ा. वे क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 में 300 मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गये हैं. धोनी ने साल 2006 में टी20 में पदार्पण किया और साल 2007 से वह भारत तथा आईपीएल में कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे हैं.
  2. a. नारायण दत्त तिवारी
    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पंतनगर औद्योगिक क्षेत्र को पूर्व मुख्यमंत्री स्व. नारायण दत्त तिवारी के नाम पर रखने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि स्व. नारायण दत्त तिवारी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री के रूप में राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयास किया. तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने राज्य को औद्योगिक पैकेज दिया था. उस समय नारायण दत्त तिवारी ही मुख्यमंत्री थे. नारायण दत्त तिवारी ने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से नवसृजित राज्य में औद्योगिक विकास की नींव रखी थी.
  3. b. अहमद शाह अहमदजई
    अफगानिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री अहमद शाह अहमदजई का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. तालिबान के देश पर नियंत्रण करने से पहले अहमदजई ने 1995 से 1996 तक अफगानिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया. अहमद शाह अहमदजई 1992 से 1994 तक अफगानिस्तान सरकार में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्यरत कर चुके हैं.
  4. d. शाकिब अल हसन
    बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दूसरे क्वॉलिफायर मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ इतिहास रच दिया है. शाकिब टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. शाकिब ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 2 विकेट हासिल किए. इसके साथ ही उन्होंने श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 84 टी20 इंटरनैशनल मैचों में कुल 107 विकेट चटकाए थे. 89वां टी20 इंटरनैशनल मैच खेल रहे शाकिब के 108 विकेट हो गए हैं.
  5. a. रश्मिका मंदाना
    फोर्ब्स इंडिया द्वारा सबसे प्रभावशाली एक्टर्स की सूची में शीर्ष स्थान पर आ कर रश्मिका ने सामंथा, विजय देवरकोंडा और यश को पीछे छोड़ दिया है. अपने सोशल मीडिया पेजों पर फोलोवर्स की संख्या में उच्च वृद्धि दर दर्ज करते हुए, रश्मिका मंदाना सबसे प्रभावशाली एक्टर्स की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं. विजय देवरकोंडा, जिन्होंने अपनी फिल्मों ‘पेली चोपुलु’ और ‘अर्जुन रेड्डी’ से प्रसिद्धि हासिल की, सूची में दूसरे स्थान पर हैं, इसके बाद कन्नड़ के सबसे हैंडसम हंक यश हैं.
  6. d. चेन्नई सुपर किंग्स
    चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर चौथी बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा कर लिया है. चौथी बार एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके चैंपियन बनी है. वहीं केकेआर अपना तीसरा खिताब जीतने से चूक गई. गौरतलब है कि इससे पहले 2010, 2011 और 2018 में सीएसके ने एमएस धोनी की अगुआई में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी. वहीं कोलकाता ने 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था.
  7. a. 101वां
    ग्लोबल हंगर इंडेक्स की लिस्ट जारी की गई है. इसमें भारत की रैंक काफी चिंताजनक है. 116 देशों में से भारत का स्थान 101वां है. भारत उन 31 देशों में भी शामिल है जहां पर भुखमरी की समस्या काफी गंभीर मानी गई है. पिछले साल ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) की सूची में भारत का स्थान 94 था और पिछले साल 107 देशों की सूची जारी गई थी.
  8. c. 16 अक्टूबर
    प्रत्येक साल 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) मनाया जाता है. साल 1945 में इसी दिन रोम में ‘खाद्य एवं कृषि संगठन’ (Food and Agriculture Organization, FAO) की स्थापना की गई थी. यह संगठन बदलती टेक्नोलॉजी के साथ कृषि, पर्यावरण, पोषक तत्व और खाद्य सुरक्षा के बारे में जानकारी देता है. ताकि पूरी दुनिया में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता बढ़ाई जा सके और मालन्यूट्रिशन को रोका जा सके. साल 1979 में कांफ्रेंस ऑफ FAO ने वर्ल्ड फूड डे मनाने की घोषणा की थी.

11 October to 17 October Current Affairs Quiz Hindi Me

  1. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में निम्न में से किसे नया संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है?
    a. अशोक कुमार
    b. मीरा मोहंती
    c. प्रमोद अग्रवाल
    d. मोहन सेठ
  2. किस हाईकोर्ट ने 12 अक्टूबर 2021 को राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है?
    a. दिल्ली हाईकोर्ट
    b. इलाहाबाद हाईकोर्ट
    c. पटना हाईकोर्ट
    d. इनमें से कोई नहीं
  3. केंद्र सरकार ने हरियाणा राज्य के किस शहर में हेली हब बनाने को मंजूरी प्रदान कर दी है?
    a. पानीपत
    b. फरीदाबाद
    c. अम्बाला‎
    d. गुरुग्राम
  4. केंद्र सरकार ने किसे एक बार फिर से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
    a. सरिता देवी
    b. अनीता हंसदानी
    c. प्रियंक कानूनगो
    d. अवनि चतुर्वेदी
  5. हाल ही में टाटा संस ने एयर इंडिया (Air India) को कितने करोड़ रुपये में खरीद लिया है?
    a. 12 हजार करोड़ रुपये
    b. 18 हजार करोड़ रुपये
    c. 25 हजार करोड़ रुपये
    d. 10 हजार करोड़ रुपये
  1. रिदम सांगवान एवं विजयवीर सिद्धू ने जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के कितने मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है?
    a. 25 मीटर
    b. 50 मीटर
    c. 100 मीटर
    d. 150 मीटर
  2. भारत ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में कितने पदक अपने नाम किये हैं?
    a. 20 पदक
    b. 30 पदक
    c. 43 पदक
    d. 35 पदक
  3. हाल ही में किस राज्य का चुनाव आयोग ‘स्मार्ट फोन के माध्यम से मतदान’ के लिए भारत का पहला ड्राई रन आयोजित करने जा रहा है?
    a. बिहार
    b. तेलंगाना
    c. पंजाब
    d. राजस्थान

उत्तर-

  1. b. मीरा मोहंती
    केंद्र सरकार ने मीरा मोहंती को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव नियुक्त किया है. वहीं रितेश चौहान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की हिमाचल प्रदेश कैडर के 2005 की अधिकारी मीरा मोहंती फिलहाल पीएमओ में निदेशक हैं.
  2. a. दिल्ली हाईकोर्ट
    दिल्ली हाईकोर्ट ने 12 अक्टूबर 2021 को राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. हाईकोर्ट इस मामले में लंबे समय से सुनवाई कर रहा था. इससे पहले दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने आरोप लगाया था कि जब से उन्हें सीबीआई का विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है तब से कुछ संगठन उन्हें निशाना बना रहे हैं. राकेश अस्थािना को उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पहले दिल्लीठ का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था.
  3. d. गुरुग्राम
    हरियाणा के गुरुग्राम में हेली हब बनाने की तैयारी है. यहां से हेलीकाप्टर न सिर्फ उड़ान भर सकेंगे बल्कि इसमें हेलीकाप्टर पार्किंग से लेकर मरम्मत व ईंधन भरवाने की सुविधा भी होगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रलय ने इसकी मंजूरी दे दी है. इस हेली हब से गुरुग्राम शहर और शहर के बाहर दूसरे राज्यों के लिए भी हेलीकाप्टर अपनी क्षमता के अनुसार उड़ान भर सकेंगे. देशभर में पांच हेली हब बनाए जाने हैं. इनमें मुंबई के जुहू पर 20 से 25 हेलीकाप्टर एक साथ संचालित करने की क्षमता वाला हेली हब बनेगा तो गुरुग्राम में इसकी क्षमता 30 से 35 होगी.
  4. c. प्रियंक कानूनगो
    केंद्र सरकार ने प्रियंक कानूनगो को एक बार फिर से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. सरकार की तरफ से जारी गजट अधिसूचना के अनुसार, प्रियंक कानूनगो का नया कार्यकाल 17 अक्टूबर से आरंभ होगा और वह तीन साल की अवधि अथवा अगले आदेश तक इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे. कानूनगो को 2018 में आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.
  5. b. 18 हजार करोड़ रुपये
    टाटा संस ने एयर इंडिया (Air India) को खरीद लिया है. टाटा संस ने एयर इंडिया को खरीदने के लिए 18 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई है. टाटा ग्रुप के संस्थापक जमशेदजी टाटा ने वर्ष 1932 में 2 लाख रुपये के निवेश से एयर इंडिया का शुरुआत की थी. उस समय कंपनी का नाम टाटा एयरलाइंस हुआ करता था. इस एयरलाइन ने पहली उड़ान वर्ष 1932 में कराची से मुंबई के बीच भरी.
  6. a. 25 मीटर
    रिदम सांगवान एवं विजयवीर सिद्धू ने जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है. खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों का अबतक शानदार प्रदर्शन रहा है. टूर्नामेंट में दो दिन शेष हैं और भारतीय टीम 10 गोल्ड मेडल समेत कुल 23 पदक जीत चुका है.
  7. c. 43 पदक
    भारत ने लीमा में हाल में संपन्न अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 17 स्वर्ण समेत 43 पदक जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया. भारतीय निशानेबाजों ने पेरू की राजधानी के लास पाल्मास निशानेबाजी परिसर में जूनियर स्तर के शीर्ष प्रतियोगिता के आखिरी दिन सभी उपलब्ध 12 पदक जीते. विजयवीर सिद्धू, रिदम सांगवान, अर्जुन सिंह चीमा और शिखा नरवाल ने अंतिम दिन भारत के लिए स्वर्ण पदक जीते, जिससे स्वर्ण पदकों की संख्या 17 तक पहुंच गयी. भारत ने इसके साथ ही 16 रजत और 10 कांस्य पदक जीते.
  8. b. तेलंगाना
    तेलंगाना सरकार ने हाल ही में कहा कि उसने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए देश का पहला स्मार्टफोन आधारित ‘ई-वोटिंग’ ऐप विकसित किया है. सरकार ने एक बयान में कहा कि इस ऐप को सफलतापूर्वक विकसित कर लिया गया है. तेलंगाना सरकार देश में पहली बार स्मार्टफोन आधारित ‘ई-वोटिंग’ सिस्टम के ड्राई रन की तैयारी कर रही है.

14 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व दृष्टि दिवस, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. जनवरी के दूसरे सोमवार
    b. अक्टूबर के दूसरे गुरुवार
    c. मार्च के दूसरे मंगलवार
    d. अगस्त के दूसरे गुरुवार
  2. केंद्र सरकार ने अबॉर्शन संबंधी नये नियम अधिसूचित किये हैं जिसके तहत कुछ विशेष श्रेणी की महिलाओं के मेडिकल गर्भपात के लिए गर्भ की समय सीमा को 20 सप्ताह से बढ़ाकर कितने सप्ताह कर दिया है?
    a. 24 सप्ताह
    b. 28 सप्ताह
    c. 25 सप्ताह
    d. 26 सप्ताह
  3. केंद्र सरकार ने हरियाणा राज्य के किस शहर में हेली हब बनाने को मंजूरी प्रदान कर दी है?
    a. पानीपत
    b. फरीदाबाद
    c. अम्बाला‎
    d. गुरुग्राम
  4. केंद्र सरकार ने किसे एक बार फिर से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
    a. सरिता देवी
    b. अनीता हंसदानी
    c. प्रियंक कानूनगो
    d. अवनि चतुर्वेदी
  1. निम्न में से किस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) को ‘ग्लोबल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप’ के लिए इस साल प्रतिष्ठित ‘सीके प्रहलाद’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा?
    a. सत्य नडेला (माइक्रोसॉफ्ट सीईओ)
    b. सुंदर पिचाई (गूगल सीईओ)
    c. मार्क जकरबर्ग (फेसबुक सीईओ)
    d. अरविंद कृष्णा (आईबीएम सीईओ)
  2. केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर, 2021 को फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) खाद पर कितने करोड़ रुपये की शुद्ध सब्सिडी की घोषणा की?
    a. 18,655 करोड़ रुपये
    b. 28,655 करोड़ रुपये
    c. 38,655 करोड़ रुपये
    d. 10,655 करोड़ रुपये
  3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कितने सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र के स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसायटी से संबद्धता (affiliation) के लिए अपनी मंजूरी दी?
    a. 120
    b. 150
    c. 100
    d. 180
  4. ‘अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस’ निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 14 अक्टूबर
    b. 15 मार्च
    c. 20 अप्रैल
    d. 25 जुलाई

उत्तर-

  1. b. अक्टूबर के दूसरे गुरुवार
    हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) मनाया जाता है. इस साल 14 अक्टूबर यानी आज के दिन यह दिवस पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के लोगों द्वारा दृष्टि दोष और अंधेपन पर ध्यान केंद्रित करना है.
  2. a. 24 सप्ताह
    केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर 2021 को गर्भपात (Abortion) संबंधी नये नियम जारी किये हैं. सरकार ने गर्भपात संबंधी नये नियम अधिसूचित किये हैं जिसके तहत कुछ विशेष श्रेणी की महिलाओं के मेडिकल गर्भपात के लिए गर्भ की समय सीमा को 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह (पांच महीने से बढ़ाकर छह महीने) कर दिया गया है.
  3. d. गुरुग्राम
    हरियाणा के गुरुग्राम में हेली हब बनाने की तैयारी है. यहां से हेलीकाप्टर न सिर्फ उड़ान भर सकेंगे बल्कि इसमें हेलीकाप्टर पार्किंग से लेकर मरम्मत व ईंधन भरवाने की सुविधा भी होगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रलय ने इसकी मंजूरी दे दी है. इस हेली हब से गुरुग्राम शहर और शहर के बाहर दूसरे राज्यों के लिए भी हेलीकाप्टर अपनी क्षमता के अनुसार उड़ान भर सकेंगे. देशभर में पांच हेली हब बनाए जाने हैं. इनमें मुंबई के जुहू पर 20 से 25 हेलीकाप्टर एक साथ संचालित करने की क्षमता वाला हेली हब बनेगा तो गुरुग्राम में इसकी क्षमता 30 से 35 होगी.
  4. c. प्रियंक कानूनगो
    केंद्र सरकार ने प्रियंक कानूनगो को एक बार फिर से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. सरकार की तरफ से जारी गजट अधिसूचना के अनुसार, प्रियंक कानूनगो का नया कार्यकाल 17 अक्टूबर से आरंभ होगा और वह तीन साल की अवधि अथवा अगले आदेश तक इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे. कानूनगो को 2018 में आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.
  5. a. सत्य नडेला (माइक्रोसॉफ्ट सीईओ)
    माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं भारतीय-अमेरिकी सत्य नडेला को ‘ग्लोबल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप’ के लिए इस साल प्रतिष्ठित ‘सीके प्रहलाद’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. भारतीय-अमेरिकी प्रह्लाद को सम्मानित करने के लिए ‘कॉर्पोरेट इको फोरम’ (सीईएफ) के आग्रह पर 2010 में इस पुरस्कार की शुरुआत की गई थी. प्रह्लाद फोरम के संस्थापक सलाहकार बोर्ड सदस्य थे.
  6. b. 28,655 करोड़ रुपये
    सरकार ने 12 अक्टूबर, 2021 को फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) खाद पर 28,655 करोड़ रुपये की शुद्ध सब्सिडी की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने 1 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश खाद के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों को मंजूरी दी है. केंद्र सरकार ने कहा कि अतिरिक्त सब्सिडी से रबी सत्र 2021-22 के दौरान किसानों को सभी फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों को रियायती/सस्ती कीमतों पर आसानी से उपलब्ध कराया जा सकेगा.
  7. c. 100
    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ सरकारी और निजी क्षेत्र के 100 विद्यालयों की संबद्धता को मंजूरी दे दी. इसका मकसद बच्चों में मूल्य आधारित शिक्षा, चरित्र के साथ प्रभावी नेतृत्व, अनुशासन आदि को बढ़ावा देना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. सरकार का कहना है कि सैनिक स्कूलों ने आकांक्षी माता-पिता और बच्चों की पहुंच के भीतर न केवल मूल्य आधारित उत्तम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान की बल्कि साधारण पृष्ठभूमि से उच्चतम स्तर पर पहुंचते हुए विद्यार्थियों का गौरवशाली इतिहास भी प्रस्तुत किया है.
  8. a. 14 अक्टूबर
    विश्व भर में प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर को ई-कचरे के स्वास्थ्य प्रभावों के संबंध में जागरूकता पैदा करने हेतु ‘अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस’ का आयोजन किया जाता है. इस दिवस की शुरुआत ‘वेस्ट इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक फोरम’ (WEEF) द्वारा वर्ष 2018 में की गई थी. जुलाई 2020 में ‘संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय’ द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें बताया गया गया था कि वर्ष 2020 और वर्ष 2030 की अवधि में वैश्विक ई-कचरे में तकरीबन 38 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

13 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-प्रधानमंत्री कार्यालय, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में निम्न में से किसे नया संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है?
    a. अशोक कुमार
    b. मीरा मोहंती
    c. प्रमोद अग्रवाल
    d. मोहन सेठ
  2. किस हाईकोर्ट ने 12 अक्टूबर 2021 को राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है?
    a. दिल्ली हाईकोर्ट
    b. इलाहाबाद हाईकोर्ट
    c. पटना हाईकोर्ट
    d. इनमें से कोई नहीं
  3. निम्न में से किस देश ने दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन लॉन्च की?
    a. भारत
    b. पाकिस्तान
    c. जर्मनी
    d. बांग्लादेश
  4. जस्टिस अकील कुरैशी को किस हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया?
    a. दिल्ली हाईकोर्ट
    b. राजस्थान हाईकोर्ट
    c. गुजरात हाईकोर्ट
    d. त्रिपुरा हाईकोर्ट
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
    a. अमित खरे
    b. सत्येंद्रनाथ राय
    c. गिरीश कुमार मिश्रा
    d. दीपक गुप्ता
  1. आरबीआई ने श्रेई इन्फ्रा के ऑडिटर हरिभक्ति एंड कंपनी एलएलपी पर कितने वर्ष के लिए किसी भी प्रकार के ऑडिट से जुड़े काम पर प्रतिबंध लगा दिया है?
    a. चार वर्ष
    b. पांच वर्ष
    c. सात वर्ष
    d. दो वर्ष
  2. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने इस वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?
    a. 6.5 प्रतिशत
    b. 9.5 प्रतिशत
    c. 4.5 प्रतिशत
    d. 5.5 प्रतिशत
  3. अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस (International Day for Disaster Reduction) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 13 अक्टूबर
    d. 20 जुलाई

उत्तर-

  1. b. मीरा मोहंती
    केंद्र सरकार ने मीरा मोहंती को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव नियुक्त किया है. वहीं रितेश चौहान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की हिमाचल प्रदेश कैडर के 2005 की अधिकारी मीरा मोहंती फिलहाल पीएमओ में निदेशक हैं.
  2. a. दिल्ली हाईकोर्ट
    दिल्ली हाईकोर्ट ने 12 अक्टूबर 2021 को राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. हाईकोर्ट इस मामले में लंबे समय से सुनवाई कर रहा था. इससे पहले दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने आरोप लगाया था कि जब से उन्हें सीबीआई का विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है तब से कुछ संगठन उन्हें निशाना बना रहे हैं. राकेश अस्थािना को उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पहले दिल्लीठ का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था.
  3. c. जर्मनी
    जर्मन रेल ऑपरेटर डॉयचे बाहन और जर्मन इंजीनियरिंग कंपनी सीमेंस ने 11 अक्टूबर 2021 को जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में दुनिया की पहली स्वचालित और चालक रहित ट्रेन लांच की. इस सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन को हैम्बर्ग शहर में लॉन्च किया गया था. यह ट्रेन पारंपरिक ट्रेनों की तुलना में अधिक समय की पाबंद और ऊर्जा कुशल है. ये ट्रेनें मौजूदा रेल बुनियादी ढांचे पर दिसंबर से यात्रियों को ले जाना शुरू कर देंगी.
  4. b. राजस्थान हाईकोर्ट
    राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने न्यायमूर्ति अकील कुरैशी को राजस्थान उच्च न्यायालय के नये मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में हुआ. अकील कुरैशी ने अंग्रेजी में पद की शपथ ली. उन्होंने इस पद पर इंद्रजीत महांती की जगह ली है. इंद्रजीत महांती को त्रिपुरा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.
  5. a. अमित खरे
    झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी अमित खरे (Amit Khare) को प्रधानमंत्री का सलाहकार (PM advisor) बनाया गया है. इसकी मंजूरी कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दे दी है. अमित खरे प्रधानमंत्री आफिस में भारत सरकार के सचिव के स्केूल और रैंक पर अनुबंध पर नियुक्त किए गए हैं. 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अमित खरे 30 सितंबर को ही उच्च शिक्षा सचिव के पद से रिटायर हुए थे.
  6. d. दो वर्ष
    आरबीआई ने श्रेई इन्फ्रा के ऑडिटर हरिभक्ति एंड कंपनी एलएलपी पर दो वर्ष के लिए किसी भी प्रकार के ऑडिट से जुड़े काम पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रतिबंध 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होगा. केंद्रीय बैंक ने कहा कि महत्वपूर्ण एनबीएफसी के वैधानिक ऑडिट के संबंध में जारी एक विशिष्ट निर्देश का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की गई है. यह पहली बार है, जब केंद्रीय बैंक ने व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण किसी एनबीएफसी ऑडिटर के खिलाफ ऐसी कार्रवाई की है.
  7. b. 9.5 प्रतिशत
    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत के लिए इस वित्त वर्ष (Fy 2021-22) में 9.5 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि दर (Indias Growth rate) के साथ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा. भारत के बाद स्पेन में अच्छी आर्थिक स्थिति का अनुमान जताया गया है. पिछले साल यहां पर माइनस 10.8 फीसदी वृद्धि रही थी जो 2021 में सुधर कर 5.7 फीसदी होने का अनुमान जताया गया है और अगले साल 6.4 फीसदी होने का अनुमान है और यह भारत के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ सुधार माना जा रहा है.
  8. c. 13 अक्टूबर
    विश्वभर में 13 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया गया. यह दिवस आपदा रहित समाज का निर्माण करने के लिए नागरिकों तथा सरकार को प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य आपदा जोखिम को कम करना और सुरक्षित समुदाय बनाना है. संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 1989 में प्रत्येक वर्ष के अक्टूबर माह के दूसरे बुधवार को इस दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में 21 दिसम्बर 2009 को संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष 13 अक्टूबर को इस दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की.

12 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण से दुनियाभर में प्रतिमिनट कितने लोगों की मौत हो रही है?
    a. 19
    b. 25
    c. 28
    d. 13
  2. अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने हाल ही में किस देश को एजेंसी का पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है?
    a. बांग्लादेश
    b. भारत
    c. नेपाल
    d. पाकिस्तान
  3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने विवादास्पद विवाह संशोधन बिल 2021 को वापस ले लिया है?
    a. बिहार
    b. झारखंड
    c. राजस्थान
    d. पंजाब
  4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस राजेश बिंदल को किस हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है?
    a. इलाहाबाद हाई कोर्ट
    b. कलकत्ता हाई कोर्ट
    c. पटना हाई कोर्ट
    d. दिल्ली हाई कोर्ट
  5. भारत ने किर्गिस्तान में विकास परियोजनाओं हेतु निम्न में से कितने करोड़ रूपए की ऋण सहायता के समझौते पर सहमति जताई है?
    a. 30 करोड़ डॉलर
    b. 40 करोड़ डॉलर
    c. 50 करोड़ डॉलर
    d. 20 करोड़ डॉलर
  1. विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 12 अक्टूबर
    b. 10 जनवरी
    c. 25 मार्च
    d. 20 जुलाई
  2. भारत ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में कितने पदक अपने नाम किये हैं?
    a. 20 पदक
    b. 30 पदक
    c. 43 पदक
    d. 35 पदक
  3. हाल ही में किस राज्य का चुनाव आयोग ‘स्मार्ट फोन के माध्यम से मतदान’ के लिए भारत का पहला ड्राई रन आयोजित करने जा रहा है?
    a. बिहार
    b. तेलंगाना
    c. पंजाब
    d. राजस्थान

उत्तर-

  1. d. 13
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर में वायु प्रदूषण से होने वाली मौतों को लेकर डराने वाली रिपोर्ट जारी की है. दरअसल इस रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण से दुनिया भर में हर मिनट 13 लोगों की मौत हो रही है. स्कॉटलैंड के ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) की अगुवाई में शुरू की गई बैठक में WHO ने अपनी विशेष रिपोर्ट जारी करते हुए चेतावनी भी जारी की है. इसमें कहा गया है कि अगर आने वाले समय में लोग नहीं चेते तो गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है.
  2. b. भारत
    अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता भारत को एजेंसी का पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है. यदि भारत इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है तो नयी दिल्ली को रणनीतिक तेल भंडार को 90 दिनों की जरूरत तक बढ़ाना होगा. इस समय भारत का सामरिक तेल भंडार अपनी जरूरत के 9.5 दिनों के बराबर है. अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) में 30 सदस्य देश और आठ सहयोगी देश हैं.
  3. c. राजस्थान
    राजस्थान सरकार ने विवादास्पद विवाह संशोधन बिल 2021 को वापस ले लिया है. इस विधेयक के जरिये राजस्थान में बाल विवाह को मान्यता और बढ़ावा देने का आरोप सभी सामाजिक संगठनों और विपक्षी दलों ने लगाया था. राजस्थान के सभी जिलों में बाल विवाह अभी भी एक सामाजिक चुनौती बनी हुई है. हालांकि साक्षरता बढ़ने और सरकारी प्रयासों की वजह से इस पर काफी हद तक रोक लग चुकी है.
  4. a. इलाहाबाद हाई कोर्ट
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल का जन्म 16 अप्रैल 1961 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था. वे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से विधि स्नातक करने के बाद सितंबर 1985 से पंजाब व हरियाणा हाई कोर्ट में विधि कार्य शुरू किया. वे वकालत करने के दौरान हरियाणा राज्य की ओर से सतलज यमुना विवाद में बनी इडी ट्रिब्यूनल में हरियाणा सरकार के पक्षकार थे. इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड, आयकर विभाग व अन्य महत्वपूर्ण विभागों की तरफ से हाईकोर्ट में सरकार का पक्ष रखते थे.
  5. d. 20 करोड़ डॉलर
    भारत ने किर्गिस्तान में विकास परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता के समझौते पर सहमति जताई है. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट किया कि किर्गिस्तान के विदेश मंत्री रुस्लान कजाकबायेव के साथ सद्भावनापूर्ण और रचनात्मक बातचीत हुई. विकास परियोजनाओं में मदद करने के लिए 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा पर सहमति जताई. इसके अतिरिक्त अत्यधिक प्रभाव वाली सामुदायिक परियोजनाओं को लेकर आपसी सहमति बनी.
  6. a. 12 अक्टूबर
    हर साल दुनियाभर में 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों में हड्डियों से जुड़ी इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है. ये दिन सबसे पहले 12 अक्टूबर, 1996 को मनाया गया था. इसे अर्थराइटिस एंड रूमेटिज्म इंटरनेशनल (ARI) द्वारा आयोजित किया गया था. तभी से इस दिन को अंतरराष्ट्रीय लेवल पर जागरूकता और बचाव के उद्देश्य से मनाया जाने लगा है.
  7. c. 43 पदक
    भारत ने लीमा में हाल में संपन्न अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 17 स्वर्ण समेत 43 पदक जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया. भारतीय निशानेबाजों ने पेरू की राजधानी के लास पाल्मास निशानेबाजी परिसर में जूनियर स्तर के शीर्ष प्रतियोगिता के आखिरी दिन सभी उपलब्ध 12 पदक जीते. विजयवीर सिद्धू, रिदम सांगवान, अर्जुन सिंह चीमा और शिखा नरवाल ने अंतिम दिन भारत के लिए स्वर्ण पदक जीते, जिससे स्वर्ण पदकों की संख्या 17 तक पहुंच गयी. भारत ने इसके साथ ही 16 रजत और 10 कांस्य पदक जीते.
  8. b. तेलंगाना
    तेलंगाना सरकार ने हाल ही में कहा कि उसने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए देश का पहला स्मार्टफोन आधारित ‘ई-वोटिंग’ ऐप विकसित किया है. सरकार ने एक बयान में कहा कि इस ऐप को सफलतापूर्वक विकसित कर लिया गया है. तेलंगाना सरकार देश में पहली बार स्मार्टफोन आधारित ‘ई-वोटिंग’ सिस्टम के ड्राई रन की तैयारी कर रही है.

11 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस, भारतीय रेल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day ) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 11 अक्टूबर
    b. 10 जनवरी
    c. 12 मार्च
    d. 20 अगस्त
  2. भारतीय रेल (Indian Railway) के दक्षिण मध्य मंडल ने पहली बार लंबी दूरी की किस दो मालगाड़ियों का सफलतापूर्वक परिचालन किया?
    a. वतन और हिम्मत
    b. समझौता और भारत
    c. त्रिशूल और गरुड़
    d. कोयल और किसान
  3. किस राज्य की रहने वाली बीस वर्षीय अदिति माहेश्वरी हाल ही में एक दिन के लिए भारत की ब्रिटिश उच्चायुक्त बनी हैं?
    a. बिहार
    b. पंजाब
    c. राजस्थान
    d. तमिलनाडु
  4. किस देश के प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान का 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
    a. अफगानिस्तान
    b. बांग्लादेश
    c. ईरान
    d. पाकिस्तान
  5. हाल ही में टाटा संस ने एयर इंडिया (Air India) को कितने करोड़ रुपये में खरीद लिया है?
    a. 12 हजार करोड़ रुपये
    b. 18 हजार करोड़ रुपये
    c. 25 हजार करोड़ रुपये
    d. 10 हजार करोड़ रुपये
  1. रिदम सांगवान एवं विजयवीर सिद्धू ने जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के कितने मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है?
    a. 25 मीटर
    b. 50 मीटर
    c. 100 मीटर
    d. 150 मीटर
  2. अभिव्यक्ति की आजादी के नाम निम्न में से किन दो पत्रकारों को शांति का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया है?
    a. बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन
    b. डेविड जूलियस और अर्डेम पटापौटियन
    c. क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी
    d. मारिया रेसा और दिमित्री मुरातोव
  3. केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने किस राज्य में 08 अक्टूबर, 2021 को रिवर रैंचिंग (नदी पशुपालन) कार्यक्रम का शुभारंभ किया?
    a. उत्तर प्रदेश
    b. बिहार
    c. पंजाब
    d. झारखंड

उत्तर-

  1. a. 11 अक्टूबर
    अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day ) हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को पहली बार साल 2012 में मनाया गया था. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों का संरक्षण करना तथा उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों एवं कठिनाईयों की पहचान करना है.
  2. c. त्रिशूल और गरुड़
    भारतीय रेल (Indian Railway) के दक्षिण मध्य मंडल ने पहली बार लंबी दूरी की दो मालगाड़ियों ‘‘त्रिशूल’’ और ‘‘गरुड़’’ का सफलतापूर्वक परिचालन किया. इस तरह की ट्रेनों के कई फायदे हैं, जिनमें एक ही बार में बहुत ज्या दा माल की ढुलाई शामिल हैं, जिससे क्षमता के कमी का समाधान करती हैं. ये मालगाड़ियां सामान्य संरचना से काफी लंबी हैं. ये लंबी ट्रेनें महत्वपूर्ण वर्गों में क्षमता की कमी की समस्या का बहुत प्रभावी समाधान प्रदान करेंगी. त्रिशूल दक्षिण मध्य रेलवे की पहली लंबी दौड़ वाली ट्रेन है.
  3. c. राजस्थान
    राजस्थान की बीस वर्षीय अदिति माहेश्वरी हाल ही में एक दिन के लिए भारत की ब्रिटिश उच्चायुक्त बनी हैं. उन्हें यह सम्मान अगली पीढ़ी की महिलाओं को नेता और गाइड के तौर पर सशक्त करने के लक्ष्य के साथ आयोजित प्रतियोगिता जीतने पर दिया गया. यह प्रतियोगिता वर्ष 2017 से हर साल 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child) मनाने के लिए आयोजित की जा रही है. अदिति इस समय दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएट मिरांडा हाउस (Miranda House) में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं, और एक दिन के हाई कमीशन के तौर पर उन्होंने 08 अक्टूबर को ब्रिटिश हाई कमीशन का काम देखा.
  4. d. पाकिस्तान
    पाकिस्तान के प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान का 10 अक्टूबर 2021 को 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. डॉ खान को पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम का जनक माना जाता है. अब्दुल कादिर खान का जन्म एक अप्रैल, 1936 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था. बंटवारे के दौरान वो अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए थे. कादीर खान पाकिस्तान के पहले ऐसे नागरिक थे जिन्हें तीन प्रेसिडिंशियल अवार्ड से नवाजा गया था.
  5. b. 18 हजार करोड़ रुपये
    टाटा संस ने एयर इंडिया (Air India) को खरीद लिया है. टाटा संस ने एयर इंडिया को खरीदने के लिए 18 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई है. टाटा ग्रुप के संस्थापक जमशेदजी टाटा ने वर्ष 1932 में 2 लाख रुपये के निवेश से एयर इंडिया का शुरुआत की थी. उस समय कंपनी का नाम टाटा एयरलाइंस हुआ करता था. इस एयरलाइन ने पहली उड़ान वर्ष 1932 में कराची से मुंबई के बीच भरी.
  6. a. 25 मीटर
    रिदम सांगवान एवं विजयवीर सिद्धू ने जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है. खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों का अबतक शानदार प्रदर्शन रहा है. टूर्नामेंट में दो दिन शेष हैं और भारतीय टीम 10 गोल्ड मेडल समेत कुल 23 पदक जीत चुका है.
  7. d. मारिया रेसा और दिमित्री मुरातोव
    फिलीपीन्सो की पत्रकार मारिया रेसा और रूस के दमित्री मुरातोव को साल 2021 के लिए शांति का नोबेल पुरस्कासर दिया गया है. नोबेल पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को प्रदान किए जाते हैं. नोबेल कमिटी ने कहा कि अभिव्यदक्ति की आजादी के लिए दोनों के प्रयासों को देखते हुए यह पुरस्कामर दिया गया है. अभिव्यसक्ति की आजादी किसी लोकतंत्र के लिए एक महत्वयपूर्ण पूर्व शर्त है. नोबेल कमिटी ने दोनों के प्रयासों की सराहना की.
  8. a. उत्तर प्रदेश
    केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने उत्तर प्रदेश में 08 अक्टूबर, 2021 को रिवर रैंचिंग (नदी पशुपालन) कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम का शुभारंभ बृजघाट, गढ़ मुक्तेश्वर, उत्तर प्रदेश में किया गया. उत्तर प्रदेश के साथ, अन्य 4 राज्यों उड़ीसा, उत्तराखंड, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ ने ‘राष्ट्रव्यापी नदी पशुपालन कार्यक्रम’ के शुभारंभ में भाग लिया.

08 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय वायुसेना दिवस, आरबीआई और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 8 अक्टूबर
    b. 10 जनवरी
    c. 12 मार्च
    d. 20 मई
  2. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में रीयल जीडीपी ग्रोथ कितने प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है?
    a. 10.5 प्रतिशत
    b. 12.4 प्रतिशत
    c. 17.2 प्रतिशत
    d. 13.6 प्रतिशत
  3. हाल ही में साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature 2021) किसे प्रदान किया गया है?
    a. निर्मल वर्मा
    b. अब्दुलराजक गुरनाह
    c. टोबियास वोल्फ
    d. तारा नाथ शर्मा
  4. विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान निम्न में से कौन बन गयीं हैं?
    a. बबीता फोगाट
    b. पूजा ढांडा
    c. गीता फोगाट
    d. अंशु मलिक
  5. फोर्ब्स की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में निम्न में से कौन शीर्ष अमीर भारतियों में प्रथम स्थान पर हैं?
    a. मुकेश अंबानी
    b. लक्ष्मी मित्तल
    c. उदय कोटक
    d. कुमार मंगलम बिड़ला
  1. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने किस राज्य सरकार के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों को एक नए टाइगर रिजर्व के तौर पर घोषित करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है?
    a. पंजाब
    b. तमिलनाडु
    c. छत्तीसगढ़
    d. असम
  2. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन को पूरा करते हुए कितने पीएम मित्र पार्क स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है?
    a. 10
    b. 12
    c. 13
    d. 7
  3. फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
    a. 7.2 प्रतिशत
    b. 8.7 प्रतिशत
    c. 6.7 प्रतिशत
    d. 9.5 प्रतिशत

उत्तर-

  1. a. 8 अक्टूबर
    भारत हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाता है. यह दिवस आधिकारिक रूप से एवं सार्वजनिक रूप से, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी भी संगठन में भारतीय वायु सेना के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं. भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) आयोजित समारोह में सबसे महत्वपूर्ण पुराने विमानों का शानदार प्रदर्शन शामिल होता है.
  2. c. 17.2 प्रतिशत
    आरबीआई ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में रीयल जीडीपी ग्रोथ 17.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने FY22 में जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है. यह 9.5 प्रतिशत पर बरकार रहेगी. आरबीआई ने जुलाई-सितंबर 2021 के लिए 7.9 प्रतिशत, अक्टूबर-दिसंबर 2021 के लिए 6.8 प्रतिशत और जनवरी-मार्च 2022 के लिए 6.1 प्रतिशत किया है.
  3. b. अब्दुलराजक गुरनाह
    साल 2021 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार उपन्यासकार अब्दुलराजक गुरनाह को दिया गया है. स्वीडिस एकेडमी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि अब्दुलराजक गुरनाह ने अपनी लेखनी के जरिए उपनिवेशवाद के प्रभावों, संस्कृतियों को लेकर काफी कुछ लिखा है. उन्होंने शरणार्थियों के भाग्य का निर्धारण करने के लिए अपनी अडिग और करुणामय लेखनी के माध्यम से दुनिया के दिलों में प्रेम पैदा किया है. साल 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लूक को दिया गया था.
  4. d. अंशु मलिक
    अंशु मलिक 07 अक्टूबर 2021 को विश्व चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला हार गई और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इस हार के बाद भी 57 किग्रा में 19 वर्ष की अंशु मलिक इतिहास बनाने में सफल रहीं. वे इस चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं. इससे पहले भारत की चार महिला पहलवानों ने विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीता है, लेकिन सभी को कांस्य पदक मिला है. गीता फोगाट ने साल 2012 में, बबीता फोगाट ने साल 2012 में, पूजा ढांडा ने साल 2018 और विनेश फोगाट ने साल 2019 में कांस्य पदक जीता था.
  5. a. मुकेश अंबानी
    रिलायंस इंडस्ट्री के सीएमडी मुकेश अंबानी फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में लगातार 14वें साल सबसे अमीर शख्स के तौर पर शुमार किए गए हैं. Forbes Rich List 2021 के अनुसार देश के अमीरों में मुकेश अंबानी 6.90 लाख करोड़ रुपये की अपनी संपत्ति के साथ टॉप पर बने हुए हैं. फोर्ब्स के अनुसार पिछले एक साल में उन्होंने 26 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की है. देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने पिछले साल सबसे ज्यादा साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के लगभग अपनी संपत्ति में जोड़े. उनकी संपत्ति लगभग 5.61 लाख करोड़ रुपये के बराबर हो गई है.
  6. c. छत्तीसगढ़
    राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने 05 अक्टूबर 2021 को छत्तीसगढ़ सरकार के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों को एक नए टाइगर रिजर्व के तौर पर घोषित करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है. छत्तीसगढ़ में बना यह नया टाइगर रिजर्व झारखंड और मध्य प्रदेश की सीमा से लगे राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है. अचानकमार, उदंती-सीतानदी और इंद्रावती रिजर्व के बाद छत्तीसगढ़ में यह चौथा टाइगर रिजर्व भी होगा.
  7. d. 7
    केंद्र सरकार ने 06 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन को पूरा करते हुए 7 पीएम मित्र पार्क स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. पीएम मित्र पार्क 5 साल में 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ स्थापित किए जाएंगे. ऐसे पार्कों को स्थापित करने की घोषणा केंद्रीय बजट 2021-22 में की गई थी. यह कदम भारत को वैश्विक कपड़ा दिग्गजों के बराबर खड़ा करने में मदद करेगा.
  8. b. 8.7 प्रतिशत
    फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया है. हालांकि उसने अगले वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि के अनुमान को बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया है. फिच ने कहा कि उसने मार्च 2022 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2021-22) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को जून में बताए गए 10 प्रतिशत से 8.7 प्रतिशत तक कम कर दिया है और ऐसा कोविड महामारी की गंभीर दूसरी लहर की वजह से हुआ है.

07 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व स्वास्थ्य संगठन, विश्व कपास दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 06 अक्टूबर 2021 को दुनिया की पहली किस वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है?
    a. मलेरिया
    b. डेंगू
    c. टाइफाइड
    d. टीवी
  2. विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 7 अक्टूबर
    c. 12 मार्च
    d. 15 अगस्त
  3. जिम कार्बेट पार्क का नाम बदलकर निम्न में से क्या कर दिया गया है?
    a. सैडल पीक नेशनल पार्क
    b. नमदाफा नेशनल पार्क
    c. नामेरी नेशनल पार्क
    d. रामगंगा नेशनल पार्क
  4. आईपीएल के एक सत्र में सबसे ज्यादा 29 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं?
    a. हर्षल पटेल
    b. रविन्द्र जडेजा
    c. केदार जाधव
    d. हरभजन सिंह
  1. निम्न में से किस राज्य में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिल गया है?
    a. बिहार
    b. छत्तीसगढ़
    c. महाराष्ट्र
    d. झारखंड
  2. केंद्र सरकार ने हाल ही में अगले पांच वर्षों में कुल 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ कितने मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी है?
    a. 10
    b. 12
    c. 15
    d. 7
  3. किस राज्य सरकार ने भारत का पहला ई-फिश मार्केट एप्प ‘फिशवाले’ लॉन्च किया है?
    a. पंजाब
    b. असम
    c. तमिलनाडु
    d. झारखंड
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में स्वामित्व (SVAMITVA) योजना के तहत 3,000 गांवों के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-संपत्ति कार्ड वितरित किए?
    a. हिमाचल प्रदेश
    b. उत्तर प्रदेश
    c. मध्य प्रदेश
    d. राजस्थान

उत्तर-

  1. a. मलेरिया
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है. डब्ल्यूएचओ ने इसे विज्ञान, बच्चों के स्वास्थ्य और मलेरिया नियंत्रण के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी के खिलाफ विश्व का पहला टीका है. मलेरिया से एक वर्ष में दुनियाभर में चार लाख से अधिक लोगों की मौत होती है.
  2. b. 7 अक्टूबर
    हर साल विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) 07 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन, अंतरराष्ट्री य व्यापार केंद्र तथा अंतरराष्ट्री य कपास सलाहकार समिति द्वारा मनाया जाता है. विश्व कपास दिवस का आयोजन पहली बार वर्ष 2019 में किया गया था.
  3. d. रामगंगा नेशनल पार्क
    उत्तराखंड के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का नाम जल्द ही बदल दिया जाएगा. इस नेशनल पार्क का नया नाम रामगंगा नेशनल पार्क हो जाएगा दरअसल 3 अक्टूबर के दिन केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री अश्विनी चौबे ने जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का दौरा किया था. इस दौरान अश्विनी चौबे ने नेशनल पार्क का नाम बदलकर रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान करने का ऐलान किया. साल 1936 में इस पार्क की स्थापना के समय इस पार्क का नाम हेली नेशनल पार्क रखा गया था. यह संयुक्त प्रांत के गवर्नर मैल्कम हेली के नाम पर था.
  4. a. हर्षल पटेल
    6 अक्टूबर को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए मैच में हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तीन विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने अपने नाम एक उपलब्धि हासिल की. हर्षल पटेल आईपीएल के किसी भी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. इसके साथ ही उन्होंने जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ दिया. हर्षल अब तक 29 विकेट ले चुके हैं. बीते साल बुमराह ने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए 27 विकेट हासिल किए थे. जबकि, 2017 में भुवनेश्वर कुमार ने 26 विकेट लेने का करिश्मा किया था.
  5. c. महाराष्ट्र
    महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिल गया है. टैग मिलने से सफेद प्याज को पहचान मिली है और उसके लिए व्यापक बाजार का मार्ग प्रशस्त हुआ है. इस प्याज में औषधीय गुण हैं, जिसका प्रयोग हृदय रोग, कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रण एवं इंसूलिन निर्माण में किया जाता है.
  6. d. 7
    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अगले पांच वर्षों में कुल 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी. टेक्सटाइल मिनिस्टर पीयूष गोयल ने यूनियन कैबिनेट की मीटिंग के बाद बताया कि सरकार के इस कदम से 7 लाख प्रत्यक्ष और 14 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेंगे. पीयूष गोयल ने बताया कि 10 राज्यों ने पहले ही इस योजना में रूचि दिखाई है.
  7. b. असम
    असम ने मछली पालकों के लिए ‘फिशवाले’ ऐप लॉन्च किया है. इसे भारत का पहला ई फिश मार्केट ऐप कहा जा रहा है. इस ऐप के माध्यम से खरीददारों और विक्रेताओं दोनों को मछली, जलीय कृषि उपकरण और दवा, मछली फ़ीड और मछली बीज ऑनलाइन एक ही प्लेटफॉर्म पर बेचने पर मदद मिलेगी. इस ऐप को राज्य के मत्स्य विभाग के सहयोग से एक्वा ब्लू ग्लोबल एक्वाकल्चर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था.
  8. c. मध्य प्रदेश
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मध्य प्रदेश में स्वामित्व (SVAMITVA) योजना के तहत 3,000 गांवों के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-संपत्ति कार्ड वितरित किए. इस योजना का लक्ष्य देश के गांवों में लोगों को उनकी आवासीय जमीन का मालिकाना हक देना है. केंद्र सरकार का दावा है कि यह योजना ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बेहद मदद करेगी.

06 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए winitra.com अक्टूबर महीने में निकलने वाले कर्रेंट अफेयर्स से जुडी प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रस्तुत कर रहा है. इस सेक्शन में पूरे अक्टूबर महीने के कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोतरी को शामिल किया जा रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व स्वास्थ्य संगठन, विश्व कपास दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 06 अक्टूबर 2021 को दुनिया की पहली किस वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है?
    a. मलेरिया
    b. डेंगू
    c. टाइफाइड
    d. टीवी
  2. विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 7 अक्टूबर
    c. 12 मार्च
    d. 15 अगस्त
  3. जिम कार्बेट पार्क का नाम बदलकर निम्न में से क्या कर दिया गया है?
    a. सैडल पीक नेशनल पार्क
    b. नमदाफा नेशनल पार्क
    c. नामेरी नेशनल पार्क
    d. रामगंगा नेशनल पार्क
  4. आईपीएल के एक सत्र में सबसे ज्यादा 29 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं?
    a. हर्षल पटेल
    b. रविन्द्र जडेजा
    c. केदार जाधव
    d. हरभजन सिंह
  1. निम्न में से किस राज्य में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिल गया है?
    a. बिहार
    b. छत्तीसगढ़
    c. महाराष्ट्र
    d. झारखंड
  2. केंद्र सरकार ने हाल ही में अगले पांच वर्षों में कुल 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ कितने मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी है?
    a. 10
    b. 12
    c. 15
    d. 7
  3. किस राज्य सरकार ने भारत का पहला ई-फिश मार्केट एप्प ‘फिशवाले’ लॉन्च किया है?
    a. पंजाब
    b. असम
    c. तमिलनाडु
    d. झारखंड
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में स्वामित्व (SVAMITVA) योजना के तहत 3,000 गांवों के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-संपत्ति कार्ड वितरित किए?
    a. हिमाचल प्रदेश
    b. उत्तर प्रदेश
    c. मध्य प्रदेश
    d. राजस्थान

उत्तर-

  1. a. मलेरिया
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है. डब्ल्यूएचओ ने इसे विज्ञान, बच्चों के स्वास्थ्य और मलेरिया नियंत्रण के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी के खिलाफ विश्व का पहला टीका है. मलेरिया से एक वर्ष में दुनियाभर में चार लाख से अधिक लोगों की मौत होती है.
  2. b. 7 अक्टूबर
    हर साल विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) 07 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन, अंतरराष्ट्री य व्यापार केंद्र तथा अंतरराष्ट्री य कपास सलाहकार समिति द्वारा मनाया जाता है. विश्व कपास दिवस का आयोजन पहली बार वर्ष 2019 में किया गया था.
  3. d. रामगंगा नेशनल पार्क
    उत्तराखंड के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का नाम जल्द ही बदल दिया जाएगा. इस नेशनल पार्क का नया नाम रामगंगा नेशनल पार्क हो जाएगा दरअसल 3 अक्टूबर के दिन केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री अश्विनी चौबे ने जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का दौरा किया था. इस दौरान अश्विनी चौबे ने नेशनल पार्क का नाम बदलकर रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान करने का ऐलान किया. साल 1936 में इस पार्क की स्थापना के समय इस पार्क का नाम हेली नेशनल पार्क रखा गया था. यह संयुक्त प्रांत के गवर्नर मैल्कम हेली के नाम पर था.
  4. a. हर्षल पटेल
    6 अक्टूबर को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए मैच में हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तीन विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने अपने नाम एक उपलब्धि हासिल की. हर्षल पटेल आईपीएल के किसी भी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. इसके साथ ही उन्होंने जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ दिया. हर्षल अब तक 29 विकेट ले चुके हैं. बीते साल बुमराह ने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए 27 विकेट हासिल किए थे. जबकि, 2017 में भुवनेश्वर कुमार ने 26 विकेट लेने का करिश्मा किया था.
  5. c. महाराष्ट्र
    महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिल गया है. टैग मिलने से सफेद प्याज को पहचान मिली है और उसके लिए व्यापक बाजार का मार्ग प्रशस्त हुआ है. इस प्याज में औषधीय गुण हैं, जिसका प्रयोग हृदय रोग, कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रण एवं इंसूलिन निर्माण में किया जाता है.
  6. d. 7
    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अगले पांच वर्षों में कुल 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी. टेक्सटाइल मिनिस्टर पीयूष गोयल ने यूनियन कैबिनेट की मीटिंग के बाद बताया कि सरकार के इस कदम से 7 लाख प्रत्यक्ष और 14 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेंगे. पीयूष गोयल ने बताया कि 10 राज्यों ने पहले ही इस योजना में रूचि दिखाई है.
  7. b. असम
    असम ने मछली पालकों के लिए ‘फिशवाले’ ऐप लॉन्च किया है. इसे भारत का पहला ई फिश मार्केट ऐप कहा जा रहा है. इस ऐप के माध्यम से खरीददारों और विक्रेताओं दोनों को मछली, जलीय कृषि उपकरण और दवा, मछली फ़ीड और मछली बीज ऑनलाइन एक ही प्लेटफॉर्म पर बेचने पर मदद मिलेगी. इस ऐप को राज्य के मत्स्य विभाग के सहयोग से एक्वा ब्लू ग्लोबल एक्वाकल्चर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था.
  8. c. मध्य प्रदेश
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मध्य प्रदेश में स्वामित्व (SVAMITVA) योजना के तहत 3,000 गांवों के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-संपत्ति कार्ड वितरित किए. इस योजना का लक्ष्य देश के गांवों में लोगों को उनकी आवासीय जमीन का मालिकाना हक देना है. केंद्र सरकार का दावा है कि यह योजना ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बेहद मदद करेगी.

05 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए winitra.com अक्टूबर महीने में निकलने वाले कर्रेंट अफेयर्स से जुडी प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रस्तुत कर रहा है. इस सेक्शन में पूरे अक्टूबर महीने के कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोतरी को शामिल किया जा रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-टी-20 क्रिकेट, अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. हिंदी एवं गुजराती की 300 फिल्में और रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले किस कलाकार का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
    a. अरविंद त्रिवेदी
    b. राहुल सचदेवा
    c. मनोज त्रिपाठी
    d. संजय अग्रवाल
  2. टी-20 क्रिकेट में 400 छक्के मारने वाले भारत के पहले खिलाड़ी एवं दुनिया के सातवें बल्लेबाज निम्न में से कौन बन गए हैं?
    a. ऋषभ पंत
    b. रोहित शर्मा
    c. श्रेयस अय्यर
    d. विराट कोहली
  3. अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने हाल ही में किसको भारत में अपना नया प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की?
    a. टीमो वर्नर
    b. हसन मुश्रीफ
    c. वेई फ़ेंघे
    d. वेंडी वर्नर
  4. दालचीनी की संगठित खेती शुरू करने वाला पहला राज्य निम्न में से कौन बन गया है?
    a. राजस्थान
    b. हिमाचल प्रदेश
    c. पंजाब
    d. मध्य प्रदेश
  1. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में निम्न में से किसने कार्यभार संभाला है?
    a. बीसी पटनायक
    b. संजय अग्रवाल
    c. मोहन त्रिपाठी
    d. अजय सचदेवा
  2. गंगा नदी डॉल्फिन दिवस (Ganga River Dolphin Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 5 अक्टूबर
    d. 20 जुलाई
  3. निम्न किस राज्य सरकार द्वारा ‘राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान हेतु लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार’ प्रदान किया जाता है?
    a. बिहार
    b. असम
    c. झारखंड
    d. तमिलनाडु
  4. हाल ही में किस मंत्रालय ने ड्रोन-आधारित वैक्सीन डिलीवरी मॉडल ‘ड्रोन रिस्पांस एंड आउटरीच इन नॉर्थ ईस्ट’ (i-Drone) नाम से लॉन्च किया है?
    a. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
    b. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
    c. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
    d. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

उत्तर-

  1. a. अरविंद त्रिवेदी
    लोकप्रिय सीरियल रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले एक्टर अरविंद त्रिवेदी का निधन हो गया है. वे 82 साल के थे. बता दें कि अरविंद त्रिवेदी का जन्म 08 नवंबर 1938 में मध्यप्रदेश के उज्जैन में हुआ था. उनका शुरुआती करियर गुजराती रंगमंच से शुरू हुआ. उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती सिनेमा के चर्चित नाम रहे हैं और गुजराती फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. हिंदी के पॉपुलर शो रामायण से घर-घर पहचान बनाने वाले लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में अभिनय किया था.
  2. b. रोहित शर्मा
    रोहित शर्मा ने टी20 क्रिकेट में 400 छक्के लगाए और ये कमाल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल करते हुए इतिहास रच दिया. रोहित शर्मा ने अपने टी20 क्रिकेट करियर के 355वे मैच में ये उपलब्धि हासिल की और 400 छक्के पूरे किए. वहीं टी20 क्रिकेट में वे 400 छक्कों का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बने. टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पहले नंबर पर क्रिस गेल हैं जिनके नाम पर अब तक कुल 1042 छक्के दर्ज हैं तो वहीं 758 छक्कों के साथ किरोन पोलार्ड दूसरे तो आंद्रे रसेल 510 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.
  3. d. वेंडी वर्नर
    अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने हाल ही में वेंडी वर्नर को भारत में अपना नया प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की. वेंडी इस पद पर जून झांग की जगह लेंगी, जो आईएफसी के साथ लंबे करियर के बाद हाल ही में सेवानिवृत्त हुए थे. वेंडी नई दिल्ली स्थित कार्यालय से भारत के पोर्टफोलियो के विकास और विविधीकरण पर ध्यान देंगी जिससे इस क्षेत्र में आईएफसी के प्रभाव को बढ़ाने में मदद मिले.
  4. b. हिमाचल प्रदेश
    CSIR’s के इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (IHBT) ने हिमाचल प्रदेश में पायलट आधार पर दालचीनी की खेती शुरू की है। असली दालचीनी या सिनामोममवर्म मुख्य रूप से श्रीलंका में उगाया जाता है, जबकि छोटे उत्पादक देशों में सेशल्स, मैडागास्कर और भारत शामिल हैं. भारत सालाना 45,318 टन दालचीनी का आयात चीन, श्रीलंका, वियतनाम, इंडोनेशिया और नेपाल से करता है. सिनामोममवर्म की खेती के साथ, हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने दालचीनी की संगठित खेती की है.
  5. a. बीसी पटनायक
    बीसी पटनायक ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है. उन्हें 5 जुलाई 2021 को भारत सरकार की अधिसूचना द्वारा प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था. एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, पटनायक बीमा लोकपाल परिषद, मुंबई के महासचिव थे. वे मार्च 1986 में एलआईसी ऑफ इंडिया में प्रत्यक्ष भर्ती अधिकारी के रूप में शामिल हुए.
  6. c. 5 अक्टूबर
    भारत में, गंगा नदी डॉल्फिन के संरक्षण को प्रोत्साहित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 अक्टूबर को ‘गंगा नदी डॉल्फिन दिवस (Ganga River Dolphin Day)’ मनाया जाता है. आज ही के दिन 2010 में गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जंतु घोषित किया गया था. फिर, 2012 में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) और उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से देश में डॉल्फिन संरक्षण अभियान शुरू किया. गंगा की डॉल्फिन को भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की पहली अनुसूची के तहत शामिल किया गया है.
  7. b. असम
    असम सरकार द्वारा ‘राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान हेतु लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार’ प्रदान किया जाता है. लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए असम सरकार का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है. गोपीनाथ बोरदोलोई एक स्वतंत्रता सेनानी, स्वतंत्रता के बाद असम के पहले मुख्यमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित थे. इस वर्ष का पुरस्कार उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा प्रदान किया गया.
  8. c. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
    हाल ही में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ड्रोन-आधारित वैक्सीन डिलीवरी मॉडल ‘ड्रोन रिस्पांस एंड आउटरीच इन नॉर्थ ईस्ट’ (i-Drone) नाम से लॉन्च किया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने यह सुनिश्चित करने के लिये एक मॉडल तैयार किया है कि जीवन रक्षक टीके सभी तक पहुँचे. इसे भारत के कठिन और दुर्गम इलाकों में वैक्सीन वितरण की सुविधा के लिये डिज़ाइन किया गया है. वर्तमान में ड्रोन आधारित वितरण परियोजना को मणिपुर और नगालैंड के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप केंद्रशासित प्रदेश में कार्यान्वयन की अनुमति दी गई है.

04 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-उत्तर प्रदेश सरकार, विश्व पशु दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में किस अभिनेत्री को “एक जिला एक उत्पाद” (ओडीओपी) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है?
    a. कांगना रनौत
    b. करिश्मा कपूर
    c. माधुरी दीक्षित
    d. कैटरीना कैफ
  2. भारत और किस देश ने 04 अक्टूबर 2021 को उस देश के पूर्वी जिले अम्पारा में काम्बैट ट्रेनिंग स्कूल में 12 दिवसीय मेगा सैन्य अभ्यास शुरू किया?
    a. नेपाल
    b. रूस
    c. श्रीलंका
    d. जापान
  3. विश्व पशु दिवस (World Animal Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 25 मई
    d. 4 अक्टूबर
  4. केंद्र सरकार ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के कितने जिलों को सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम के तहत अगले छह महीने के लिए ‘अशांत’ घोषित कर दिया है?
    a. पांच
    b. तीन
    c. सात
    d. आठ
  1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने बोतल बंद पानी पर 01 जनवरी 2022 से बैन लगाने की घोषणा की है?
    a. सिक्किम
    b. बिहार
    c. पंजाब
    d. तमिलनाडु
  2. तारक मेहता का उल्टा चश्मा के किस प्रसिद्ध कलाकार का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
    a. दिलीप जोशी (जेठालाल)
    b. तन्मय वकारिया (बागा)
    c. घनश्याम नायक (नट्टू काका)
    d. समय शाह (गोगी)
  3. निम्न में से किस राज्य में व्यापक रूप से उत्पादित किए जाने वाले चावल की एक खास किस्म वाडा कोलम (Wada kolam) को जीआई टैग दिया गया है?
    a. तमिलनाडु
    b. महाराष्ट्र
    c. पंजाब
    d. असम
  4. भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने 01 अक्टूबर, 2021 को एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप में कौन सा पदक जीता है?
    a. रजत पदक
    b. स्वर्ण पदक
    c. कांस्य पदक
    d. इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

  1. a. कांगना रनौत
    उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में फिल्म अभिनेत्री कांगना रनौत (Kangana Ranaut) को “एक जिला एक उत्पाद” (ओडीओपी) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. एक जिला एक उत्पाद योजना (ODOP) को प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के स्वदेशी और विशिष्ट उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए शुरू की गयी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलों में पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए और उसमें अधिक से अधिक रोजगार सृजन के उद्देश्य से लॉन्च किया था.
  2. c. श्रीलंका
    भारत और श्रीलंका ने 04 अक्टूबर 2021 को श्रीलंका के पूर्वी जिले अम्पारा में काम्बैट ट्रेनिंग स्कूल में 12 दिवसीय मेगा सैन्य अभ्यास शुरू किया. दोनों देशों के बीच अभ्यास का फोकस आतंकवाद विरोधी सहयोग को बढ़ाने पर होगा. बताया जा रहा है कि इस सैन्य अभ्यास के बाद से दोनों देशों के बीच के रिश्तों में मजबूती आएगी. इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच करीबी संबंध और अंतर-संचालनीयता बढ़ाना तथा चरमपंथ और आतंकवाद रोधी अभियानों में बेहतर प्रक्रियाओं को साझा करना है.
  3. d. 4 अक्टूबर
    विश्वभर में 04 अक्टूबर को विश्व पशु दिवस (World Animal Day) मनाया जाता है. वर्ल्ड एनिमल डे (Animal Day) का मुख्य उद्देश्य विलुप्त हुए प्राणियों की रक्षा करना और मानव से उनके संबंधों को मजबूत करना है. इस विशेष दिन को मानने का उद्देश्य दुनिया भर के जानवरों की स्थिति में सुधार लाने और उसे बेहतर बनाना है.
  4. b. तीन
    केंद्र सरकार ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों को उग्रवादी गतिविधियों और कानून व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम के तहत अगले छह महीने के लिए ‘अशांत’ घोषित कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में जारी अधिसूचना 01 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक प्रभावी होगी. यह फैसला सुरक्षा हालात में सुधार के मद्देनजर लिया गया है.
  5. a. सिक्किम
    सिक्किम ने पर्यावरण संरक्षण की तरफ़ एक बड़ा क़दम उठाया है. सिक्कीम में 01 जनवरी, 2022 से वॉटर बॉटल यानी बोतलबंद पानी पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है. इससे पहले इस राज्य ने बांस के बोतल का प्रयोग किया था. जो काफी सफ़ल रहा था. सिक्कीम पर्यावरण को बचाने के लिए तमाम तरह के प्रयास कर रहा है.
  6. c. घनश्याम नायक (नट्टू काका)
    तारक मेहता का उल्टा चश्मा के प्रसिद्ध कलाकार घनश्याम नायक (नट्टू काका) का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. घनश्याम नायक का जन्म 12 मई, 1944 को हुआ था. वे पिछले काफी समय से बीमार थे और कैंसर से जंग लड़ रहे थे. घनश्याम नायक सिर्फ टीवी ही नहीं बल्कि फिल्मों में भी अपने अभिनय से सभी को इंप्रेस कर चुके हैं. वे साल 1960 में आशोक कुमार की फिल्म मासूम में चाइल्ड एक्टर के तौर पर नजर आए थे. इसके बाद वे बेटा, तिरंगा, आंखें, लाडला, क्रांतिवीर, आंदोलन, बरसात, माफिया, चाहत, इश्क, चाइना गेट, तेरे नाम और खाकी समेत कई फिल्मों हा हिस्सा रहे.
  7. b. महाराष्ट्र
    महाराष्ट्र के पालघर जिले के वाडा में व्यापक रूप से उत्पादित किए जाने वाले चावल की एक खास किस्म वाडा कोलम (Wada kolam) को जीआई टैग दिया गया है. वाडा कोलम चावल को सामान्य तौर पर जिनी या झिनी चावल के नाम से महाराष्ट्र में जाना जाता है. यह पालघर के वाडा तहसील में मुख्य तौर पर उगाया जाता है. इस चावल का दाना सफेद रंग का होता है.
  8. c. कांस्य पदक
    भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने 01 अक्टूबर, 2021 को एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया से 0-3 से हारकर कांस्य पदक जीता. यह एक द्विवार्षिक टेबल टेनिस टूर्नामेंट है. यह टूर्नामेंट 1926 से आयोजित किया जा रहा है. 1957 से, यह द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है. इस टूर्नामेंट के तहत, पुरुष एकल, महिला एकल, महिला युगल, पुरुष युगल और मिश्रित युगल सहित पांच व्यक्तिगत स्पर्धाएं आयोजित की जाती हैं.

03 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए winitra.com अक्टूबर महीने में निकलने वाले कर्रेंट अफेयर्स से जुडी प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रस्तुत कर रहा है. इस सेक्शन में पूरे अक्टूबर महीने के कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोतरी को शामिल किया जा रहा है.

  1. किस राज्य के कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
    a. दिल्ली
    b. पंजाब
    c. बिहार
    d. गुजरात
  2. विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 29 सितंबर
    b. 15 मार्च
    c. 12 अगस्त
    d. 10 अप्रैल
  3. लुईस हैमिल्टन कितने रेस जीतने वाले पहले फॉर्मूला वन (F1) ड्राइवर बन गये हैं?
    a. 150
    b. 100
    c. 200
    d. 250
  4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने मिशन शक्ति-चरण 3 के तहत “निर्भया-एक पहल” कार्यक्रम की शुरुआत की?
    a. बिहार
    b. पंजाब
    c. उत्तर प्रदेश
    d. झारखंड
  5. निम्न में से किस देश ने 24 सितंबर 2021 को कोरोना वायरस के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी है?
    a. इटली
    b. जापान
    c. रूस
    d. चीन
  6. विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 28 सितंबर
    c. 15 मार्च
    d. 20 जुलाई
  1. अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) निम्न में किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 30 सितंबर
    d. 18 फरवरी
  2. हाल ही में किस देश ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है?
    a. पाकिस्तान
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. रूस
  3. हाल ही में किस देश ने सभी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लेनदेन को अवैध घोषित किया?
    a. नेपाल
    b. जापान
    c. जर्मनी
    d. चीन
  4. हाल ही में भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (Botanical Survey of India) ने अपने नए प्रकाशन प्लांट डिस्कवरी, 2020 में देश की वनस्पतियों में कितने नई प्रजातियाँ जोड़ी हैं?
    a. 267
    b. 367
    c. 117
    d. 407

त्तर-

  1. b. पंजाब
    पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. एक बार फिर पंजाब कांग्रेस में बवाल हुआ है. नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर हर किसी को चौंका दिया है. नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा दिया.
  2. a. 29 सितंबर
    विश्वभर में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) के दिन के रूप में मनाया जाता है. हृदय मनुष्य शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यदि हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. आज के समय में लगातार नई प्रकार की बिमारियों और हमारी खराब दिनचर्या के कारण सेहत पर खराब असर पड़ रहा है, जिससे हृदय को भी काफी नुकसान पहुंचता है.
  3. b. 100
    लुईस हैमिल्टन 100 रेस जीतने वाले पहले फॉर्मूला वन (F1) ड्राइवर बन गये हैं. यह रूसी ग्रैंड प्रिक्स सीज़न में हैमिल्टन की 05वीं जीत है और जुलाई, 2021 में ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स के बाद, उनकी पहली जीत है. 2021 रूसी ग्रैंड प्रिक्स – F1 रेस एक फॉर्मूला वन रेस है जो 26 सितंबर, 2021 को सोची ऑटोड्रोम में आयोजित की गई थी. यह 2021 की रूसी ग्रैंड प्रिक्स – F1 रेस की 15वीं रेस थी. मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने यह रेस जीत ली है.
  4. c. उत्तर प्रदेश
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मिशन शक्ति-चरण 3 के तहत “निर्भया-एक पहल” कार्यक्रम की शुरुआत की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान बताया कि 75,000 महिलाएं राज्य के बैंकों से जुड़ेंगी, सस्ती ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त करेंगी और 3 महीने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत राज्य सब्सिडी का लाभ प्राप्त करेंगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन एक दूसरे के साथ जुड़े हैं.
  5. a. इटली
    इटली ने 24 सितंबर 2021 को कोरोना वायरस के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी है. कोरोनो वायरस के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था, जबकि इसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया गया था. इटली द्वारा इस मान्यता के साथ, कोविशील्ड वैक्सीन लगाने वाले भारतीय अब एक इतालवी ग्रीन पास प्राप्त करने के पात्र होंगे.
  6. b. 28 सितंबर
    पूरी दुनिया में हर साल 28 सितंबर को ‘विश्व रेबीज दिवस’ (World Rabies Day) मनाया जाता है. विश्व रेबीज दिवस पहली बार 28 सितंबर 2007 को मनाया गया था. अंतरराष्ट्रीय अभियान की शुरुआत दुनिया में रेबीज के प्रतिकूल प्रभावों से पीड़ित होने के बाद की गई. विश्व रेबीज दिवस को मनाने का मकसद रेबीज पर जागरुकता फैलाने और बीमारी की रोकथाम को बढ़ावा देना है.
  7. c. 30 सितंबर
    अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day ) हर वर्ष 30 सितंबर को मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर वर्ष 30 सितंबर को सेंट जेरोम की पुण्य तिथि पर मनाया जाता है. सेंट जेरोम बाइबल के अनुवादक थे, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में भी जाना जाता है.
  8. a. पाकिस्तान
    हाल ही में पाकिस्तान ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान और चीन के बीच एक द्विपक्षीय परियोजना है. इसका उद्देश्य ऊर्जा, औद्योगिक और अन्य बुनियादी ढाँचागत विकास परियोजनाओं के साथ राजमार्गों, रेलवे और पाइपलाइनों के नेटवर्क के साथ संपूर्ण पाकिस्तान में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है.
  9. d. चीन
    चीन के केंद्रीय बैंक ने बिटकॉइन सहित अन्य वर्चुअल करेंसी में किए गए सभी लेनदेन को अवैध घोषित कर दिया है. चीन ने अनाधिकृत डिजिटल मनी के उपयोग को हतोत्सागहित करने के लिए यह कदम उठाया है. साल 2013 में चीनी बैंकों द्वारा क्रिप्टोतकरेंसी को संभालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन सरकार ने इस साल फिर रिमाइंडर जारी किया. भारतीय रिजर्व बैंक इस साल के अंत तक डिजिटल करेंसी का मॉडल ला सकता है. केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा कि केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी पेश करने की संभावनाओं का आकलन कर रहा है.
  10. a. 267
    हाल ही में भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (Botanical Survey of India) ने अपने नए प्रकाशन प्लांट डिस्कवरी, 2020 में देश की वनस्पतियों में 267 नई प्रजातियाँ जोड़ी हैं. इससे पहले जैव विविधता पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने वर्ष 2030 तक प्रकृति का प्रबंधन करने के लिये विभिन्न स्रोतों से विकासशील देशों को अतिरिक्त 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर देने की मांग की थी.

01 October Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए winitra.com अक्टूबर महीने में निकलने वाले कर्रेंट अफेयर्स से जुडी प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रस्तुत कर रहा है. इस सेक्शन में पूरे अक्टूबर महीने के कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोतरी को शामिल किया जा रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज (01 October Current Affairs Quiz) में-विश्व मुस्कान दिवस, विधानसभा सत्र और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

  1. विश्व मुस्कान दिवस (World Smile Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
    a. जनवरी महीने के पहले सोमवार
    b. अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार
    c. मार्च महीने के पहले मंगलवार
    d. दिसंबर महीने के पहले शुक्रवार
  2. हाल ही में किस राज्य में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है?
    a. उत्तर प्रदेश
    b. कर्नाटक
    c. राजस्थान
    d. पंजाब
  3. निम्न में से किस देश ने भारत के पर्यटकों को अपने वाहन से देश में आने पर लगे प्रतिबन्ध को हटा लिया है?
    a. नेपाल
    b. चीन
    c. बांग्लादेश
    d. पाकिस्तान
  4. हाई कोर्ट ने निम्न में से किस राज्य सरकार को घर तक राशन पहुँचाने की स्कीम (डोर स्टेप डिलीवरी) को मंजूरी प्रदान कर दी है?
    a. पंजाब सरकार
    b. तमिलनाडु सरकार
    c. दिल्ली सरकार
    d. बिहार सरकार

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

01 October Current Affairs Quiz

  1. पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को कितने वर्ष कारावास की सजा सुनाई है?
    a. दो वर्ष
    b. तीन वर्ष
    c. चार वर्ष
    d. एक वर्ष
  2. अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने कितने साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है?
    a. 20 साल
    b. 16 साल
    c. 22 साल
    d. 25 साल
  3. अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) निम्न में किस दिन मनाया जाता है?
    a. 10 जनवरी
    b. 12 मार्च
    c. 30 सितंबर
    d. 18 फरवरी
  4. हाल ही में किस देश ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है?
    a. पाकिस्तान
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. रूस

Monthly Current Affairs Quiz Hindi Me

उत्तर-

  1. b. अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार
    ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ यानी कि ‘विश्व मुस्कान दिवस’, जिसे हर साल अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है. इसे मनाने का विचार अमेरिका के एक आर्टिस्ट ‘हार्वे बॉल’ को आया था, उन्होंने ही पहले स्माइल फेस आइकॉन बनाए थे, जिन्हें आज हम अनेक तरह के संदेशों को भेजने के दौरान इस्तेमाल करते हैं. ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्माइल का महत्व समझाना है.
  2. c. राजस्थान
    हाल ही में राजस्थान में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है. सरकार द्वारा वर्ष 2019 में सामाजिक जवाबदेही विधेयक के प्रारूप पर सलाह देने हेतु पूर्व राज्य चुनाव आयुक्त, राम लुभया की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था तथा समिति द्वारा वर्ष 2020 में मसौदा प्रस्तुत किया गया था.
  3. a. नेपाल
    कोविड 19 के कारण 22 मार्च वर्ष 2020 से भारत-नेपाल बार्डर पर लोगों व वाहनों पर रोक लगा दी गई थी. नेपाल सरकार ने स्थिति को सामान्य देखते हुए पहले तो पर्यटकों के पैदल प्रवेश की अनुमति दी. अब भारतीय प्राइवेट वाहनों व मोटरसाइकिल को कोविड बचाव के प्रमाण पत्र दिखाने के बाद पूर्व की तरह वाहनों की कागजी प्रक्रिया के बाद प्रवेश की अनुमति दे दी गई है.
  4. c. दिल्ली सरकार
    दिल्ली में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी का मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को लोगों के घरों में राशन पहुंचाने को मंजूरी दे दी है. हाईकोर्ट ने कहा कि लेकिन उचित दर की दुकानों में राशन की कमी नहीं होनी चाहिए. दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वह सभी उचित मूल्य की दुकानों को उन कार्डधारकों की जानकारी दें, जिन्होंने घर पर ही राशन प्राप्त करने का विकल्प चुना है.
  5. d. एक वर्ष
    पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को एक वर्ष कारावास की सजा सुनाई है. फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को 2012 में रि-इलेक्शन लड़ने के असफल प्रयास के लिए गैरकानूनी फंडिंग का दोषी पाया गया. सरकोजी साल 2007 से साल 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रह चुके हैं.
  6. b. 16 साल
    अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने 16 साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है. आयुष मंत्रालय के अधीन एआईआईए ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए यह किट विकसित की है. एआईआईए ने इसका नाम बाल रक्षा किट रखा है. एआईआईए 2 नवंबर को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर 10,000 मुफ्त किट वितरित करेगी.
  7. c. 30 सितंबर
    अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day ) हर वर्ष 30 सितंबर को मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर वर्ष 30 सितंबर को सेंट जेरोम की पुण्य तिथि पर मनाया जाता है. सेंट जेरोम बाइबल के अनुवादक थे, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में भी जाना जाता है.
  8. a. पाकिस्तान
    हाल ही में पाकिस्तान ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान और चीन के बीच एक द्विपक्षीय परियोजना है. इसका उद्देश्य ऊर्जा, औद्योगिक और अन्य बुनियादी ढाँचागत विकास परियोजनाओं के साथ राजमार्गों, रेलवे और पाइपलाइनों के नेटवर्क के साथ संपूर्ण पाकिस्तान में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सकें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *