IBM Jobs Vacancy 2021| Invites Applications For Entry Level Jobs

By | September 14, 2021

IBM Jobs Vacancy 2021 टेक्नोलॉजी फर्म IBM ने एंट्री लेवल जॉब्स के लिए फ्रेश ग्रेजुएट्स से मांगे आवेदन, भारत की कई लोकेशन्स पर होंगी भर्ती.

IBM Jobs Vacancy 2021
IBM Jobs Vacancy 2021

IBM Jobs Vacancy 2021 टेक्नोलॉजी फर्म IBM ने एंट्री लेवल जॉब्स के लिए फ्रेश ग्रेजुएट्स से मांगे आवेदन, भारत की कई लोकेशन्स पर होंगी भर्ती. टेक्नोलॉजी फर्म इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन भारत में फ्रेश ग्रेजुएट्स को जॉब देने जा रही है. ग्लोबल आईटी दिग्गज ने भारत के कई शहरों मुंबई, पुणे, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता और चेन्नई में एसोसिएट सिस्टम इंजीनियर के पद के लिए फ्रेश ग्रेजुएट्स को रोजगार देने की प्लानिंग की है. इसके तहत उम्मीदवार विभिन्न प्लेटफार्मों और टेक्नोलॉजी में एप्लिकेशन डिजाइन करेंगे, कोड लिखेंगे, परीक्षण करेंगे, डिबग करेंगे और सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बनाए रखेंगे. IBM Jobs Vacancy 2021 से सम्बंधित समस्त जानकारी जैसे आयु, योग्यता, वेतनमान आदि की जानकारी winitra.com के इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त करें. उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व विभागीय नोटिफिकेशन और दिशा निर्देशों को भली भांति पढ़कर अवलोकन कर लें तथा पात्रता मापदंड की स्वयं जाँच कर लें.

IBM Jobs Vacancy 2021| Invites Applications For Entry Level Jobs

योग्यता

  • उम्मीदवारों को जावा, पायथन और Node.js जैसी लैंग्वेज में कोड करने में सक्षम होना चाहिए.
  • उन्हें सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लाइफ साइकिल के कॉन्सेप्ट्स से भी अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए.
  • बैचलर की डिग्री वाले उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र हैं.
  • उम्मीदवारों के पास बीई / एमटेक, एमएससी / एमसीए या एमसीए इन सीएस या सेमी आईटी फील्ड में होना चाहिए.
  • आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास 6 या उससे ज्यादा का सीजीपीए भी होना चाहिए। हालांकि कॉलेज में फाइनल ईयर के छात्र भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन उन्हें अपना आईबीएम करियर शुरू करने से पहले बैचलर की डिग्री जमा करनी होगी.

ये स्किल्स भी जरूरी

  • फ्लुएंट इंटरपर्सनल लिखने और बोलने की स्किल भी होनी चाहिए.
  • उनमें टेक्निकल आर्किटेक्चर को डिफाइन करने, एनालाइज करने और रिव्यू करने की विशेषज्ञता शामिल है.
  • उम्मीदवारों को IT आर्किटेक्चर की स्ट्रांग नॉलिज का प्रदर्शन करने की भी जरूरत होगी.

IBM Jobs Vacancy 2021

IBM के बारें में पूरी जानकारी

IBM Company की शुरुआत सन 1911 में एंडिकॉट, न्यूयॉर्क में हुई थी. उस समय कंपनी को CTR (Computing-Tabulating-Recording) के रूप में न्यूयॉर्क में स्थापित किया गया था. दरअसल 16 जून 1911 को Charles Ranlett Flint द्वारा न्यूयॉर्क राज्य में उनकी चार कंपनियों को मिला दिया गया और एक पांचवीं कंपनी बनाई जो कि इंडिकोट, न्यूयॉर्क में स्थित CTR (Computing-Tabulating-Recording ) कंपनी थी.

IBM को सन 1911 में न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था. इसके बाद सन 1914 में, Thomas J. Watson, नेशनल कैश रजिस्टर कंपनी से सीनियर CTR में शामिल हो गए.

इसके बाद सन 1924 में CTR का नाम बदलकर “International Business Machines” कर दिया गया. सन 1933 में, आईबीएम ने इलेक्ट्रिक टाइपराइटर के लिए पेटेंट खरीदे और 1935 में टाइपराइटर का बेहतर वर्जन तैयार किया..सन 1953 में IBM ने पहला कंप्यूटर, आईबीएम 701 रक्षा कैलकुलेटर पेश किया. यह एक सामान्य उद्देश्य वाला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था. सन 1956 में, कंपनी ने पहला हार्ड ड्राइव 305 RAMAC पेश किया. इसके बाद सन 1957 में, IBM ने एक प्रोग्रामिंग भाषा विकसित की और इसे FORTRAN नाम दिया.

सन 1967 में, IBM ने फ्लॉपी डिस्क को पेश किया और डेटा को बचाने और स्थानांतरित करने के तरीके को बदल दिया.

IBM Jobs Vacancy 2021

1970 में, IBM ने अमेरिकन एक्सप्रेस और अमेरिकन एयरलाइंस के साथ साझेदारी की और पहली एयरलाइन टिकट वेंडिंग kiosk बनाई. सन 1972 में, इसने पहला ATM IBM 2984 बनाया.

इसके बाद IBM ने UPC (Universal Product Code) कोड पेश किया. कोड उत्पाद की पहचान है और उत्पाद बेचने वाले विक्रेता की पहचान है. इसका पहली बार 1974 में ओहियो के एक सुपरमार्केट में इस्तेमाल किया गया था. इसने चुंबकीय पट्टी तकनीक विकसित की और क्रेडिट कार्ड और Driving Licence पर चुंबकीय पट्टियाँ पेश कीं.

इसके बाद 1981 में, IBM ने अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर पेश किया और इसका नाम IBM PC रखा. 2012 में, यह कर्मचारियों की संख्या (435,000) के मामले में दूसरी सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी का स्थान था.

IBM Products को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है जैसे कि क्लाउड, संज्ञानात्मक (cognitive), डेटा और विश्लेषण, आईटी अवसंरचना आदि।

इसकी सेवाओं में बिज़नेस, मोबिलिटी, नेटवर्किंग, रिसिलिएन्सी सर्विसेस, सुरक्षा सेवाएँ, तकनीकी सहायता सेवाएँ आदि शामिल हैं.

इसके अलावा, यह विभिन्न उद्यम (enterprise) और व्यावसायिक समाधान भी प्रदान करता है.

इसके अलावा आईबीएम एक प्रमुख शोध (research) संगठन भी है, जो लगातार 27 वर्षों तक एक व्यवसाय द्वारा उत्पन्न अधिकांश अमेरिकी पेटेंट के लिए रिकॉर्ड रखता है.

आईबीएम के आविष्कारों में ATM (ATM Full Form क्या होती है?, floppy disk, hard disk drive, magnetic stripe card, relational database, SQL प्रोग्रामिंग भाषा, UPC बारकोड और (DRAM) (Dynamic Random-Access Memory) शामिल हैं.

IBM Jobs Vacancy 2021

IBM India Private Limited आईबीएम की भारतीय सहायक कंपनी है, जिसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में है. इसमें बेंगलुरु, अहमदाबाद, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, भुवनेश्वर, कोयंबटूर, विशाखापत्तनम और हैदराबाद में सुविधाएं हैं.

IBM Entry Level Jobs 2021
IBM Entry Level Jobs 2021

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *