Sun. Sep 19th, 2021
Italian Scientist's Laser Machine Kill Corona Virus in The Air

Italian Scientist’s Laser Machine Kill Corona Virus in The Air :- 50 मिली सेकेंड में कोरोना वायरस खत्म, इटली के साइंटिस्ट ने बनाई लेजर मशीन.

Italian Scientist's Laser Machine Kill Corona Virus in The Air
Italian Scientist’s Laser Machine For Corona Virus

Italian Scientist’s Laser Machine Kill Corona Virus in The Air :- दुनिया भर में डेढ़ साल के भीतर तेजी से फैले कोरोना वायरस के एक तरफ जहां हर रोज नए वैरिएंट देखने को मिल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ साइंटिस्ट इसे खत्म करने के नए तरीके खोजने में लगे हुए हैं.

इटली में अब एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि ये कोरोना वायरस को मार सकती है. यह लेजर डिवाइस चार दीवारी के भीतर मौजूद कोरोना वायरस कणों को मार सकती है.

Italian Scientist’s Laser Machine Kill Corona Virus in The Air

इस डिवाइस को संयुक्‍त राष्‍ट्र के वैज्ञानिकों ने इटली की टेक कंपनी के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर बनाया है. उत्तरी इटली के शहर ट्रिस्टे में स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी और लेजर उपकरण बनाने वाली स्थानीय कंपनी एल्टेक के-लेजर ने मिलकर ये प्रयास पिछले साल शुरू किया था, जब इटली कोविड-19 की मार झेल रहा था.

एल्टेक कंपनी के फाउंडर फ्रेंचेस्‍को जनाटा हैं. उनकी कंपनी मेडिकल फील्‍ड में इस्‍तेमाल आने वाले लेजर प्रोडक्‍ट बनाती है.

50 मिलीसेकेंड में वायरस को खत्म कर देता है

डिवाइस में हवा को लेजर बीम से होकर गुजारा जाता है और वह वायरस और बैक्टीरिया को खत्म कर देती है. इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्‍नोलॉजी में कार्डियोवस्कुलर बायोलॉजी ग्रुप की प्रमुख सेरेना जकिन्या कहती हैं, “इस डिवाइस ने लेजर टेक्नोलॉजी को लेकर मेरी सोच को पूरी तरह से बदल दिया है. यह डिवाइस 50 मिलीसेकेंड में वायरस को खत्म कर देता है.

कोविड-19 महामारी के दौरान चारदीवारी के भीतर की जगहों को संक्रमण से मुक्त रखना एक बड़ी चुनौती साबित हुआ है. इस महामारी को फैलने से रोकने में अंदर वायरस-मुक्त माहौल एक जरूरत बन गया है.

डिवाइस को लेकर उठ रहे हैं सवाल

इस डिवाइस को लेकर कई वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस को मारने के लिए लेजर आधारित तकनीक सुरक्षित नहीं होगी. जर्नल ऑफ फोटोकेमिस्ट्री एंड फोटोबायोलॉजी में पिछले साल नवंबर में पब्लिश हुई एक स्टडी में लेजर आधारित डिवाइस से कैंसर का खतरा बताया गया था.

बनाने वालों का कहना है डिवाइस पूरी तरह सुरक्षित

जनाटा और जकिन्‍या दोनों ने ही इस तरह की रिपोर्ट को खारिज किया है. इनका मानना है कि इससे निकलने वाली लेजर कभी इंसान की त्‍वचा के संपर्क में नहीं आती है, इसलिए इससे कैंसर होने का भी खतरा नहीं है. उन्‍होंने ये भी कहा है कि ये डिवाइस पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके अलावा ये रिसाइकिल प्रोडेक्‍ट है. जनाटा ने कहा है कि “हमारी डिवाइस कुदरत के खिलाफ कुदरत को इस्तेमाल करती है.”

Italian Scientist's Laser Machine For Corona Virus
Italian Scientist’s Laser Machine For Corona Virus

डिवाइस को कहीं पर भी साथ ले जाना आसान

कंपनी को इस डिवाइस का पेटेंट मिल गया है। कंपनी की कोशिश है कि यह डिवाइस जल्‍द ही अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर ले जाया जाए. वहीं इसके छोटे आकार की वजह से इस कहीं भी ले जाना आसान है. इसकी ऊंचाई पांच फीट 9 इंच और वजन लगभग 25 किलोग्राम है. कंपनी का कहना है कि इसे एयरकंडीशनिंग यूनिट में भी लगाया जा सकता है.

डिवाइस की कुछ खामियां भी हैं

इस तकनीक की एक खामी यह है कि वायरस और बैक्टीरिया हवा में ही खत्म किए जा सकते हैं. अगर वे हवा से फर्श या किसी सतह पर गिर जाएं तो लेजर काम नहीं करेगी. इसके अलावा यदि वायरस छींक से या किसी के ऊंचा बोलने से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा तो यह लेजर उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी.

Italian Scientist's Laser Machine
Italian Scientist’s Laser Machine

जर्मनी और यूएई के मार्केट के लिए लाइसेंस मिलना बाकी

कंपनी को ग्राहक भी मिलने लगे हैं। डिवाइस में दिलचस्पी दिखाने वालों में जर्मनी की ईकोकेयर कंपनी शामिल है, जो वैक्सीनेशन की टेस्टिंग के क्षेत्र में काम करती है. ईकोकेयर के प्रवक्ता ने बताया, “हमारी कंपनी जर्मनी और यूएई के बाजार के लिए इस डिवाइस का लाइसेंस लेना चाहती है.”

यह भी देखें :- Current Affairs & GK Quiz हिंदी में

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

इन्हें भी देखें – नवीनतम सरकारी नौकरी 2021

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *