Major changes to be made from October 1| 1 अक्टूबर से होंगे 6 बड़े बदलाव: इनकम टैक्स देने वाले नहीं ले पायेंगे अटल पेंशन योजना का लाभ

By | September 25, 2022

Major changes to be made from October 1 – इनकम टैक्स देने वाले नहीं ले पायेंगे अटल पेंशन योजना का लाभ, कार्ड पेमेंट के तरीकें में होगा बदलाव.

Major changes to be made from October 1 - इनकम टैक्स देने वाले नहीं ले पायेंगे अटल पेंशन योजना का लाभ, कार्ड पेमेंट के तरीकें में होगा बदलाव.
Major changes to be made from October 1

Major changes to be made from October 1

1 अक्टूबर से होंगे 6 बड़े बदलाव1 अक्टूबर से देश में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा. अगले महीने से इनकम टैक्स देने वाले अटल पेंशन स्कीम में निवेश नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा 1 अक्टूबर से कार्ड पेमेंट के लिए टोकनाइजेशन सिस्टम लागू हो जाएगा. हम ऐसे ही 6 बदलावों के बारे में आपको बता रहे हैं जिनका असर आप पर होगा.

इनकम टैक्स देने वाले अटल पेंशन स्कीम में निवेश नहीं कर सकेंगे

1 अक्टूबर से इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे. मौजूदा नियम के अनुसार 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक सरकार की इस पेंशन योजना से जुड़ सकता है, भले ही वह इनकम टैक्स भरता हो या नहीं. इस योजना के तहत हर महीने 5 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन दी जाती है. योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Atal Pension Scheme
Atal Pension Scheme

टोकनाइजेशन सिस्टम लागू होगा

1 अक्टूबर से कार्ड पेमेंट के लिए टोकनाइजेशन सिस्टम लागू हो जाएगा. इसके लागू होने के बाद मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और पेमेंट गेटवे ग्राहकों की कार्ड से जुड़ी जानकारी को स्टोर नहीं कर सकेंगे. टोकनाइजेशन सिस्टम लागू करने का उद्देश्य ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड को रोकना है. टोकनाइजेशन अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह एक ही वेबसाइट या ऐप से बार-बार खरीदारी को आसान बनाता है.

Mutual Fund
Mutual Fund

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों को नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी

एक अक्टूबर या उसके बाद म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों के लिए नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी होगा. ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक डिक्लेरेशन भरना होगा. डिक्लेरेशन में नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की घोषणा करनी होगी.

एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMC) को निवेशक की जरूरतों के अनुसार फिजिकल या ऑनलाइन मोड में नॉमिनेशन फॉर्म या डिक्लेरेशन फॉर्म का विकल्प देना होगा. फिजिकल विकल्प के तहत फॉर्म में निवेशक के सिग्नेचर होंगे, जबकि ऑनलाइन फॉर्म में निवेशक ई-साइन फैसिलिटी का इस्तेमाल कर पाएंगे.

स्मॉल सेविंग्स स्कीम में मिलने वाले ब्याज में हो सकती है बढ़ोतरी

RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद देश के ज्यादातर बैंकों ने FD पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है. ऐसे में अब पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे PPF, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाले ब्याज की दरों में इजाफा हो सकता है. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर 30 सितंबर को नई ब्याज दरों का ऐलान हो सकता है.

Small-savings-schemes
Small-savings-schemes

डीमैट अकाउंट को लेकर नियमों में बदलाव

डीमैट अकाउंट होल्डर्स को 30 सितंबर, 2022 तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पूरा करना है. इसके बाद ही आप अपने डीमैट अकाउंट में लॉग-इन कर पाएंगे. अगर आप ऐसा नहीं करने हैं तो 1 अकटूबर से आप डीमैट अकाउंट लॉग-इन नहीं कर सकेंगे.

NSE के अनुसार मेंबर्स को अपनी डीमैट अकाउंट में लॉन-इन करने के लिए एक ऑथन्टेकेशन फैक्टर के रूप में बायोमीट्रिक ऑथन्टेकेशन का इस्तेमाल करना होगा. दूसरा ऑथन्टेकेशन एक ‘नॉलेज फैक्टर’ हो सकता है. यह पासवर्ड, पिन या कोई पॉजेशन फैक्टर हो सकता है, जिसकी जानकारी सिर्फ यूजर को होती है.

गैस सिलेंडर हो सकता है महंगा

हर महीने की 1 तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है. ऐसे में कच्चा तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में नरमी के कारण इस बार घरेलू (14.2 किलो) और कॉमर्श‍ियल (19 किलो) दोनों तरह के गैस स‍िलेंडर की कीमतें कम होने की उम्मीद है.

अभी देश के प्रमुख शहरों में घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के दाम

शहरघरेलू सिलेंडर के दाम (रुपए में)कमर्शियल सिलेंडर के दाम (रुपए में)
चेन्नई1068.502045.00
कोलकाता1079.001995.50
दिल्ली1053.001885.00
मुंबई1052.501844.00

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें –

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Free Job Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *