DSSSB PGT Admit Card 2021 Out @dsssb.delhi.gov.in: DSSSB PGT एडमिट कार्ड 2021 जारी, 22 और 23 जुलाई को होगी परीक्षा

By | July 19, 2021

DSSSB PGT Admit Card 2021 Out :- दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट ग्रेजुएट टीचर PGT के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है.

DSSSB PGT Admit Card 2021 Out
DSSSB PGT Teacher Exam Admit Card 2021

DSSSB PGT Admit Card 2021 Out: DSSSB PGT एडमिट कार्ड 2021 जारी

DSSSB PGT Admit Card 2021 Out :- दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने 22 जुलाई और 23 जुलाई को होने वाली पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के पद के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in से राजनीति विज्ञान, पंजाबी, अंग्रेजी और भौतिकी विषयों के लिए DSSSB प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. DSSSB PGT एडमिट कार्ड लिंक नीचे दिया गया है. उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे डीएसएसएसबी शिक्षक प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं:

DSSSB PGT Admit Card 2021

DSSSB PGT Admit Card 2021 कैसे डाउनलोड करें?

  1. DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाएं.
  2. लिंक पर क्लिक करें ‘DSSSB परीक्षा दिनांक 22 और 23 जुलाई 2021 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें’.
  3. अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें.
  4. लॉग इन बटन पर क्लिक करें.

इससे पहले, DSSSB ने विज्ञापन संख्या 02/20 और 04/20 के लिए 25 जून से 30 जून 2021 तक, 03 जुलाई से 04 जुलाई 2021 तक, 10 जुलाई से 11 जुलाई तक और 16 जुलाई (शुक्रवार), 17 जुलाई (शनिवार) और 18 जुलाई 2021 तक निर्धारित ऑनलाइन परीक्षा के एडमिट कार्ड अपलोड किए हैं.

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से परीक्षा तिथि की जांच कर सकते हैं:

DSSSB TGT Steno and Other Post Exam 2021 Notification

DSSSB PGT Exam Pattern :- वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे:

सेक्शनकुल प्रश्नअंक
Section 1-
1. मानसिक क्षमता और तर्क क्षमता, 2.सामान्य जागरूकता 3. अंग्रेजी भाषा और समझ 4. हिंदी भाषा और समझ 5. संख्यात्मक योग्यता और डेटा व्याख्या
100(20 अंक प्रत्येक में) – 100 Marks
Section 2 – स्नातकोत्तर योग्यता से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न और पद के लिए आवश्यक शिक्षण पद्धति200200
Total300300

प्रत्येक गलत एमसीक्यू उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन किया जाएगा.

DSSSB PGT Exam Syllabus:-

Section-A:

  1. General Awareness :- प्रश्नों को उम्मीदवार की उसके आसपास के वातावरण की सामान्य जागरूकता और समाज के लिए उसके आवेदन की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा. प्रश्नों को समसामयिक घटनाओं के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए और रोज़मर्रा के अवलोकन के ऐसे मामले के लिए डिज़ाइन किया जाएगा जिसकी एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है. परीक्षा में इतिहास, राजनीति, संविधान, खेल, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, दैनिक विज्ञान, वैज्ञानिक अनुसंधान, राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय संगठन/संस्थान आदि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे.
  2. General Intelligence & Reasoning Ability:- जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग एबिलिटी के पाठ्यक्रम में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल हैं. परीक्षण में समानताएं, समानताएं, अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध, अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला आदि पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं.
  3. Arithmetical & Numerical Ability:- अंकगणित और संख्यात्मक क्षमताओं की परीक्षा में सरलीकरण, दशमलव, डेटा व्याख्या, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, औसत, लाभ और हानि, छूट, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, क्षेत्रमिति, समय और कार्य, समय और दूरी, टेबल और ग्राफ आदि.
  4. Hindi Language & Comprehension and English Language & Comprehension:- उम्मीदवार की अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं की समझ और समझ के परीक्षण के अलावा, इसकी शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम और इसके सही उपयोग आदि पर प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे.

Section – B

Post specific subject related questions: – पद के लिए भर्ती नियमों में निर्धारित योग्यता के अनुसार संबंधित विषय पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न.

DSSSB ने विज्ञापन के लिए 978 रिक्तियों को अधिसूचित किया था. नंबर 04/20 और ऑनलाइन आवेदन 24 जनवरी 2020 से 23 फरवरी 2020 तक आमंत्रित किए गए थे. DSSSB 02/20 118 रिक्तियों को भरने के लिए नोटिस प्रकाशित किया गया था.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *