Earning more than 5 thousand every month हर महीने होगी 5 हजार से ज्यादा की कमाई

By | October 3, 2022

Earning more than 5 thousand every month हर महीने होगी 5 हजार से ज्यादा की कमाई, यहां जानिए इस योजना से जुड़ी खास बातें.

Earning more than 5 thousand every month हर महीने होगी 5 हजार से ज्यादा की कमाई, यहां जानिए इस योजना से जुड़ी खास बातें.
Earning more than 5 thousand every month

Earning more than 5 thousand every month हर महीने होगी 5 हजार से ज्यादा की कमाई

सरकार ने डाकघर की कई छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है। इससे अब नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट पर अब 6.6% की जगह 6.7% सालाना ब्याज मिलेगा। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके माध्यम से आप हर महीने अपने लिए आय का प्रबंध कर सकते हैं। हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

न्यूनतम 1000 और अधिकतम 9 लाख रुपये तक का निवेश

इस योजना के तहत कम से कम 1000 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं। वहीं अगर अधिकतम की बात करें तो अगर आपका खाता सिंगल है तो आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

हर महीने 5 हजार से ज्यादा की कमाई

इसमें 6.7% वार्षिक ब्याज मिल रहा है। सालाना अर्जित ब्याज को 12 महीनों में विभाजित किया जाता है और आपको वह राशि हर महीने मिलती है। यदि आप मासिक रूप से पैसा नहीं निकालते हैं, तो यह आपके डाकघर बचत खाते में रहेगा और इन पैसे को मूल राशि के साथ जोड़ने पर आपको और ब्याज मिलेगा।

मान लीजिए यदि आप इस योजना के तहत 4.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो अब आपको 6.7% प्रति वर्ष ब्याज पर 30,150 रुपये प्रति वर्ष का ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 60,300 साल का ब्याज मिलेगा। अगर आप इसे 12 महीने में बराबर बांट देंगे तो आपको हर महीने 5,025 रुपये का रिटर्न मिलेगा. अगर आप रिटर्न नहीं निकालते हैं तो उस पर भी ब्याज मिलता है।

Post office small saving account
Post office small saving account

खाता कौन खोल सकता है?

यह खाता अवयस्क के नाम से तथा 3 व्यस्कों के नाम से संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। माता-पिता की देखरेख में 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है।

मैं इसमें खाता कैसे खोल सकता हूँ?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डाकघर में बचत खाता खोलना होगा।
  • इसके बाद पोस्ट ऑफिस से नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होता है।
  • फॉर्म के साथ खाता खोलने के लिए निर्दिष्ट राशि के लिए नकद जमा करें या चेक करें।
  • इसके बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं

रकम कितने वर्षों में दुगना हो जाएगा?

इसमें निवेश करने पर आपको अधिकतम 6.7% ब्याज मिल रहा है। ऐसे में 72 के नियम के मुताबिक अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसा दोगुना होने में करीब 10 साल 8 महीने लगेंगे.

72 का नियम क्या है?

विशेषज्ञ इसे सबसे सटीक नियम मानते हैं, जो यह तय करता है कि आपका निवेश कितने दिनों में दोगुना हो जाएगा। इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर आपने बैंक की कोई खास स्कीम चुनी है, जिस पर आपको सालाना प्रतिशत ब्याज मिल रहा है तो आपको नियम 72 के तहत 72 को 8 से भाग देना होगा. यानी 72/8 = 9 साल यानी इस योजना के तहत आपका पैसा 9 साल में दोगुना हो जाएगा।

FD Interest Scheme
FD Interest Scheme

नोट: इस योजना पर रिटर्न टैक्स की गणना अनुमानित आधार पर की गई है।

अंत में Earning more than 5 thousand every month

इस आर्टिकल में हमने पोस्ट ऑफिस स्माल सेविंग अकाउंट के बचत योजना के बारें में सभी महत्वपूर्ण बातों को अपने विवेक के अनुसार बताया है. आशा है की आपको पूरी जानकारी प्रदान हो गयी होगी. यदि आपके मन में इस योजना से जुडी कोई सवाल या परेशानी है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है.

महत्वपूर्ण लिंक्स (Important Links)

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

Home PageClick here
Join Telegram Click here
Join Facebook GroupClick here

यह भी देखे

PM Kisan Tractor Yojana इस योजना में किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे करें आवेदन

Notes Sell : यहाँ बेचें नोट और सिक्का, बने रातो रात अमीर, खंगाल लीजिए अपना पर्स

देखिये 5G से कैसे बदलेगी आपकी दुनिया; बहुत सारे काम आसान कर देगी ये टेक्नोलॉजी

SBI Asha Scholarship Program 2022 के बारें में पात्रता शर्ते, ऑनलाइन फॉर्म, अंतिम तिथी देखें

फोन पे से बिजली बिल कैसे भरे, घर बैठे बिजली बिल भरना सीखे 2 मिनट में

पाठको को सन्देश

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Free Job Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *