Latest Current Affairs in Hindi : नवीनतम करेंट अफेयर्स हिंदी में

By | July 15, 2021

Latest Current Affairs in Hindi : नवीनतम करेंट अफेयर्स हिंदी में Google मीट टाइम लिमिट, एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक और कुंवर यात्रा 2021 जैसे विषय शामिल हैं.

Latest Current Affairs in Hindi
Latest Current Affairs 2021

Latest Current Affairs in Hindi:नवीनतम करेंट अफेयर्स हिंदी में

Latest Current Affairs in Hindi :- 14 जुलाई 2021: करेंट अफेयर्स क्विज़ सेक्शन का उद्देश्य प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा के इच्छुक व्यक्ति को दिन को आराम से संशोधित करने में मदद करना है. इस नवीनतम करेंट अफेयर्स हिंदी में प्रतिदिन अपडेट किए गए क्विज़ में Google मीट टाइम लिमिट, एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक और कुंवर यात्रा 2021 जैसे विषय शामिल हैं.

  1. कौन सा प्रतिबंधित चीनी फैशन ब्रांड अमेज़न के माध्यम से भारत में फिर से प्रवेश करने के लिए तैयार है?
    A. क्लब फैक्टरी
    B. रोमवे
    C. शीन
    D. अली एक्सप्रेस
  1. Google मीट ने 3 या अधिक प्रतिभागियों के साथ समूह वीडियो कॉल पर कितनी समय सीमा निर्धारित की है?
    A. 40 मिनट
    B. 50 मिनट
    C. 60 मिनट
    D. 80 मिनट
  1. 14 जुलाई, 2021 को किस शहर ने एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी की?
    A. दुशान्बे
    B. अल्माटी
    C. बिश्केक
    D. ताशकंद
  1. किस राज्य ने कुंवर यात्रा 2021 की अनुमति दी है?
    A. उत्तर प्रदेश
    B. उत्तराखंड
    C. हिमाचल प्रदेश
    D. मध्य प्रदेश
  1. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 1 जुलाई, 2021 से बढ़ाकर कितना कर दिया गया है?
    A. 35 प्रतिशत
    B. 28 प्रतिशत
    C. 25 प्रतिशत
    D. 20 प्रतिशत
  1. टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान कितने शपथ लेने वाले होंगे?
    A. 6
    B. 7
    C. 8
    D. 5
  1. 100 प्रतिशत प्रथम खुराक कवरेज प्राप्त करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश कौन सा बन गया है?
    A. पुडुचेरी
    B. जम्मू और कश्मीर
    C. लद्दाख
    D. चंडीगढ़

उत्तर

  1. C- शीन प्रतिबंधित चीनी फैशन ब्रांड शीन अपनी आगामी अमेज़न प्राइम डे सेल के दौरान अमेज़न के माध्यम से भारत में वापसी करने के लिए तैयार है. यह सेल पूरे भारत में 26 जुलाई की मध्यरात्रि से 27 जुलाई तक शुरू की जाएगी.

2. C- 60 मिनट Google ने व्यक्तिगत जीमेल खातों वाले मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए तीन या अधिक प्रतिभागियों के साथ Google मीट समूह वीडियो कॉल पर 60 मिनट की सीमा निर्धारित की है। Google ने इससे पहले सितंबर 2020 में महामारी के बीच Google मीट की अवधि पर समय सीमा हटा दी थी और इसे जून 2021 तक बढ़ा दिया था. टेक दिग्गज ने अब 60 मिनट की समय सीमा को बहाल कर दिया है.

3. A- दुशान्बे भारत, चीन, पाकिस्तान और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पांच अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने 14 जुलाई, 2021 को दुशांबे, ताजिकिस्तान में समूह की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई, जिसमें अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति और COVID वसूली के बाद प्रमुख चिंताओं के बीच.

4. A- उत्तर प्रदेश 13 जुलाई, 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने COVID-19 की संभावित तीसरी लहर को ट्रिगर करने में इस तरह की घटनाओं से उत्पन्न जोखिम पर विभिन्न तिमाहियों द्वारा उठाई गई चिंताओं के बावजूद 25 जुलाई से कुंवर यात्रा की अनुमति दी.

5. B- 28 प्रतिशत केंद्र सरकार ने 14 जुलाई, 2021 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीए) को 1 जुलाई, 2021 से 17% से बढ़ाकर 28% करने को मंजूरी दी.

6. A- 6 लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में शपथ लेने वालों की संख्या तीन से दोगुनी कर छह कर दी गई है. 1920 से खेलों का अभिन्न अंग रहे जापान प्रत्येक समूह से एक पुरुष और एक महिला प्रतिभागी को चुनेगा. उनके अलावा, दो कोच और दो न्यायाधीश भी इस बार ओलंपिक शपथ लेंगे. अतीत में, सभी प्रतियोगियों की ओर से एक कोच और एक जज के साथ मेजबान देश के एक एथलीट द्वारा ओलंपिक शपथ ली गई थी.

7. C- लद्दाख, लद्दाख सभी निवासियों के साथ-साथ ‘अतिथि आबादी’ का टीकाकरण करने वाला भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, जिसमें होटल कर्मचारी, प्रवासी मजदूर और नेपाली नागरिक शामिल हैं, जो केंद्र शासित प्रदेश में अपनी आजीविका कमा रहे हैं, COVID की पहली खुराक के साथ -19 वैक्सीन.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *