Indian Railway Big News रेलवे ने दी करोड़ो यात्रियों को सौगात, बिना टिकट करें सफ़र

By | October 6, 2022

Indian Railway Big News रेलवे ने दी करोड़ो यात्रियों को सौगात, बिना टिकट करें सफ़र, टीटीई भी नहीं रोकेगा, देखें पूरी जानकारी.

Indian Railway Big News रेलवे ने दी करोड़ो यात्रियों को सौगात, बिना टिकट करें सफ़र, टीटीई भी नहीं रोकेगा, देखें पूरी जानकारी.
Indian Railway Big News

Indian Railway Big News रेलवे ने दी करोड़ो यात्रियों को सौगात, बिना टिकट करें सफ़र

Indian Railway Big News – रेल मंत्रालय, भारत सरकार (Rail Ministry, Indian Government) द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर ढेर सारे अपडेट लाते रहता है, और रेल मंत्रालय यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए कई बदलाव करते रहता है. ऐसे में जो लोग जल्बाजी या किसी परेशानी में बिना टिकट के रेल में सफ़र कर रहे है तो उन्हें इस परेशानी (बिना टिकट) से बाहर निकालने के लिए रेल मंत्रालय ने बहुत बड़ा ऐलान किया गया है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप वास्तव में बिना टिकट के कैसे सफर कर पाएंगे.

भारत में कई शहरों में ऐसे कई ऐसी ट्रेनें हैं, जिनमें ज्यादातर लोग बिना टिकट सफर करते हैं और ऐसे में बड़ी संख्या में लोग टीटीई के हाथों में भी लग जाते हैं, लेकिन कई यात्री ऐसे भी होते हैं जिन्हें समय पर टिकट नहीं मिल पाता है और टिकट भी नहीं काट पाते हैं तो पकड़े जाने पर उन्हें जुर्माने के तौर पर हजारों रुपये टीटीई को देने पड़ते है. ऐसे में इस नई सुविधा का लाभ कैसे उठाया जाए, और बिना टिकट यात्रा करते समय भरी भरकम जुर्माने से कैसे बचा जाएँ सभी जानकारी इस आर्टिकल में नीचे बताया गया है. देखें पूरी जानकारी.

Indian Railway Big News

रेल मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार अगर आपके पास ट्रेन सफर के लिए रिजर्वेशन नहीं है, तो हालिया नियमों के मुताबिक ट्रेन में चढ़ने के लिए सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट की जरूरत होती है. ऐसे में आप ट्रेन में टीटीई के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट होना. इसके अलावा आपको अपने टिकट के लिए ट्रेन में चढ़ते ही टीटीई से संपर्क करना होगा. अर्थात यदि आप हड़बड़ी में स्टेशन पहुँच गए और आपके पास केवल प्लेटफोर्म टिकट ही है और जिस ट्रेन से सफ़र करना है उस ट्रेन में आपका आरक्षण नहीं है तो आप सबसे पहले, उस ट्रेन के टीटीई से संपर्क करे और टीटीई कोच में अतिरिक्त सीट रहने पर वह सीट आपके नाम से बना देगा. वह भी जो कीमत आरक्षित सीट की है वाही कीमत पर.

अंत में Indian Railway Big News

दोस्तों यह थी आज की Indian Railway Big News के बारें में जानकारी इस पोस्ट में आपको Indian Railway Big News , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है, यदि आप भी प्लेटफार्म टिकट रहते हुए ट्रेन में आरक्षित सीट पर यात्रा करना चाह रहे है, तो ऊपर दिए गए जानकारियों के अनुसार आप भर्ती भरकम जुर्माने से बच सकते है.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखे

15000 रुपये में नया 4G लैपटॉप: 3 महीने में ग्राहकों को मिलने की संभावना

PM Kisan Tractor Yojana इस योजना में किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे करें आवेदन

Notes Sell : यहाँ बेचें नोट और सिक्का, बने रातो रात अमीर, खंगाल लीजिए अपना पर्स

देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया; बहुत सारे काम आसान कर देगी ये टेक्नोलॉजी

SBI Asha Scholarship Program 2022 के बारें में पात्रता शर्ते, ऑनलाइन फॉर्म, अंतिम तिथी देखें

फोन पे से बिजली बिल कैसे भरे, घर बैठे बिजली बिल भरना सीखे 2 मिनट में

पाठको को सन्देश

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Railway Jobs Notification

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *