Current Affairs Quiz Hindi Me 9 Aug 2021| कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में 9 अगस्त 2021

By | August 9, 2021

Current Affairs Quiz Hindi Me 9 Aug 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz Hindi Me 9 Aug 2021
Current Affairs Quiz Hindi Me 9 Aug 2021

Current Affairs Quiz Hindi Me 9 Aug 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz Hindi Me 9 Aug 2021| कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में 9 अगस्त 2021

1.गो फर्स्ट (GO FIRST) एयरलाइन कंपनी ने ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को कितने साल तक फ्री हवाई सफर देने की घोषणा की है?
a.    सात साल
b.    पांच साल
c.    आठ साल
d.    दस साल

2.केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के कार्यकाल को निम्न में से कितने दिनों के लिए बढ़ा दिया है?
a.    दो साल 
b.    चार साल
c.    पांच साल
d.    एक साल

3.किस राज्य सरकार ने हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को राज्य के “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान” का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    उत्तराखंड

4.विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    9 अगस्त
d.    18 अप्रैल

5.टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भारत को 121 साल में पहली बार एथलेटिक्स में कौन सा  पदक दिलाया?
a.    स्वर्ण पदक
b.    रजत पदक
c.    कांस्य पदक
d.    इनमें से कोई नहीं

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर क्या रखने की घोषणा की है?
a.    मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार
b.    मिल्खा सिंह खेल रत्न पुरस्कार
c.    धनराज पिल्ले खेल रत्न पुरस्कार
d.    अटल बिहारी वाजपेयी खेल रत्न पुरस्कार

7.ऑस्ट्रेलिया के किस गेंदबाज ने अपने डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाला दुनिया का पहला गेंदबाज बन गया है?
a.    कैमरन ग्रीन
b.    नाथन एलिस
c.    पैट कमिंस
d.    जोश हेजलवुड

8.राष्ट्रीय हथकरघा दिवस (National Handloom Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    07 अगस्त
d.    13 अप्रैल

उत्तर-

1.b. पांच साल
घरेलू एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट (GO FIRST) ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को बेहतरीन गिफ्ट ऑफर किया है. एयरलाइन ने सात मेडल विनर को गो फर्स्ट (पहले गोएयर) नेटवर्क पर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट से पांच साल तक फ्री में सफर करने की पेशकश की है. ओलंपिक में भारत ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. ये खिलाड़ी साल 2025 तक मुफ्त में सफर कर सकेंगे.

2.d. एक साल
केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को एक साल के लिए सेवा विस्तार दिया है. गौबा को 2019 में दो साल के लिए देश का शीर्ष नौकरशाह नियुक्त किया गया था. गौबा ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में सचिव और गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में भी काम किया है. उन्होंने 4 साल तक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

3.d. उत्तराखंड
टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम की सदस्य रहीं वंदना कटारिया पर उत्तराखंड सरकार की ओर से इनामों की बौछार हो रही है. उत्तराखंड सरकार ने वंदना को 25 लाख का इनाम दिया है. साथ ही, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान और महिला सशक्तीकरण अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया है.

4.c. 9 अगस्त
विश्व आदिवासी दिवस आदिवासियों के मूलभूत अधिकारों की सामाजिक, आर्थिक और न्यायिक सुरक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है. पहली बार आदिवासी या मूलनिवासी दिवस 9 अगस्त 1994 को जेनेवा में मनाया गया. विश्व आदिवासी दिवस 2021 की थीम “किसी को पीछे नहीं छोड़ना: स्वदेशी लोग और एक नए सामाजिक अनुबंध का आह्वान” है. संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा ने 1994 में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस घोषित किया था. यह दुनिया भर के आदिवासी समुदायों के अधिकारों, उनकी संस्कृति और भाषा को सम्मान देने का अवसर था.

5.a. स्वर्ण पदक
टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल दिलाया है. जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता के साथ-साथ टोक्यो ओलंपिक में भी यह भारत का पहला गोल्ड है. इसके साथ ही नीरज ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. साथ ही, वह ओलंपिक के व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. इससे पहले अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक (2008) के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पीला तमगा अपने नाम किया था.

6.a. मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार
मोदी सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदल दिया है. सरकार ने इसे हॉकी के ‘जादूगर’ कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने का फैसला किया है. खेल रत्न अवॉर्ड देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है. हॉकी के ‘जादूगर’ कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद का हॉकी में अविश्वसनीय योगदान रहा है. उन्होंने अपने आखिरी ओलंपिक (बर्लिन 1936) में कुल 13 गोल दागे थे.

7.b. नाथन एलिस
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन एलिस ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में अपना डेब्यू किया. इस मैच में एलिस ने हैट्रिक विकेट लिए. वे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू पर हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पारी की अंतिम तीन गेंदों पर हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए. वो ब्रेट ली और एश्टन एगर के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए हैं.

8.c. 07 अगस्त
राष्ट्रीय हथकरघा दिवस हर साल 07 अगस्त के दिन मनाया जाता है. यह दिन देश में हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और लघु व मध्यम वर्ग के हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी. भारत में हथकरघा क्षेत्र समय के साथ सबसे महत्वपूर्ण कुटीर व्यापार के रूप में उभरा है. हथकरघा बुनकर कपास, रेशम और ऊन के समान शुद्ध रेशों का उपयोग कर माल तैयार करते रहे हैं.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *