Current Affairs Quiz in Hindi|21 May 2021

By | May 21, 2021

Current Affairs Quiz in Hindi 21 May 2021 :- winitra.com प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz in Hindi 21 May 2021
Current Affairs Quiz in Hindi

Current Affairs Quiz in Hindi 21 May 2021

Current Affairs Quiz in Hindi 21 May 2021 :- winitra.com प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.केरल के मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेने के साथ ही निम्न में से कौन लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बन गए हैं?
a.    ओमान चांडी
b.    ए. के. एंटनी
c.    पिनरई विजयन
d.    के. कृष्णनकुट्टी

2.आतंकवाद विरोधी दिवस (Anti-Terrorism Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    21 मई
c.    25 अगस्त
d.    12 जुलाई

3.श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    राहुल द्रविड़
b.    सचिन तेंदुलकर
c.    विनोद कांबली
d.    अजय जडेजा

4.सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने निम्न में से किसे इलाहबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है?
a.    जस्टिस अभय चतुर्वेदी
b.    जस्टिस राहुल सचदेवा
c.    जस्टिस संजय यादव
d.    जस्टिस अरुण मिश्रा

5.भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए किस होम टेस्टिंग किट को मंजूरी प्रदान कर दी है?
a.    कोविसेल्फ
b.    आयुष-64
c.    फाइजर-बायोएनटेक
d.    ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका

6.गूगल ने किस देश में 30 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया संगठनों के साझेदारी करते हुए न्यूज शोकेस को लॉन्च कर दिया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    भारत
d.    बांग्लादेश

7.हाल ही में किस देश ने महासागर की निगरानी करने वाली एक नई सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा में भेजी है?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    भूटान
d.    चीन

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के चक्रवात ‘ताउते’ से प्रभावित इलाकों में राहत व पुनर्वास के लिए कितने करोड़ के वित्तीय सहायता का ऐलान किया है?
a.    500 करोड़
b.    1000 करोड़
c.    1200 करोड़
d.    1500 करोड़

उत्तर-

1.c. पिनरई विजयन
पिनरई विजयन ने लगातार दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित सादे समारोह में 76 वर्षीय विजयन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. विजयन के अलावा राज्यपाल ने 20 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई.

2.b. 21 मई
भारत हर साल 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस (National Anti-Terrorism Day) मनाता है. यह दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन यानी 21 मई 1991 को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरुंबुदूर में आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी. आतंकवाद विरोधी दिवस मनाने का उद्देश्य राष्ट्रीय हितों पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों, आतंकवाद के कारण आम जनता को हो रहीं परेशानियों, आतंकी हिंसा से दूर रखना है.

3.a. राहुल द्रविड़
भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख राहुल द्रविड़ जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों के लिए टीम इंडिया के कोच होंगे. इससे पहले साल 2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान वह बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं. 

4.c. जस्टिस संजय यादव
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस संजय यादव को इलाहबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है. बता दें कि केंद्र सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस संजय यादव को 14 अप्रैल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था. जस्टिस यादव ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्हें वर्ष 2007 में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त किया गया.

5.a. कोविसेल्फ
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने घर में ही कोविड जांच के लिए ‘कोविसेल्फ’ किट को मंजूरी दे दी है. इस जांच किट के जरिये अब कोई भी घर बैठे ही कोरोना संक्रमण की जांच कर सकता है. कोविसेल्फ नाम की यह टेस्ट किट एक रैपिड एंटीजेन टेस्ट (आरएटी) किट है.

6.c. भारत
गूगल ने भारत में 30 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया संगठनों के साझेदारी करते हुए न्यूज शोकेस को लॉन्च कर दिया है. गूगल की यह पहल देश में गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता को सहयोग देने की दिशा में घोषित वैश्विक निवेश अभियान का हिस्सा है. विश्वसनीय समाचारों और सूचनाओं तक पहुंच की बढ़ती अहमियत के बीच गूगल ने भारत के बड़े और विविध समाचार उद्योग को मदद देने के लिए कई निवेश कार्यक्रमों की घोषणा की है.

7.d. चीन
चीन ने हाल ही में नया सैटेलाइट लॉन्च किया जो समुद्रो व महासागरों की मॉनिटरिंग करेगा. इससे भविष्य में आने वाली समुद्री आपदाओं के लिए पहले ही चेतावनी मिल जाएगी. पिछले ही सप्ताह चीन का रोवर मार्स पर पहुंचने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया. दरअसल चीन मौसम व समुद्र के पर्यावरण के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम बनाने में जुटा है. 

8.b. 1000 करोड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के चक्रवात ‘ताउते’ से प्रभावित इलाकों में राहत व पुनर्वास के लिए 1000 करोड़ के वित्तीय सहायता का ऐलान किया है. सभी चक्रवात प्रभावित राज्यों में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और आपदा में घायल हुए सभी नागरिकों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

आज का प्रमुख सरकारी नौकरी

यहाँ आवेदन करें :- क्लर्क भर्ती 2021

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे

whatsapp ग्रुप ज्वाइन करेंयहाँ क्लिक करे
फेसबुक ग्रुप से जुड़ेयहाँ क्लिक करे
सोशल मीडिया से जुड़े

महत्वपूर्ण नियुक्तियां

12वीं पास नौकरीAIIMS Jobs
Bank JobsBE BTech BSC Eng के लिए जॉब
CG पशुपालन विभाग भर्तीCurrent Affairs Hindi
Driver Peon Chowkidar JobsGovernment Job
ITI Jobs & Recruitment 2021NHM CG Recruitment
Railway Recruitmentअन्य नौकरियां
नवीनतम सरकारी नौकरीपरीक्षा रिजल्ट एडमिशन
यूनिवर्सिटी कॉलेज जॉब्सरोजगार सहायक भर्ती
बिहार जॉब्समध्यप्रदेश जॉब्स
राजस्थान जॉब्सउत्तरप्रदेश जॉब्स
छत्तीसगढ़ जॉब्सछत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग भर्ती
छत्तीसगढ़ व्याख्याता पद भर्तीछत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती
Category: Current Affairs Hindi Tags:

About Dhajendra Patel

My name is Dhajendra Patel. I have started writing this blog post to inform the unemployed youth about the jobs coming out all over India at the right time. My aim is that people get information about employment at the right time, so that they can apply for that employment notification on time. Many young colleagues do not get information about employment at the right time and they are not able to apply for that employment. That's why we have started this blog post to help such people. Hope you all like our post. Don't forget to share our post with your friend.

Leave a Reply

Your email address will not be published.