Internet Se Paise Kaise Kamaye इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए ? how to earn money from internet?

By | March 10, 2022

Internet Se Paise Kaise Kamaye आज smartphone के बड़ते चलन और सस्ते इन्टरनेट कनेक्शन के कारन हर हाथ में मोबाइल आम बात है. इस कारन सभी मोबाइल यूजर मनोरंजन के लिए मोबाइल में कुछ न कुछ देखते रहते है और रोज उनकों जो भी परेशानी आ रही है उनका सलूशन मोबाइल में ढूढने की कोशिश करते रहे है. मोबाइल यूजर के बीच Internet बहुत फेमस और उपयोगी बन गया है. इससे आप बहुत कुछ सिख सकते है. इसके आलावा आप इन्टरनेट का उपयोग पैसे कमानें के लिए भी कर सकते है. इन्टरनेट से आप पैसे कैसे कमा सकते है उसी के बारें में नीचें विस्तार से बताया गया है.

Internet Se Paise Kaise Kamaye इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए ?
Internet Se Paise Kaise Kamaye

इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए ?

क्या आप भी इस सवाल का जवाब और इसके आसान तथा Trusted तरीकों को जानने के लिए उत्सुक हैं तो बधाई हो आज आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

क्योंकि जैसे जैसे Internet का इस्तेमाल बढ़ रहा है, वैसे वैसे इससे पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ रहे है और आज हम ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बात करेंगे जिससे कि हम घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

वैसे भी आप रोजाना अपने जिंदगी में इंटरनेट , मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग तो करते ही होंगे तो चलिए इंटरनेट के इस इस्तेमाल को पैसा कमाने का जरिया बनाया जाए.

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए – How to earn Money online in Hindi

How to earn Money online in Hindi ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती. आप घर बैठे एक अच्छी Income Earn कर सकते हैं.

आजकल इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके बहुत ज्यादा है क्योकि आज के समय में Internet हमारे लिए एक बहुत जरूरी चीज बन गयी है.

वैसे तो अगर आप इंटरनेट पर search करेंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आपको बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बिल्कुल सही होंगी और इससे आप एक अच्छी Earning भी कर सकते हैं.

आज के जमाने में एक अच्छी job मिलना एक बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि उसके लिए तो well qualification की requirement होती है.

और अगर आप ज्यादा qualified नहीं है तो आपके लिए best है कि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके से घर बैठे ही अपना अपनी income को बढ़ा सकते हैं.

Internet Se Paise Kaise Kamaye

1. Blogging से पैसे कमाए – earn money from blogging

earn money from blogging
earn money from blogging

सबसे पहले हम Blogging के बारे में बात करेंगे कि यह क्या होती है और आप Blogging की मदद से कैसे पैसे कमा सकते हैं.

आजकल बहुत सारे लोग अपना Career, ब्लॉगिंग में बनाकर एक अच्छी खासी Earning कर रहे हैं और Blog में पैसा कमाने का तरीका सबसे Best और आसान माना जाता है.

अगर आप में बहुत अच्छी Writing Skills है और आप किसी भी Topic के बारे में अच्छा लिख सकते हैं तो यह तरीका आपके लिए Best है । इसमें बस  एक बात का ध्यान रखें कि आप कौनसे Topic पर अच्छे लिख सकतें हैं.

अगर आपको ब्यूटी  के बारे में ज्यादा knowledge है तो आप उसका ब्लॉग बना सकते हैं और अगर आपको टेक्नोलॉजी से Related ज्यादा नॉलेज है तो आप उसका अलग ब्लॉग बना सकते हैं.

अगर आप Celebrities के बारे में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप उस पर भी Blog बना सकते हैं.

how to earn money from internet?

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

For Latest Job Alert Join Telegram Group

For Latest Job Alert Join Facebook Group

ब्लॉगिंग क्या है?

Blogging में आप अपना खुद का फ्री Blog बनाकर उसमें किसी Topic के बारे में अच्छा Content लिखकर उसको Publish कर सकते हैं और इस तरह से आप उससे पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए जरूरी होता है कि आपकी पोस्ट Google में Rank हो, तो अगर आपने उसमें अच्छा Material लिखा है. तो आपकी Post जल्दी Rank हो जाती है और इसके बाद आप Google के द्वारा पैसा कमाना शुरू करते हैं.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

हमको आपको step by step बताते हैं कि blogging से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं.

i. Advertising

Advertising का मतलब तो आप जानते ही होंगे कि किसी भी प्रोडक्ट की Advertisement देना, आप Advertising की help से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, इंटरनेट पर बहुत सारे Advertising Companies मिल जाएंगी जैसे के Google AdSence, तो आपको उन कंपनी के ads को अपने ब्लॉग पर लगाना है. और उसकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

ii. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing, E-Commerce की तरह होता है जिसमें कि आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट को sale करना होता है. आप बहुत सारे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के बारे में जानते होंगे जैसे कि Filpkart, Amazon और Myntra.

इसमें से आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को sale करवा कर अच्छी earning कर सकते हैं। वह कंपनी आपको प्रोडक्ट sale कराने के लिए कमीशन देगी । इसमें आप ब्लॉगिंग के दूसरे तरीकों से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

iii. Sponsored Post

इसमें अगर आपका blogger थोड़ा ज्यादा popular हो जाता है. और उस पर ज्यादा views आने लगते हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं .

इसमें आपको कंपनी, अपने प्रोडक्ट के लिए review देने को कहते हैं आपको कंपनी का रिव्यु अपने ब्लॉग पर देना होता है.और इसके लिए आपको कंपनी एक अच्छी pay करती है.

2. YouTube से पैसे कमाए – Make Money From YouTube

Make Money From YouTube
Make Money From YouTube

YouTube के बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे, आप हर रोज ही इसका इस्तेमाल करते होंगे.

अब तक तो आपने इसका इस्तेमाल सिर्फ वीडियो देखने के लिए किया है. लेकिन आज हमको आपको बताते हैं कि आप YouTube की मदद से कैसे पैसे कमा सकते हैं.

YouTube से पैसे कमाने के तरीके को Vlogging कहते हैं इसमें कि आप अपनी videos को YouTube पर पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं.

आप ऐसे बहुत सारे Famous YouTuber को जानते होंगे जो के YouTube पर अपनी वीडियो से बहुत famous हो गए हैं.

और अगर आप चाहे तो आप उनके net worth को भी चेक कर सकते हैं कि वह YouTube के जरिए कितना पैसा कमा रहे हैं तो उनकी तरह आप भी अपना YouTube Channel बनाकर पैसा कमा सकते हैं –

  • सहबद्ध विपणन

जी हाँ, आप ब्लॉगिंग के साथ-साथ YouTube पर Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते हैं.

ऐसा होता है कि आपको विवरण में उत्पादों का लिंक देना होता है. और यदि कोई आपके चैनल में उस लिंक का पालन करके खरीदारी करता है तो आपको उसी के लिए एक कमीशन मिलेगा.

और अगर आपके चैनल पर जितने ज्यादा लोग आएंगे और प्रोडक्ट खरीदेंगे, उतना ज्यादा कमीशन आपको मिलेगा.

  • गूगल ऐडसेंस

Google AdSense में आपको अपने वीडियो में एक विज्ञापन डालना होता है और अगर कोई और उस विज्ञापन पर क्लिक करता है. तो उससे आपको जितने अधिक पैसे मिलेंगे. उतने ही अधिक लोग उस विज्ञापन पर क्लिक करेंगे. आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी.

3. इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – How to make money from Instagram

How to make money from Instagram
How to make money from Instagram

इंस्टाग्राम इंटरनेट का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इंस्टाग्राम से और भी बड़ा पैसा कमा सकते हैं और लाखों लोग इसे बना रहे हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको वहां अकाउंट बनाना होता है. जिसका मतलब यह नहीं है कि आप वहां अपनी फोटोज शेयर करके अकाउंट बना लें.

आप उस क्षेत्र में कुछ अद्भुत तस्वीरें बना सकते हैं जहां आप रुचि रखते हैं और इसे नियमित रूप से वहां साझा कर सकते है.

फिर जैसे ही आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे और आपकी फोटोज पर काफी व्यूज आएंगे तो बड़ी-बड़ी कंपनियां और ब्रांड आपसे संपर्क करेंगे और आपके प्रोडक्ट को आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रमोट करवाएंगे.

और इस तरह आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमा सकते हैं.

आपको यकीन नहीं होगा कि लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एक लाख से एक करोड़ तक चार्ज करते हैं.

4. लिंक्डइन से पैसे कैसे कमाएं – How to Make Money from LinkedIn

How to Make Money from LinkedIn
How to Make Money from LinkedIn

लिंक्डइन इंटरनेट पर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप बड़ी कंपनियों के सीईओ और मैनेजर ढूंढते हैं और अच्छी प्रतिभा की तलाश में रहते हैं.

जिस क्षेत्र में आपने महारत हासिल की है, उससे संबंधित लिंक्डइन पर अपना अकाउंट बनाएं और अपने ज्ञान के अनुसार कुछ अद्भुत सामग्री साझा करें.

फिर जैसे ही आप वहां पॉपुलर हो जाएंगे तो आपके कंटेंट पर अच्छे व्यूज आने शुरू हो जाएंगे.

उसके बाद आप Linkedin से ही किसी बड़ी कंपनी के लिए जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं जहां कंपनी के CEO और मैनेजर आपकी Linkedin प्रोफाइल चेक करेंगे.

और आपके प्रदर्शन के अनुसार वह आपको नौकरी का प्रस्ताव देगा.

लिंक्डइन से भी आज लाखों लोगों को नौकरी मिली है और अच्छी नौकरी कर रहे हैं.

Fiverr से पैसे कमाए
इंटरनेट पर बहुत सारी पैसा कमाने वाली वेबसाइटें उपलब्ध होंगी. Fiverr भी उन सभी वेबसाइट में से एक है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

5. Fiverr से पैसे कैसे कमाए – How to make money from Fiverr

How to make money from Fiverr
How to make money from Fiverr

Fiverr वेबसाइट पर आप अपनी पसंद का कोई भी काम कर सकते हैं जैसे वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग, ऐप डेवलपमेंट, यूट्यूब वीडियो क्रिएटर और कई अन्य काम जो आप कर सकते हैं.

इस पर आप खरीदार या विक्रेता बनकर अपना खाता बना सकते हैं. Fiverr से हर साल लाखों लोग पैसे कमाते हैं और आप भी कमा सकते हैं.

वीडियो संपादन

अगर आपको वीडियो एडिटिंग की अच्छी जानकारी है. तो आप यह काम करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

वीडियो एडिटिंग का काम शुरू करने के लिए आप वहां से वीडियो एडिटिंग ग्रुप्स और फीवर डॉट कॉम या फेसबुक डॉट कॉम के पेज से जुड़कर अपने लिए कस्टमर पा सकते हैं.

फोटो एडिटींग

यह भी वीडियो एडिटिंग की तरह है जिसमें आपको फोटो को एडिट करना होता है और अगर आपको इन दोनों की जानकारी है. तो आप इस काम को करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

अगर पैसे की बात करें तो अगर आप अच्छी फोटो एडिटिंग करते हैं. तो आप आसानी से कम से कम ₹2000 की एक जोड़ी फोटो ले सकते हैं. यह सब आपके फोटो एडिटिंग पर निर्भर करता है.

6. Affiliate Marketing से पैसे कमाए Make Money With Affiliate Marketing

Make Money With Affiliate Marketing
Make Money With Affiliate Marketing

Affiliate Marketing आजकल पैसे कमाने का एक बहुत ही प्रसिद्ध तरीका बन गया है और आपने इसके बारे में सुना होगा.

बहुत सारे लोग इसकी मदद से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं. इसमें आपको किसी भी कंपनी का उत्पाद बेचना होता है और इसके लिए आपको एक कमीशन दिया जाता है.

इसका मतलब है कि आप जितना अधिक बेचेंगे, आपका कमीशन उतना ही अधिक होगा.

अगर आपका अपना ब्लॉग है तो आप उसमें प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. या फिर आप अपने youtube channel पर इस तरह से पैसे भी कमा सकते हैं.

7. ऑनलाइन शिक्षण से पैसे कमाए – Earn Money Online Learning

Earn Money Online Learning
Earn Money Online Learning

यदि आप एक अच्छे शिक्षक हैं और आपको विषयों की बहुत अच्छी जानकारी है तो ऑनलाइन शिक्षण का तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है. क्योंकि आप यहाँ पर किसी भी विषय को ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

आपको बस इतना करना है कि ऐसी वेबसाइटों की तलाश करें जो ऐसी ऑनलाइन शिक्षण सेवाएं प्रदान करती हैं.

और आपको बहुत सी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जिसमें आप साइन अप करके ऑनलाइन टीचिंग का काम ले सकते हैं. और उन सब्जेक्ट्स पर टीचिंग देखकर अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं.

गूगल एडसेंस की मदद से Earn Money from Google Adsense

Earn Money from Google Adsense
Earn Money from Google Adsense

Google Adsense की मदद से लाखों लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं. आपको अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर एक विज्ञापन डालना होगा और विज्ञापन पर आपको जितने अधिक क्लिक मिलेंगे, उतनी ही अधिक कमाई होगी.

लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपको अपना अकाउंट गूगल एडसेंस से अप्रूव कराना होगा. तभी आप ऐड इंस्टाल करने के योग्य बनेंगे.

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए earn money from google play store

earn money from google play store
earn money from google play store

Google Play Store के बारे में तो आप जानते ही होंगे आपने आज तक Google Play Store से बहुत सारे ऐप डाउनलोड और इस्तेमाल किए होंगे.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप Google Play Store की मदद से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. और यह एक बहुत अच्छा ऑनलाइन बिजनेस भी है.

इसमें आप अपना खुद का ऐप बनाकर और उस ऐप पर Google Adsense ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको पहले अपने ऐप को Google Admob के जरिए योग्य बनाना होगा. फिर आप अपने ऐप पर विज्ञापन डालकर पैसे कमा सकते हैं.

10. उत्पादों को ऑनलाइन बेचकर

आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों के बारे में जानते होंगे. आपने कभी न कभी वेबसाइट से ऑर्डर किया होगा और ऐसा ऑनलाइन बिजनेस करके आप पैसे भी कमा सकते हैं.

यह तरीका घर-घर जाकर बेचने से काफी बेहतर है क्योंकि इसमें आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

इसमें आप किसी उत्पाद के बारे में अच्छी सामग्री लिखकर और प्रचार करके उत्पाद की बिक्री बढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

आपको इसमें उत्पाद की सभी विशेषताएँ लिखनी होंगी जैसे कि यह उत्पाद आपके लिए अच्छा क्यों है और साथ ही उत्पाद की कीमत भी.

अगर आपने अच्छा कंटेंट लिखा है तो लोग आपके प्रोडक्ट को ज्यादा खरीदेंगे.

ऑनलाइन भुगतान किए गए सर्वेक्षणों से

यह एक बहुत ही लोकप्रिय और आसान तरीका है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

बहुत सी कंपनियां ऑनलाइन सर्वेक्षण सेवाएं प्रदान करती हैं क्योंकि वे जानना चाहती हैं कि आप उनके उत्पाद के बारे में क्या सोचते हैं.

जिसकी मदद से वह अपने प्रोडक्ट को बेहतर बना सकता है और आप उन कंपनियों का सर्वे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं.

वह आपको अपने सर्वे का भुगतान करेगा, इसके अलावा कई बार कंपनियां आपके लिए पैसे के साथ-साथ अपनी मुफ्त उत्पाद सेवाएं भी देती हैं.

12. कॉन्टेंट राइटिंग

अगर आपके पास एक अच्छा लेखन कौशल है और आप किसी विषय के बारे में बहुत अच्छा लिख सकते हैं. तो आप उसकी मदद से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं.

आपको ऑनलाइन बहुत सारे ब्लॉगर मिल जाएंगे जो आपको आपकी वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखने का काम दे सकते हैं.

आप उनके दिए गए टॉपिक पर एक अच्छा आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत अच्छा Payment मिलेगा. अगर आपको ज्यादा अंग्रेजी आती है तो आप इससे और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

13. ऑनलाइन फोटोग्राफी

अगर आपको ऑनलाइन फोटोग्राफी की अच्छी जानकारी है तो आप इसकी मदद से पैसे भी कमा सकते हैं.

आपको इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी फोटोग्राफिक वेबसाइट मिल जाएगी जिसमें आप अपने फोटो को एडिट और अपलोड कर सकते हैं और उन्हें बेचकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Shutterstock.com एक बहुत ही अच्छी फोटोग्राफी एडिटिंग वेबसाइट है जिसमें आप साइन अप करके फोटो अपलोड कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

यह भी देखें

Job Alert For Female Jobs

Jobs Alert in Indian Navy

Jobs Alert in UPSC Exam

Bank Jobs Alert

BDS Jobs 2022-23

NTPC Latest Vacancy 2022 Jobs Alert

14. ऑनलाइन पेंटिंग

अगर आप बहुत अच्छे पेंटर हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है.

आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको पेंटिंग बेचने में मदद करेगी.

उदाहरण के लिए Ebay.com आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपनी पेंटिंग अपलोड करनी है तो इस तरह से आप अपनी पेंटिंग बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

15. ऑनलाइन ट्यूशन

अगर आप एक अच्छे शिक्षक हैं तो यह तरीका आपके लिए बहुत अच्छा है.

आपने बहुत सारे ऑनलाइन लर्निंग ऐप जैसे Unacademy Learning App के बारे में सुना होगा.

तो आप इन ऐप्स की मदद से ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं.

जैसा कि हम जानते हैं कि इन ऐप्स में बहुत सारे शिक्षक हैं जो बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं और अच्छी कमाई कर रहे हैं.

16. वीडियोग्राफी

अगर आप में एक अच्छी वीडियो बनाने की क्वालिटी है तो आप इस तरीके को अपनाकर पैसे कमा सकते हैं.

आप खाना पकाने के वीडियो, नृत्य वीडियो, अभिनय वीडियो, खेल वीडियो या कॉमेडी वीडियो जैसे विभिन्न प्रकार के वीडियो बना सकते हैं.

बहुत सारे लोग इन वीडियो को YouTube या अन्य वेबसाइटों पर अपलोड करके पैसे कमा रहे हैं. तो आप भी इस तरीके को अपनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

17. जहाज को डुबोना

आपने ड्रॉपशीपिंग नाम के बारे में पहले नहीं सुना होगा और आपको लगता है कि यह एक बहुत ही कठिन तरीका होगा.

इसलिए यदि आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, तो यह भी एक बहुत ही आसान तरीका है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

इसमें आपको एक वेबसाइट के प्रोडक्ट को दूसरी वेबसाइट पर प्रोडक्ट से ज्यादा कीमत पर बेचना होता है और इससे आप अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं.

18. वेबसाइट डिजाइनिंग

वेबसाइट डिजाइनिंग के नाम से ही पता चल जाएगा कि आपको इसमें क्या करना है. इसमें आप दूसरे व्यक्ति की वेबसाइट डिजाइन करके बहुत अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

आपको अलग-अलग वेबसाइटों के लिए अलग-अलग भुगतान दिया जाएगा. अगर आप बहुत अच्छी और High Quality की वेबसाइट बनाते हैं तो आप 20,000-30,000 भी कमा सकते हैं.

अगर आपको वेबसाइट डिजाइन करना नहीं आता है तो आप इसकी ऑनलाइन कोचिंग ले सकते हैं और इसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं.

आजकल बहुत सारे लोग हैं जो वेबसाइट डिजाइनिंग का काम करके घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे हैं तो आप भी इस तरीके को अपनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

19. पुनर्विक्रय

जैसा कि आप इसके नाम से ही जानते होंगे कि यदि आप उत्पादों को दोबारा बेचते हैं. तो आप किसी उत्पाद को कम कीमत पर ले कर और अधिक कीमत पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

यह एक बहुत ही लाभदायक और अच्छा तरीका है.

यह तरीका एक थोक व्यापारी और खुदरा विक्रेता के काम की तरह है लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि आपको यह सब ऑनलाइन करना होगा.

20. वेबसाइट फ़्लिपिंग

वेबसाइट फ्लिपिंग भी वेबसाइट डिजाइनिंग की तरह है. लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि आप वेबसाइट को किसी और के लिए डिजाइन करते हैं.

लेकिन वेबसाइट फ़्लिपिंग में आप अपने लिए यह वेबसाइट बनाते हैं, आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और इसे बेच सकते हैं और अच्छी रनिंग कर सकते हैं.

आपने अपनी वेबसाइट को ₹2000 में डिज़ाइन किया है और आप उसी वेबसाइट को ₹4ooo या ₹5000 में बेचकर ..

यह एक बहुत अच्छा ऑनलाइन व्यवसाय है, आप अपना काम भी बढ़ा सकते हैं जैसे कि आपने एक वेबसाइट बेच दी और उसके बाद आप अपने और वेबसाइटों के लिए काम कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं.

जैसे-जैसे आप वेबसाइट बनाएंगे, आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता और बढ़ेगी और आपकी कमाई भी बढ़ेगी.

21. डोमेन फ़्लिपिंग

डोमेन फ़्लिपिंग में, आप कम कीमत पर डोमेन खरीदकर और अधिक कीमत पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

आप NameChaep, या किसी अन्य वेबसाइट से कम कीमत पर डोमेन खरीद सकते हैं और इसे अधिक कीमत पर बेच सकते हैं.

यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है जिसमें आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

22. शेयर बाजार

आप सभी शेयर बाजार के बारे में जानते हैं जिसमें आपको शेयर खरीदने और बेचने होते हैं.

इसमें आप किसी कंपनी के शेयर खरीद और रख सकते हैं और भविष्य में जब आपको लगे कि उस शेयर की कीमत ज्यादा हो गई है तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

शेयर बाजार में शेयर खरीदने के लिए जरूरी है कि आपको सबसे पहले अपना डीमैट खाता खोलना होगा जिसमें आप अपने शेयर खरीद और रख सकें.

यह डीमैट अकाउंट उन सभी के लिए जरूरी है जो शेयर खरीदना या बेचना चाहते हैं.

आप इसमें अपने शेयर रख सकते हैं और अगर भविष्य में शेयरों की कीमत बढ़ती है तो आप इसे बेच सकते हैं.

निष्कर्ष

आइए आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में जानकारी मिल गई होगी.

आप इनमें से किसी एक तरीके को चुनकर उस पर काम करना शुरू कर सकते हैं और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

और इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसके लिए आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा. आप अपना काम घर बैठे ही कर सकते हैं और इसमें ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है.

ये भी देखें 10वीं पास सरकारी नौकरी

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.