Current Affairs Quiz Hindi Me 18 June 2021|कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में: 18 जून 2021

By | June 19, 2021

Current Affairs Quiz Hindi Me 18 June 2021 :- winitra.com द्वारा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz Hindi Me 18 June 2021
Current Affairs Quiz Hindi Me

Current Affairs Quiz Hindi Me 18 June 2021 :- winitra.com द्वारा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और असम के बारे में नवीनतम जानकारी देने के साथ-साथ भारत की अर्थव्यवस्था और ट्विटर के बारे में की जानकारी दी गई है.

Current Affairs Quiz Hindi Me 18 June 2021|कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में: 18 जून 2021

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार, भारत का लक्ष्य वर्ष, 2030 तक कितनी खराब भूमि को बहाल करना है?
a. 26 मिलियन हेक्टेयर
b. 14 मिलियन हेक्टेयर
c. 20 मिलियन हेक्टेयर
d. 17 मिलियन हेक्टेयर

2. कथित तौर पर ‘डेल्टा’ COVID-19 वैरिएंट के खिलाफ कौन-सा टीका अधिक प्रभावी है?
a. कोवैक्सिन
b. फाइजर
c. स्पुतनिक V
d. कोविशील्ड

3. किस राज्य सरकार ने COVID-19 की संभावित तीसरी लहर के लिए 5,000 युवाओं को स्वास्थ्य सहायक के तौर पर प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है?
a. उत्तर प्रदेश
b. केरल
c. दिल्ली
d. महाराष्ट्र

4. किस राज्य ने भारत रत्न के समान वार्षिक पुरस्कारों की अपनी श्रृंखला स्थापित करने का निर्णय लिया है?
a. मध्य प्रदेश
b. असम
c. गुजरात
d. पश्चिम बंगाल

5. उत्तर प्रदेश जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव कब होगा?
a. 25 जून
b. 30 जून
c. 03 जुलाई
d. 05 जुलाई

6. किस देश में ट्विटर ने अपनी सुरक्षित बंदरगाह प्रतिरक्षा खो दी है?
a. भारत
b. यूएस
c. यूके
d. ऑस्ट्रेलिया

7. दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह किस देश से प्रक्षेपित किया जाएगा?
a. यूएस
b. चीन
c. इज़राइल
d. न्यूजीलैंड

8. स्विस ब्रोकरेज UBS सिक्योरिटीज इंडिया द्वारा 17 जून, 2021 को जारी की गई रिपोर्ट में जून, 2021 की तिमाही में भारत की आर्थिक गतिविधियों में औसतन कितने फीसदी की गिरावट आई है?
a. 18.3 फीसदी
b. 12 फीसदी
c. 15 फीसदी
d. 16.5 फीसदी

जवाब

  1. a. 26 मिलियन हेक्टेयर

भारत भूमि क्षरण तटस्थता की अपनी राष्ट्रीय प्रतिबद्धता को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून, 2021 को आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र “मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे पर उच्च स्तरीय वार्ता” में भाषण देते हुए यह कहा था. प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि, भारत का लक्ष्य वर्ष, 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर खराब भूमि को बहाल करना है ताकि 2.5 से 03 बिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर अतिरिक्त कार्बन कमी प्राप्त की  जा सके.

  1. c. स्पुतनिक V

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने 15 जून, 2021 को यह कहा कि, इसका रूसी स्पुतनिक V COVID-19 वैक्सीन अब तक किसी भी अन्य वैक्सीन की तुलना में वायरस के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ अधिक सक्षम है. यह डेल्टा वैरिएंट, जिसे पहली बार भारत में पहचाना गया था, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा चौथे वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न के तौर पर सूचीबद्ध किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि, भारत में घातक दूसरी लहर सहित कई देशों में COVID-19 संक्रमणों का पुनरुत्थान हुआ है.

  1. c. दिल्ली

दिल्ली सरकार ने 16 जून, 2021 को यह घोषणा की है कि, कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए दिल्ली में 5,000 युवाओं को चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए स्वास्थ्य सहायक के तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा. कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों के साथ ही इस महामारी से मृत्यु दर में भी काफी अधिक वृद्धि देखी गई थी. अब, संभावित तीसरी लहर के दौरान मृत्यु दर को कम से कम रखने के साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की अच्छी तरह से देख-भाल करना इन युवा प्रशिक्षित लोगों की जिम्मेदारी होगी.

  1. b. असम

असम सरकार ने भारत रत्न और पद्म पुरस्कारों के समान वार्षिक पुरस्कारों की अपनी श्रृंखला शुरू  करने का निर्णय लिया है, जिसमें पुरस्कार विजेताओं के लिए विभिन्न लाभ भी शामिल किये गये हैं. असम द्वारा अपने नागरिक पुरस्कार शुरू करने का निर्णय 08 जून, 2021 को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया था, जिसकी अध्यक्षता असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने की थी. भारत सरकार ये भारत रत्न और पद्म पुरस्कार विशेष उपलब्धि हासिल करने पर या फिर, विशिष्ट व्यक्तियों को समाज और देश में, किसी भी क्षेत्र में उनके विशेष योगदान के लिए प्रदान किया जाता है.

  1. c. 03 जुलाई

उत्तर प्रदेश के राज्य चुनाव आयोग ने 15 जून, 2021 को यह घोषणा की है कि, जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव के लिए मतदान 03 जुलाई, 2021 को होगा. इस राज्य में जिला पंचायत अध्यक्ष के कुल पद 75 हैं. अनुसूचित जाति के लिए 16 पद आरक्षित हैं, जिनमें से महिलाओं के लिए 06 पद आरक्षित हैं. इसी तरह पिछड़ी जाति के लिए 20 पद आरक्षित हैं जिनमें से महिलाओं के लिए 07 पद रिजर्व हैं. उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 27 पद अनारक्षित हैं. इन अध्यक्ष पदों के लिए कुल 3050 चुने हुए जिला पंचायत सदस्य अपने में से ही किसी एक को अध्यक्ष चुनेंगे. यह चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से होता है, इसलिए राजनीतिक दलों में सियासी गतिविधियां जारी है.

  1. a. भारत

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर ने भारत सरकार के नए IT नियमों के अनुसार वैधानिक अधिकारियों की नियुक्ति में विफलता के कारण, भारत में अपनी सुरक्षित बंदरगाह/ स्थल प्रतिरक्षा खो दी है. इसका मतलब यह है कि, ट्विटर को अब IT अधिनियम की धारा 79 के तहत संरक्षित नहीं किया जाएगा और अब इसके शीर्ष अधिकारी अपने मंच पर सभी किस्म की सामग्रियों के लिए उत्तरदायी होंगे जोकि भड़काऊ माना जाता है या प्रकृति में गैरकानूनी माना जाता है. भारत में ट्विटर पिछले कई महीनों से अपनी विवादास्पद नीतियों और गतिविधियों के कारण भारत सरकार और जनता के बीच विवाद का मुद्दा बना हुआ है.

  1. d. न्यूजीलैंड

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने वर्ष, 2021 के अंत तक दुनिया के पहले लकड़ी के उपग्रह, WISA वुडसैट को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने की योजना बनाई है. इस उपग्रह को रॉकेट लैब इलेक्ट्रॉन रॉकेट पर न्यूजीलैंड में माहिया प्रायद्वीप लॉन्च कॉम्प्लेक्स से लॉन्च किया जाएगा. इस उपग्रह का मिशन अंतरिक्ष यान संरचनाओं में प्लाईवुड जैसी लकड़ी की सामग्री की प्रयोज्यता का परीक्षण करना होगा और इसे विस्तारित समयावधि के लिए अत्यधिक अंतरिक्ष स्थितियों, जैसे गर्मी, ठंड, वैक्यूम और विकिरण में परखना होगा.

  1. b. 12 फीसदी

स्विस ब्रोकरेज UBS सिक्योरिटीज इंडिया ने 17 जून, 2021 को यह सूचना दी है कि, भारत में कोविड – 19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर अप्रैल, 2021 और मई, 2021 के दौरान लगाए गए लॉकडाउन की वजह से, देश की अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष, 2021-22 की पहली तिमाही में औसतन 12 प्रतिशत तक संकुचित हुई है. भारत की अर्थव्यवस्था ने वित्त वर्ष 2021 में 07.3 प्रतिशत पर सबसे खराब संकुचन देखा था. स्विस ब्रोकरेज की अर्थशास्त्री तनवी गुप्ता जैन ने यह कहा है कि, UBS-इंडिया गतिविधि संकेतकों के आंकड़ों से यह पता चलता है कि जून, 2021 की तिमाही में आर्थिक गतिविधि में औसतन 12 प्रतिशत का संकुचन हुआ है, जबकि जून, 2020 की तिमाही में यह संकुचन 23.9 प्रतिशत था.

भारत में पाया गया ग्रीन फंगस का पहला मामला, जानें इसके लक्षण और बचाव

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यही आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

ये देखे :- 12वीं पास नौकरी

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *