Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021| हिंदी कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

By | September 15, 2021

Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021) प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021
Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021

Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021) प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021) में-इंजीनियर्स डे, लसिथ मलिंगा और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021| हिंदी कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

1.अभियंता दिवस (Engineers Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 सिंतबर
b. 10 जनवरी
c. 12 मार्च
d. 18 जुलाई

2.हाल ही में श्रीलंका के किस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?
a. कुसल परेरा
b. लसिथ मलिंगा
c. शिरन फर्नांडो
d. नुवान प्रदीप

3.हाल ही में किस राज्य की सरकार ने इस साल भी दीवाली को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. दिल्ली
d. असम

4.दक्षिण कोरिया के प्रतिस्पर्धा आयोग ने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में अपने दबदबे का दुरुपयोग करने को लेकर गूगल पर निम्न में से कितने करोड़ रूपए का जुर्माना लगा दिया है?
a. 1005 करोड़ रुपये
b. 1105 करोड़ रुपये
c. 1805 करोड़ रुपये
d. 1305 करोड़ रुपये

Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021| हिंदी कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

5.हाल ही जोमैटो (Zomato) के किस को-फाउंडर ने इस्तीफा दे दिया है?
a. गौरव गुप्ता
b. दीपेंद्र गोयल
c. महेश अग्रवाल
d. रमेश गोयल

6.राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a. अमिताभ त्यागी
b. मोहन प्रसाद
c. इकबाल सिंह लालपुरा
d. प्रमोद कुमार सिंह

7.तमिलनाडु सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के आरक्षण को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर निम्न में से कितने प्रतिशत करने की घोषणा की है?
a. 50 प्रतिशत
b. 40 प्रतिशत
c. 60 प्रतिशत
d. 45 प्रतिशत

8.अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो 2020 ओलिंपिक खेलों से एकतरफा हटने पर किस देश को निलंबित कर दिया है?
a. चीन
b. ईरान
c. उत्तर कोरिया
d. जापान

Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021| हिंदी कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

उत्तर-
1.a. 15 सिंतबर
भारत में प्रत्येक साल 15 सिंतबर को अभियंता दिवस (इंजीनियर्स डे) मनाया जाता है. आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि आज महान अभियंता और भारत रत्न एम विश्वेश्वरैया (M Visvesvaraya) का जन्मदिन है, जो भारत के महान इंजीनियरों में से एक थे. ये दिन देश के इंजीनियरों के प्रति सम्मान और उनके कार्य की सराहना के लिए मनाया जाता है. 15 सितंबर यानी इंजीनियर डे उन लोगों को समर्पित है, जिन लोगों ने तकनीक के जरिये विकास को गति दी है.

2.b. लसिथ मलिंगा
श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 14 सितंबर 2021 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. मलिंगा टेस्ट और वन-डे से पहले ही संन्यास ले चुके थे. मलिंगा ने 83 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 107 विकेट झटके हैं. 6 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट रहा है. लसिथ मलिंगा के नाम लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटकने का रिकॉर्ड है. उन्होंने ये करनामा दो बार इटरनैशनल क्रिकेट में किया है. मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2019 में टी20 मैच में यह उपलब्धि दूसरी बार हासिल की थी.

3.c. दिल्ली
केजरीवाल सरकार ने इस साल भी दीवाली को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. केजरीवाल ने कहा कि पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण (Pollution) की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है. जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.

4.d. 1305 करोड़ रुपये
दक्षिण कोरिया ने गूगल पर 177 मिलियन डॉलर (करीब 1305 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है. गूगल पर यह जुर्माना मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप मार्केट में अपने दबदबे का गलत फायदा उठाने के लिए लगाया गया है. हाल में दक्षिण कोरिया में गूगल के एकाधिकार को कम करने के लिए एक बिल पास किया गया था, जो अब कानून बन चुका है. खास बात यह है कि गूगल पर इतना बड़ा जुर्माना इस कानून के लागू होने के तुरंत बाद लगाया गया है.

Current Affairs Quiz in Hindi 15 Sep 2021| हिंदी कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

5.a. गौरव गुप्ता
जोमैटो के को-फाउंडर गौरव गुप्ता ने इस्तीफा दे दिया है. वे कंपनी में सप्लाई डिविजन के हेड थे. करीब दो महीने पहले जौमेटो ने खुद को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराया था. कंपनी के आईपीओ में गौरव गुप्ता की बड़ी भूमिका थी. वे साल 2015 में जोमैटो से जुड़े थे. उन्हें साल 2018 में कंपनी का चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (COO) बनाया गया था. गुप्ता ने जोमैटो का न्यूट्रिशन और ग्रॉसरी बिजनेस (Grocery business) शुरू करने पर फोकस किया था.

6.c. इकबाल सिंह लालपुरा
पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. लालपुरा अब तक भाजपा के प्रवक्ता की भूमिका निभा रहे थे और अल्पसंख्यक सिख समुदाय से आते हैं. इससे पहले गैयुरूल हसन रिजवी आयोग के अध्यक्ष थे जिनका कार्यकाल पिछले साल मई में पूरा हो गया था.

7.b. 40 प्रतिशत
तमिलनाडु सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए कोटा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया है. राज्य के वित्त और मानव संसाधन प्रबंधन मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने कहा कि लैंगिक समानता बदलाव लाने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगी और सरकार महिलाओं के लिए नौकरी के कोटा में वृद्धि को लागू करने के लिए आवश्यक संशोधन पेश करेगी. रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए 2017-18 के आंकड़ों के अनुसार राज्य सरकार, राज्य सरकार के अंडरटेकिंग और स्थानीय निकायों के 8.8 लाख कर्मचारियों में से 2.92 लाख महिलाएं थीं.

8.c. उत्तर कोरिया
अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो 2020 ओलिंपिक खेलों से एकतरफा हटने पर उत्तर कोरिया को निलंबित कर दिया है. आइओसी ने उत्तर कोरिया पर ये भी आरोप लगाया कि इसने अफगानिस्तान से ओलिंपिक समुदाय के लगभग 100 सदस्यों को मानवीय वीजा पर तालिबान नियंत्रित देश छोड़ने में मदद की है.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सकें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *