Current Affairs Quiz 6 Sep 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 6 सितम्बर 2021

By | September 6, 2021

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz 6 Sep 2021) प्रस्तुत कर रहा है.

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021
Current Affairs Quiz 6 Sep 2021

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021 winitra.com प्रत्तियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए कर्रेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz 6 Sep 2021) प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz 6 Sep 2021) में-स्वास्थ्य उत्पाद कंपनी जायडस वेलनेस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021| कर्रेंट अफेयर्स क्विज 6 सितम्बर 2021

  1. स्वास्थ्य उत्पाद कंपनी जायडस वेलनेस के अनुसार, हाल ही में किस बॉलीवुड अभिनेत्री को अपने कम कैलोरी वाले स्वीटनर ब्रांड ‘शुगर फ्री’ का ब्रांड एम्बैसडर बनाया है?
    a. कैटरीना कैफ
    b. माधुरी दीक्षित
    c. जूही चावला
    d. करीना कपूर

2. गुजरात सरकार ने अभी हाल ही में लगभग 01 हजार करोड़ रुपये की लागत की कौन सी योजना शुरु करने की योजना बनाई है?
a. जन कल्याण योजना
b. वतन प्रेम योजना
c. देश प्रेम योजना
d. गुजरात राज्य की कल्याणकारी योजनायें

3. भारत सरकार के किस मंत्रालय ने COVID-19 से बचाव के लिए रोगनिरोधी दवाएं वितरित करने का अभियान शुरू किया है?
a. स्वास्थ्य मंत्रालय
b. गृह मंत्रालय
c. शिक्षा मंत्रालय
d. आयुष मंत्रालय

4. हाल ही में वित्त मंत्रालय ने ग्रामीण स्थानीय निकायों को सहायता अनुदान प्रदान करने हेतु कितने राज्यों को 13,385.70 करोड़ रुपए की राशि जारी की है?
a. 22
b. 10
c. 25
d. 15

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021

5. हाल ही में विश्व मौसम विज्ञान संगठन द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि पिछले 50 वर्षों में मौसम संबंधी आपदाओं के चलते कितने लाख लोगों की मौत हुई है?
a. 20 लाख
b. 30 लाख
c. 40 लाख
d. 50 लाख

6. ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली लवलीना बोरगोहेन को किस राज्य सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. असम
d. झारखंड

7. डिफेंस एक्सपो (Defence Expo) 2022 का आयोजन निम्न में से किस राज्य में किया जायेगा?
a. तमिलनाडु
b. गुजरात
c. केरल
d. मध्य प्रदेश

8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 100 करोड़ की लागत से फिल्म सिटी तैयार करने की घोषणा की है?
a. पंजाब
b. तमिलनाडु
c. हिमाचल प्रदेश
d. मध्य प्रदेश

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021

कर्रेंट अफेयर्स क्विज 6 सितम्बर 2021
कर्रेंट अफेयर्स क्विज 6 सितम्बर 2021

उत्तर-

1.a. कैटरीना कैफ

स्वास्थ्य उत्पाद कंपनी जायडस वेलनेस ने कहा कि उसने बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ को अपने कम कैलोरी वाले स्वीटनर ब्रांड ‘शुगर फ्री’ का ब्रांड एम्बैसडर बनाया है. जायडस वेलनेस के मुख्य परिचालन अधिकारी और निदेशक तरुण अरोड़ा ने बयान में कहा कि कटरीना कैफ को शुगर फ्री का नया ब्रांड एम्बैसडर बनाना वृद्धि को तेज करने और बाजार के अगुआ के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है. इस भागीदारी के तहत अभिनेत्री मूल ब्रांड शुगर फ्री और इसके एक्सटेंशन शुगर फ्री डी’ लाइट चॉकलेट का चेहरा होंगी.

2.b. वतन प्रेम योजना

इस वतन प्रेम योजना के तहत, भारत सहित विदेशों में कहीं भी रहने वाले गुजरती लोग इन् प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बन सकेंगे और 60 फीसदी तक धन राशि की सहायता देकर, अपनी पसंद की परियोजनाओं, गांव और एजेंसियों को चुन सकेंगे, जबकि राज्य सरकार शेष 40 फीसदी आर्थिक सहायता का योगदान उस परियोजना के लिए प्रदान करेगी. इस योजना के तहत, दानकर्ता इस योजना के एक हिस्से के रूप में स्मार्ट क्लास/ क्लासरूम, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक हॉल, मिड-डे मील रूम, आंगनवाड़ी, पुस्तकालय, स्टोर रूम, व्यायामशाला, जल पुनर्चक्रण प्रणाली, CCTV कैमरा निगरानी प्रणाली, झील सौंदर्यीकरण, सीवेज उपचार संयंत्र, पानी की टंकियां, सौर स्ट्रीट लाइट, बस स्टैंड, ट्यूबवेल के निर्माण में अपना योगदान कर सकेंगे.

3.d. आयुष मंत्रालय

आयुष मंत्रालय ने 02 सितंबर, 2021 को देश भर में 75 लाख लोगों को आयुष रोगनिरोधी दवाएं, आहार और जीवन शैली पर लिखित दिशा-निर्देश वितरित करने के लिए एक अभियान शुरू किया है, ताकि उन्हें 60 वर्ष की आयु और उससे अधिक आयु के लोगों पर विशेष ध्यान देने के साथ COVID-19 महामारी से लड़ने में मदद मिल सके. आयुष मंत्रालय ने 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों पर विशेष ध्यान देने के साथ ही, COVID-19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए आयुष रोगनिरोधी दवाएं वितरित करने के लिए एक अभियान शुरू किया है.

4.c. 25

हाल ही में वित्त मंत्रालय ने ग्रामीण स्थानीय निकायों को सहायता अनुदान प्रदान करने हेतु 25 राज्यों को 13,385.70 करोड़ रुपए की राशि जारी की है. यह सहायता अनुदान वर्ष 2021-22 के बद्ध अनुदान की पहली किस्त है. 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आधार पर यह अनुदान जारी किया गया है. 15वें वित्त आयोग ने 2021-22 से 2025-26 की अवधि के दौरान पंचायतों को ‘जल आपूर्ति और स्वच्छता’ के लिये 1 लाख 42 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की राशि आवंटित करने की सिफारिश की है.

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021

5.a. 20 लाख

हाल ही में विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि पिछले 50 वर्षों में मौसम संबंधी आपदाओं के चलते 20 लाख लोगों की मौत हुई है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने ‘एटलस ऑफ मॉर्टेलिटी एंड इकोनॉमिक लॉस फ्रॉम वेदर, क्लाइमेट एंड वॉटर एक्सट्रीम, फ्रॉम 1970 से 2019′ को प्रकाशित किया है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है. 50 वर्षों की अवधि में आपदाओं की संख्या में पांच गुना की वृद्धि हुई है जिनका कारण जलवायु परिवर्तन, अधिक चरम मौसम और बेहतर रिपोर्टिंग को बताया गया है.

6.c. असम

टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली लवलीना बोरगोहेन को असम में समग्र शिक्षा अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. गौरतलब है कि 23 वर्षीय मुक्केबाज लवलीना असम के गोलाघाट जिले की रहने वाली हैं और पहली असमी हैं जिन्होंने ओलंपिक में पदक जीता है. उन्होंने 64-69 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता है.

7.b. गुजरात

गुजरात में डिफेंस एक्सपो (Defence Expo) 2022 का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसकी घोषणा की. इस संबंध में रक्षा उत्पादन विभाग और गुजरात सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस द्विवार्षिक कार्यक्रम में लगभग 100 देशों के भाग लेने की उम्मीद है.

8.c. हिमाचल प्रदेश

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में राज्य सरकार ने एक कार्यक्रम में विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में 3,307 करोड़ रुपये के निवेश को लेकर 27 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए. इससे प्रदेश के लगभग 15,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. मैसर्ज पिटारा टीवी ने प्रदेश में फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए 100 करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया है.

Current Affairs Quiz 6 Sep 2021

दोस्तों हमारा प्रयास है की आप सभी तक विभिन्न जॉब्स, रिजल्ट की जानकारी सही समय तक पहुचें ताकि आप उस जॉब्स के लिए सही समय पर अप्लाई (आवेदन) कर सक्रें. यही हमारा उद्देश्य भी है. इसीलिए आप प्रतिदिन हमारे वेबसाइट को फॉलो करें जिसमे हम प्रतिदिन जॉब्स, रिजल्ट, Current Affairs आदि के बारें में अपडेट करते रहते है.

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें.

नवीनतम रोजगार समाचार, रिजल्ट, Current Affairs एवं अपडेट के लिए हमारे Telegram ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *