Ghar Baithe Job For Ladies घर बैठे जॉब महिलाओं के लिए See the Tricks

By | February 21, 2022

Ghar Baithe Job For Ladies बेरोजगार एवं घर गृहणी महिलाओ के लिए हमने इस पोस्ट के माध्यम से घर में ही रहकर खुद क जॉब या बिजनेश कैसे कर सकते है उसे इस पोस्ट Ghar Baithe Job For Ladies में विस्तार से बताया है

Ghar Baithe Job For Ladies घर बैठे जॉब महिलाओं के लिए See the Tricks
Ghar Baithe Job For Ladies

घर बैठे जॉब महिलाओं के लिए बेरोजगार एवं घर गृहणी महिलाओ के लिए हमने इस पोस्ट के माध्यम से घर में ही रहकर खुद क जॉब या बिजनेश कैसे कर सकते है उसे इस पोस्ट Ghar Baithe Job For Ladies में विस्तार से बताया है. आज के युग को अर्थ युग कहते हैं. इस युग में हमेशा आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपइया जैसी हालत प्रत्येक व्यक्ति के समक्ष बनी रहती है. इसके लिए पूरा परिवार समस्याओं से जूझता रहता है. वैसे भी पिछले दो सालों से कोरोना महामारी ने पूरे विश्व में ऐसी तबाही मचाई है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक पैसे का इंतजाम करने के लिए ऐड़ी से चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है. कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन सहित अनेक प्रतिबंधों के कारण जिन व्यापारियों, फैक्ट्रियों, कल-कारखाने वालों को जो नुकसान हुआ है. वो अनलॉक होते ही बिजनेस चलाकर भरपाई कर रहे हैं. वो कमाई तो कर रहे हैं लेकिन अपने कर्मचारियों व नौकरों को पूरी पगार नहीं दे रहे हैं. उसके लिए मंदी का रोना रो रहे हैं.

Ghar Baithe Job For Ladies

लेकिन जो कामकाजी, नौकरी पेशा वाला व्यक्ति आज भी इन व्यवसायियों की पेट भरो नीति से परेशान हो रहा है. लॉकडाउन में 50 परसेंट वेतन में काम करने वालों पर आज भी वही पॉलिसी लागू है. जबकि महंगाई सुरसा के मुंह की तरह रोज-रोज बढ़ रही है. इन परिस्थितियों में छोटा-मोटा कारोबार करने वाले और प्राइवेट नौकरी करने वाले अत्यधिक परेशान हैं. इस समस्या का एक समाधान सामने आया है कि यदि आपके घर में महिलाओं के पास समय है और उनमें कोई हुनर है. तो वह घर बैठे जॉब करके कुछ कमाई कर सकतीं हैं और अपने परिवार को खुशहाल बना सकतीं हैं. ज्यादा पढ़ी लिखी हों, ट्रेन्ड हों, अनुभवी हों या कम पढ़ी लिखी हों, या बिना पढ़ी लिखी हों सभी को घर बैठे जॉब मिल सकता है. घरेलू कामकाज में दक्ष महिलाएं भी अपनी मेहनत से घर-परिवार को चमका सकतीं हैं.

इसीलिये महिलाओं को गृह लक्ष्मी कहा गया है

महिलाओं को गृहलक्ष्मी भी कहा जाता है. यह सत्य है कि यदि कोई महिला चाहे तो वह अवश्य ही गृह लक्ष्मी बन सकती है. आज भी घर से जॉब करके अपने परिवार को खुशहाल तो बना ही सकती है. साथ ही वो आत्म निर्भर भी बन सकती है। अब सवाल यह उठता है कि महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे कर सकतीं हैं. महिलाएं घर बैठे कौन-कौन से जॉब कर सकतीं हैं. इन सारे सवालों के जवाब खोजने के प्रयास करते हैं.

घर बैठे जॉब महिलाओं के लिए

कौन-कौन से जाब मिल सकते हैं घर पर ही

आइये सबसे पहले तो हम यह सोचे कि महिलाएं घर से ही कौन-कौन से जॉब कर सकतीं हैं. महिलाएं घर से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के काम कर सकती हैं. अधिक पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ऑनलाइन काम की कोई कमी नहीं है और आमदनी भी अच्छी होती है. कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए भी काम की कमी तो नहीं रहती है लेकिन उनकी आमदनी उनकी पढ़ाई लिखाई व योग्यता के अनुसार ही हो पाती है. इसके अलावा घरेलू कामकाज में अनुभवी अनपढ़ महिलाएं भी घर बैठकर काम करके आमदनी प्राप्त कर सकतीं हैं.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

For Latest Job Alert Join Telegram Group

For Latest Job Alert Join Facebook Group

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए जॉब्स

अगरबत्ती बनाने का काम

अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कैसे करें

धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती का उपयोग होता है. भारत में सभी समुदायों के द्वारा अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा श्रीलंका, वर्मा और विदेशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोग भी इसका उपयोग करते है. इसकी मांग साल भर बाजार में रहती है और त्योहारों के समय तो इसकी मांगों में बढ़ोतरी भी काफी होती है. अगरबत्ती को बनाने का व्यवसाय छोटे तौर पर या बड़े तौर पर दोनों ही रूपों में किया जा सकता है. यह घरों में सुगंध फ़ैलाने के साथ ही कीटनाशी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरा होता है.

अगरबत्ती उत्पादन शुरू कैसे करें

यह व्यवसाय एक जोखिम मुक्त व्यवसाय है क्योकि इस व्यापार में कम निवेश से भी इसकी शुरुआत की जा सकती है. किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले कुछ योजना का क्रियान्वयन पहले कर लेना चाहिए जो निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले लागत का निर्धारण कर लें, इसके बाद योजनाओं की सूची तैयार कर लें, जो आपके बजट के अनुसार हो.
  • सम्भावित बाजार के बारे में पता कर लें, ताकि आप व्यवसाय में आने वाली बाधाओं के बारे में पहले से योजना बना सकें.
  • व्यवसाय का स्थान निर्धारित कर लें, और व्यवसाय को क्रियान्वित करने का समय निर्धारित कर उसे पूरा करने की कोशिश करे.
  • व्यवसाय के लिए सामग्री की खरीद, उसकी पैकिजिंग सभी चीजों को कैसे करना है इस काम की योजना पहले से तैयार कर लें.

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए कच्ची सामग्रियों को लेने का स्थान

अगरबत्ती की कच्ची सामग्रियां पुरे भारत में कही भी आसानी से आपको प्राप्त हो जाएगी जैसे कि

  • कोलकाता में कृष्णा ग्रुप, दुर्गा इंजीनियरिंग, लोकनाथ अगरबत्ती इत्यादि नामक कई कम्पनी इन सामग्रियों को उपलब्ध कराती है.
  • अहमदाबाद में एम के पंचाल इंडस्ट्रीज, अमूल अगरबत्ती वर्क्स और शांति एंटरप्राइज जैसी कई कम्पनिया है जो प्रत्येक शहर में इन सामग्रियों को उपलब्ध कराती है.

Ghar Baithe Job

बीड़ी बनाने का काम

हर कोई बीड़ी या सिगरेट पीता है जबकि इनको पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है और इससे जान भी जा सकती है. पर लोग इनको पीना नहीं छोड़ते क्योंकि उनको इनकी आदत लग चुकी है.

सरकार भी इस बिजनेस को बंद नहीं कर सकती क्योंकि भारत की 20% आबादी इसी बिजनेस पर टिकी है और भारत की आर्थिक स्थिति में इसका बहुत महत्वपूर्ण योगदान है. यही कारण है कि सरकार भी इस बिजनेस को बंद नहीं करना चाहती वह बस लोगों को चेतावनी देती है और सिगरेट का सेवन ना करें.

Bidi Ka Business Kaise Kare

बीड़ी का बिजनेस आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले तेंदू के पत्ते की जरूरत पड़ेगी बिना तेंदू के पत्ते के आप बीड़ी नहीं बना सकते हैं. इसके बाद आपको तंबाकू की जरूरत होगी जो तेंदू के पत्तों में लपेटकर रखा जाता है.

इन दोनों सामान की मदद से आप बीडी बना सकते हैं. बीड़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले तेंदू के पत्ते को गोल-गोल लपेटना होगा. इसके बाद इसमें आपको तंबाकू भरकर सूखने के लिए रखना होगा. जब यह सुख जाए तब आप इसको पैक करके मार्केट में बैच सकते हैं और इस तरह आप बीडी का बिजनेस कर सकते हैं.

लिफाफा बनाने का काम

आजकर ऐसे कई बिजनेस है, जो आप घर बैठे कर सकते है. ऐसा ही एक बिजनेस है लिफाफे कागज या किसी पलती एवं प्लेन सामग्री जैसे कार्ड बोर्ड आदि से बना उत्पाद हैं. यह एक तरह से पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जो कागजात, पत्र, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि चीजों की पैकेजिंग के लिए उपयोग होता है. अगर आप अलग–अलग तरह के लिफ़ाफ़े बनाकर बेचते है, तो यह आपके लिए काफी मुनाफा देने वाला व्यापार होगा.

घर पर लिफाफे का व्यवसाय

इस व्यवसाय को घर से शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं पड़ती है. इसे आसानी से छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं. लिफाफे घर पर भी बिना मशीन के भी बहुत आसानी से बनाये जा सकते हैं.

लिफाफा व्यवसाय में स्थान की आवश्यकता

इस व्यवसाय को शुरु करने के लिए घर में एक विशेष स्थान निर्धारित कर लें. इसके बाद लाइट कनेक्शन एवं लिफाफे को लाने ले जाने के लिए परिवहन की सुविधा होना भी आवश्यक है. तो वहीं अगर व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू करना है, तो इसे 4 गुना बड़े स्थान की आवश्यकता होगी.

लिफाफा व्यवसाय से लाभ

इस व्यवसाय से आपको लंबे समय तक अधिक मुनाफी कमा सकते है. साथ ही आप इस व्यवसाय को प्रभावी ढंग से बढ़ाते रहे. आप बड़े ग्राहकों से कॉन्ट्रैक्ट ले सकते है. इसके अलावा अपनी नेटवर्किंग का उपयोग कर सकते हैं. इस तरह जितने ज्यादा ग्राहक आपके पास होंगे, उतना ज्यादा लाभ मिलेगा. बाजार में इसकी मांग लगातार रहती है, इसलिए आपको इसके थोक ग्राहक भी आसानी से मिल जाते है.

मिठाई डिब्बा बनाने का काम

आज के समय में किसी भी आइटम या सामान की पैकेजिंग के लिए गत्ते से बने बॉक्सेस की आवश्यकता होती हैं. और यदि आप इसका निर्माण कर इसका व्यवसाय करें, तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. क्योंकि यह एक ऐसा व्यवसाय हैं जिसकी जरुरत अन्य किसी भी तरह के व्यवसाय में पड़ती ही है.

स्कोप एवं उपयोग (Scope and use)

गत्ते से बने बॉक्सेस की आज के समय में बहुत डिमांड है. इलेक्ट्रॉनिक आइटम हो, कपड़े हो, कांच एवं चीनी मिट्टी के आइटम हो, खाद्य या पेय आइटम हो, घर का सामान, व्यक्तिगत या घरेलू सामान, जूते, कागज के सामान, ऑटोमोबाइल, रबड़ आइटम, रसायन, तंबाकू आइटम या अन्य कोई भी तरह का व्यवसाय हो उन्हें अपने आइटम की पैकेजिंग के लिए गत्ते के बॉक्सेस का उपयोग करना पड़ता है. जिससे वे आइटम को सुरक्षित एक स्थान से दूसरे स्थान ले जा सकते हैं. इस तरह से इसका उपयोग लगभग 80% व्यवसायों में पैकेजिंग के लिए किया जाता है. यहाँ तक कि उनकी पैकेजिंग ही उनकी व्यवसाय को आकर्षक बनाती है.

डिब्बे बनाने के लिए कच्चा माल

गत्ते से बने बॉक्सेस का निर्माण करने के लिए मुख्य कच्ची सामग्री क्राफ्ट पेपर है. आपको यह अच्छी क्वालिटी का लेना चाहिये, क्योकि क्राफ्ट पेपर के गुण वास्तव में आपके बॉक्सेस की गुणवत्ता निर्धारित करते हैं. यह आपको बाजार में 40 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध हो जायेगा. इसके अलावा आपको कुछ अन्य कच्चे माल की भी आवश्यकता पड़ेगी वे हैं – पीला स्ट्रॉबोर्ड, गोंद और सिलाई तार आदि.

इसके अलावा पत्तल बनाने का काम, मसाला बनाने का काम, पैकिंग का काम, किराना दुकान जैसी विभिन्न काम है जिसे महिलाएं घर बैठे ही कर सकती है.

Online Jobs for Women

पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ऑनलाइन जॉब्स

टीचिंग जॉब

ऑनलाइन टीचिंग जॉब में अपार संभावनाएं हैं. यदि आप किसी खास विषय की एक्सपर्ट हैं तो आपको ऑनलाइन कोचिंग, ट्यूशन व अपने विषय की एक्सपट राय आदि की जॉब घर बैठे मिल सकती है और इससे काफी अच्छी आमदनी भी हो सकती है. आप पढ़ाई, लिखाई के अलावा, सिलाई, कढ़ाई, योगा, संगीत, फिटनेस, फैशन आदि के बारे में भी लोगों को टिप्स देकर अच्छी कमाई कर सकतीं हैं.

ग्राफिक डिजाइनिंग जॉब

यदि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग आती है तो आप पब्लिकेशन से जुड़कर किताबों की डिजाइन कर सकतीं है. इसके अलावा मैगजीन, समाचार पत्रों, बैनर, पोस्टर, फ्लैक्स आदि की डिजाइन करके अच्छी खासी कमाई कर सकतीं हैं.

फैशन डिजाइनिंग जॉब

यदि आपको फैशन डिजाइनिंग में विशेषज्ञता हासिल है तो अनेक कंपनियां आपकी तलाश में हैं. आप इस क्षेत्र में घर से ही काम करके अपने परिवार की हर जरूरत को पूरा कर सकतीं है.

फ्रीलांसिंग

यदि आप जागरुक महिला हैं और आपका सामान्य ज्ञान अच्छा है तथा रोज-रोज की घटनाओं से अपडेट रहतीं हैं तथा आप किसी विषय का विश्लेषण कर सकतीं हैं तो आप फ्री लांसिंग का काम कर सकतीं हैं. एक बार आपके लेख मशहूर हो जायें तो आपको काम मिलना आसान हो जायेगा.

डिजिटल मार्केटिंग जॉब

यदि आप अपनी बातों से आकर्षित कर सकतीं हैं. आप सामने वाले को अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से समझा सकतीं हैं. तो आपको उन कंपनियों में अच्छी जॉब घर बैठे ही मिल सकती है. जो इस तरह का काम करतीं हैं. इसके लिए आपको अच्छा वेतन और कमीशन भी मिल सकता है.

कन्टेन्ट राइटिंग जॉब

यदि आप किसी भी विषय पर किसी भी कंपनी, फर्म की डिमांड के अनुरूप लेखन का कार्य कर सकतीं हैं तो आज के समय में आपके लिए बहुत अच्छे अवसर हैं क्योंकि यूट्य्बर अपनी वीडियो के लिए कन्टेन्ट लिखवाते हैं, वेबसाइट वाले अपने लिए लेख लिखवाते हैं, अखबारों, मैगजीनों व पब्लिकेशनों में इसी तरह के कन्टेन्ट लिखवाये जाते हैं. यहां से आपको बहुत अच्छे वेतन अथवा प्रति लेख अच्छे पैसे मिल सकते हैं.

सोशल मीडिया मैनेजमेंट

आप किसी कंपनी की सोशल मीडिया का मैनेजमेंट अपने घर से देख कर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकतीं हैं. इसके लिए आपको सोशल मीडिया से जुड़े प्रत्येक काम आने चाहिये.

इसके अलावा डाटा एंट्री, ब्लागिंग, यूट्य्ब पर वीडियो बनाना, एफिलेटिंग मार्केटिंग,ऑनलाइन सर्वे, मिनी मैरिज ब्यूरो, कॉल सेन्टर रिप्रजेन्टेटिव जैसी जॉब भी महिलाओं के लिए अच्छी कमाई वाली हैं.

कोर्स सीख कर घर से बढ़ा सकतीं हैं आमदनी

इसके अलावा बिना पढ़ी-लिखी महिलाओं में यदि कुछ सीखने की इच्छा हो और कोई काम सीख कर पैसा कमाने की इच्छा हो तो ये आपके लिए बहुत अच्छी बात है. आप सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, कुकिंग, सोप मेकिंग, बेकिंग, पापड़ मेकिंग, अचार मेकिंग, पैकिंग आदि का काम सीखकर अच्छी खासी कमायी कर सकती हैं.

अधिकांश घरेलू महिलाओं को पापड़, अचार व खाना बनाना तो आता ही है. अनेक कंपनियां अपने लिए बड़े पैमाने पर इस तरह का करवातीं हैं, जिसके लिए उन्हें घरेलू महिलाओं की आवश्यकता होती है. इस तरह से कम पढ़ी लिखी व बिना पढ़ी लिखी घरेलू महिलाओं को भी जॉब मिल सकते हैं, जो अच्छी आमदनी प्राप्त करके अपने परिवार को खुशहाल बना सकतीं हैं.

Work from home jobs for women वर्क फ्राम होम

इसके बाद इस बात को लेकर जिज्ञासा सबसे अधिक उत्पन्न होती है कि अब घर बैठे जॉब कैसे मिल सकते हैं। क्या किया जाये कि जॉब मिले. इसमें पढ़ी लिखी महिलाओं और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली महिलाओं व लड़कियों को बताने की आवश्यकता नहीं है.

इस तरह करें कंपनियों की तलाश

आज के ऑनलाइन युग में हर व्यक्ति के हाथ में एंड्रायड फोन और इंटरनेट होता है. आप उससे दुनियाभर में अपनी जरूरत की हर चीज तलाश सकते हैं. इसी तरह आप गूगल पर सर्च करके अपनी मनपसंद और अपनी योग्यता व क्षमता वाली ऑनलाइन जॉब भी आसानी से खोज सकतीं हैं. अपना ईमेल बनायें, फेसबुक पर अकाउंट बनायें. इसके लिए सबसे पहले आप अपना प्रोफाइल बना कर फेसबुक आदि में डालें. इसके साथ ही आप एक अच्छा रिज्यूमें यानी बायोडाटा भी बना कर इंटरनेट पर ईमेल के माध्यम से डाल दें. आप जब अपनी मनपसंद की जॉब के लिए जॉब देने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर अप्लाई करेंगी तो वहां से आपको रोजाना ही नई नई नोटिफिकेशन यानी सूचना प्राप्त होती रहेंगी जहां आप फोन करके अपनी पसंद की जॉब पा सकतीं हैं. इस मामले में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। आपको कंपनियों की कुंडली खंगालनी होगी. यह देखना होगा उनका बैकग्राउंड कैसा रहा है, उनके काम और पेमेंट की शर्तें सही हैं या नहीं. कहीं आप धोखेबाज और ठग कंपनी के जाल में तो नहीं फंस रहीं हैं. जिससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी हो.

इस काम से मिलेगी मदद

इसके अलावा आपको अपने परिचितों व मित्रों, रिश्तेदारों की मदद से उन ग्रुप में शामिल हो जाना चाहिये जहां पर आपकी मनपसंद की जॉब से जुड़े लोगों की संख्या अधिक हो. इससे आपको अच्छी जॉब तलाशने में काफी आसानी होगी.

कम पढ़ी-लिखी महिलाओं को करना होगा ये काम

कम पढ़ी लिखीं या बिना पढ़ी लिखीं महिलाओं के लिए जॉब तलाशना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं होता है. ऐसी महिलाओं को थोड़ी बहुत सोशल एक्टिविटी करनी होती है.

इस तरह करें शुरुआत

इस तरह की महिलाएं अचार, पापड़, बेकरी प्रोडक्ट चॉकलेट, केक, पेस्ट्री, नमकीन, भुजिया, व अन्य खान-पान का सामान थोड़ा-थोड़ा बनाएं और अपने रिश्तेदारों, मित्रों, पड़ोसियों को टेस्ट के लिए दें और साथ ही उन्हें यह बतायें कि वह यह सामान बिक्री के लिए तैयार कर रहीं हैं. इसका जितना अधिक प्रचार होगा, उतना ही उन्हें फायदा मिलेगा.

हालांकि आज के जमाने में टच वाले मोबाइल आ जाने की वजह से बिना पढ़े लिखे लोग भी आसानी से मोबाइल व इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. कम से कम सूचनओं का आदान-प्रदान तो कर ही सकते हैं. इस तरह से कम पढ़ी-लिखीं महिलाएं भी अपने लिए जॉब तलाश सकतीं हैं और काम मिलने पर उसके बारे में सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकतीं हैं.

ये लाभकारी टिप्स

इसके अलावा ये कम पढ़ी लिखी महिलाएं यदि सोशल मीडिया पर एक्टिव हो सकें तो वहां पर भी इस तरह की जानकारी दें तथा ऐसे ग्रुप से जुड़ जायें जहां इस तरह का व्यापार होता हो. इससे इस तरह के उद्योग से जुड़ी कंपनियां इन महिलाओं को घर पर ही अपना काम करा सकतीं हैं. इस तरह से घर बैठे जॉब भी मिल जायेगा और उससे अच्छी कमायी भी हो जायेगी.

कितनी तक की हो सकती है कमायी

अब सवाल यह भी उठता है कि घर पर मिलने वाली इस तरह की जॉब से महिलाओं को प्रतिमाह कितनी तक कमायी हो सकती है. यह बात महिलाओं की स्किल पर निर्भर करती है.

  • पढ़ी लिखी महिलाओं की टीचिंग, फैशन डिजानिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग जैसी जॉब करने वाली महिलाओं को अच्छी खासी सेलरी मिल सकती है.
  • वहीं डाटा एंट्री, टाइपिंग वर्क, ब्लागिंग, टेलीकालर जैसे जॉब के लिए भी आपको ठीकठाक वेतन मिल सकता है.
    ऑफ लाइन काम करने वाली कम पढ़ी लिखी महिलाओं को मेहनत व हुनर के आधार पर आय हो सकती है.

कुछ खास बातें

घर बैठे जॉब में महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. तभी उनके काम की तारीफ होगी और उनको जॉब के चांस अधिक मिल पायेंगे.

  1. काम मिलने पर उस काम को सही समय पर सही तरीके से किया जाना चाहिये.
  2. किसी भी काम को मना नहीं करना चाहिये, उसके लिये चाहे जितनी मेहनत करनी हो.
  3. किसी भी तरह की समस्या आने पर कंपनी के जिम्मेदार व्यक्ति को तत्काल सूचित करना चाहिये, ताकि कंपनी के अधिकारी काम न होने की जिम्मेदारी आप पर न थोप सकें.
  4. काम साफ-सुथरा और अच्छी क्वालिटी का होना चाहिये. इससे आपकी मार्केट में गुडविल बनेगी.
  5. काम करने से पहले ही अपना वेतन या काम के बदले में पैसे की बात को बिना किसी संकोच के तय कर लेना चाहिये. हो सके तो ये बाते लिखित रूप में होनी चाहिये ताकि भविष्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर सबूत के तौर दिखाया जा सके.

क्या नहीं करना चाहिये

  1. कभी भी काम करने में लापरवाही नहीं करना चाहिये.
  2. कंपनी से आयी कॉल को रिसीव करने में देर नहीं करनी चाहिये.
  3. कॉल का जवाब बहुत सोच समझकर कम शब्दों में मध्यम स्वर में देना चाहिये.
  4. कंपनी के अधिकारी से बात करते समय उसको पूरा सम्मान देना चाहिये.
  5. किसी तरह के विवाद से हमेशा बचना चाहिये.

ये भी देखें 10वीं पास सरकारी नौकरी

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

You May Also Like

One thought on “Ghar Baithe Job For Ladies घर बैठे जॉब महिलाओं के लिए See the Tricks

  1. rajluxmi

    I want work I am work to home i I am fine to industry handmade sweater knitting

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.