IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee| इंडियन रेयर अर्थ्स लिमिटेड (IREL) भर्ती 2021

By | September 19, 2021

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee इंडियन रेयर अर्थ्स लिमिटेड (IREL) ने डिप्लोमा ट्रेनी, सुपरवाइजर सहित 54 पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 5 अक्टूबर 2021 तक कर सकते हैं अप्लाई.

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee
IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee इंडियन रेयर अर्थ्स लिमिटेड (IREL) ने डिप्लोमा ट्रेनी, सुपरवाइजर सहित 54 पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 5 अक्टूबर 2021 तक कर सकते हैं अप्लाई. इंडियन रेयर अर्थ्स लिमिटेड (IREL) ने ग्रेजुएट / डिप्लोमा ट्रेनी, सुपरवाइजर सहित 54 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 05 अक्टूबर 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. IREL Jobs Vacancy 2021 से सम्बंधित समस्त जानकारी जैसे आयु, योग्यता, वेतनमान आदि की जानकारी winitra.com के इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त करें. उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व विभागीय नोटिफिकेशन और दिशा निर्देशों को भली भांति पढ़कर अवलोकन कर लें तथा पात्रता मापदंड की स्वयं जाँच कर लें.

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee| इंडियन रेयर अर्थ्स लिमिटेड (IREL) भर्ती 2021

अधिसूचनाIREL Jobs Vacancy 2021
विभाग का नामइंडियन रेयर अर्थ्स लिमिटेड (IREL)
पद का नामडिप्लोमा ट्रेनी
सुपरवाइजर
ग्रेजुएट ट्रेनी
सहित विभिन्न पद
स्थानमुंबई
राज्यमहाराष्ट्र
कुल पद54 पद
अधिसूचना तिथी14 सितम्बर 2021
आवेदन तिथी15 सितम्बर 2021 से 05 अक्टूबर 2021 तक
योग्यता12वीं तथा इंजीनियरिंग डिप्लोमा/डिग्री
IREL Jobs Vacancy 2021

यह भी देखें :- Current Affairs & GK Quiz हिंदी में

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee रिक्ति विवरण:

पदों की संख्या : 54

ग्रेजुएट ट्रेनी (फाइनेंस) -07 पद

ग्रेजुएट ट्रेनी (एचआर) -06 पद

डिप्लोमा ट्रेनी (टेक्निकल)-18 पद

जूनियर सुपरवाइजर (राजभाषा) -01 पद

निजी सचिव -02 पद

ट्रेड्समैन ट्रेनी (आईटीआई) -20 पद

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee पात्रता मापदंड:

शैक्षणिक योग्यता:

ग्रेजुएट ट्रेनी (फाइनेंस) – किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से सीए इंटरमीडिएट या सीएमए इंटरमीडिएट / कॉमर्स में ग्रेजुएट होना चाहिए.
ग्रेजुएट ट्रेनी (एचआर) – किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री.

डिप्लोमा ट्रेनी (टेक्निकल) – एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से माइनिंग / केमिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ और अन्य के लिए कुल 60% अंक

जूनियर सुपरवाइजर (राजभाषा) – एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या

अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में मास्टर डिग्री और केंद्र / राज्य सरकारों / स्वायत्त निकायों / वैधानिक संगठनों / सार्वजनिक उपक्रमों के तहत अंग्रेजी से हिंदी या इसके विपरीत अनुवाद में 1 (एक) वर्ष प्रासंगिक योग्यता कार्य अनुभव.

निजी सचिव – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ या अंग्रेजी और आशुलिपिक कौशल में 40 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति के साथ डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में. कंप्यूटर का ज्ञान आवश्यक है और एमएस ऑफिस आदि में कुशल होना चाहिए.

उत्कृष्ट मौखिक संचार, लिखित संचार और पारस्परिक कौशल.

केंद्र / राज्य सरकारों / स्वायत्त निकायों / सांविधिक संगठनों / सार्वजनिक उपक्रमों के तहत जीएम / निदेशक / एमडी / सीएमडी या समकक्ष के कार्यालय के स्वतंत्र रूप से प्रबंधन सचिवीय गतिविधियों का 1 (एक) वर्ष प्रासंगिक पद योग्यता कार्य अनुभव.

ट्रेड्समैन ट्रेनी (Fitter / Electrician) – राज्य / केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से आईटीआई / एनएसी के साथ एसएससी या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, नौकरी प्रशिक्षण सहित एक प्रतिष्ठित औद्योगिक प्रतिष्ठान में प्रासंगिक व्यापार / अनुशासन में दो साल का अनुभव – शिक्षुता प्रशिक्षण, यदि कोई हो.

Attendant Operator Chemical Plant – एसएससी या समकक्ष परीक्षा राज्य / केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से आईटीआई / एनएसी के साथ अटेंडेंट ऑपरेटर (केमिकल प्लांट) या + (प्लस) 2 विज्ञान (इंटरमीडिएट / हायर सेकेंडरी) में से एक विषय के रूप में रसायन विज्ञान के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और 50 शिक्षुता प्रशिक्षण, यदि कोई हो, सहित रासायनिक और संबद्ध प्रक्रिया उद्योग के संचालन में कुल प्रतिशत और दो साल के अनुभव के साथ.

आयु सीमा :-

  • ग्रेजुएट ट्रेनी (फाइनेंस) – आयु में छुट के बाद अधिकतम आयु 45 वर्ष
  • ग्रेजुएट ट्रेनी (एचआर) – आयु में छुट के बाद अधिकतम आयु 45 वर्ष
  • डिप्लोमा ट्रेनी (टेक्निकल)- आयु में छुट के बाद अधिकतम आयु 45 वर्ष
  • जूनियर सुपरवाइजर (राजभाषा) – आयु में छुट के बाद अधिकतम आयु 35 वर्ष
  • निजी सचिव – आयु में छुट के बाद अधिकतम आयु 35 वर्ष
  • ट्रेड्समैन ट्रेनी (आईटीआई) – आयु में छुट के बाद अधिकतम आयु 50 वर्ष

आयु सीमा की अधिक जानकारी के लिए कृपया विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें.

वेतनमान

ग्रेजुएट ट्रेनी (फाइनेंस) – Rs. 25000 – 44000/- S-1 Grade

ग्रेजुएट ट्रेनी (एचआर) – Rs. 25000 – 44000/- S-1 Grade

डिप्लोमा ट्रेनी (टेक्निकल)- Rs. 25000 – 44000/- S-1 Grade

जूनियर सुपरवाइजर (राजभाषा) – Rs. 25000 – 44000/- S-1 Grade

निजी सचिव – Rs. 25000 – 44000/- S-1 Grade

ट्रेड्समैन ट्रेनी (आईटीआई) – Rs.22000-88000/-

वेतनमान की अधिक जानकारी के लिए कृपया विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें.

चयन प्रक्रिया

सभी पदों के लिए चयन का तरीका शामिल होगा
(i) लिखित परीक्षा [प्रथम स्तर की परीक्षा]
(ii) स्किल टेस्ट / ट्रेड टेस्ट / कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट और साइकोमेट्रिक टेस्ट [द्वितीय स्तर का टेस्ट] जैसा लागू हो और / या उसके किसी भी संयोजन के रूप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित या तय किया जा सकता है.
लिखित परीक्षा पीसी1 से पीसी5 तक के पोस्ट कोड के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) और पीसी6 के साथ पोस्ट कोड के लिए पेपर आधारित टेस्ट (पीबीटी) होगी. पात्रता आवश्यकताओं / मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार जैसे। आयु, योग्यता, अनुभव आदि को बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) के लिए बुलाया जाएगा.

लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र पुस्तिका द्विभाषी रूप में होगी, अर्थात हिंदी और अंग्रेजी दोनों.
आईआरईएल, यदि आवश्यक हो, मूल्यांकन के समय भी लिखित परीक्षा से किसी भी प्रश्न / प्रश्न को रद्द / वापस लेने का अधिकार सुरक्षित रखता है.
लिखित परीक्षा (प्रथम स्तर) के प्रश्न पत्र में निम्नलिखित शामिल होंगे:
कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) निम्नलिखित पदों के लिए आयोजित किया जाएगा:

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट पैटर्न

IREL Jobs Vacancy 2021
IREL Jobs Vacancy 2021

इन्हें भी देखें – नवीनतम सरकारी नौकरी 2021

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र.
2. अनुभव प्रमाण पत्र तथा मेडिकल पंजीयन प्रमाण पत्र.
3. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र.
4. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र.
5. विकलांग प्रमाण पत्र.
6. मूल पहचान पत्र आधार/पैन/वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस एवं अन्य पहचान पत्र.
7. अन्य संबंधित दस्तावेज

अधिसूचना उपलब्ध होने के बाद उम्मीदवार आवश्यक दस्तावेज की जाँच कर सकते है.

आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के समय उम्मीदवारों द्वारा ₹ 400 / – (केवल चार सौ रुपये) की गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है. उम्मीदवार इंटरनेट बैंकिंग खाते या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं. आवेदन शुल्क के भुगतान का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा. एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा. इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन शुल्क के भुगतान से पहले अपनी पात्रता सत्यापित कर लें.

नोट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / ईएसएम श्रेणी के उम्मीदवारों, महिला और आंतरिक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

सर्विस अग्रीमेंट बांड

डिप्लोमा ट्रेनी / ग्रेजुएट ट्रेनी के पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को जनरल / ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए 50000/- रुपये और आईआरईएल (भारत) की सेवा के लिए एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25000/- रुपये के सर्विस एग्रीमेंट बॉन्ड को निष्पादित करने की आवश्यकता होगी. प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने और कंपनी के नियमित रोल में नियुक्त होने के बाद कम से कम 3 साल की अवधि के लिए.

नियुक्ति स्थान

ग्रेजुएट ट्रेनी (फाइनेंस), ग्रेजुएट ट्रेनी (एचआर), डिप्लोमा ट्रेनी (टेक्निकल), जूनियर सुपरवाइजर (राजभाषा), निजी सचिव – चयनित उम्मीदवारों को कंपनी की किसी भी इकाई/कार्यालयों/प्रतिष्ठानों/परियोजना स्थलों में तैनात किया जाएगा.

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee आवेदन प्रक्रिया:

IREL Recruitment 2021 for Graduate and Diploma Trainee के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 05 अक्टूबर 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सभी दिशा निर्देशों को भली भांति पढ़कर गहन अवलोकन कर लेवें तथा अपने पात्रता मापदंड की स्वयं जाँच कर ले.

महत्वपूर्ण तिथी

आवेदन की शुरुआत तिथी – 15 सितम्बर 2021

आवेदन की अंतिम तिथी- 05 अक्टूबर 2021

भर्ती की अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन देखने के लिए

अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए

यहाँ क्लिक करें

IREL Recruitment 2021
IREL Recruitment 2021

आवेदन करने का तरीका

  1. IREL वेबसाइट www.irel.co.in करियर सेक्शन पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बटन पर क्लिक करें.
  2. आवश्यक विवरण जैसे आवेदित पद, नाम, मूल श्रेणी, लागू श्रेणी, पीडब्ल्यूडी श्रेणी, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भरकर रजिस्टर करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  3. अपने ईमेल और मोबाइल नंबर पर प्राप्त आवेदन क्रम संख्या, यूजर आईडी और पासवर्ड की जांच करें.
  4. आवेदन पत्र भरें और फोटो, हस्ताक्षर और प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें.
  5. भविष्य के संदर्भ के लिए अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सकें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *