Current Affairs Quiz In Hindi 24 June 2021: कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में 24 जून 2021

By | June 24, 2021

Current Affairs Quiz In Hindi 24 June 2021 :- winitra.com द्वारा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz In Hindi 24 June 2021
करेंट अफेयर्स क्विज 24 जून 2021

Current Affairs Quiz In Hindi 24 June 2021 :- winitra.com द्वारा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz In Hindi 24 June 2021: कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में 24 जून 2021

1.निम्न में से किस देश की सेना ने एक हवाई उच्च शक्ति वाले लेजर (airborne high-power laser) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो ड्रोन को मार गिराने की क्षमता रखता है?
a.    इजरायल
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

2.हाल ही में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने किस राज्य के रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य को बाघ अभयारण्य बनाने की मंज़ूरी दी है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    राजस्थान
d.    झारखंड

3.भारत और किस देश की सेना जून, 2021 के अंतिम सप्ताह में पैसेज नेवल अभ्यास (Passage Naval Exercise) आयोजित करने जा रही हैं?
a.    चीन
b.    अमेरिका
c.    पाकिस्तान
d.    जापान

4.मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2021 के लिए भारत के विकास अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    8.6 प्रतिशत
b.    10.6 प्रतिशत
c.    7.6 प्रतिशत
d.    9.6 प्रतिशत

5.संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस (United Nations Public Service Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 मई
c.    23 जून
d.    29 जुलाई

6.हाल के एक सर्वेक्षण में किस राज्य के लोकप्रिय हिल स्टेशन महाबलेश्वर की एक गुफा में कुछ चमगादड़ प्रजातियों में निपाह वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी की उपस्थिति पाई गई है?
a.    बिहार
b.    महाराष्ट्र
c.    केरल
d.    तमिलनाडु

7.हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने घोषणा की है कि फरवरी 2021 में गिनी में फैले किस वायरस का प्रकोप अब खत्म हो गया है?
a.    इबोला वायरस
b.    निपाह वायरस
c.    स्वाइन फ्लू वायरस
d.    इनमें से कोई नहीं

8.निम्न में किस राज्य सरकार इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर 1.5 लाख रुपये या प्रति किलोवाट (kWh) पर 10,000 तक की सब्सिडी देगी?
a.    गुजरात
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    उत्तर प्रदेश

उत्तर-

1.a. इजरायल
इजरायली सेना ने एक हवाई उच्च शक्ति वाले लेजर (airborne high-power laser) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो ड्रोन को मार गिराने की क्षमता रखता है. इजरायल के पास पहले से ही बड़ी और अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणाली Iron Dome है. इस लेज़र को एलबिट सिस्टम्स (Elbit Systems) के साथ विकसित किया गया है. इसे एक नागरिक विमान पर रखा गया था और भूमध्य सागर के ऊपर किए गए हालिया परीक्षण में इसने एक ड्रोन को सफलतापूर्वक मार गिराया गया.

2.c. राजस्थान
हाल ही में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) की तकनीकी समिति ने राजस्थान के रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य को बाघ अभयारण्य बनाने की मंज़ूरी दी है. इसके साथ ही रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य राजस्थान का चौथा टाइगर रिज़र्व/बाघ अभयारण्य बन जाएगा. यहाँ भारत का 52वाँ टाइगर रिज़र्व होगा. राजस्थान के अन्य तीन बाघ अभयारण्यों में सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर टाइगर रिज़र्व (RTR), अल्वर स्थित सरिस्का टाइगर रिज़र्व (STR) और कोटा स्थित मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिज़र्व (MHTR) शामिल हैं जहाँ बाघों की संख्या 90 से अधिक है.

3.b. अमेरिका
भारत और अमेरिका जून, 2021 के अंतिम सप्ताह में पैसेज नेवल अभ्यास (Passage Naval Exercise) आयोजित करने जा रही हैं. भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के रोनाल्ड रीगन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के साथ अभ्यास में भाग लेने के लिए समुद्री गश्त वाले पोत और अन्य विमान ले जाएंगे. पैसेज भारतीय और अमेरिकी नौसेनाओं के बीच नियमित अभ्यास का हिस्सा है. यह द्विपक्षीय और बहुपक्षीय प्रारूप एक खुली, समावेशी और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने में दोनों नौसेनाओं के साझा मूल्यों को रेखांकित करता है.

4.d. 9.6 प्रतिशत
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2021 के लिए भारत के विकास अनुमान को घटाकर 9.6 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले के 13.9 प्रतिशत था. इसके अनुसार, 2022 में विकास दर 7 प्रतिशत तक सीमित रहेगी. इस रिपोर्ट के अनुसार, उच्च आवृत्ति वाले आर्थिक संकेतक (high-frequency economic indicators) दर्शाते हैं कि भारत में COVID-19 की दूसरी लहर ने अप्रैल और मई में अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. 

5.c. 23 जून
संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 23 जून को दुनिया भर के लोक सेवाओं के प्रति सम्मान और कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में ‘संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस’ का आयोजन किया जाता है. यह दिवस लोक सेवकों के कार्य को मान्यता देते हुए समाज के विकास में उनके योगदान पर ज़ोर देता है और युवाओं को सार्वजनिक क्षेत्र में करियर बनाने के लिये प्रेरित करता है. 20 दिसंबर, 2002 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 जून को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में घोषित किया था.

6.b. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के सतारा जिले की महाबलेश्वर स्थित गुफाओं में निपाह वायरस होने की पुष्टि हुई है. वैज्ञानिकों ने इस वायरस को लेकर अलर्ट किया है. इस पुष्टि के बाद सतारा जिले के महाबलेश्व र-पंचगनी के पर्यटन स्थलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है. निपाह वायरस एक तरह का दिमागी बुखार है. इसका संक्रमण तेजी से फैलता है. यह संक्रमण होने के लगभग 48 घंटे के भीतर व्यक्ति को कोमा में पहुंचा देता है. निपाह वायरस चमगादड़ों द्वारा किसी फल को खाने तथा उसी फल को मनुष्य द्वारा खाए जाने पर फैलता है.

7.a. इबोला वायरस
हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने घोषणा की है कि फरवरी 2021 में गिनी में फैले इबोला वायरस का प्रकोप अब खत्म हो गया है. इसकी पहली लहर 2013-2016 के दौरान इबोला के प्रकोप ने 11,300 लोगों की जान ले ली, जिनमें ज़्यादातर लोग गिनी, सिएरा लियोन और लाइबेरिया से थे. इबोला वायरस रोग (EVD), जिसे पहले इबोला रक्तस्रावी बुखार के रूप में जाना जाता था, मनुष्यों में होने वाली एक गंभीर, घातक बीमारी है. यह वायरस जंगली जानवरों से लोगों में फैलता है और मानव आबादी में मानव-से-मानव में संचरण करता है.

8.a. गुजरात
गुजरात सरकार इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर 1.5 लाख रुपये या प्रति किलोवाट (kWh) पर 10,000 तक की सब्सिडी देगी. गुजरात सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों और इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों पर 20,000 रुपये और 50,000 रुपये की सब्सिडी देगी. यह पॉलिसी अगले चार साल के लिए लागू रहेगी और इसमें सब्सिडी की राशि DBT के जरिए सीधे कस्टमर के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *