Current Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में 2 अगस्त 2021

By | August 2, 2021

Current Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021
urrent Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021

Current Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज हिंदी में 2 अगस्त 2021

Current Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-टोक्यो ओलम्पिक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस भारतीय महिला शटलर ने टोक्यो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीत लिया है?
a.    सायना नेहवाल
b.    पीवी सिंधु
c.    ज्वाला गुट्टा
d.    अश्विनी पोनप्पा

2.निम्न में से किस देश को अगस्त 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता सौंपी गयी है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    भारत
d.    रूस

3.हाल ही में श्रीलंका के किस क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है?
a.    इसुरु उदाना
b.    ईशान जयारत्ने
c.    दासुन शनाका
d.    धनंजय डी सिल्वा

Current Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021

4.भारत और अमेरिका ने वैश्विक विकास भागीदारी समझौते की अवधि को कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?
a.    तीन साल
b.    दो साल
c.    सात साल
d.    पांच साल

5.यूरोपीय संघ (ईयू) के राष्ट्रीय डाटा संरक्षण आयोग ने हाल ही में अमेजन पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a.    6,600 करोड़ रुपये
b.    7,600 करोड़ रुपये
c.    6,000 करोड़ रुपये
d.    5,600 करोड़ रुपये

6.केंद्र सरकार ने मेडिकल क्षेत्र की पढ़ाई में ओबीसी एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को कितने प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है?
a.    ओबीसी 20 प्रतिशत एवं ईडब्ल्यूएस को 15 प्रतिशत आरक्षण
b.    ओबीसी 27 प्रतिशत एवं ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण
c.    ओबीसी 29 प्रतिशत एवं ईडब्ल्यूएस को 18 प्रतिशत आरक्षण
d.    ओबीसी 30 प्रतिशत एवं ईडब्ल्यूएस को 20 प्रतिशत आरक्षण

Current Affairs Quiz Hindi Me 02 Aug 2021

7.कोरोना वायरस महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कब तक के लिए निलंबित कर दिया गया है?
a.    10 सितम्बर
b.    15 नवंबर
c.    31 अगस्त
d.    25 अक्टूबर

8.टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस वर्ष किस देश में 28,900 करोड़ रूपए निवेश करने की घोषणा की है?
a.    नेपाल
b.    भारत
c.    पाकिस्तान
d.    भूटान

इन्हें भी देखें – नवीनतम सरकारी नौकरी 2021

उत्तर-

1.b. पीवी सिंधु
भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने 01 अगस्त 2021 को टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है. सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल के मैच में चीन की शटलर बिंगजिआओ पर 21-13 और 21-15 से जीत दर्ज की है. पीवी सिंधु ओलंपिक के व्यक्तिगत इवेंट में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी हैं. पुरुषों में पहलवान सुशील कुमार (कांस्य- बीजिंग 2008, रजत- लंदन 2012) ने यह कारनामा किया था.

2.c. भारत
भारत अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC) के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार है. भारत 01 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालेगा और इस महीने के दौरान भारत समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी तीन प्रमुख क्षेत्रों में हस्ताक्षर कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है.

3.a. इसुरु उदाना
श्रीलंका के स्टार ऑलराउंडर इसुरु उदाना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. बता दें कि उदाना ने श्रीलंका की तरफ से 21 एकदिवसीय और 35 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले थे. इस दौरान उन्होंने दोनों प्रारूपों में 18 और 27 विकेट हासिल किए, साथ ही 237 और 256 रन भी बनाए. उदाना हाल ही में भारत के खिलाफ खत्म हुई टी-20 सीरीज का भी हिस्सा थे, हालांकि वह दो मैचों में एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए.

4.d. पांच साल
भारत और अमेरिका ने वैश्विक विकास साझेदारी समझौते को पांच साल के लिए विस्तारित किया है. इसके तहत सहयोगी देशों को कनेक्टिविटी, व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य सेवा तथा कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त रूप से क्षमता निर्माण में मदद दी जाती है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने वैश्विक विकास के लिए त्रिकोणीय सहयोग पर मार्गदर्शक सिद्धांतों के वक्तव्य (एसजीपी) में दूसरे संशोधन पर हस्ताक्षर किए. एसजीपी समझौते पर नवंबर 2014 में हस्ताक्षर किए गए थे और नए संशोधन ने समझौते की वैधता को 2026 तक बढ़ा दिया है.

5.a. 6,600 करोड़ रुपये
यूरोपीय संघ (ईयू) के राष्ट्रीय डाटा संरक्षण आयोग ने अमेजन पर 6,600 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरोप है कि उसने यूरोपीय संघ के जनरल डाटा प्रोटक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) का सही अनुपालन नहीं किया. जुर्माना लगाने वाले लक्जमबर्ग की निजी डाटा संरक्षण आयोग के अनुसार अमेजन ने निजी डाटा प्रोसेसिंग में कई गड़बड़ियां की हैं.

6.b. ओबीसी 27 प्रतिशत एवं ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण
केंद्र सरकार ने चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण फैसला करते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों को 10 प्रतिशत आरक्षण लाभ देने की घोषणा की है. सरकार की इस घोषणा के साथ ही पिछड़ा वर्ग की पृथक गणना कराने तथा जनसंख्या के अनुरूप शिक्षा एवं नौकरी में आरक्षण देने की मांग तेज हो गई है. यह आरक्षण शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से स्नातक और स्नातकोत्तर मेडिकल-डेंटल कोर्स (एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डिप्लोमा, बीडीएस, एमडीएस) के लिए प्रदान किया जाएगा.

7.c. 31 अगस्त
कोरोना वायरस महामारी के चलते नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों की आवाजाही पर प्रतिबंध 31 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया है. यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा. चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत चलने वाली उड़ानें जारी रहेंगी. देशभर में पिछले साल लॉकडाउन लागू होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं.

8.b. भारत
टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस वर्ष भारत में 28,900 करोड़ रूपए निवेश करने की घोषणा की है. यह निवेश घरेलू कारोबार के साथ मुख्य रूप से समूह की ब्रिटिश इकाई जगुआर लैंड रोवर में किया जाएगा. उन्होंने कंपनी की सलाना आम बैठक को डिजिटल तरीके से संबोधित करते हुए कहा कि टाटा मोटर्स इलेक्ट्रि वाहनों के लिये उपयुक्त समय पर अलग से पूंजी जुटाने पर गौर करेगी. कंपनी का मध्यम से दीर्घावधि में कुल बिक्री में ईवी का योगदान 25 प्रतिशत हासिल करने का लक्ष्य है. अभी यह फिलहाल 2 प्रतिशत है.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *