Indian Army MNS Recruitment 2022 मिलिट्री नर्सिंग सर्विस भर्ती 2022 Notification To Be Announced

By | April 28, 2022

Indian Army MNS Recruitment 2022 भारतीय सेना The Indian Army ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है कि NEET (UG) – 2022 स्कोर का उपयोग BSc(N) course – 2022 में नर्सिंग कॉलेजों Colleges of Nursing, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं Armed Forces Medical Services में प्रवेश के लिए शॉर्ट लिस्टिंग उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा. इसलिए, प्रवेश के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को NEET (UG) 2022 के लिए पंजीकरण register करने का निर्देश दिया जाता है.

Indian Army MNS Recruitment 2022 मिलिट्री नर्सिंग सर्विस भर्ती 2022
Indian Army MNS Recruitment 2022

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस भर्ती 2022 भारतीय सेना The Indian Army ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है कि NEET (UG) – 2022 स्कोर का उपयोग BSc(N) course – 2022 में नर्सिंग कॉलेजों Colleges of Nursing, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं Armed Forces Medical Services में प्रवेश के लिए शॉर्ट लिस्टिंग उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा. इसलिए, प्रवेश के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को NEET (UG) 2022 के लिए पंजीकरण register करने का निर्देश दिया जाता है.

भारतीय सेना भर्ती 2022 अधिसूचना Govt Jobs Alert in Hindi के द्वारा आप इस भर्ती के आलावा दुसरे Govt Jobs से सम्बंधित समस्त जानकारी जैसे आयु, योग्यता, वेतनमान आदि की जानकारी winitra.com के इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है. उम्मीदवार MNS Online Form भरने से पूर्व विभागीय नोटिफिकेशन Indian Army MNS Notification 2022 और दिशा निर्देशों को भली भांति पढ़कर अवलोकन कर लें तथा पात्रता मापदंड की स्वयं जाँच कर लें. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पात्रता, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, खेल योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन की विधि और अन्य निर्देशों की जांच के लिए विस्तृत अधिसूचना इंडियन आर्मी भर्ती 2022 देखें.

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस भर्ती 2022

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमें कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा और साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा शामिल है. Indian Army MNS Recruitment 2022 आवेदन प्रारंभ तिथियों की घोषणा की जानी बाकी है. भारतीय सेना द्वारा आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बारे में सभी विवरण भी अपडेट किए जाएंगे.

चयनित उम्मीदवारों को सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के नर्सिंग कॉलेजों में 2022 में शुरू होने वाले 4 साल के बी.एससी (नर्सिंग) पाठ्यक्रम में प्रवेश की पेशकश की जाएगी. नर्सिंग प्रशिक्षण (4 वर्ष) को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सैन्य नर्सिंग सेवा में Permanent/Short Service Commission दिया जाएगा.

Indian Army MNS Recruitment 2022 कैलेंडर / महत्वपूर्ण तिथियां

Indian Army MNS Recruitment 2022 EventsImportant Dates
Notification Release DateTo Be Announced
Online Application Start DateTo Be Announced
Online Application End DateTo Be Announced
Last Date of Payment of FeesTo Be Announced
Indian Army MNS Admit Card 2022 Release DateTo Be Announced
Indian Army MNS Admit Card 2022 Download Last DateTo Be Announced
Indian Army MNS Recruitment 2022 Exam DateTo Be Announced

Indian Army MNS Bharti 2022 Eligibility, Age Limit, Educational Qualification, Physical Standards

राष्ट्रीयता

एक उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए:

आयु सीमा

आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद अपडेट किया जाएगा.

ऊपरी आयु में छूट

आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद अपडेट किया जाएगा.

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को पहले प्रयास में वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10 + 2) या समकक्ष (12 वर्ष की स्कूली शिक्षा) परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान) और अंग्रेजी के साथ एक नियमित छात्र के रूप में 50% से कम कुल अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • वर्तमान शैक्षणिक सत्र के दौरान अर्हक परीक्षा के अंतिम वर्ष के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं.
  • पाठ्यक्रम के लिए अंतिम रूप से चुने गए उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम में शामिल होने से पहले अपेक्षित विषयों और अंकों के साथ अर्हक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा.

शारीरिक मानक

  • समय-समय पर संशोधित सशस्त्र बलों में आयोग के लिए लागू मानकों के अनुसार मेडिकल फिटनेस का निर्धारण किया जाएगा. छाती और यूएसजी (पेट और श्रोणि की) की एक्स-रे परीक्षा की जाएगी।
  • न्यूनतम ऊंचाई (महिला उम्मीदवार): 152 सेमी
  • न्यूनतम ऊंचाई (गोरखा और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र, गढ़वाल और कुमाऊं से संबंधित उम्मीदवार): 148 सेमी

Indian Army MNS Recruitment 2022 Selection Process

1. कंप्यूटर आधारित परीक्षा:- पात्र आवेदकों को 90 मिनट की अवधि के लिए 150 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी बाकी है. पिछले वर्ष की अधिसूचना विवरण के अनुसार, कंप्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल होंगे:

SubjectNo. of QuestionsMax Marks
General English5050
General Intelligence5050
Science (Biology, Physics, Chemistry)5050

2. साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा:- कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. साक्षात्कार में अधिकतम 100 अंक होंगे.

Indian Army MNS Recruitment 2022 Vacancies

आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद अपडेट किया जाएगा.

Indian Army MNS Recruitment 2022 How to Apply

आवेदन की तारीखों की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को एक ई-मेल आईडी और यूजर आईडी बनाए रखना आवश्यक है.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें

Job Alert For Female Jobs

Jobs Alert in Indian Navy

Jobs Alert in UPSC Exam

Bank Jobs Alert

BDS Jobs 2022-23

NTPC Latest Vacancy 2022 Jobs Alert

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.