Current Affairs Quiz Hindi Me – 18 Sep 2023, कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में

Current Affairs Quiz Hindi Me – 18 Sep 2023 – winitra.com प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं उम्मीदवारों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के इस कर्रेंट अफेयर्स क्विज में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट, पीएम विश्वकर्मा योजना, नमो 11 सूत्रीय कार्यक्रम, एशिया कप 2023 से सम्बंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz Hindi Me – 18 Sep 2023

नवीनतम जॉब्स अलर्ट पाने के लिए

हमारे सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़े

Join Our Telegram Group

Join Our Facebook Group

Join Our Whatsapp Group

इन्हें भी देखें – Daily Current Affairs Quiz

Current Affairs Quiz Hindi Me - 18 Sep 2023
Current Affairs Quiz Hindi Me – 18 Sep 2023
  1. हाल ही में भारत की किस स्थल को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल किया गया है?
    (a) भारत मंडपम
    (b) शांतिनिकेतन
    (c) जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क
    (d) स्टेचू ऑफ़ यूनिटी
  2. ‘यशोभूमि’ इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर का उद्घाटन किस राज्य/ यूटी में किया गया?
    (a) लद्दाख
    (b) असम
    (c) बिहार
    (d) दिल्ली
  3. पीएम विश्वकर्मा योजना के आवेदन के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु कितनी है?
    (a) 18 वर्ष
    (b) 21 वर्ष
    (c) 25 वर्ष
    (d) 30 वर्ष
  4. क्रिकेट एशिया कप 2023 का ख़िताब किस टीम ने जीता?
    (a) पाकिस्तान
    (b) श्रीलंका
    (c) बांग्लादेश
    (d) भारत
  5. ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
    (a) नीता अंबानी
    (b) कुमार मंगलम बिड़ला
    (c) श्रीनिवासन के स्वामी
    (d) आलोकनाथ सिन्हा
  6. ”नमो 11 सूत्रीय कार्यक्रम” की शुरुआत किस राज्य में की गयी है?
    (a) बिहार
    (b) उत्तर प्रदेश
    (c) महाराष्ट्र
    (d) केरल
  7. ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ की शुरुआत किस राज्य में की गयी है?
    (a) बिहार
    (b) असम
    (c) मध्य प्रदेश
    (d) हरियाणा

Current Affairs Quiz Hindi Me – 18 Sep 2023

उत्तर:-

  1. (b) शांतिनिकेतन

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में भारत का एक और एतिहासिक स्थल शामिल हो गया है. शांतिनिकेतन (पश्चिम बंगाल) को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में घोषित किया गया है. इसकी स्थापना 1901 में की गयी थी. 1921 में शांतिनिकेतन में एक ‘विश्व विश्वविद्यालय’ की स्थापना की गई, जिसे बाद में ‘विश्व भारती’ के नाम से मान्यता मिली थी. इसके साथ ही भारत में वर्ल्ड हेरिटेज साइटों की संख्या बढ़कर 41 हो गयी है. विश्व धरोहर समिति का विस्तारित 45वां सत्र 10 से 25 सितंबर तक रियाद (सऊदी अरब) में आयोजित किया जा रहा है.

  1. (d) दिल्ली

पीएम मोदी ने दिल्ली के द्वारका में ‘यशोभूमि’ कहे जाने वाले इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के पहले फेज का उद्घाटन किया. यह दुनिया के सबसे बड़े कन्वेशन सेंटर में से एक है. इसे तैयार करने में लगभग 5400 करोड़ रुपये है खर्च हुए है. यह 8.9 लाख वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला है. हाल ही में आयोजित G20 समिट के मद्देनजर जिस भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर को तैयार किया गया था, यशोभूमि उससे भी काफी बड़ा है.

  1. (a) 18 वर्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना की शुरुआत कर दी है. पीएम मोदी ने विश्वकर्मा जयंती और अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर इस योजना की शुरुआत की. कैबिनेट ने हाल ही में इस योजना के लिए पांच साल के लिए 13,000 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी थी. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने वाले लोगों की आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जा सकते हैं.

  1. (d) भारत

क्रिकेट एशिया कप 2023 का ख़िताब भारत में श्रीलंका को हराकर जीत लिया है. टूर्नामेंट के 16वें संस्करण का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका की सह-मेजबानी में किया गया. इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, भारत और नेपाल की टीमों ने भाग लिया. भारतीय टीम का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा है. भारत ने रिकॉर्ड 08 बार एशिया कप का टाइटल जीता है. वहीं श्रीलंका की टीम 06 बार यह ख़िताब अपने नाम कर चुका है. पाकिस्तान ने दो बार एशिया कप जीता है.

  1. (c) श्रीनिवासन के स्वामी

आर के स्वामी हंसा ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष श्रीनिवासन के स्वामी को सर्वसम्मति से 2023-2024 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (एबीसी) का अध्यक्ष चुना गया है. वहीं रियाद मैथ्यू को उपाध्यक्ष चुना गया हैं. ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन ऑफ इंडिया एक गैर-लाभकारी सर्कुलेशन-ऑडिटिंग संगठन है इसकी स्थापना 1948 में की गयी थी. इसका मुख्यालय मुंबई में है.

  1. (c) महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर पूरे राज्य में ”नमो 11 सूत्रीय कार्यक्रम” (NaMo 11 point programme) लागू करने की घोषणा की. इस कार्यक्रम में नमो महिला सशक्तिकरण मिशन शामिल है जिसका लक्ष्य 73 लाख महिलाओं तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है. साथ ही नमो निर्माण श्रमिक कल्याण मिशन के तहत जो 73,000 श्रमिकों को सुरक्षा किट प्रदान किया जायेगा.

  1. (c) मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ (Mukhyamantri Ladli Bahna Awas Yojana) का उद्घाटन किया. योजना के तहत जो परिवार विभिन्न आवासीय योजनाओं में आवास सुविधा का लाभ पाने से वंचित रह गये थे, उन्हें इसके तहत अपना मकान मिलेगा. इस योजना के लिए 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक आवेदन भरे जाएंगे.

Current Affairs Quiz Hindi Me – 18 Sep 2023

महत्वपूर्ण लिंक

Age Calculator
Facebook Group
Telegram Group
Join WhatsApp Group

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप  और फेसबुक ग्रुप  को ज्वाइन करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी की नौकरी दिला सकता है.

इन्हें भी देखें – रेलवे जॉब्स भर्ती 2023

यह भी देखें

Jobs Alert in UPSC Exam

Bank Jobs Alert

पाठको को सन्देश

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Leave a Comment