Aadhar Card में मोबाइल नंबर बदलने का तरीका, जानें अपडेट करने का तरीका How to change mobile number in Aadhar Card

By | May 25, 2022

How to change mobile number in Aadhar Card सरकार के बहुत सारे योजनायें आधार कार्ड के नंबर के सहायता से ही चलते है, इसी की सहायता से व्यक्ति की पहचान हो रही है. ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड पे लिंक्ड मोबाइल नंबर आप उपयोग नहीं कर रहे है या फिर किसी कारणवश बदल दिया है, तो आपको बहुत सारे योजनाओं के फॉर्म भरते समय मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त नहीं होगा और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हमने इस पोस्ट में आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो उसे कैसे अपडेट करें उसकी जानकारी प्रदान की है.

How to change mobile number in Aadhar Card
How to change mobile number in Aadhar Card

How to change mobile number in Aadhar Card

Aadhar Card में मोबाइल नंबर बदलने का तरीका आज लगभग सभी सरकारी योजनायें आधार कार्ड के डाटा के इस्तेमाल से ही चल रहे है. और ऐसे में किसी भी योजना के फॉर्म डालते समय आपको ओटीपी, मोबाइल नंबर और इ-मेल के माध्यम से ही मिलता है. और यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ अपडेट नहीं होगा तो आपका कार्य रुक सकता है, आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

How to change mobile number in Aadhar Card जानें अपडेट करने का तरीका

यदि आपका आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर गुम गया है या फिर खो गया है या फिर आप उसे किसी कारणवश उपयोग नहीं कर रहे है, तो इस स्थिति में आप जो वर्तमान में मोबाइल नंबर उपयोग कर रहे है उस नंबर को पुराने नंबर के जगह पर बदल सकते है. इस आसान तरीका को निम्नानुसार स्टेप्स में समझे:

Aadhar Card में मोबाइल नंबर बदलने का तरीका

  1. सबसे पहले आप अपनें नजदीकी आधार कार्ड पंजीयन केंद्र या एनरोलमेंट सेंटर या आधार कार्ड सेंटर पर जाएँ.
  2. वहां से आपको आधार कार्ड सुधर फॉर्म (Aadhar Card Updation Form) ले कर उसे भरना है.
  3. वर्तमान में आप जिस मोबाइल नंबर का उपयोग कर रहे है उसे फॉर्म में भरें.
  4. फॉर्म में जो जानकारी और अपडेट करने है जैसे पता, नाम आदि उसे भरने के बाद उस फॉर्म को सेंटर में कंप्यूटर ऑपरेटर के पास जमा कर दें.
  5. कंप्यूटर ऑपरेटर आपके जानकारी उपदते करने के लिए आपको पहचान के लिए बायोमैट्रिक मशीन के प्रोसेस को पूरा करना होगा.
  6. बायोमैट्रिक मशीन प्रक्रिया पूरा होने के बाद ऑपरेटर आपको एक प्रिंट आउट देगा जिसमें एक रिक्वेस्ट नंबर (URN) दर्ज होगा.
  7. आपका मोबाइल नंबर बदला है या नहीं या फिर अन्य जानकारी के लिए स्टेटस देखने के लिए आप इस रिक्वेस्ट नंबर का उपयोग कर सकते है.
  8. इस पूरे प्रोसेस के लिए सेंटर वाले आपसे 25 रुपये से 50 रुपये तक आपसे फीस लेंगे.
  9. इस तरह आपका मोबाइल नंबर 90 दिनों के भीतर आधार कार्ड में अपडेट हो जायेगा. इसके लिए आपको बीच-बीच में रिक्वेस्ट नंबर की सहायता से चेक करते रहना है और अपडेट होने पर आपको मोबाइल पर इसकी सुचना भी मिलेगी.
  10. इसी प्रकार आप जितनी बार चाहे उतनी बार अपने आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर को इसी प्रकार अपडेट करा सकते है लेकिन हर बार आपको इसके लिए चार्जे देना होगा.

Aadhar Card Update

आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसका उपयोग आज के समय में सभी सरकारी और गैर सरकारी जगहों पर व्यक्ति के पहचान के लिए हो रहा है. ये भारत सरकार द्वारा हर नागरिक को प्रदान किये जाने वाला विशिष्ट पहचान पत्र है. इस पहचान पत्र का उपयोग लगभग हर जगह पर होता है. खासकर सरकारी ऑफिस, बैंक, कॉलेज, स्कूल, राशन केंद्र आदि जगहों पर. आधार कार्ड में आपको बेहद जरूरी जानकारियां होती है जैसे- नाम, पता, आयु, पिता का नाम, जन्म तिथी, मोबाइल नंबर, आइडेंटिफिकेशन नंबर और बायोमैट्रिक जानकारी. यदि किसी कारनवश इनमें से कोई जानकारी गलत हो गयी हो तो आपको परेशानी हो सकती है. जिसे ठीक करवाने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र जाना पड़ सकता है. इस पोस्ट में हम आपको बताते है की आप आपने आधार कार्ड में जानकारियों को कितनी बार अपडेट करा सकते है.

आधार कार्ड को कितने बार अपडेट करा सकते है ?

भारत सरकार के भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (UIDAI) विभाग के अनुसार आधार कार्ड को अपडेट करने की भी अपनी एक सीमा है. Aadhar Card में दर्ज महत्वपूर्ण इनफार्मेशन को अपडेट करने के लिए आप UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी अपडेट कर सकते है. लेकिन कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को अपडेट करने के लिए आपको आधार कार्ड सेंटर जाना ही होगा. और उसके लिए आपको कुछ दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, वोटर आईडी आदि जमा करने के बाद ही, ऑपरेटर आपकी जानकारी अपडेट कर सकता है.

आधार कार्ड में नाम कितने बार अपडेट कर सकते है?

यदि आपके आधार कार्ड में नामे में मिस्टेक (गड़बड़ी) है तो आप इसे आसानी से बिना आधार वार्ड सेंटर जाए ही सुधर सकते है. अपडेट करने के लिए आप UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी अपडेट कर सकते है. आधार कार्ड में आप नाम को केवल दो 2 बार ही अपडेट कर सकते है. इसीलिए ध्यान दे की नाम में ज्यादा गड़बड़ी न हो.

जन्म तिथी अपडेट

आप स्वयं UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी अपडेट नहीं कर सकते है है. हाँ यदि आधार वार्ड बनाते समय डाटा एंट्री में त्रुटी हुयी है तो आप आधार कार्ड सेंटर में जाकर जन्म तिथी अपडेट कर सकते है. जन्म तिथी को आप केवल एक बाद ही अपडेट कर सकते है.

जेंडर और पता को कितने बार अपडेट कर सकते है ?

UIDAI के गाइडलाइन्स के अनुसार आप जेंडर और पते को केवल एक बार ही बदल सकते है. इसके लिए आपको आधार कार्ड सेंटर ही जाना होगा.

महत्वपूर्ण निर्देश :- आप सभी ध्यान दे की आधार कार्ड के महत्वपूर्ण जानकारियों को अपडेट करने के लिए आपको आधार कार्ड सेंटर ही जाना होगा. यदि आपको स्वयं से जानकारी अपडेट करने में परेशानी हो रही है तो आप इससे बचने के लिए आधार कार्ड सेंटर ही जाएँ.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

हमारे सोशल ग्रुप से जुड़े

Join Telegram Group

Join Facebook Group

यह भी देखें

Job Alert For Female Jobs

Jobs Alert in Indian Navy

Jobs Alert in UPSC Exam

Bank Jobs Alert

BDS Jobs 2022-23

NTPC Latest Vacancy 2022 Jobs Alert

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

सरकारी नौकरी 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *