कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में 22 जून 2021

By | June 22, 2021

Current Affairs Quiz In Hindi 22 June 2021 :- winitra.com द्वारा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz In Hindi 22 June 2021
कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में 22 जून 2021

Current Affairs Quiz In Hindi 22 June 2021 :- winitra.com द्वारा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-संयुक्त राष्ट्र और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz In Hindi 22 June 2021: कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में 22 जून 2021

1.संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारत दुनिया में सबसे ज्यादा एफडीआई हासिल करने वाला कौन सा देश बन गया है?
a.    पहला
b.    तीसरा
c.    पांचवा
d.    चौथा

2.हाल ही में केंद्र सरकार ने किन दो सरकारी बैंकों में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है?
a.    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक
b.    देना बैंक और यूको बैंक
c.    पंजाब नेशनल बैंक और एक्सिस बैंक
d.    इनमें से कोई नहीं

3.विश्व संगीत दिवस (World Music Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    28 अगस्त
d.    21 जून

4.भारत और किस देश ने हाल ही में ‘हाइड्रोजन टास्क फोर्स’ लॉन्च किया है?
a.    अमेरिका
b.    नेपाल
c.    जापान
d.    चीन

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किस ऐप को लॉन्च किया है?
a.    Joint-Yoga
b.    M-Yoga
c.    Health-Yoga
d.    इनमें से कोई नहीं

6.सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में किस शहर को भारत के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में नामित किया गया है?
a.    दिल्ली
b.    पटना
c.    बेंगलुरु
d.    लखनऊ

7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने एक वर्षीय पाठ्यक्रम ‘योग विज्ञान’ को शुरू करने की घोषणा की है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    पंजाब
d.    दिल्ली

8.वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में किस देश को दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है?
a.    नेपाल
b.    आइसलैंड
c.    भारत
d.    चीन

उत्तर-

1.c. पांचवा
महामारी के बीच भारत 2020 में सबसे ज्यादा एफडीआई पाने वाला दुनिया का पांचवा देश बन गया. संयुक्त राष्ट्र की 21 जून को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल देश में 64 अरब डॉलर का एफडीआई आया. जून 2019 के 51 अरब डॉलर से 27 प्रतिशत ज्यादा है. रिपोर्ट के अनुसार महामारी की वजह से वैश्विक स्तर पर डिजीटल बुनियादी ढांचे एवं सेवाओं की मांग में तेजी आई. इससे आईसीटी उद्योग के लिए ग्रीनफील्ड एफडीआई और परियोजना घोषणाओं का मूल्य 22 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर 81 अरब डॉलर हो गया.

2.a. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक
केंद्र सरकार ने प्राइवेटाइजेशन के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक का चयन किया है. केंद्र सरकार इन दोनों सरकारी बैंकों मे अपने हिस्से का विनिवेश करेगी. पहले चयण में 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना है. प्राइवेट होने वाले दोनों बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक की शेयर बाजार में मार्केट वैल्यू इनके शेयर प्राइस के मुताबिक, 44,000 करोड़ रुपये है. जिसमें इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) का मार्केट कैप 31,641 करोड़ रुपये है.

3.d. 21 जून
प्रत्येक वर्ष 21 जून को ‘विश्व संगीत दिवस’ का आयोजन किया जाता है. इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य संगीत के माध्यम से शांति और सद्भावना को बढ़ावा देना है. इस दिवस के आयोजन की कल्पना सर्वप्रथम वर्ष 1981 में फ्रांस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री द्वारा की गई थी. 

4.a. अमेरिका
यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) के अनुसार, भारत और अमेरिका ने Strategic Clean Energy Partnership (SCEP) के तहत एक हाइड्रोजन टास्क फोर्स शुरू किया है जो भारत के ऊर्जा सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देगा. यह कार्य बल अमेरिका के ऊर्जा विभाग, केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और USISPF द्वारा लांच किया गया था. यह कार्य बल डीकार्बोनाइजिंग, उच्च प्रदूषणकारी औद्योगिक क्षेत्रों और एक हरित और स्वच्छ ग्रह को प्राप्त करने के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगा.

5.b. M-Yoga
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर M-Yoga ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे. भारत ने इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर तैयार किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने ऐप को लेकर कहा कि ये आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फ्यूजन का एक बेहतरीन उदाहरण है.

6.c. बेंगलुरु
सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में बेंगलुरु को भारत के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में नामित किया गया है. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 भारत के पर्यावरण राज्य 2021 नामक रिपोर्ट का हिस्सा है. बेंगलुरु के बाद चेन्नई, शिमला, भुवनेश्वर और मुंबई क्रमशः शीर्ष पांच सर्वश्रेष्ठ शहरों के रूप में हैं.

7.d. दिल्ली
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली में गली-मोहल्लों तक योग को पहुंचाने के विज़न के साथ ध्यान और योग विज्ञान केंद्र की शुरूआत की गई है. इन केंद्र पर योग सिखाने वाले इंस्ट्रक्टर को ट्रेनिंग दी जा रही है जो बाद में सार्वजनिक जगहों, पार्कों, आरडब्लूए में लोगों के बीच जाकर उन्हें योग की ट्रेनिंग देंगे. दिल्ली सरकार ने घर-घर तक योग को पहुंचाने के लिए इस साल के बजट में 25 करोड़ की राशि का प्रावधान रखा था. उसी के तहत अब एक साथ 21 सेंटर खोले जा रहे हैं जिसमें अभी तक 450 छात्र छात्राएं खुद को रजिस्टर्ड करवा भी चुके है.

8.b. आइसलैंड
वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में आइसलैंड को दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है. यह इस सूचकांक का 15वां संस्करण है. वर्ष 2021 के इस सूचकांक में विश्व के 163 स्वतंत्र देशों/क्षेत्रों को उनको शांति के स्तर के अनुसार रैंकिंग प्रदान की गई है. इस सूचकांक में भारत को 135वां स्थान प्राप्त हुआ है. इस सूचकांक में भूटान को 22वां‚ नेपाल को 85वां‚ बांग्लादेश को 91वां‚ श्रीलंका 95वां तथा पाकिस्तान को 150वां स्थान प्राप्त हुआ है.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *