Current Affairs Quiz 7 Sep 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 7 सितम्बर 2021

By | September 7, 2021

Current Affairs Quiz 7 Sep 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz 7 Sep 2021) प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz 7 Sep 2021
Current Affairs Quiz 7 Sep 2021

Current Affairs Quiz 7 Sep 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz 7 Sep 2021) प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz 7 Sep 2021) में-भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz 7 Sep 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 7 सितम्बर 2021

1.दो साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश निम्न में से कौन बन गया है?
a. क्यूबा
b. मेक्सिको
c. ब्राज़ील
d. घाना

2.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने चंद्रमा की कक्षा में चंद्रयान-2 के कितने वर्ष पूरा करने के उपलक्ष्य में चंद्र विज्ञान कार्यशाला 2021 का उद्घाटन किया?
a. चार वर्ष
b. दो वर्ष
c. पांच वर्ष
d. एक वर्ष

3.भारत का पहला डुगोंग संरक्षण रिजर्व निम्न में से किस राज्य में स्थापित किया गया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. तमिलनाडु
d. दिल्ली

4.निम्न में से किस बॉलर ने कपिल देव को रिकॉर्ड तोड़कर 24 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने का नया रिकॉर्ड बनाया है, ऐसा करने वाले वे अब पहले भारतीय बॉलर बन गए हैं?
a. रविन्द्र जडेजा
b. दीपक चाहर
c. कुलदीप यादव
d. जसप्रीत बुमराह

Current Affairs Quiz 7 Sep 2021

Daily Current Affairs Quiz
Daily Current Affairs Quiz

5.अमेरिका बेस्ड ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 13 विश्व नेताओं में किसकी अनुमोदन रेटिंग (approval rating) सबसे अधिक है?
a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
b. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
c. राष्ट्रपति जो बाइडेन
d. प्रधानमंत्री स्कॉडट मॉरिसन

6.प्लास्टिक समझौता (Plastics Pact) लांच करने वाला पहला एशियाई देश निम्न में से कौन बन गया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. जापान

7.हाल ही में भारतीय रेलवे के किस स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिये 5-स्टार ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है?
a. राजेंद्र नगर स्टेशन
b. चंडीगढ़ स्टेशन
c. कानपुर स्टेशन
d. आगरा स्टेशन

8.हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है?
a. नेपाल
b. जर्मनी
c. भूटान
d. जापान

Current Affairs Quiz 7 Sep 2021

उत्तर-

1.a. क्यूबा

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जारी है. इस क्रम में दो साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की शुरुआत करने वाला दुनिया का पहला देश क्यूबा है. क्यूबा में दो साल के बच्चों के लिए देश में ही विकसित कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिल गई. हालांकि इस वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मंजूरी मिलनी अभी बाकी है. कई देशों में 12 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है.

2.b. दो वर्ष

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने चंद्रमा की कक्षा में चंद्रयान-2 के दो वर्ष पूरा करने के उपलक्ष्य में चंद्र विज्ञान कार्यशाला 2021 का उद्घाटन किया. इसरो अध्यक्ष ने उद्घाटन भाषण में कहा कि चंद्रयान-2 के आठ पेलोड चंद्रमा पर सुदूर संवेदी और अवस्थिति प्रौद्योगिकी के माध्यम से वैज्ञानिक प्रयोग कर रहे हैं. सिवन ने कहा कि अभी तक चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में 9000 से अधिक परिक्रमा पूरी कर ली है.

3.c. तमिलनाडु

तमिलनाडु में भारत का पहला डुगोंग संरक्षण रिजर्व स्थापित किया गया है. तमिलनाडु विधानसभा में फॉरेस्ट बजट की घोषणा के तौर पर वन मंत्री के रामचंद्रन ने बताया कि मन्नार की खाड़ी और पाल्क खाड़ी क्षेत्र में एक समुद्री संरक्षण रिजर्व स्थापित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इन्हें बचाने के लिए सामुदायिक भागीदारी के साथ क्षेत्र में “डुगोंग समुद्री संरक्षण रिजर्व” स्थापित किया जाएगा. माना जाता है कि अनुमानित 200 डुगोंग उस क्षेत्र में रहते हैं. तमिलनाडु सरकार के हालिया फैसले से इन्हें काफी लाभ होगा.

4.d. जसप्रीत बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में एक खास कीर्तिमान स्थापित किया. बुमराह ने महज 24वें टेस्ट मैच में ही अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. वह भारत की तरफ से सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाज बने. इससे पहले पूर्व दिग्गज कपिल के नाम यह रिकार्ड दर्ज था. उन्होंने बुमराह से 1 मैच ज्यादा 25वें मैच में यह कमाल किया था. पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने 28 मैच खेलकर 100 टेस्ट विकेट पूरे किए थे.

Current Affairs Quiz 7 Sep 2021

5.a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर विश्व में छवि और मजबूत की है. पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं. द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में नरेंद्र मोदी अप्रूवल रेटिंग में सबसे आगे हैं. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के 13 दिग्गज राष्ट्रों के प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है. इस सर्वे में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत है. इस सर्वे में पीएम मोदी के बाद मेक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्राडोर दूसरे और इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी तीसरे नंबर पर रहे. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (52 प्रतिशत) चौथे नंबर पर हैं. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपपति जो बाइडेन (48 फीसदी) वैश्विक नेताओं की इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं.

6.c. भारत

भारत 3 सितंबर 2021 को प्लास्टिक समझौता (Plastics Pact) लांच करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है. यह एक सर्कुलर प्लास्टिक सिस्टम के निर्माण के लिए प्रतिज्ञा करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख उद्यमों को एक साथ लाएगा. इस समझौते के तहत प्रतिबद्धताओं का उद्देश्य अर्थव्यवस्था और प्राकृतिक वातावरण से प्लास्टिक की पैकेजिंग को बाहर रखना है. यह समझौता प्लास्टिक पैकेजिंग को कम करने, नवाचार करने के समयबद्ध लक्ष्यों को प्रदान करता है.

7.b. चंडीगढ़ स्टेशन

हाल ही में भारतीय रेलवे के चंडीगढ़ स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिये 5-स्टार ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है. चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन यह प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला देश का पाँचवां स्टेशन बन गया है. यह प्रमाणपत्र पाने वाले अन्य चार रेलवे स्टेशन- आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन (दिल्ली), छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (मुंबई), मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (मुंबई) और वडोदरा रेलवे स्टेशन हैं. यह प्रमाणीकरण ‘ईट राइट इंडिया’ मूवमेंट का हिस्सा है.

8.d. जापान

हाल ही में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. कोविड-19 महामारी के दौरान सरकारी प्रबंधन को लेकर लोगों में व्याप्त अक्रोश के बाद योशीहिदे सुगा को पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है. गौरतलब है कि लगभग एक वर्ष पहले पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद योशीहिदे सुगा जापान के प्रधानमंत्री बने थे.

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.