Current Affairs Quiz in Hindi 27 May 2021: हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़ 27 मई 2021

By | May 27, 2021

Current Affairs Quiz in Hindi 27 May 2021 :-  winitra.com प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz in Hindi 27 May 2021
Current Affairs Quiz in Hindi

Current Affairs Quiz in Hindi 27 May 2021

Current Affairs Quiz in Hindi 27 May 2021 :-  winitra.com प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने निम्न में से किस भारतवंशी को वाणिज्य विभाग के डीजी के तौर पर नियुक्त किया है?
a.    अरुण वेंकटरमन
b.    राहुल सचदेवा
c.    अनिल कुमार राय
d.    मोहन वेंकटरमन

2.अनातोले कोलिनेट माकोसो को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
a.    इराक
b.    कांगो
c.    रवांडा
d.    तंजानिया

3.180 ऑस्कर जीत चुके 97 वर्ष पुराने हॉलीवुड स्टूडियो एमजीएम को किस कंपनी ने 8.45 अरब डॉलर में खरीद लिया है?
a.    फ्लिपकार्ट
b.    स्नैपडील
c.    पेटीएम
d.    अमेज़न

4.खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के लिए कितने राज्यों में कुल 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलने का फैसला किया है?
a.    दस
b.    चार
c.    सात
d.    पांच

5.निम्न में से किस राज्य के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या ने ‘संपत्ति क्षति-वसूली विधेयक-2021’ को मज़ूरी दे दी है?
a.    हरियाणा
b.    पंजाब
c.    बिहार
d.    झारखंड

6.केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार, सरकार कितने देशों में अपने उच्चायोगों/दूतावासों में ‘वन स्टॉप सेंटर’ खोलेगी?
a.    10
b.    12
c.    15
d.    9

7.भारत और किस देश ने दो प्रमुख रक्षा समझौतों का नवीनीकरण किया है जो समुद्री सुरक्षा और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित हैं?
a.    नेपाल
b.    ओमान
c.    कतर
d.    इराक

8.किस मंत्रालय ने हाल ही में प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्रों के लिए बुनियादी ढांचे का दर्जा दिया है?
a.    रक्षा मंत्रालय
b.    गृह मंत्रालय
c.    वित्त मंत्रालय
d.    कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय

उत्तर-

1.a. अरुण वेंकटरमन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक अरुण वेंकटरमन को अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है. अरुण वेंकटरमन अभी वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, वेंकटरमण को कंपनियों को, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर अमेरिकी सरकार को सलाह देने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल है.

2.b. कांगो
कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति, डेनिस ससौ न्गुएसो (Denis Sassou Nguesso) ने अनातोले कोलिनेट माकोसो को देश का प्रधान मंत्री नियुक्त किया है. इस नियुक्ति से पहले, मकोसो मध्य अफ्रीकी देश के शिक्षा मंत्री थे. वे 2011 से 2016 तक युवा और नागरिक शिक्षा मंत्री भी रहे.

3.d. अमेज़न
अमेजन और एमजीएम ने 26 मई को एक निर्णायक विलय समझौता करने की घोषणा की. इसके तहत अमेजन 8.45 अरब डॉलर में एमजीएम का अधिग्रहण करेगी. एमजीएम स्टूडियोज की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने 17 अप्रैल 1924 को की थी. अमेजन ने कहा कि वह एमजीएम की प्रतिभाशाली टीम के साथ स्टूडियो की व्यापक सूची में से कहानियों की नए सिरे से कल्पना और विकास करेगी.

4.c. सात
खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के लिए सात राज्यों में कुल 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलने का फैसला किया है. इस पर कुल 14.30 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इन केंद्रों को महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित किया जाएगा. प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी.

5.a. हरियाणा
हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या ने ‘संपत्ति क्षति-वसूली विधेयक-2021’ को मज़ूरी दे दी है जिसके बाद यह कानून बन गया है. इस कानून के तहत सरकार के पास किसी भी प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से नुकसान का हर्जाना वसूलने का अधिकार होगा. यह विधेयक 18 मार्च 2021 को हरियाणा विधानसभा में पारित हुआ था.

6.d. 9
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि सरकार 9 देशों में अपने उच्चायोगों/दूतावासों में ‘वन स्टॉप सेंटर’ खोलेगी. इनमें बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, यूएई, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, सऊदी अरब शामिल हैं. ‘वन स्टॉप सेंटर’ का मकसद महिला विरोधी हिंसा से निपटना है और अधिकारी के अनुसार भारत में 300 और ‘वन स्टॉप सेंटर’ खोले जाएंगे.

7.b. ओमान
भारत और ओमान ने दो प्रमुख रक्षा समझौतों का नवीनीकरण किया है जो समुद्री सुरक्षा और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित हैं. ओमान खाड़ी क्षेत्र में भारत का सबसे पुराना रणनीतिक साझेदार है. इस समुद्री समझौते ने भारत को पश्चिमी और दक्षिणी हिंद महासागर, फारस की खाड़ी और पूर्वी अफ्रीका में अपने प्रभाव का विस्तार करने में सक्षम बनाया है. यह पहला ऐसा समझौता था जिस पर भारत ने किसी खाड़ी देश के साथ हस्ताक्षर किए थे.

8.c. वित्त मंत्रालय
हाल ही में, वित्त मंत्रालय ने प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्रों के लिए बुनियादी ढांचे का दर्जा दिया है. वर्ष 2020 में सरकार ने बुनियादी ढांचे के रूप में मान्यता प्राप्त क्षेत्रों की सूची में किफायती किराया आवास योजनाओं को शामिल किया था.

नवीनतम सरकारी नौकरी अपडेट

यहाँ आवेदन करें :- सरकारी नौकरी टॉप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे

whatsapp ग्रुप ज्वाइन करेंयहाँ क्लिक करे
फेसबुक ग्रुप से जुड़ेयहाँ क्लिक करे
सोशल मीडिया से जुड़े

महत्वपूर्ण नियुक्तियां

12वीं पास नौकरीAIIMS Jobs
Bank JobsBE BTech BSC Eng के लिए जॉब
CG पशुपालन विभाग भर्तीCurrent Affairs Hindi
Driver Peon Chowkidar JobsGovernment Job
ITI Jobs & Recruitment 2021NHM CG Recruitment
Railway Recruitmentअन्य नौकरियां
नवीनतम सरकारी नौकरीपरीक्षा रिजल्ट एडमिशन
यूनिवर्सिटी कॉलेज जॉब्सरोजगार सहायक भर्ती
बिहार जॉब्समध्यप्रदेश जॉब्स
राजस्थान जॉब्सउत्तरप्रदेश जॉब्स
छत्तीसगढ़ जॉब्सछत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग भर्ती
छत्तीसगढ़ व्याख्याता पद भर्तीछत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *