भारत में पाया गया ग्रीन फंगस का पहला मामला, जानें इसके लक्षण और बचाव

By | June 17, 2021

First Case of Green Fungus in India:-ग्रीन फंगस का पहला मामला इंदौर से सामने आया है. ब्लैक फंगस को पहले ही देश के राज्यों में महामारी घोषित कर दिया है.

First Case of Green Fungus in India
Green Fungus in India

First Case of Green Fungus in India भारत में पाया गया ग्रीन फंगस का पहला मामला

First Case of Green Fungus in India कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस, येलो फंगस, व्हाइट फंगल के बीच अब देश में पहली बार ग्रीन फंगस का मामला सामने आया है. ग्रीन फंगस का पहला मामला मध्य प्रदेश इंदौर से सामने आया है. मालूम हो कि ब्लैक फंगस को पहले ही देश के राज्यों में महामारी घोषित कर दिया है और अब ग्रीन फंगस का खतरे से लोग डरे हुए हैं.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, मरीज़ पिछले डेढ़ माह से इंदौर के अस्पताल में अपना इलाज करा रहे थे, लेकिन उनके फेफड़ों का 90 प्रतिशत इन्वॉल्वमेंट ख़त्म नहीं हो रहा था जबकि उनका हर मुमकिन इलाज किया गया था. इसके बाद अस्पताल ने मरीज़ के फेफड़ों की जांच की तो पता चला कि मरीज़ के लंग्स में ग्रीन रंग का एक फंगस है.

ग्रीन फंगस क्या है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एसपरजिलस फंगस को ही आम भाषा में ग्रीन फंगस कहा जाता है. एसपरजिलस कई तरह के होते हैं. ये शरीर पर काली, नीली-हरी, पीली-हरी और भूरे रंग की देखी जाती है. एसपरजिलस फंगल संक्रमण भी फेफड़ों को प्रभावित कर सकता है. इसमें फेफड़ों में मवाद भर जाता है, जो इस बीमारी का जोखिम बढ़ा देता है. यह फंगस फेफड़ों को काफी तेज़ी से संक्रमित कर सकता है.

ग्रीन फंगस के लक्षण क्या हैं?

यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, अलग-अलग तरह के एसपरजिलस में अलग तरह के लक्षण दिखते हैं. कॉमन लक्षण अस्थमा जैसे होते हैं जिसमें सांस लेने में दिक्कत, खांसी और बुखार, सिरदर्द, नाक बहना, साइनाइटिस, नाक जाम होना या नाक बहना, नाक से खून आना, वजन घटना, खांसी में खून, कमजोरी और थकान है.

ग्रीन फंगस से कैसे बचें?

फंगल इंफेक्शन्स को सिर्फ आसपास हर तरह की स्वच्छता, और साथ ही शारीरिक स्वच्छता बनाए रखने से ही रोका जा सकता है. ज़्यादा धूल और संग्रहित दूषित पानी वाली जगहों से बचें. ऐसी जगहों पर जाना जरूरी है तो N95 मास्क पहनें. हाथ और चेहरे को साबुन-पानी से धोते रहें.

इन्हें भी देखें :- करंट अफेयर्स हिंदी में

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

ये देखे :- 5G नेटवर्क देगा 1.5 लाख नौकरियां, 2022 में इससे होंगे बड़े बदलाव

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *